नरेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naresh Name Meaning in Hindi

नरेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Naresh Name Meaning in Hindi

अपने बच्चे को हर माता-पिता किसी शहजादे से कम नहीं समझते हैं और वो उसे इतना प्यार देते हैं कि बच्चा खुद को बहुत स्पेशल समझता है। इसलिए अपने लाडले के लिए एक अच्छा नाम चुनने का काम जिम्मेदारी वाला होता है। नरेश लड़कों के सदाबहार नामों में से एक है। इस नाम को सभी लोगों ने कई बार सुना होगा और परिवार में भी आपको इस नाम के व्यक्ति कभी-कबार मिल जाते हैं। यह नाम ज्यादातर घर के बड़े-बुजुर्गों की पसंद होता है। इसलिए ही वह बच्चे के माता-पिता को इसे रखने की सलाह देते हैं। आज हम लड़कों के प्रसिद्ध नाम नरेश के बारें में चर्चा करने वाले हैं और यह जानेंगे कि आखिर इस नाम की क्या खासियत है और इसे अपने बच्चे का नाम क्यों रखना चाहिए।

नरेश नाम का मतलब और राशि

नरेश एक बहुत खास नाम है। इस नाम के मतलब को समझकर हर कोई इसे अपनाने के लिए विचार करता है। यह नाम भले ही यूनीक और ट्रेंडिंग न हो लेकिन इसे पसंद करने वाले इसके अर्थ कारण इसे अपनाते हैं। माता-पिता को कोई भी नाम तब आकर्षित करता है जब उनको उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी होती है। नरेश का मतलब ‘नरों के ईश – मनुष्य के भगवान, मनुष्य का स्वामी, राजा, आदि होता है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के व्यक्तियों में राजा जैसा स्वभाव अनुभव कर सकते हैं। बात करे इसकी राशि की तो यह ‘वृश्चिक राशि’ में आता है। आगे हम आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे बुरे विचारों के बारे में बताएंगे।

नाम  नरेश
अर्थ  राजा, मनुष्य का स्वामी
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू
राशि  वृश्चिक
नक्षत्र  अनुराधा (न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल, हल्का नीला
शुभ रत्न  मूंगा

नरेश नाम का अर्थ क्या है?

नरेश नाम भले ही आज के समय के लोकप्रिय नामों में से एक नहीं है, लेकिन इसे पसंद करने वाले लोग आज भी उत्सुकता के साथ इस नाम को अपनाते हैं। यह एक सरल, साधारण और आसानी से लिया जाने वाला नाम है। लेकिन इसका मतलब इसे बाकी नामों से अलग करता है। बता दें कि इस नाम का अर्थ राजा, मनुष्य का स्वामी होता है। नरेश नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और स्वभाव की बात की जाए तो इनके राजा जैसे ठाठ नजर आते हैं। इनके अंदर दूसरों को अपनी बात को मनवाने का हुनर होता है। यह लोग आसानी से हार नहीं मानते हैं और बिना किसी बेईमानी के अपनी जीत दर्ज करते हैं। इन्हें कोई भी किसी भी बात में उलझा नहीं सकता है और साथ ही इन्हें लोगों को सही और स्पष्ट सलाह देना पसंद है। ये अपनी लाइफ अपने मन मुताबिक जीते हैं और दूसरों के जीवन में भी दखल देने से बचते हैं।

नरेश नाम का राशिफल

नरेश नाम की राशि वृश्चिक है, इस राशि के व्यक्ति दिखने में बेहद स्मार्ट और हैंडसम होते हैं। इस राशि के व्यक्तियों की गिनती उन लोगों में की जाती है जिन पर आंख बंद कर के भरोसा किया जा सकता है। नरेश नाम के पुरुष अपने सम्मान को लेकर काफी व्यवस्थित रहते हैं और इन्हें गंदगी बिलकुल पसंद नहीं होती है। इस नाम के व्यक्तियों में दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने की अलग ही एक कला होती है। इस नाम के लड़के कला के क्षेत्र में नाम कमाने की क्षमता रखते हैं और साथ ही पढ़ाई में भी औसत होते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर न, य को माना जाता है।

नरेश नाम का नक्षत्र क्या है?

नरेश नाम नक्षत्र ‘अनुराधा’ होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं- न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै।

नरेश जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

नरेश नाम ‘न’ अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि में आता है। अगर आपको वृश्चिक राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
निशांत (Nishant) नीरज (Neeraj)
नीरव (Neerav) नवल (Naval)
निमिष (Nimish) नक्श (Naksh)
नील (Neel) नीलांश (Nilansh)
युवल (Yuval) युवान (Yuvan)
योग्य (Yogya) युग (Yug)
योग्य (Yogya) युविक (Yuvik)

नरेश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

नरेश से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर चेक करें।

नाम   नाम
सुरेश (Suresh) दिनेश (Dinesh)
बृजेश (Brijesh) कृपेश (Kripesh)
सर्वेश (Sarvesh) निवेश (Nivesh)
निर्देश (Nirdesh) कल्पेश (Kalpesh)
सोमेश (Somesh) सर्वेष (Sarvesh)
मयूरेश (Mayuresh) महेश (Mahesh)
सुरेश (Suresh) सत्येश (Satyesh)

नरेश नाम के प्रसिद्ध लोग

नरेश नाम के कई प्रसिद्ध लोग, लोगों के बीच फेमस है। कुछ ऐसे ही मशहूर व्यक्तियों के बारें में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं।

नाम  पेशा 
नरेश विजय कृष्णा अभिनेता
नरेश अगस्त्या अभिनेता
नरेश कुमार निर्देशक
नरेश मेहता लेखक
नरेश कुमार टेनिस खिलाड़ी

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘न’ अक्षर से लड़कों के बहुत ही ट्रेंडिंग और बेहतरीन अर्थ वाले नाम मौजूद है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए न अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
निशांक (Nishank) निडर
नमह (Namah) आदर
निकुंज (Nikunj) एक कुंज
नीर (Neer) पानी, चंचल
नींव (Neev) बुनियाद, मजबूत
निविन (Nivin) पवित्र, श्रद्धा
निर्वान( Nirvaan) आनंद, मुक्ति
नितीश (Nitish) सच्चा
नीतन (Nitan) अनादि, सनातन
नयंश (Nayansh) अनोखा

नरेश नाम बेहद ही चर्चित नामों में से एक है। ये नाम न केवल आपके बेटे को एक अच्छा व्यक्ति बनने में मदद करेगा बल्कि उसके व्यक्तित्व को भी निखारेगा। साथ ही इस नाम को चुनकर आपको भी संतुष्टि मिल सकेगी। हमने इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां इस आर्टिकल के जरिए दी है। उम्मीद करते हैं कि इन जानकारियों के आधार पर आपको अपने बेटे का नाम चुनने में आसानी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारियां फायदेमंद साबित होती हैं तो हमे नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

नीरज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neeraj Name Meaning in Hindi
नैतिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naitik Name Meaning in Hindi
निखिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikhil Name Meaning in Hindi