नॉर्मल डिलीवरी के दौरान लेबर के विभिन्न स्तर

नॉर्मल डिलीवरी के दौरान लेबर के विभिन्न स्तर

गर्भावस्था की 9 महीने की रोलर कोस्टर यात्रा पार करने के बाद, बच्चे को अपने गर्भ में रखने में सब्र का बांध टूटना स्वाभाविक है। लेकिन, आखिरी स्टेज सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है और अपने बच्चे को देखने से पहले आपको लेबर पेन को सहना ही पड़ता है। अगर गर्भ में बच्चे की पोजीशन ठीक है, तो आपकी वेजाइनल यानी नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावना अधिक होती है। आइए लेबर के विभिन्न स्टेज के बारे में समझते हैं और साथ ही एक अच्छी वेजाइनल डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए हर स्टेज के साथ अच्छी तरह से निपटने के तरीके जानते हैं। 

लेबर क्या है? 

लेबर यानी लेबर पेन नाम के कॉन्ट्रैक्शन (संकुचन) होते हैं, जिन्हें हम प्रसव पीड़ा या प्रसव का दर्द कहते हैं। इसका अनुभव डिलीवरी से पहले शुरू होता है और ये बच्चे के बाहर आने तक जारी रहते हैं। लेबर को मुख्य रूप से चार स्टेज में विभाजित किया गया है। जो महिला मां बनने वाली है, उसे लेबर और डिलीवरी की प्रक्रिया को समझना जरूरी है, ताकि वह लेबर के विभिन्न स्तरों से निपट सके। 

लेबर के संकेत

लेबर के शुरुआती संकेतों के साथ अक्सर वे लक्षण जुड़े होते हैं, जिन्हें आपका शरीर लेबर की शुरुआत के साथ दिखाना शुरू करता है। शुरुआती लेबर और प्री लेबर के कुछ सबसे आम संकेत इस प्रकार हैं: 

1. सांस लेने में परेशानी

गर्भावस्था के अंतिम स्तर में भारीपन के कारण आपको सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। एक बार जब बच्चे का सिर पेल्विस में आ जाता है, तब यह आपकी डिलीवरी की शुरुआत होती है और पहले की तुलना में आपके लिए सांस लेना आसान हो जाता है और चूंकि बच्चा आपके ब्लैडर पर दबाव डालता रहता है, ऐसे में आपको बार-बार पेशाब आता है। इन लक्षणों को आप लेबर की शुरुआत के बाद कुछ सप्ताह से लेकर कुछ घंटों तक महसूस कर सकती हैं। 

2. ब्लडी शो

ज्यादातर मांओं को एक भूरा डिस्चार्ज होता है। सर्विक्स से आने वाले इस डिस्चार्ज को म्यूकस प्लग कहा जाता है, जो कि सर्विक्स को सील करके गर्भाशय को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है। शुरुआती लेबर या लेबर की शुरुआत से पहले यह प्लग लीक होना और आपकी वेजाइना से बाहर आना शुरू कर सकता है। जेली जैसा दिखने वाला यह गुलाबी चिपचिपा म्यूकस एक बार में बाहर आ सकता है या फिर यह कई थक्कों में भी बाहर आ सकता है। इसका रंग गुलाबी होता है, क्योंकि इस म्यूकस में खून लगा होता है। इसे शो कहा जाता है। अगर आपका ज्यादा खून बह रहा है, तो आपको डॉक्टर के पास तुरंत जाना चाहिए। यह शो इस बात का संकेत होता है, कि सर्विक्स खुलना शुरू हो गया है और लेबर की शुरुआत होने वाली है या फिर इसमें कुछ दिन भी लग सकते हैं। हालांकि कई महिलाओं में कोई शो नहीं दिखता है। 

3. डायरिया

आखिरी पड़ाव में आपका बॉवेल मूवमेंट ढीला पड़ सकता है, जिसका मतलब होता है, कि आपके लेबर की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। 

4. पानी की थैली फटना

आप अचानक ही अपने वेजाइना से तरल पदार्थ बाहर आता हुआ पा सकती हैं। जिसका मतलब यह हो सकता है, कि आपकी पानी की थैली फट चुकी है। ऐसा तब होता है, जब आपके बच्चे को घेरने वाली एमनियोटिक थैली की मेंब्रेन फट जाती है। यह लेबर पेन का एक संकेत होता है और ज्यादातर महिलाएं इसके 24 घंटों के अंदर लेबर में चली जाती हैं। अगर इसके बाद 24 घंटों के अंदर नेचुरली लेबर शुरू नहीं होता है, तो आपको इंफेक्शन या जटिलताओं से बचाने के लिए लेबर इंड्यूस किया जा सकता है। एमनियोटिक फ्लूइड पारदर्शी होता है और यह भूसे जैसे फीके रंग का दिख सकता है, जिसमें थोड़ा खून भी हो सकता है। अगर इस पानी से बदबू आती है या इसके साथ खून भी बाहर आता है, तो उस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत होती है। एमनियोटिक फ्लूइड की गैरमौजूदगी में आपका बच्चा सुरक्षित नहीं रहता है और उसे इंफेक्शन होने का खतरा होता है। 

