बालों में सही तरीके से मेहंदी कैसे लगाएं – स्टेप बाई स्टेप गाइड

बालों में सही तरीके से मेहंदी कैसे लगाएं - स्टेप बाई स्टेप गाइड

मेहंदी डाई का एक प्राकृतिक पौधा है जिसका उपयोग बालों को कलर करने के लिए किया जाता है। मेहंदी के पाउडर को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है। इससे बालों को बहुत सारे फायदे होते हैं, जैसे रूसी यानी डैंड्रफ खत्म हो जाता है, बालों को न्यूट्रिशन मिलता है और बाल बढ़ते हैं। मेहंदी लगाना थोड़ा सा कठिन होता है क्योंकि यदि शरीर में इसके दाग लग जाएं तो यह मुश्किल से निकलते हैं। हालंकि बालों में केमिकल वाले रंगों का उपयोग करने से ये बहुत खराब हो जाते हैं जिसकी तुलना में यह कुछ भी नहीं है। शुद्ध मेहंदी से सिर्फ लाल और नारंगी रंग ही आता है पर इसमें अन्य सामग्रियां मिलाने से आपके बालों का रंग अलग भी हो सकता है। 

बालों के लिए मेहंदी के 12 अद्भुत फायदे 

पिछले कई सालों से महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इस नेचुरल तरीके का उपयोग करती आ रही हैं। बालों में मेहंदी लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके बाल ऑयली नहीं होने चाहिए। तेल लगे हुए सिर में मेहंदी लगाने से उचित परिणाम नहीं मिलते हैं। बालों में मेहंदी लगाने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. बाल बढ़ते हैं 

मेहंदी में मौजूद उसकी प्राकृतिक क्षमता बालों की ग्रोथ बढ़ाती है। ज्यादातर लोग इस बात को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि बालों के विकास के लिए मेहंदी का उपयोग कैसे करें। मेहंदी के पाउडर से एसेंशियल तेल का निर्माण किया जा सकता है जिससे बालों को विकसित होने में मदद मिलती है। तिल का तेल और मेहंदी के पाउडर को मिलाकर लगभग 10 मिनट तक उबालें और अच्छे परिणामों के लिए इस तेल को हफ्ते में लगभग 3 बार लगाएं। 

2. बालों का झड़ना कम हो जाता है 

सरसों के तेल के साथ मेहंदी को मिक्स करके उपयोग करने से यह झड़ते बालों का एक उपयोगी समाधान हो सकता है। सरसों के तेल में मेहंदी के पत्ते डालें और लगभग 7 से 8 मिनट तक उबाल लें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए हफ्ते में लगभग 2 बार इसका उपयोग करें। 

3. बालों की कंडीशनिंग होती है  

मेहंदी बालों और सिर की गहराई में जाकर कंडीशन प्रदान करती है जिस कारण आपके बाल तेजी से बढ़ते और खूबसूरत होते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि मेहंदी का पेस्ट बनाने के लिए चाय के साथ मेहंदी के पत्तों को ब्लेंड कर लें। मिश्रण में थोड़ा सा नींबू का रस और दही भी मिला लें इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और लगभग एक घंटे के बाद धो लें। 

4. डैंड्रफ कम होता है 

बालों में मेहंदी का नियमित उपयोग न केवल रूसी का इलाज कर सकता है बल्कि इसे दोबारा उत्पन्न होने से भी रोक सकता है। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए भीगे हुए मेथी के बीज, सरसों के तेल और मेहंदी पाउडर को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर और बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और लगभग 40 मिनट के बाद इसे धो लें लेकिन हाँ बाद में कंडीशन करना न भूलें।

5. खुजली कम होती है 

मेहंदी में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण, सिर में ठंडक बनाए रखते हैं जिस कारण यह खुजली को कंट्रोल करने में मदद करता है। बस इसे नीम, तुलसी के पत्ते और थोड़ा पानी मिलाकर पीस लें और एक गाढ़ा व मुलायम पेस्ट बना लें। बेहतर और स्वस्थ सिर पाने के लिए इस पेस्ट को अपने सिर में लगभग 40 मिनट के लिए लगाएं। 

6. बालों के लिए नेचुरल डाई है 

मेहंदी, रसायन से भरे सिंथेटिक डाई का एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह एक हर्बल पौधा है कोई डाई नहीं है। इसमें कोई भी ऐसे ब्लीचिंग एलिमेंट्स नहीं होते हैं जो बालों के रंग को हल्का या खराब कर देते हैं, इस प्रकार यह बिना नुकसान पहुँचाए काम करती है। आप एक लोहे के बर्तन में मेहंदी, शहद और अंडा मिलाकर थोड़ी देर के लिए अलग रख दें, ऐसा करने से आपके बालों का रंग गहरा और सुन्दर दिखेगा। खयाल रहे कि यह मिश्रण आप सिर्फ अपने ऊपरी बालों पर लगाएं सिर पर नहीं क्योंकि यह आपके सिर को ड्राई कर सकता है। इसके अलावा बालों को सूखने के बाद पर्याप्त तेल लगाएं। 

