पोस्टपार्टम डिप्रेशन – कारण, लक्षण और उपचार

पोस्टपार्टम डिप्रेशन - कारण, लक्षण और उपचार

बच्चे का जन्म, माता-पिता की जिंदगी में, खासकर माँ की जिंदगी में एक नए सफर की शुरुआत होता है। जहाँ यह, माँ के लिए खुशी और उत्साह को लेकर आता है, वहीं, कभी-कभी इसका उल्टा होते हुए देखना, दुविधा पैदा कर सकता है। ऐसा अनुमान है, कि 40% से ज्यादा नई मांएं, बेबी ब्लूज का अनुभव करती हैं। यह एक भावनात्मक स्थिति है, जिसे चिंता, उदासी, थकावट और खुद पर संदेह आदि से पहचाना जाता है। आमतौर पर, कुछ दिनों या एक हफ्ते के बाद बेबी ब्लूज गायब हो जाते हैं, पर अगर यह एहसास खत्म न हो और दो हफ्तों से ज्यादा समय तक रह जाए, तो यह पोस्टपार्टम डिप्रेशन हो सकता है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन क्या होता है? 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन, डिप्रेशन की एक स्थिति है, जो गर्भावस्था के दौरान या बच्चे के जन्म से एक साल के समय के बीच शुरू हो सकती है। डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है, जो कि आपके सोचने, महसूस करने और काम करने के तरीके पर नकारात्मक रूप से प्रभाव डालती है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन और आम तनाव एवं थकान के बीच अंतर कर पाना बहुत मुश्किल होता है, जो कि नए माता-पिता बनने के बाद अक्सर अनुभव किया जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान या उसके बाद थकान, उदासी या दुख का अनुभव होना, कोई नई बात नहीं है, लेकिन अगर ये भावनाएं आपके रोज के कामों में रुकावट पैदा करने लगें, तो यह पोस्टपार्टम डिप्रेशन का एक संकेत हो सकता है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कारण

नई माँओं में पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कई कारण हो सकते हैं। जो महिलाएं पहले भी मानसिक अस्वस्थता या डिप्रेशन से गुजर चुकी होती हैं, उनमें पोस्टपार्टम डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जो कि पोस्टपार्टम डिप्रेशन की संभावना को बढ़ा सकते हैं: 

  • भावनात्मक थकान जो कि गर्भावस्था, बीमारी, आर्थिक परेशानियों, समाज से दूर रहने या नवजात बच्चे में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के तनाव, के कारण हो सकता है। 
  • प्रेगनेंसी या बच्चे के जन्म के बाद होने वाले हॉर्मोनल बदलाव का अनुभव। गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल सामान्य से अधिक होता है, और डिलीवरी के बाद ये लेवल गिरकर सामान्य हो जाता है। इस आकस्मिक बदलाव के कारण डिप्रेशन हो सकता है। 
  • अपर्याप्त भोजन, नींद की कमी, अल्कोहल या ड्रग एब्यूज और लो थायराइड हॉर्मोन लेवल जैसे शारीरिक फैक्टर्स भी पोस्टपार्टम डिप्रेशन का कारण हो सकते हैं। 
  • परिवार में मानसिक बीमारी का इतिहास। जो महिलाएं स्वस्थ होती हैं और उनकी डिलीवरी नार्मल होती है, उन्हें भी इस स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। चूंकि, पहले भी मानसिक डिप्रेशन से गुजर चुकी महिलाओं को पोस्टपार्टम डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है, तो ऐसे में, अगर आपको पहले भी एंग्जाइटी या डिप्रेशन हो चुका है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कारण

प्रेगनेंसी के बाद डिप्रेशन के संकेत और लक्षण

प्रेगनेंसी के बाद, डिप्रेशन के संकेत और लक्षण गंभीर होते हैं और ये आपकी रोज की दिनचर्या में रुकावट डाल सकते हैं। इसके लक्षण व्यक्ति और समय के अनुसार अलग हो सकते हैं। यहाँ पर कुछ लक्षण दिए गए हैं, जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए: 