5. कॉन्ट्रैक्शन

लेबर करीब होने पर, गर्भाशय की मांसपेशियों में कभी-कभी होने वाला संकुचन आम होता है। शुरुआत में कॉन्ट्रैक्शन लगभग 10 मिनट के अंतराल पर होते हैं। कॉन्ट्रैक्शन के दौरान आपका गर्भाशय कसता है और ढीला पड़ता है और इस कसावट को ब्रेक्सटन हिक्स या फॉल्स लेबर कहते हैं। रेगुलर कॉन्ट्रैक्शन जब तेज और दर्दनाक हो जाएं और 30 सेकेंड से अधिक समय तक रहें, तो वे लेबर का संकेत देते हैं। जब आप वास्तविक लेबर में जाती हैं, तो ये कॉन्ट्रैक्शन लंबे और तेज हो जाते हैं और इनकी फ्रीक्वेंसी भी बढ़ जाती है। आप अपने पेट को सख्त होता हुआ और दर्द को अधिक तीव्र होता हुआ महसूस कर सकती हैं। यदि दर्द दूर हो जाए और मांसपेशियां रिलैक्स हो जाएं, तो भी अपने पेट को छूकर आप उसकी सख्ती को महसूस कर सकती हैं। बच्चे के लिए इसका मतलब यह होता है, कि कॉन्ट्रैक्शन उसे नीचे धकेल रहा है और इस प्रक्रिया में सर्विक्स की ओर जाने वाले रास्ते को खोल रहा है। 

6. कमर का दर्द

आप कमर दर्द का अनुभव कर सकती हैं या भारीपन महसूस कर सकती हैं, जैसा कि पीरियड्स के दौरान होता है। 

वेजाइनल डिलीवरी में लेबर की विभिन्न स्टेज

एक नॉर्मल डिलीवरी को चार स्तरों में बांटा गया है। नॉर्मल लेबर के ये सभी स्तर एक सेट पैटर्न के अनुसार होते हैं और इनके बारे में जानकारी होने से आपको डिलीवरी के लिए तैयार रहने में मदद मिलती है। लेबर के विभिन्न स्तरों को समझने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें। 

1. लेबर का पहला स्टेज

लेबर का पहला स्तर सबसे लंबा होता है और इसे भी शुरुआती, एक्टिव और ट्रांजिशनल चरणों में बांटा गया है। आइए लेबर के सभी चरणों को समझते हैं और इनसे निपटने के तरीकों को जानते हैं। 

अर्ली फेज या प्रीलेबर

अर्ली फेज को प्रीलेबर या लेटेंट पीरियड कहा जाता है। इस चरण में आपका गर्भाशय नियमित रूप से कॉन्ट्रैक्ट करना या कसना शुरू कर देता है और धीरे-धीरे यह दर्दनाक हो सकता है। हालांकि हर शरीर अलग तरह से रिएक्ट करता है और लेबर की तीव्रता और गति हर व्यक्ति में अलग होती है। कई बार ऐसा भी होता है, कि आप सबसे शुरुआती कॉन्ट्रैक्शन को पहचान भी नहीं पाती हैं और हॉस्पिटल पहुंचने पर आपको पता चलता है, कि आपका सर्विक्स पहले से ही कई सेंटीमीटर खुल चुका है। वहीं कई महिलाएं शुरुआत से ही दर्दनाक कॉन्ट्रैक्शन का अनुभव कर सकती हैं। जब सर्विक्स खुलना शुरू होता है, तब पेल्विस में इसकी पोजीशन भी बदल जाती है और यह धीरे-धीरे आगे बढ़ता है और मुलायम हो जाता है। 

इस चरण से कैसे निपटें

अगर आप चल सकती हैं, तो थोड़ा टहलें। आप गुनगुने पानी से नहा भी सकती हैं। सबसे जरूरी बात – रिलैक्स रहें और ढेर सारा स्नैक्स खाएं। ऐसे में चावल, ब्रेड, पराठा, पास्ता, आलू, इडली और किशमिश जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें खाना सबसे अच्छा होता है, जो कि लंबे समय के लिए आपको एनर्जी दे सकती हैं। 

