लेबर पेन (प्रसव पीड़ा) कैसे कम करें – 10 प्रभावी तरीके

लेबर पेन (प्रसव पीड़ा) कैसे कम करें - 10 प्रभावी तरीके

हालांकि ऐसा निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि डिलीवरी या प्रसव का दर्द, जिसे लेबर पेन भी कहते हैं, एक महिला के जीवन के सबसे अधिक दर्दनाक अनुभवों में से एक है, लेकिन हर महिला को एक ही तरह का लेबर पेन अनुभव नहीं होता है। कुछ महिलाओं को तेज दर्द का अहसास होता है जो कि दस्त के दौरान होने वाली ऐंठन जैसा लगता है, वहीं दूसरी महिलाओं को गंभीर प्रेशर महसूस होता है, और अन्य को पीरियड के समय होने वाला दर्द महसूस होता है।

लेबर के दर्द को कैसे कम करें

वास्तव में, कॉन्ट्रैक्शन से अधिक, यह उसकी फ्रीक्वेंसी और बार-बार होने की दर ही है जो लेबर का सबसे कठिन हिस्सा बनती है। आप डिलीवरी के जितने करीब होंगी, आपको दर्द के बीच आराम करने के लिए उतना ही कम समय मिलेगा। लेबर के दर्द को मैनेज करने के कुछ तरीके यहां बताए गए हैं:

1. दाई चुनें

दाई वह होती है जो लेबर में महिलाओं की सहायता करने में एक्सपर्ट होती है। दाई का मुख्य उद्देश्य डॉक्टर और उनकी टीम द्वारा संभाले जा रहे मेडिकल पहलुओं में शामिल हुए बिना एक महिला को भावनात्मक और शारीरिक सहायता प्रदान करना है। हो सकता है कि महिला के पति इस समय उसे वह आराम और सहायता प्रदान करने में सक्षम न हों जिसकी उसे आवश्यकता है। चूंकि दाई को बर्थ सपोर्ट में प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए वह महिला को प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलने वाली लगभग सभी तकनीकों के बारे में बताती हैं और साथ ही उसे इमोशनल सपोर्ट भी देती है।

2. गर्म या ठंडी सिकाई

प्रसव के दौरान दर्द वाले हिस्सों पर ठंडा पैक या फिर पेट, कमर या निचले हिस्से पर गर्म पैड से सिकाई करने से शरीर को कुछ देर के लिए राहत मिलती है।

3. मालिश 

इस दौरान कोमल हाथों से मालिश बहुत सुकून और बहुत आराम दिला सकती है। अपने शरीर में आराम से मालिश करवाएं और आप महसूस करेंगी कि दर्द उतना भी तकलीफ भरा नहीं है।

4. वॉटर थेरेपी

इस स्थिति में गुनगुने पानी से नहाने से दर्द में काफी आराम मिलता है, खासकर यदि आप एक स्टूल पर बैठी हों और गर्म पानी को सीधे अपनी पीठ के निचले हिस्से या पेट पर शॉवरहेड या मग द्वारा डालें। लेकिन शॉवरहेड का प्रेशर बहुत अधिक नहीं होना चाहिए।

प्रसव के दौरान, बर्थ पूल चुनने का प्रयास करें क्योंकि यह काफी आरामदायक होता है और पानी आपको कंट्रक्शन से निपटने में मदद करेगा। यदि आपके पति या दाई आपके कंधों पर गर्म पानी डालते हैं, तो इससे आपको और भी आराम मिलेगा।

5. रिदमिक ब्रीदिंग

लेबर के दौरान सांस लेने की सही तकनीक भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसके लिए आपको अपने पति या फिर किसी ऐसे व्यक्ति की मदद की जरूरत होगी, जिसके साथ आप सहज महसूस करती हों। प्रसव के दौरान, धीमे और लयबद्ध तरीके से सांस लें। स्ट्रेस को जितना हो सके अपने से दूर करने के लिए सांस छोड़ते हुए कराहने की कोशिश करें। यदि आप लय खो देती हैं, तो आपके साथ वहां मौजूद व्यक्ति को कुछ लयबद्ध हाथ या सिर के मूवमेंट्स के साथ या आई कॉन्टैक्ट करके इसे वापस लाने में आपकी मदद करनी चाहिए।