  • बिना किसी कारण के गुस्सा या चिड़चिड़ापन
  • बहुत ज्यादा मूड स्विंग होना
  • किसी काम में ध्यान लगाने में मुश्किल आना
  • काम करने में दिलचस्पी न होना और अपनी हॉबी को पूरा करने में उत्साह न होना
  • दर्द, तकलीफ और बीमारी, जिसका कारण बताया न जा सके 
  • भूख की कमी या जरूरत से ज्यादा खाना, जिसके कारण वजन में अचानक बदलाव होना 
  • बेकार महसूस होना और खुद पर नियंत्रण न होना
  • बिना किसी कारण के अत्यधिक रोना
  • थकावट होने के बाद भी नींद न आना
  • दोस्तों और परिवार समेत आसपास के लोगों से दूर रहना
  • अपने बच्चे की जरूरत से ज्यादा चिंता करना या बच्चे की देखभाल में दिलचस्पी न होना
  • अपराध बोध महसूस होना और खुद पर दया आना
  • अत्यधिक एंग्जाइटी के साथ पैनिक अटैक आना

प्रेगनेंसी के बाद डिप्रेशन के संकेत और लक्षण

अगर ये लक्षण बार-बार दिखते हों या लंबे समय तक जारी रहें, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। ये लक्षण डिलीवरी के बाद कुछ सप्ताह के अंदर दिखते हैं और अगर इनका इलाज नहीं किया जाए, तो ये लंबे समय तक रह सकते हैं और माँ की मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुँचा सकते हैं। 

पोस्टपार्टम साइकोसिस

पोस्टपार्टम साइकोसिस एक दुर्लभ साइकाइट्रिक समस्या है, जो कि आमतौर पर डिलीवरी के पहले सप्ताह में पैदा होती है। पोस्टपार्टम साइकोसिस के संकेत और लक्षण, डिप्रेशन के लक्षणों से ज्यादा गंभीर होते हैं, जिनमें निम्नलिखित लक्षण शामिल हैं: 

  • पैरानोइया 
  • डेलूजन और हैलुसिनेशन (भ्रम की स्थिति)
  • कन्फ्यूजन और डिसऑरिएंटेशन (भ्रम और भटकाव की स्थिति)
  • पर्याप्त नींद की कमी और नींद में अड़चन 
  • बच्चे के प्रति अत्यधिक सनक का एहसास 

पोस्टपार्टम साइकोसिस एक गंभीर स्थिति है, जिसके कारण घातक विचार या व्यवहार दिख सकते हैं। इस स्थिति में तुरंत मेडिकल मदद की जरूरत होती है। 

डिप्रेशन और पोस्टपार्टम डिप्रेशन के बीच अंतर

जहाँ दोनों स्थितियों का अंतिम पड़ाव एक जैसा ही होता है, वहीं डिप्रेशन और पोस्टपार्टम डिप्रेशन में एक अंतर होता है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन प्रेगनेंसी से जुड़ा होता है और यह हॉर्मोनल बदलाव, वातावरण में बदलाव, भावनात्मक बदलाव और जेनेटिक बदलाव जैसे विभिन्न पहलुओं के कारण होता है। डिप्रेशन के साथ ऐसा नहीं है। जो महिलाएं पहले भी डिप्रेशन या मानसिक बीमारियों से गुजर चुकी होती हैं, उनमें पोस्टपार्टम डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन और बेबी ब्लूज के बीच अंतर

यहाँ पर इन दोनों स्थितियों के बीच के कुछ अंतर दिए गए हैं: 

  • बेबी ब्लूज थोड़े समय के लिए रहता है (बच्चे के जन्म के बाद लगभग 2 सप्ताह के लिए), वहीं पोस्टपार्टम डिप्रेशन डिलीवरी के बाद एक साल तक भी रह सकता है। 
  • पोस्टमार्टम डिप्रेशन के लक्षण बेबी ब्लूज के लक्षणों से कहीं ज्यादा गंभीर होते हैं। बेबी ब्लूज में उदासी का एहसास होता है और नाजुकता होती है, वहीं, पोस्टपार्टम डिप्रेशन में एंग्जाइटी, चिड़चिड़ापन, उदासी, बच्चे में दिलचस्पी न होना और अयोग्यता का एहसास होता है। 
  • बेबी ब्लूज बच्चे के जन्म के बाद होता है और एक-दो हफ्ते में ठीक हो जाता है। वहीं, पोस्टपार्टम डिप्रेशन गर्भावस्था के दौरान कभी भी शुरू हो सकता है और लंबे समय तक रह सकता है। इसके अलावा यह माँ के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर भी डाल सकता है। 
  • बेबी ब्लूज, भरपूर आराम करने पर, डिलीवरी से संबंधित एंग्जाइटी के खत्म होने पर और परिवार के सदस्यों से सपोर्ट मिलने पर ठीक हो जाता है। लेकिन, पोस्टपार्टम डिप्रेशन में मानसिक स्थिति के डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए प्रोफेशनल काउंसलिंग की जरूरत होती है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कॉम्प्लिकेशंस 