अगर आपको लगता है, कि कॉन्ट्रैक्शन आपके लिए कठिन हो रहे हैं, तो लेटने के लिए अलग-अलग पोजीशन आजमाएं और आपको जिसमें सबसे अधिक सुविधा हो उसे अपनाएं। 

लेबर का एक्टिव चरण

जब आपका सर्विक्स तीन से चार सेंटीमीटर खुल चुका होता है, तब आप लेबर के एक्टिव चरण में प्रवेश करती हैं। इस समय आप अधिक तेज, लंबे समय तक और बार-बार होने वाले कॉन्ट्रैक्शन महसूस करती हैं। अंत में ये हर 3 से 4 मिनट में होने लगते हैं और 60 से 90 सेकंड तक जारी रहते हैं। 

वेजाइनल डिलीवरी में लेबर की विभिन्न स्टेज

इस चरण से कैसे निपटें

इस पड़ाव पर जब कॉन्ट्रैक्शन जल्दी-जल्दी होने लगते हैं, तो आपको बार-बार प्यास लग सकती है या टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ सकती है। आपको ब्रीदिंग एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करने की सलाह दी जाती है और नर्सिंग स्टाफ या अपने पति की मदद से रिलैक्स रहने की कोशिश करनी चाहिए। आप चाहें, तो गुनगुने पानी से नहा भी सकती हैं, क्योंकि इससे लेबर पेन में आराम मिलता है। 

लेबर में आप ऐसे पड़ाव पर पहुंच सकती हैं, जब आप देखेंगी कि सर्विक्स के खुलने की दर धीमी पड़ चुकी है या फिर बंद हो चुकी है। डॉक्टर से बात करें और चलने के बारे में पूछें, क्योंकि सीधा रहने से और चलते रहने से बच्चे के सिर को नीचे सर्विक्स की ओर आने में और उसे खोलने में मदद मिल सकती है। अगर आपके पानी की थैली अब तक नहीं फटी है, तो डॉक्टर उसे ब्रेक करने का फैसला कर सकते हैं, ताकि शायद लेबर की प्रक्रिया में तेजी आ सके। याद रखें, कि पानी की थैली फटने के बाद कॉन्ट्रैक्शन और भी तेज हो जाते हैं। 

लेबर का ट्रांजिशनल फेस

जब आप ट्रांजिशनल फेज में प्रवेश करते हैं, तब आपका सर्विक्स 8 सेंटीमीटर से 10 सेंटीमीटर तक खुल चुका होना चाहिए और ऐसे में कॉन्ट्रैक्शन 1 मिनट से अधिक समय तक रहते हैं और 2 से 3 मिनट के अंतराल पर आते रहते हैं। 

इस चरण से कैसे निपटें

जैसे ही कॉन्ट्रैक्शन जाएं, वैसे ही अपनी नाक से सांस लेकर और मुंह से सांस छोड़ कर रिलैक्स करने की कोशिश करें। 

2. लेबर का दूसरा स्टेज

यह लेबर का सबसे कठिन चरण होता है। जब आपका सर्विक्स 10 सेंटीमीटर खुल चुका होता है, तब आप दूसरे स्टेज में पहुंच जाती हैं। 

लेबर के दूसरे स्तर के दौरान क्या होता है

इस दौरान डॉक्टर आपको बच्चे को धकेलने को कहते हैं, ताकि उसे धीरे-धीरे बर्थ कैनाल में आने में मदद मिल सके। जब आप पहला स्तर पार कर चुकी होती हैं, तब हो सकता है, कि आपके कॉन्ट्रैक्शन रुक जाएं। इस समय को आराम करने में इस्तेमाल करें। जब कॉन्ट्रैक्शन फिर से शुरू हों, तब आप अपने पैरों के बीच बच्चे के सिर के दबाव को महसूस कर सकती हैं। आपके डॉक्टर हर कॉन्ट्रैक्शन के दौरान आपको जोर से ताकत लगाकर पुश करने को कह सकते हैं। आप बच्चे के सिर को सर्विक्स के बिल्कुल करीब और वेजाइना की ओपनिंग को स्ट्रेच होता हुआ महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपको गर्माहट और चुभन महसूस हो सकती है और डॉक्टर बच्चे के सिर को बाहर आता हुआ देख सकते हैं, जिसे ‘क्राउनिंग’ कहा जाता है। जब बच्चे का सिर दिखने लगता है, आपको धकेलना बंद करने और केवल पैंट करने के लिए कहा जा सकता है। इससे बच्चे को सौम्यता से बाहर आने में मदद मिलती है और आपके पेरिनियम के फटने का खतरा या एपीसीओटॉमी की जरूरत कम हो सकती है। अगर आपकी डिलीवरी दूसरी बार हो रही है, तो इस पड़ाव में आपको केवल 5 या 10 मिनट लग सकते हैं। लेकिन अगर यह आपकी पहली डिलीवरी है, तो इस पड़ाव में कई घंटे लग सकते हैं। 