7. दोमुँहे बाल ठीक होते हैं 

रूखे और खराब बाल अक्सर दोमुँहे और बहुत संवेदनशील होते हैं जो बालों को भीतर से नुकसान पहुँचा सकते हैं। मेहंदी बालों में पोषण और बालों को कंडीशन प्रदान करके इस दुष्चक्र से छुटकारा दिलाती है। 

मेहंदी पाउडर, एवाकाडो तेल और एक अंडे को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और यह सुनिश्चित करें कि आप इसे सिर्फ बालों के हर एक किनारे पर लगा रहे हैं। इसे लगभग 2 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

8. पीएच बैलेंस होता है 

मेहंदी सिर के नेचुरल पीएच बैलेंस का सुधार करने में मदद कर सकती है, जिससे आपके बाल और सिर बैक्टीरिया, फंगस या डैंड्रफ से मुक्त रहते हैं और इस प्रकार यह बालों को झड़ने से रोकता है। केमिकल प्रोडक्ट्स की तुलना में यह बालों की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सिर से तेल और गंदगी को हटाने में सहायता कर सकता है।

9. बालों में चमक आती है 

मेहंदी केवल बालों के विकास को ही नहीं बढ़ाती है बल्कि इसे घना, मजबूत और पोषित करती है। रात भर के लिए थोड़ी सी काली चाय और मेहंदी भिगोकर रख दें और इसमें थोड़ा सा नींबू भी निचोड़ लें। आप चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ा दही या एक अंडा मिला सकती हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में हर तरफ से लगभग 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

10. बाल मुलायम होते हैं 

अपनी क्वालिटीज के साथ मेहंदी डैमेज, रूखे, अस्वस्थ बालों को मुलायम और मैनेजबल बालों में बदल सकती है। केवल मेहंदी के साथ मसले और रात भर पानी में भिगोए हुए रखे केले को मिलाएं जो एक गाढ़ा पेस्ट बनाने में आपकी मदद करता है। यह केला-मेहंदी कंडीशनर आपके नियमित कंडीशनर का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही रखें। चमकदार और उज्ज्वल बाल पाने के लिए ठंडे पानी से धो लें।

11. ऑयली बालों के लिए फायदेमंद 

ऑयली सिर आसानी से गंदगी को खींचता है और अधिक डैंड्रफ भी पैदा कर सकता है क्योंकि सीबम ग्लैंड्स बालों की जड़ों को गंदा करती हैं, जिसके कारण बाल बहुत ज्यादा झड़ते और बेजान दिखते हैं। मेहंदी और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बनाया गया पैक ऑयली सिर की सभी आम समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है, जिससे स्वस्थ बाल आते हैं। हेयर मास्क लगाने के बाद अपने सिर को तौलिए से लपेट लें। मास्क को सूखने के बाद अपने नियमित शैम्पू से इसे धो लें। 

12. रूखे बाल ठीक होते हैं 

बालों में प्राकृतिक तेलों की कमी होने के कारण यह रूखे और बेजान दिखते हैं। आप मेहंदी, जैतून के तेल और नारियल के दूध से बने हेयर मास्क को लगाकर अपने बालों को पुनः जीवंत कर सकती है। किन्तु ध्यान रखें कि मेहंदी का माप जैतून के तेल से दो गुना ज्यादा होना चाहिए। अपने सिर और बालों पर समान रूप से सारी सामग्रियों को मिलाकर बनाए हुए इस पेस्ट को लगाएं और इसे एक या दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में शैम्पू से धो लें और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

बालों में मेहंदी कैसे लगाएं

अधिकांश लोग आमतौर पर पूछते हैं कि बालों के लिए मेहंदी का उपयोग कैसे करें या बालों के लिए मेहंदी को कैसे मिलाया जाए। बालों पर मेहंदी लगाना एक गंदगी फैलाने वाला कार्य भी हो सकता है। लेकिन आप हमेशा अपने माथे, कान या अन्य जगहों पर दाग लगने से बचने के लिए सावधानी बरत सकते हैं। मेहंदी लगाना मुख्य रूप से इसकी तैयारी पर निर्भर करता है क्योंकि इसे लगाने से पहले मेहंदी का पाउडर पूरी तरह मिक्स होना चाहिए और मिक्स करने के बाद कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही भीगा हुआ रख दें। इसी प्रकार से मेहंदी का पेस्ट आपके बालों में लगाने के लिए तैयार है। बालों के लिए मेहंदी का उपयोग करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो कर सकती हैं:

1. कोकोनट ऑयल लगाएं 

शरीर की अन्य जगहों में मेहंदी के दाग से बचने के लिए, पहले माथे, गर्दन, और कान पर नारियल का तेल या पेट्रोलियम जेली या बॉडी बटर लगाएं, फिर उसके बाद सिर में मेहंदी का पैक लगाना शुरू करें आप अपने चेहरे की सुरक्षा के लिए हेडबैंड का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

