लेबर और डिलीवरी के दौरान ट्राई की जाने वाली 12 बेहतरीन पोजीशन

लेबर और डिलीवरी के दौरान ट्राई की जाने वाली 12 बेहतरीन पोजीशन

गर्भावस्था के कारण आपका चलना फिरना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आपके अंदर एक नन्ही सी जान का विकास हो रहा होता है। इस समय के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप डिलीवरी की प्रक्रिया के लिए खुद को तैयार करें और आप जिस अहसास का अनुभव कर रही हैं उससे सहज हो सकें और इसके लिए आपको अलग-अलग पोजीशन के बारे में पता होना चाहिए जो आपके लेबर के चरण को आसान बना सकती हैं। जब डिलीवरी का दिन आएगा, तो आप मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होंगी क्योंकि इन पोजीशन की प्रैक्टिस आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

लेबर की पोजीशन

गर्भावस्था के दौरान सलाह दी जाती है कि आप अलग-अलग डिलीवरी की पोजीशन का अभ्यास करें ताकि यह आपको आगे सेटल होने में मदद करे और आपको अधिक कम्फर्टेबल रखे।

लेबर यानी प्रसव की पहली स्टेज में, आपको अपने आप को गतिशील और एक सही स्थिति में रखना चाहिए। यह बच्चे को बर्थ कैनाल के माध्यम से आसानी से निकलने में मदद करता है। आपको रिलैक्स होने और सांस लेने का भी अभ्यास करना चाहिए जो आपको प्रसव की पूरी प्रक्रिया में मदद करेगा। ऐसी कई स्थितियां हैं जिन्हें आप अपना सकती हैं, जो आपको बच्चे के जन्म के लिए तैयार करती हैं।

लेबर के शुरुआती स्टेज के दौरान क्या करना चाहिए

जब आप गर्भावस्था की नई स्टेज में आती हैं, तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप लेबर को प्रेरित करने में मदद करने की पोजीशन का अभ्यास शुरू करने से पहले एक्टिविटीज की एक चेकलिस्ट तैयार करें, जिसे आपको लेबर की डेट के पास आने पर शुरू करने की आवश्यकता होगी क्योंकि इससे आपको डिलीवरी की शुरुआत के लिए पूरी तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी। 

चेकलिस्ट:

  • अपने डॉक्टर को सूचित करना – यह पहली चीज है जो आपको करने जरूरत होगी। आपको अपने डॉक्टर को अपने दर्द के बारे में बताना होगा और इस बारे में उनकी राय लेनी होगी कि क्या आपको अस्पताल जाने की जरूरत है।
  • बीमा वाले से बात करना – जब आप लेबर के शुरुआती फेज में हों तो आप अपने इंश्योरेंस सर्विस प्रदाता को सूचित कर देना चाहिए।
  • दवाएं लेने से पहले जांच करना – इस फेज के दौरान किसी भी प्रकार की दवा लेते समय आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है, यहां तक कि ओटीसी दवाएं भी। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप कुछ भी लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। 
  • चेतावनी संकेतों को समझना – इस फेज के दौरान आपको अपने शरीर के प्रति सचेत रहना चाहिए और जब भी ब्लीडिंग के साथ क्रैंप्स हो या सिर्फ क्रैंप्स होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से बात करें।
  • मैटरनिटी कपड़े और इनरवियर – अपने लिए मैटरनिटी कपड़े और बेबी के लिए सामान वाली अस्पताल की एक बैग पैक करें। इस बैग को पहले से तैयार रखने की सलाह दी जाती है।

लेबर के शुरुआती स्टेज के दौरान क्या करना चाहिए

एक्टिव लेबर के दौरान दर्द को दूर करने के लिए बेस्ट पोजीशन 

प्रसव के दर्द को कम करने के लिए सबसे अच्छी पोजीशन वे हैं जिनमें आपका शरीर सीधा होता है। सबसे अधिक चुनी जाने वाली पोजीशन में से कुछ जो आपको लेबर का दर्द सहने में मदद कर सकती हैं, वे हैं –

1. खड़े रहना और झुकना

यह पोजीशन आपको अपने जीवनसाथी या दीवार की मदद से खुद को सहारा देने की अनुमति देती है और प्रसव को कम दर्दनाक बनाती है। आपके पेल्विस में परिवर्तन होने के कारण खड़े होने की स्थिति बच्चे को बर्थ कैनाल के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद करती है। इससे लेबर के दूसरे फेज में जाने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, यह स्थिति अधिक थका देने वाली होती है और आपको एक मजबूत सपोर्ट की जरूरत होती है।

2. स्क्वाटिंग

स्क्वाटिंग पोजीशन बच्चे के रोटेशन को बढ़ाकर उसे नीचे जाने में मदद करती है। यह पेल्विस के व्यास (डाईमीटर) को 2 सेंटीमीटर तक बढ़ाने में मददगार होती है। हालांकि यह पोजीशन थोड़ी ज्यादा थकाने वाली होती है।