डिप्रेशन एक लंबी चलने वाली समस्या है, जिसके लक्षण बार-बार आते रहते हैं और सुधार भी होता रहता है। डिप्रेशन से प्रभावित व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है, जिससे आजीवन रहने वाली समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

माँओं के लिए 

माँओं में पोस्टपार्टम डिप्रेशन का इलाज न किया जाए, तो यह कई महीनों तक या उससे ज्यादा समय तक भी रह सकता है और क्रॉनिक डिप्रेसिव डिसऑर्डर में बदल सकता है। माँ में पोस्टपार्टम डिप्रेशन से होने वाले संभावित कॉम्प्लिकेशंस नीचे दिए गए हैं: 

  • मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव: डिप्रेशन दिमाग पर बहुत असर डालता है और यह मरीज के मानसिक स्वास्थ्य पर खतरा हो सकता है। डिप्रेशन से जुड़ा हुआ ट्रॉमा माँ की लाइफस्टाइल में नेगेटिव बदलाव को जन्म दे सकता है और उसे अपने आसपास के वातावरण के प्रति विरोधी बना सकता है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन से भविष्य में मेजर डिप्रेशन और तकलीफ हो सकती है और हो सकता है, कि वह उससे कभी भी ठीक न हो पाए। 
  • शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव: डिप्रेशन के कारण, स्वास्थ्य संबंधी विरोधी स्थितियां पैदा हो सकती हैं और मरीज में मोटापा, हार्ट अटैक और क्रॉनिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। यह मेंटल ट्रॉमा के कारण खराब हो चुकी लाइफस्टाइल के कारण होता है। 
  • आत्महत्या का खतरा: ऐसा माना जाता है, कि जितनी भी आत्महत्याएं होती हैं, उनमें से लगभग दो-तिहाई डिप्रेशन के कारण होते हैं। यह डिप्रेशन सामान्य लाइफस्टाइल में बदलाव, समाज से दूरी, नियमित चिड़चिड़ापन और रोजमर्रा के कामों में बदलाव आदि के कारण हो सकता है। 

पिता के लिए

पोस्टपार्टम डिप्रेशन का प्रभाव कुछ ऐसा होता है, जो कि माँ और बच्चे के हर करीबी को भी भावनात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। पिता के ऊपर पोस्टपार्टम डिप्रेशन का खतरा होता है और यह डिप्रेशन से प्रभावित व्यक्ति के करीब रहने के कारण, होने वाले भावनात्मक तनाव और नकारात्मकता के कारण होता है। नए पिता के ऊपर डिप्रेशन का बहुत खतरा होता है, भले ही उनके पार्टनर इससे प्रभावित हो या न हो। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कॉम्प्लिकेशंस 

बच्चों के लिए

जिन बच्चों की माँएं पोस्टपार्टम डिप्रेशन से गुजर रही होती हैं और उसका इलाज नहीं हो रहा होता है, उनमें माँ से मिलने वाली उपेक्षा के कारण, भावनात्मक और व्यवहारिक समस्याएं देखे जाने की संभावना होती है। ऐसे बच्चों को अटेंशन डिफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) से ग्रस्त होने का खतरा होता है और इनमें अत्यधिक रोना, सोना, खाने में परेशानी और भाषा के विकास में देरी, जैसी समस्याओं का खतरा भी अधिक होता है। 

प्रेगनेंसी के बाद के डिप्रेशन की जांच और पहचान

आफ्टर प्रेगनेंसी डिप्रेशन की पहचान कुछ खास विशेषताओं और क्राइटेरिया से मेल खाते हुए लक्षणों के आधार पर की जाती है। जो लोग डिप्रेशन के लक्षणों का सामना करते हैं या जिनके परिवार में डिप्रेशन का इतिहास रह चुका होता है, उन्हें जरूरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए और डिप्रेशन के लिए स्क्रीनिंग करवानी चाहिए। 

डॉक्टर यह पहचानने की कोशिश करेंगे, कि पोस्टपार्टम बेबी ब्लूज टेम्पररी है या इससे गंभीर डिप्रेशन होने की संभावना है। हॉर्मोनल बदलावों को जानने के लिए, डॉक्टर आपको खून की जांच कराने की सलाह दे सकते हैं। साथ ही इससे एक अंडरएक्टिव थायराइड का पता भी लगाया जा सकता है, जो कि डिप्रेशन के लक्षण और संकेत दे सकते हैं। 

डिप्रेशन की जांच के लिए डॉक्टर, मरीज पर ‘बेक डिप्रेशन इन्वेंटरी’ या ‘द हैमिल्टन रेटिंग स्केल’ जैसे साइकोलॉजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट का सहारा भी ले सकते हैं। 

गर्भावस्था के बाद डिप्रेशन कितने लंबे समय तक रह सकता है? 