2. बालों को शैंपू करें

मेहंदी लगाने से पूर्व बालों को साफ करना जरूरी है। बालों को धोने के लिए एक माइल्ड शैंपू का उपयोग करें और तौलिए से बालों को पोंछ लें। किन्तु शैंपू के बाद कंडीशनर का उपयोग न करें क्योंकि यह मेहंदी को बालों की जड़ों तक जाने से रोक सकता है। उलझे हुए बालों को सुलझाने के लिए कंघी का उपयोग करें। मेहंदी लगाने में सरलता हो इसलिए बालों को छोटे हिस्सों में बांट लें। 

3. मेहंदी का पैक बनाएं 

मेहंदी को अन्य समग्रियों जैसे चाय, कोकोनट का दूध, केले का पेस्ट, दही आदि के साथ मिलाएं। मिश्रण बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह मुलायम हो और इसमें लम्प्स न हों। पेस्ट को न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला रखने के लिए बार-बार मिलाते रहें। 

4. सही शुरूआत करें

सिर के ऊपरी भाग से मेहंदी लगाना शुरू करें और फिर नीचे की ओर लगाते हुए बालों के बचे हुए निचले भाग में भी लगाएं। 

5. मेहंदी लगाएं 

मेहंदी लगाने से पूर्व हाथों में रबर के दस्ताने पहन सकते हैं या फिर अपने हाथ में पॉलीथीन बांध सकते हैं इससे आपके हाथ खराब नहीं होंगे।

6. बालों में जूड़ा बांधें 

सिर पर मेहंदी लगाने के बाद, निचले बालों को एक साथ करके जूड़ा बांध लें।

7. सिर के दाईं और बाईं ओर मेहंदी लगाएं 

इसके बाद, पैक को अपने बालों के दोनों तरफ लगाना शुरू करें। एक बार में केवल थोड़े बालों का भाग लें और ऐसी प्रकार से पूरे सिर में मेहंदी लगाएं। 

8. जूड़े में बिखरे बाल भी बांधें 

दोनों तरफ पैक लगाने के बाद, अन्य बालों को उसी जूड़े पर बाँध दें जो आपने पहले बनाया था। जूड़े को अच्छी तरह से सेट करें ताकि अन्य बाल उसमें ठीक से चिपक जाएं। 

9. सिर में सामने की ओर मेहंदी लगाएं 

अब माथे की ओर बालों पर पैक लगाना शुरू करें। पहले एक परत लगाएं फिर दोबारा से उसी के ऊपर मेहंदी लगाएं। एक बार पूरी तरह मेहंदी का पैक लगाने के बाद बाकी बचे हुए निचले बालों को एक साथ कर लें। 

10. पूरे सिर में मेहंदी लगाएं 

सुनिश्चित करें कि आप मेहंदी लगाते हुए सिर का कोई भी भाग न छोड़ें और गर्दन के भाग में या माथे पर हेयर लाइन सहित पूरे सिर में मेहंदी सही से लगाएं। 

11. सिर को ढक लें 

पूरी तरह मेहंदी लगाने के बाद सिर पर हाथ चलाकर अंत में मेहंदी को एक समान कर लें। सिर से मेहंदी न टपके इसलिए उसे पॉलीथीन या बैग से ढक लें। 

12. मेहंदी को कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें 

मेहंदी पैक को लगभग दो से तीन घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल कुछ इस प्रकार हैं; 

1. मेहंदी या हेयर कलर, क्या बेहतर है?

शुद्ध व प्राकृतिक मेहंदी, केमिकल रंगों की तुलना में अधिक सुरक्षित और बेहतर होती है, इसमें कोई भी केमिकल एलिमेंट्स मौजूद नहीं होते हैं। इसके अलावा मेहंदी में मौजूद तीन घटक बालों की त्वचा में चिपक जाते हैं, जिससे उनमें मजबूती आती है। यह डैंड्रफ, सिर की जूँ को खत्म करने के साथ-साथ बालों को चमक प्रदान करती है।

2. क्या मेहंदी से साइड-इफेक्ट्स होते हैं?

मेहंदी ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित ही होती है। हालांकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। आपके लिए बेहतर होगा अगर आप मेहंदी का उपयोग करने से पहले उसे अपने शरीर के छिपे हुए भाग में थोड़ा सा लगाकर जांच लें कि यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं। 

पूरी दुनिया में मेहंदी एक अद्भुत और सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध भारत का जाना माना एकमात्र हर्बल पौधा है। अगर आप कुछ बातों का खयाल रखें तो बालों में मेहंदी लगाना एक आसान प्रोसेस हो सकती है। आपके खूबसूरत बाल इस कीमती हर्बल पौधे से बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। बस आप यह सुनिश्चित करें कि आप सर्टिफाइड ऑर्गेनिक मेहंदी का ही उपयोग कर रही हैं। 

यह भी पढ़ें: मेहंदी को अपने हाथों से कैसे निकालें – 10 उपाय जो आप आजमा सकती हैं