रोशन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Roshan Name Meaning in Hindi

रोशन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Roshan Meaning in Hindi

हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे का नाम सबसे अलग हो। जिसे जब कोई सुने तो उत्साहित होकर पूछे कि आखिर इस नाम को चुनने के पीछे का कारण क्या है। लेकिन कुछ ऐसे सदाबहार नाम हैं जिसे माँ-बाप आज भी अपनाने से पीछे नहीं हटते हैं। माता-पिता का मकसद होता है बच्चे को बेहतर मतलब वाला स्मार्ट और अच्छा नाम देना। यदि आप भी इसी तलाश में यहाँ आए हैं तो आपको बता दें हमने लड़कों के लिए एक बेहतरीन नाम ‘रोशन’ की जानकारी ढूंढ़कर रखी है। भले ही यह नाम सुनने में पुराना लगे लेकिन आज के समय में लोग इस नाम को अपना रहे हैं, खासकर इसके अर्थ की वजह से यह नाम और भी लोकप्रिय हो गया है। आप भी इस नाम को चुन सकते हैं। चलिए इससे जुड़ी अहम जानकारियों पर भी नजर डालते हैं।

रोशन नाम का मतलब और राशि

रोशन लड़कों का भले ही साधारण नाम हो लेकिन कई लोग इस नाम को इसके अर्थ के कारण अपनाते हैं। कई बार माता पिता इसके मतलब को जानने के बाद इस नाम को चुनते हैं। आपको बता दें कि इस नाम का मतलब उज्जवल, प्रकाश, शानदार, रोशनी आदि होता है। ऐसे कम ही माता-पिता होंगे जो इसके अर्थ को जानकर इसे अपनाने से इंकार करेंगे, क्योंकि लगभग हर माँ-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा जिंदगी में सफल बने। इसलिए ज्यादातर माता-पिता अपने बेटे को यह नाम देते हैं। रोशन नाम र अक्षर के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपके मन में भी इस नाम को रखने का विचार है या फिर आप इस नाम से जुड़े सवाल दिमाग में हैं तो सभी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  रोशन
अर्थ  उज्जवल, प्रकाश, शानदार,रोशनी
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिंदू
राशि  तुला
नक्षत्र  स्वाति (रु, रू, रे, रो, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड और ओपल

रोशन नाम का अर्थ क्या है?

रोशन एक बेहद ही लोकप्रिय नाम है और अगर आप भी अपने बेटे का यह नाम रखना चाहते हैं, तो आपके लिए इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। रोशन का मतलब उज्जवल, प्रकाश, शानदार आदि होता है। इस नाम के व्यक्तियों की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि ये जिस भी क्षेत्र में कदम रखते हैं उसमे सफलता हासिल करने के मौके इनके लिए ज्यादा होते हैं। बात करें इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव और उनके व्यक्तित्व की तो इस नाम लड़के हमेशा अपने भविष्य को बेहतर बनाने में लगे रहते हैं और ये बेहतर खिलाड़ी भी बनते हैं। जितना शानदार इनका नाम होता है उतना ही जानदार इसका मतलब है। इस नाम के लड़के दूसरों की जिंदगी में अपने व्यक्तित्व की अच्छी छाप छोड़ने के साथ साथ जीवन को अपने तरीके से जीना पसंद करते हैं।

रोशन नाम का राशिफल

रोशन नाम तुला राशि में आता है। तुला राशि के लड़के और पुरुष अपने जीवन को खुद की शर्तों पर जीना पसंद करते हैं और किसी भी चीज से समझौता करना इन्हे पसंद नहीं होता है। ऐसा माना जाता है कि इस राशि के लड़के धार्मिक गतिविधियों में बेहद आस्था रखते हैं। इतना ही नहीं इनका व्यवहार लोगों के प्रति बेहद हंसमुख होता है और साथ ही यह अपने आसपास मौजूद जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस राशि से जुड़े लड़के भविष्य में बेहतरीन कलाकार बन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

रोशन नाम का नक्षत्र क्या है?

रोशन नाम का नक्षत्र स्वाति होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। रू, रे, रो, त, ता से शुरू होने वाले नाम स्वाति नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

रोशन जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

रोशन नाम काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह र अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि में आता है। अगर आपको भी तुला राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
राधक (Radhak) राजुल (Rajul)
राजेश (Rajesh) ऋषभ (Rishabh)
राजेंद्र (Rajendra) रोहिताश्व (Rohitashwa)
राकेश (Rakesh) राम (Ram)
तृषांक (Trishank) तनिष्क(Tanishk)
तेजस (Tejas) तिलक (Tilak)
तपिश (Tapish) तनय (Tanay)

रोशन नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

रोशन जैसे नाम को चुनना आपका सबसे बेहतरीन फैसला हो सकता लेकिन फिर भी आपके दिमाग में इस नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का विचार आ रहा है, तो टेंशन न लें हमने आपके लिए इससे मिलते-जुलते नामों की लिस्ट तैयार की है। एक नजर उसपर जरूर डालें।

नाम   नाम
भूषण(Bhushan) रक्षण (Rakshan)
अर्शन (Arshan) रोहन (Rohan)
रोहक (Rohak) राजन (Rajan)
रिशान (Rishan) रेहान (Rehan)
रुशल (Rushal) मोहन (Mohan)

रोशन नाम के प्रसिद्ध लोग

रोशन नाम के कई प्रख्यात व्यक्ति मौजूद हैं, चलिए उन्हीं कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में आपको बताते हैं। ये रहे वो नाम-

नाम  पेशा 
रोशन दिवंगत संगीतकार
रोशन सेठ भारतीय-ब्रिटिश अभिनेता
रोशन मैथ्यू अभिनेता
रोशन अब्बास रेडियो होस्ट, अभिनेता, क्रिएटिव डायरेक्टर
रोशन उल्लास अभिनेता
रोशन मीका अभिनेता
रोशन भारती गजल गायक
रोशन प्रिंस गायक

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपका मानना है कि आपके होने वाले बच्चे के लिए ‘र’ अक्षर फायदेमंद साबित हो सकता है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर बेहतर नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
रंजय (Ranjay) एक विजेता
रक्षक (Rakshak) बचाव
रम्यक (Ramyak) प्रेमी
रवीश (Ravish) सूरज, प्यार जीतने वाला
रमन (Raman) आकर्षक
रंजीव (Ranjeev) विजेता
रंजन (Ranjan) प्रसन्न करने वाला
रजत (Rajat) चांदी
रोनित (Ronit) समृद्धि
रमेश (Ramesh) भगवान विष्णु

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको रोशन जैसे यूनीक और ट्रेंडिंग नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हासिल हुई होंगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह बेहतर हो और वो दुनिया भर में खूब नाम कमाए तो आप उसका नाम रोशन रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

रवि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ravi Name Meaning in Hindi
राहुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rahul Name Meaning in Hindi
रोहित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rohit Name Meaning in Hindi