लेबर और डिलीवरी की तैयारी के स्मार्ट तरीके

लेबर और डिलीवरी की तैयारी के स्मार्ट तरीके

डिलीवरी की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आती जाती है, कई गर्भवती महिलाएं एक अनजाने डर की आशंका से घबराहट से भर जाती हैं। यदि आपके पास उचित जानकारी हो, तो न केवल आप किसी आकस्मिक घटना के लिए तैयार रह पाती हैं, बल्कि आपको शांत रहने में भी मदद मिलती है। 

लेबर और डिलीवरी की तैयारी के लिए टॉप 11 टिप्स

बच्चे को जन्म देना एक बहुत बड़ा काम होता है। महिला चाहे कितनी भी मजबूत क्यों न हो, जीवन के इस पड़ाव पर उसे पूर्ण सहयोग की जरूरत होती है, दर्द के दौरान थामने के लिए एक हाथ चाहिए होता है और डिलीवरी के लिए पूर्व नियोजित सपोर्ट की जरूरत होती है। 

अपने शरीर को लेबर के लिए तैयार करने के लिए कुछ सबसे उपयोगी टिप्स यहां दिए गए हैं: 

1. लेबर और डिलीवरी की क्लास अटेंड करें

ये क्लासेस बर्थिंग हेल्थ प्रोफेशनल द्वारा चलाई जाती हैं, जो कि लेबर से निपटने की विभिन्न तकनीकों और नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयारी में विशेषज्ञ होते हैं। इन क्लासेस में मां बनने वाली महिलाओं के लिए डिलीवरी के बारे में अच्छी तरह से तैयार बेसिक इनफार्मेशन होती है। इस ट्रेनिंग में न केवल लेक्चर दिए जाते हैं, बल्कि डिलीवरी के वीडियो के साथ-साथ, वास्तविक जोड़ों की डिलीवरी की कहानियां भी इनमें शामिल होती हैं, ताकि मां को गर्भावस्था को बेहतर दृष्टिकोण से समझने में मदद मिल सके। 

लेबर और डिलीवरी की क्लास अटेंड करें

प्रेगनेंसी बुक्स और नोट्स भी उपलब्ध कराए जाते हैं, जिनमें कई तरह की बातें बताई जाती हैं, जैसे डिलीवरी के दौरान पोजीशन, सांस लेने का पैटर्न, कॉन्ट्रैक्शन पर फोकस करने के लिए कुछ खास तकनीक। 

2. धैर्य और इंतजार 

डिलीवरी के दिन गर्भवती महिला के हॉस्पिटल जाने पहले ही उसे लेबर पेन का अनुभव हो सकता है। ज्यादातर हॉस्पिटल मरीज को केवल तभी हॉस्पिटल आने को कहते हैं, जब कॉन्ट्रैक्शन 5 से 10 मिनट की अवधि के लिए नियमित रूप से आने लगते हैं। इस दौरान महिला को लगातार दर्द होता रहता है और उसे घबराहट महसूस हो सकती है, क्योंकि उसे एक अनिश्चित परिस्थिति का सामना करना पड़ता है। 

धैर्य और इंतजार 

इसके लिए धैर्य रखना और कॉन्ट्रैक्शन के नियमित और लगातार होने तक इंतजार करना ही एकमात्र तरीका होता है। ऐसी परिस्थिति में शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए और टीवी देख कर या फोन पर अपने प्रियजनों से बात करके दर्द से अपना ध्यान हटाने की कोशिश करनी चाहिए। 

3. लेबर पेन और डिलीवरी के बारे में अधिक जानकारी हासिल करें

जब आप गर्भधारण का निर्णय लेती हैं, तब से ही आपको नॉर्मल डिलीवरी की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको आत्मविश्वास मिलने के साथ डिलीवरी की चुनौती स्वीकार करने में मदद मिलती है। आपको बच्चे के जन्म की पूरी प्रक्रिया समझनी जरूरी है, ताकि हर तरह की जटिलता के बारे में आपको पहले से ही पता हो और आप आकस्मिक स्थिति के लिए पहले से ही तैयार हों। 

लेबर पेन और डिलीवरी के बारे में अधिक जानकारी हासिल करें

आप मेडिकल पोर्टल्स और गर्भावस्था और डिलीवरी से संबंधित विभिन्न वेबसाइट पर जाकर ढेर सारी ऑनलाइन जानकारी इकट्ठी कर सकती हैं। जो महिलाएं विजुअल अनुभव लेना चाहती हैं, वे लेबर और डिलीवरी से संबंधित वीडियो भी देख सकती हैं। 

