किडनी स्टोन से बचने के लिए आहार में शामिल किए जाने वाले फूड आइटम्स

किडनी स्टोन से बचने के लिए आहार में शामिल किए जाने वाले फूड आइटम्स

यूरिनरी ट्रैक्ट में किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी कई तरह से बन सकती है। यूरिनरी ट्रैक्ट से गुर्दे की पथरी को बाहर निकालना बहुत मुश्किल हो सकता है। कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने के कारण ये बनते हैं, हालांकि अपने आहार में कुछ खास भोजन को शामिल करके इन्हें बनने से रोक भी सकते हैं। तो, अगर आप किडनी स्टोन से बचने के लिए यह जानना चाहते हैं कि आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किनसे बचना चाहिए, तो इस लेख को पढ़ें।

किडनी स्टोन से बचने के लिए आपको क्या खाना और पीना चाहिए?

कुछ खाने की चीजों से किडनी स्टोन की समस्या को रोकने में मदद मिलती है। यदि आप किडनी स्टोन से बचना चाहती हैं, तो यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए:

1. खट्टे फल

संतरे, नींबू, अंगूर, और अन्य सभी प्रकार के खट्टे फल आपके लिए फायदेमंद हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खट्टे फलों में नेचुरल साइट्रेट होता है, जो किडनी स्टोन को रोकने में मदद करते है। नियमित रूप से खट्टे फल का सेवन करने से पथरी कम हो जाती है और इनके रोज के सेवन से पथरी बनना भी बंद हो जाती है।

2. पर्याप्त पानी और अन्य लिक्विड पिएं 

जहाँ तक ​​किडनी स्टोन से खुद को सुरक्षित रखने का सवाल है, तो यह बहुत जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। दिन भर में पर्याप्त पानी या अन्य प्रकार के लिक्विड्स पीने से आपको पथरी से छुटकारा मिल सकता है। पानी या अन्य तरल पदार्थ उन पदार्थों या केमिकल को पतला करते हैं जो गुर्दे की पथरी का कारण होते हैं।

3. अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें

अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम शामिल करना बहुत जरूरी है। क्योंकि शरीर में कैल्शियम की कमी से ऑक्सालेट लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से किडनी स्टोन बनता है। इसके अलावा आपको दूध, दही, नट्स, हरी सब्जियां आदि खाकर शरीर में कैल्शियम की आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। सप्लीमेंट डाइट से परहेज करें, क्योंकि इनसे किडनी स्टोन के होने का खतरा होता है। साथ ही अपने आहार में विटामिन ‘डी’ को भी शामिल करें क्योंकि यह कैल्शियम को अब्सॉर्ब करने में सहायता करता है। खाद्य पदार्थ जैसे अंडे की जर्दी, सैल्मन, चीज आदि खाना इसमें फायदेमंद होता है।

किन खाद्य और पेय पदार्थों से आपको बचना चाहिए?

यदि आपको किडनी स्टोन है तो नीचे बताए गए कुछ फूड आइटम्स और लिक्विड्स का सेवन करने से बचना चाहिए:

1. एनिमल प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

आप प्लांट बेस्ड डाइट से और एनिमल बेस्ड फूड से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो एनिमल फैट लेने का आप्शन आपके लिए अच्छा नहीं है। अंडे, मछली, चिकन, लाल मांस और पोर्क जैसे प्रोटीन स्रोतों में यूरिक एसिड लेवल बढ़ाने की प्रवृत्ति होती है। जब आप बड़ी मात्रा में एनिमल फैट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर का साइट्रेट लेवल कम हो जाता है। कम साइट्रेट लेवल पथरी को जन्म दे सकता है। इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप प्लांट बेस्ड खाद्य पदार्थों के जरिए अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करें। आप क्विनोआ, ग्रीक योगर्ट का भी सेवन कर सकते हैं।