स्क्वाटिंग

3. बाईं करवट लेटना

बाईं करवट पर लेटना एक आरामदायक पोजीशन है जो कॉन्ट्रैक्शन को अधिक प्रभावी बनाती है क्योंकि बाईं ओर लेटने से बच्चे को खून की आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलती है।

4. बर्थिंग बॉल के साथ घुटने टेकना

आप दीवार के सहारे, घुटनों के बल डेस्क पर झुकना चुन सकती हैं या अपने घुटनों को थोड़ा झुकाकर किसी ऊंची सतह पर एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप गेंद का उपयोग कर रही हैं तो बर्थिंग बॉल पोजीशन आजमाएं। आपको अपने सिर, बाहों और छाती के साथ गेंद को आगे बढ़ाना होगा। अपने आप को इस पोजीशन में रखने के बाद, आप एक तरफ से दूसरी तरफ रॉक कर सकती हैं। यह पोजीशन लेबर को प्रेरित करने के लिए बैठने की स्थिति का अभ्यास करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

5. हाथ और घुटने

टांगों को फैलाकर घुटने टेकते हुए हाथों के सहारे आगे की ओर झुकें। इस पोजीशन में आपको अपने टखनों पर बैठना है और पेट को घुटनों के बीच धीरे-धीरे नीचे आने देना है। यदि आवश्यक हो तो आप अपनी छाती या सिर को आराम देने के लिए कुछ तकियों का उपयोग कर सकती हैं।

6. झुकाना

जब आप अपने पैरों को फैलाती हैं तो अपने पैरों की मांसपेशियों को झुकाने करने से आपको आराम करने में मदद मिलती है और यह भी सुनिश्चित होता है कि बच्चे के पास घूमने के लिए जगह हो।

7. पैर उठाना

एक कुर्सी पर बैठें और एक पैर ऊपर उठाएं। प्रत्येक संकुचन के साथ उठे हुए पैर पर आगे की ओर झुकें। यह लेबर की प्रक्रिया में मदद करता है।

8. लहराना

बर्थिंग बॉल पर बैठने से आपके पैरों और कमर के हिस्से को आराम मिलता है। अगल-बगल और आगे-पीछे झूलने से भी मदद मिलती है। आप ऊपरी शरीर को आराम देने के लिए एक एक्सरसाइज बॉल का उपयोग कर सकती हैं या आप अपने हाथों और घुटनों को समान से लहराते हुए मूवमेंट भी कर सकती  हैं। लहराते हुए आपको पेल्विस को खोलने में और बच्चे को घुमाने में मदद मिलती है।

9. करवट लेकर लेटना और घुटने को ऊपर उठाना

एक तरफ लेटकर अपने निचले पैर को सीधा और ऊपरी पैर को तकिये पर टिकाकर जितना हो सके झुकें। यह एक और पोजीशन है जो आपके पेल्विस को खोलती है और आपके बच्चे को नीचे आने के लिए प्रोत्साहित करती है।

10. लन्जिंग 

आप एक पैर को स्टूल पर रखकर आगे की ओर मुंह करके शुरुआत कर सकती हैं और अपने घुटने को धीरे-धीरे खोलते हुए खड़े पैर को घुमा सकती हैं। फिर कॉन्ट्रैक्शन के बीच में लन्जिंग करती रहें। आप बारी-बारी से प्रत्येक पैर ऊपर करके कोशिश कर सकती हैं।

लन्जिंग 

11. रॉकिंग

इसमें आप आंखें बंद करके लेबर पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगी और बैठ कर ‘पेल्विक मूवमेंट’ कर पाएंगी। रॉकिंग बच्चे को घूमने और नीचे आने में मदद करती है।

12. पीठ के बल लेटना (रिक्लाइनिंग)

रिक्लाइनिंग का मतलब है दीवार पर या कुर्सी या व्यक्ति के उल्टी तरह बिस्तर पर लेटना। यह तनाव कम करता है और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यह पोजीशन तब अच्छी होती है जब आप थका हुआ महसूस करती हैं लेकिन पूरी तरह से लेटना नहीं चाहती हैं।

इस प्रकार आप प्रसव के लिए जाने से पहले कई तरह की पोजीशन आजमा सकती हैं। इनका अभ्यास करके, आप अपने बच्चे की डिलीवरी के लिए खुद को शारीरिक रूप से तैयार करने में सक्षम होंगी।

यह भी पढ़ें:

सामान्य प्रसव के लिए प्रभावी गर्भावस्था व्यायाम
डिलीवरी के लिए आसान और सुरक्षित एक्सरसाइज

प्रसव वेदना प्रेरित करने के सबसे अच्छे तरीके