4. बच्चे के जन्म की प्रक्रिया की पूरी समझ होना

आप अपने डॉक्टर से डिलीवरी की विभिन्न संभावनाओं के बारे में चर्चा कर सकती हैं, जैसे कि मैक्रोसोमिया बेबी, एपिड्यूरल, प्रीमैच्योर डिलीवरी, सी-सेक्शन के मामलों में क्या किया जाना चाहिए। आप चाहें, तो एक लेबर कोच और अन्य अनुभवी लोगों की मदद से लेबर से संबंधित विभिन्न आधिकारिक कार्रवाई में भी शामिल हो सकती हैं। 

बच्चे के जन्म की प्रक्रिया की पूरी समझ होना

याद रखें, कि लेबर से संबंधित सभी रणनीतियां, दर्द से जूझ रही हर महिला के लिए एक समान प्रभावी रूप से काम नहीं करती हैं। इसलिए अपने विकल्पों के बारे में जानकारी होना और तैयार रहना सबसे अच्छा है। 

5. अपने विचारों को खुलकर शेयर करें

दर्द से जूझ रही महिलाओं के लिए यह समय कठिन होता है और उन्हें आसपास मौजूद लोगों के पूरे सहयोग की जरूरत होती है। लेबर कोच, नर्स और डॉक्टर, मां की इस स्थिति को भली-भांति समझते हैं, क्योंकि वे ऐसी परिस्थितियों से नियमित रूप से गुजरते हैं। 

अपने विचारों को खुलकर शेयर करें

आपको अपनी भावनाओं को मेडिकल स्टाफ के सामने खुलकर व्यक्त करना चाहिए, क्योंकि वे आपके मन में उठने वाले डर को दूर करने की भरपूर कोशिश करेंगे। अगर आप चिड़चिड़ी हो जाती हैं, तो भी हॉस्पिटल का कोई भी स्टाफ आपकी बातों का बुरा नहीं मानेगा, क्योंकि उन्हें प्रेगनेंसी से संबंधित हर परिस्थिति के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। 

6. अपना बैग तैयार रखें

गर्भवती महिलाओं के लिए कोई भी समय उचित हो सकता है और किसी भी समय इमरजेंसी आ सकती है। गर्भवती महिला को किसी भी समय अस्पताल जाना पड़ सकता है। इस खास समय के लिए तैयार रहने का एक स्मार्ट तरीका यह है, कि समय से पहले ही अपना बैग तैयार रखा जाए। 

अपना बैग तैयार रखें

इस बैग में आप अपनी सभी जरूरी चीजों को तैयार रख सकती हैं, जैसे एक जोड़ी कपड़े, आरामदायक जूते, दवाएं और अन्य जरूरी सामग्री। 

7. बिना हिचकिचाहट के सवाल पूछें

डॉक्टर और नर्स आपके हॉस्पिटल पहुंचने के तुरंत बाद प्रक्रिया को शुरू कर देते हैं। कुछ मेडिकल प्रोफेशनल, की गई प्रक्रियाओं और टेस्ट का कारण नहीं बताते हैं, पर आप चाहें तो इन्हें लेकर सवाल पूछ सकती हैं। 

बिना हिचकिचाहट के सवाल पूछें

उनके द्वारा किए गए सभी टेस्ट और प्रक्रियाओं के बारे में पता लगाएं। डॉक्टर डिलीवरी से संबंधित तैयारी को लेकर आपके सवालों के जवाब खुशी-खुशी देंगे। 

8. अपने साथ हमेशा किसी व्यक्ति को रखें

गर्भावस्था के दौरान अपने गर्भ में पल रहे शिशु की जिम्मेदारी आप पर होती है। सोने या आराम करने के दौरान भी अकेले न रहें। हमेशा किसी के साथ रहें। कोई ऐसा व्यक्ति जो आपका करीबी हो, जैसे आपकी मां, बहन, आपका पति या कोई दोस्त। 