रिदमिक ब्रीदिंग

6. शरीर की हलचल

लेबर के दर्द के दौरान आपको चलना, स्ट्रेच करना, हिलना और बैठना जरूर चाहिए, जो कि अच्छे सुझावों की लिस्ट का एक अहम हिस्सा हैं। अपने शरीर के मूवमेंट के लिए आप जो कुछ भी कर सकती हैं वह करें। शायद कुछ तरीके या पोजीशन दूसरों की तुलना में आपके लिए अधिक आरामदायक हो सकते हैं। बर्थिंग बॉल का उपयोग करके भी बच्चे को पेल्विक कैनाल तक पहुंचने में मदद मिलती है।

7. डरे नहीं

प्रसव पीड़ा से निपटने में आपका सर्कुलेटरी, नर्वस और हार्मोनल सिस्टम सभी एक साथ काम करते हैं। यदि आप इस दौरान डरने लगती हैं, तो आपका पूरा सिस्टम खराब हो जाएगा और फिर आपके शरीर में अधिक तनाव वाले हार्मोन पैदा होने शुरू हो जाएगा, जो उन हार्मोनों पर प्रहार करते हैं जो लेबर के दर्द को दूर करने में और डिलीवरी अच्छी करने में आपकी मदद करते हैं। डर के कारण बॉडी में अलग तरह का रिएक्शन होता है जो गर्भाशय में ब्लड के फ्लो को कम कर देता है, जिससे अंदर की मांसपेशियां जल्दी थक जाती हैं। इसके कारण प्रसव में अधिक दर्द होता है।

8. लेबर के बारे में जानें

‘ज्ञान शक्ति है’ और जितना अधिक आप सीखेंगी कि लेबर के दौरान क्या होता है, आप उसके लिए बेहतर तैयार रहेंगी। आप हमेशा उनसे सलाह ले सकती हैं जिनकी पहले डिलीवरी हुई हो जैसे कि आपकी अपनी डॉक्टर, माँ, दाई, या दोस्त और परिवार के सदस्य।

9. दर्द की दवा

पहले एपिड्यूरल नाम की दवा की एक शॉट ली जाती थी, जिससे आपके निचले आधे हिस्से को पूरी तरह से सुन्न कर दिया जाता था। लेकिन अब ज्यादातर अस्पताल ड्रिप तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिसे महिला खुद कंट्रोल करती है। सेटिंग को आमतौर पर कम रखा जाता है, लेकिन जरूरत पड़ने पर अधिक रिलीज करने के लिए बटन दबाने की अनुमति दी जाती है।

10. आरामदायक वातावरण

डिलीवरी के दौरान, आपका वातावरण यह तय करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है कि क्या आप प्रसव के दौरान रिलैक्स और सहज महसूस कर रही हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि रौशनी को कम कर दिया जाए और आपकी पसंद का म्यूजिक बजाया जाए। घर से ऐसी चीजें लाएं जो आपके कमरे को महका देती हों और आपको अपने कमरे जैसा महसूस करवाएं, इससे आपका दिमाग शांत होगा और लेबर के दौरान मदद मिलेगी।

एक बच्चे को जन्म देना आसान नहीं है, लेकिन यह दर्द लायक होता है। एक महिला के जीवन का सबसे दर्दनाक पल अंत में सबसे कीमती पल बन जाता है, जब आप अपने बच्चे का दीदार करती हैं। कुछ महिलाएं प्रसव के दौरान किसी भी दवा का उपयोग नहीं करती हैं और ज्यादातर नेचुरल तरीका अपनाती हैं, हर महिला दर्द को संभाल नहीं सकती है। बहुत सी महिलाएं जो दर्द निवारक दवाओं से बचने की कोशिश करती हैं, अंतिम समय में अपना विचार बदल लेती हैं। अपनी रिसर्च अच्छी तरह से करें और अपनी सभी प्राथमिकताओं के बारे में अपने डॉक्टर को पहले ही बता दें। इसके अलावा, ऊपर दिए गए सुझावों को अपनाएं ताकि आप अपने दर्द से स्वाभाविक तरीके से निपट सकें।

यह भी पढ़ें:

लेबर का समय कम करना
लेबर और डिलीवरी के विभिन्न चरण
प्रेसिपिटेट लेबर – कारण, लक्षण और कैसे मैनेज करें