2. नमक

नमक एक और बड़ा कारण है किडनी स्टोन का, इसे जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेने से यह किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ सकती है। आपके आहार में नमक की अधिक मात्रा शरीर में सोडियम लेवल को बढ़ाती है, जिसके कारण पेशाब में कैल्शियम का निर्माण होता है। यह ध्यान रखें कि सोडियम या नमक की मात्रा जानने के लिए इसे नाप कर ही खाने में डालें। सोडियम का हाई लेवल आमतौर पर प्रोसेस्ड फूड में होता है इसलिए जितना हो सके इनसे बचें। इसके अलावा, अपने भोजन या सलाद में एक्स्ट्रा नमक डालने से बचें।

3. एयरेटेड ड्रिंक्स

यदि आप डायट कर रहीं हैं तो कार्बोनेटेड या एयरेटेड ड्रिंक्स से बचें। कोल्ड ड्रिंक में फॉस्फेट बहुत ज्यादा होता है, यह मुख्य घटकों में से एक है जो किडनी में स्टोन्स का गठन करता है। इसके अलावा, बहुत अधिक चीनी का सेवन करना भी आपकी किडनी के लिए हानिकारक होता है और पथरी का कारण बनता है।

4. ऑक्सलेट से भरपूर आहार 

शरीर में ऑक्सलेट की अधिक मात्रा भी किडनी स्टोन का कारण बन सकती है। इसलिए, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते समय सावधान रहें। बीट्स, चॉकलेट, पालक, चाय, शकरकंद, नट्स इत्यादि उन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं जिसमें ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है। अपने डॉक्टर से पूछकर एक लिस्ट बनाएं और उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और साथ ही किन चीजों से बचना चाहिए यह भी जानें।  

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ कुछ सामान्य प्रश्न दिए गए हैं जो किडनी स्टोन के संबंध में हैं:

1. यूरिक एसिड स्टोन के लिए मुझे किस आहार का पालन करना चाहिए?

शरीर में प्यूरीन की अधिक मात्रा से यूरिक एसिड की पथरी होती है। खाद्य पदार्थों जैसे शेलफिश, रेड मीट आदि में हाई लेवल प्यूरीन होता है। यदि आपको यूरिक एसिड स्टोन है, तो आपको अपने खाद्य पदार्थों में प्यूरीन के हाई लेवल का सेवन कम करना बहुत जरूरी है। कम वसा वाले मिल्क प्रोडक्ट, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों आदि को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा, अधिक मात्रा में चीनी और शराब का सेवन करने से बचें, क्योंकि इन दोनों से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। अधिक फल, सब्जियां और कम एनिमल फैट लें, प्रोटीन युक्त आहार लेने से यूरिन एसिडिटी को कम करने में मदद मिलती है और इस प्रकार किडनी स्टोन बनने की संभावना कम हो जाएगी।

2. अगर मेरा ऑक्सलेट लेवल ज्यादा है तो मुझे किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

जिन खाद्य पदार्थों को शरीर में ऑक्सलेट लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जैसे कि नट्स, पालक आदि, उनके सेवन से बचें। आपको अपने एनिमल प्रोटीन के सेवन और सोडियम के सेवन को भी कम करना चाहिए। हालांकि, ध्यान रखने वाली जरूरी बात यह है कि ऑक्सलेट कई खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक नेचुरल पदार्थ है, जो आपकी पूरी हेल्थ के लिए आवश्यक तत्व भी होता है। इसलिए, आहार से इन खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से समाप्त कर देना भी ठीक नहीं है। इससे पहले कि आप अपने आहार में कोई बदलाव लाएं, अपने डॉक्टर से परामर्श करें यही बेहतर तरीका है। 

यदि आपको किडनी स्टोन है, तो अपनी डाइट को लेकर सावधानी बरतें। क्योंकि यह आपकी परेशानी और बढ़ा सकता है। इसलिए, किसी भी प्रकार के आहार परिवर्तन से पहले अपने डॉक्टर से ही परामर्श करें।

यह भी पढ़ें:

आपके हेल्थ के लिए गर्म पानी पीने के बेहतरीन फायदे
अच्छी नींद के लिए आहार – डाइट में शामिल करें ये 14 चीजें
किडनी स्टोन को नेचुरली तेजी से पिघलाने के 10 बेहतरीन घरेलू उपचार