इस चरण से कैसे निपटें

आपको हर कॉन्ट्रैक्शन के साथ धकेलने को कहा जा सकता है। डॉक्टर आपको सबसे बेस्ट पोजीशन की सलाह दे सकते हैं, जो कि अपनी पीठ पर लेटना या आधी लेटी पोजीशन हो सकती है, जिसमें आपके सिर और कमर के ऊपर का हिस्सा उठा हुआ होता है, ताकि आप बच्चे को नीचे धकेल सकें। जब आप खड़ी अवस्था में होती हैं, तब पुश करना आसान होता है। 

अगर आपने एपिड्यूरल का चुनाव किया है, तो डॉक्टर आपको पुश करने के लिए गाइड कर सकते हैं और जब बच्चे का सिर दिखने लगे तब धकेलना बंद करने को कह सकते हैं। 

3. लेबर का तीसरा स्तर

जब बच्चा बाहर आ चुका होता है, तब आप लेबर के तीसरे स्तर पर पहुंच जाती हैं और आपके प्लेसेंटा की डिलीवरी होती है। 

लेबर के तीसरे स्तर के दौरान क्या होता है

आपको कॉन्ट्रैक्शन महसूस होते हैं, जो कि कम तेज होते हैं। ये कॉन्ट्रैक्शन आमतौर पर प्लेसेंटा को गर्भाशय की दीवार से अलग करने के लिए और आपके गर्भाशय में नीचे की ओर गिराने के लिए होते हैं। आपको पुश करने की इच्छा होती है। इसके बाद प्लेसेंटा के साथ पानी की खाली थैली के मेंब्रेन आपकी वेजाइना से बाहर आ जाती है। इस प्रक्रिया में 15 मिनट से कम समय लगता है। लेकिन आपका तीसरा स्तर नेचुरल है या मैनेज किया गया है, उसके आधार पर इसमें एक घंटे तक का समय भी लग सकता है। 

इस चरण से कैसे निपटें

जब बच्चा आपकी बाहों में होता है, तो आप उसे अपना ब्रेस्ट ऑफर करती हैं, जिससे प्लेसेंटा को अलग करने वाले हार्मोन स्टिमुलेट होते हैं। आप अपनी गर्भावस्था की यात्रा के अंत तक लगभग पहुंच चुकी हैं और एड्रीनल रश के कारण आपको थकावट महसूस होती है। आप भावुक, भूख या नींद महसूस कर सकती हैं, इसलिए थोड़ा आराम करें। 

4. लेबर का चौथा स्तर

प्लेसेंटा को अलग करने के बाद पहला घंटा लेबर का चौथा स्तर होता है। 

लेबर के चौथे स्तर के दौरान क्या होता है

आपका शरीर स्थिर होना शुरू कर देता है और बच्चा भी आप के गर्भाशय के बाहर की दुनिया में एडजस्ट करना शुरू कर देता है। आपको आमतौर पर ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके, कि आपमें ब्लीडिंग, पेशाब करने में कठिनाई या एपीसीओटॉमी के घाव की सूजन जैसी कोई जटिलता नहीं है। 

इस चरण से कैसे निपटें

आपको बच्चे को ब्रेस्ट ऑफर करने के लिए कहा जाएगा। पर हो सकता है, कि बच्चे को उसमें दिलचस्पी न हो। ऐसे में प्रक्रिया को शुरू करने के लिए बेबी को स्पर्श करने और शरीर से चिपकाने की कोशिश करें, ताकि इसमें मदद मिल सके। 

अगर आप अपने पहले बच्चे को जन्म दे रही हैं, तो लेबर और डिलीवरी को लेकर घबराहट होना सामान्य है। एंटीनेटल क्लासेस जॉइन करने के बारे में विचार करें और अपने डर को अपने साथी या करीबी सहेलियों से बांटकर शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहने की कोशिश करें। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेसिपिटेट लेबर – कारण, लक्षण और कैसे मैनेज करें
फॉल्स लेबर और असली लेबर के बीच फर्क को कैसे पहचानें
12 खाद्य पदार्थ जो प्राकृतिक रूप से लेबर को प्रेरित करने में मदद करते हैं