अपने साथ हमेशा किसी व्यक्ति को रखें

आप चाहें, तो किसी अनुभवी नर्स को भी अपने साथ रख सकती हैं, जो कि आपके लेबर ट्रेनर के रूप में काम करें। यह व्यक्ति डिलीवरी के दिन आपके लेबर रूम में भी आपके साथ रह सकती है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है, जो आपके दर्द को समझ सके और जरूरत पड़ने पर भावनात्मक सहयोग दे सके। 

9. भावनाओं पर पूरा नियंत्रण

अगर आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रख सकती हैं, तो आप परिस्थिति का सामना भी प्रभावी रूप से कर सकेंगी। यह लेबर और नॉर्मल डिलीवरी की तैयारी का एक हिस्सा है। आपके शरीर और आपकी भावनाओं के बीच एक मजबूत संबंध होता है। जब कभी भी आप तनाव में होती हैं या दबाव महसूस करती हैं, तो आपका शरीर कठोर हो जाता है और लेबर के प्रति प्रतिक्रिया देना बंद कर देता है। 

भावनाओं पर पूरा नियंत्रण

आपको आजाद और आत्मविश्वास से लबरेज रहना चाहिए और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए। दर्द से जूझने के दौरान, अपना समय लें और अपनी गति से काम करें। जरूरत पड़ने पर मदद लेने से न हिचकें, लेकिन फोकस बनाए रखें। 

10. सांस लेने की प्रभावी तकनीक

डिलीवरी रूम में आपको आराम से लेटना चाहिए और अपनी सांसों पर फोकस करना चाहिए। जब आप सांस भरती हैं, इससे आपका शरीर धीरे-धीरे हवा से भर जाता है। आपका पेट, जिसे पसलियों से सपोर्ट मिलता है, धीरे-धीरे हवा से भरना शुरू कर देता है। इस प्रकार, यह वेजाइना के दोनों तरफ के पेरिनियम नामक टिशू को फैलाता है, जिससे बच्चे के जन्म की प्रक्रिया को आसान होने में मदद मिलती है। 

सांस लेने की प्रभावी तकनीक

सांस छोड़ने के दौरान, आप ताकत लगा सकती हैं और आवाज निकाल सकती हैं, क्योंकि इससे आपको छोड़ी गई सांस को गिनने में मदद मिलती है। इसके अलावा गहरी सांस लेने से आप को शांत रहने में और घबराहट को दूर करने में मदद मिलती है। 

11. सही तरह से पुश करना सीखें

लेबर की प्रक्रिया का सामना करने के लिए धीरे-धीरे सांस लें और शरीर की पेल्विक मांसपेशियों में बल पैदा करें। लंबी और गहरी सांस लेते हुए, बच्चे को धकेलना शुरू करें। अपनी पूरी ताकत से जोर से धकेलते हुए 10 सेकंड की गिनती भी कर सकती हैं। 

सही तरह से पुश करना सीखें

अपने सिर और गर्दन के साथ-साथ, अपने पूरे शरीर को रिलैक्स रखें। अपने हाथों को अपने ब्रेस्ट के नीचे रखें और ब्रीदिंग के दौरान बच्चे को धीरे-धीरे नीचे धकेलें। जैसे ही महिला बच्चे को धीरे-धीरे धकेलना शुरु करती है, लेबर पेन धीरे-धीरे कम हो जाता है। लेबर के दौरान पुश करने के लिए, महिला अलग-अलग तरह की पोजीशन आजमा सकती है, जैसे स्क्वाट, एक करवट से लेटना, हाथों और घुटनों पर बैठना, आगे की ओर झुकना, ये पोजीशन दर्द को कम करने में और बच्चे को प्रभावी ढंग से धकेलने में मदद करते हैं। 

बच्चे को जन्म देना गर्भावस्था का सबसे कठिन हिस्सा होता है, क्योंकि इसमें महिला को अत्यधिक दर्द सहना पड़ता है। शांत रहने की कोशिश और किसी करीबी व्यक्ति का साथ जैसी छोटी छोटी बातें, आपको इस कठिनाई को पार करने में बहुत मदद कर सकती हैं। एक बार यह पड़ाव पार हो जाए, तो आप एक नए जीवन को इस दुनिया में आने में मदद करने की अद्भुत खुशी का अनुभव कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: 

आसान प्रसव के लिए 12 टिप्स
डिलीवरी के लिए 9 आसान और सुरक्षित एक्सरसाइज
प्रसव के कुछ लक्षण जिन पर आपको नज़र रखनी चाहिए