गर्भावस्था के बाद डिप्रेशन कितने समय तक रहता है, इसकी कोई निश्चित समय सीमा नहीं है और यह इस बात पर निर्भर करता है, कि इस स्थिति की पहचान कितनी जल्दी हो गई है और मरीज को किस तरह का ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन, प्रेगनेंसी के दौरान या डिलीवरी के बाद दो-तीन सप्ताह के बाद दिखता है। जिन महिलाओं का इलाज समय पर शुरू हो जाता है, उनमें डिप्रेशन के लक्षण एक साल तक या उससे अधिक भी दिख सकते हैं। लेकिन, अगर उन्हें कोई क्लीनिकल ट्रीटमेंट नहीं मिल रहा है, तो यह अवधि 3 साल से अधिक तक भी हो सकती है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन का इलाज

डिप्रेशन की गंभीरता के अनुसार, इलाज का तरीका और समय अलग हो सकता है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन से निपटने के कई तरीके हैं, जैसे साइकोथेरेपी, काउंसलिंग, मेडिटेशन और अन्य कई तरह के थेरेपी। नीचे, पोस्टपार्टम डिप्रेशन को ठीक करने के लिए, आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली थेरेपी दी गई हैं: 

साइकोथेरेपी

साइकोथेरेपी को पोस्टपार्टम डिप्रेशन को ठीक करने की सबसे असरदार थेरेपी में से एक माना जाता है। साइकोथेरेपी में एक साइकेट्रिस्ट या एक साइकोलॉजिस्ट के साथ अपनी भावनाओं को बांटना भी शामिल है। मेंटल हेल्थ प्रोवाइडर, डिप्रेशन का सामना करके इससे बाहर आने की सलाह देते हैं। थेरेपी के द्वारा समस्याओं को सुलझाने के, मूड स्विंग को नियंत्रित करने के, वास्तविक गोल सेट करने के, और सकारात्मक तरीके से परिस्थितियों पर रिस्पॉन्ड करने के लिए बेहतर तरीके मिल सकते हैं। 

काउंसलिंग

काउंसलिंग, डिप्रेशन को ठीक करने का एक तरीका है, जिसमें मरीज और काउंसलर या साइकेट्रिस्ट के बीच सीधी बातचीत होती है। अगर आप माइल्ड डिप्रेशन से जूझ रही हैं, तो काउंसलिंग के माध्यम से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है। लेकिन डिप्रेशन को ठीक करने के लिए जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है, वह है कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी और इंटरपर्सनल थेरेपी। 

  1. कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (सीबीटी)

कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी आपके सोचने और व्यवहार करने के तरीके को बदलने पर केंद्रित होती है और इसे इसे एंग्जाइटी, ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर, डिप्रेशन और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अन्य समस्याओं के इलाज के कारगर तरीकों में से एक के रूप में जाना जाता है। सीबीटी इस सिद्धांत पर आधारित होती है, कि सोच, भावनाएं, शारीरिक गतिविधि और संवेदनाएं आपस में एक दूसरे से जुड़े होते हैं और नकारात्मक विचार आपको डिप्रेशन के खतरनाक घेरे में फंसा सकते हैं। सीबीटी आपकी समस्याओं को छोटे हिस्सों में बांटती है और फिर नकारात्मक विचार को सकारात्मक विचार में बदल देती है। सीबीटी को दैनिक रूप से आपके सोच-विचार को बेहतर बनाने के लिए, प्रैक्टिकल उपाय उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है। 

  1. इंटरपर्सनल थेरेपी (आईपीटी)

इंटरपर्सनल थेरेपी डिप्रेशन के रोगी और थेरेपिस्ट के बीच एक सीधी बातचीत होती है, जिसमें थेरेपिस्ट मरीज की चार मुख्य समस्याओं पर ध्यान को केंद्रित करता है – अवसाद, भूमिका परिवर्तन, पारस्परिक झगड़े और पारस्परिक अभाव। इंटरपर्सनल थेरेपी, पोस्टपार्टम डिप्रेशन को ठीक करने वाली सबसे महत्वपूर्ण और असरदार थेरेपी में से एक के रूप में साबित हो चुकी है। 

एंटीडिप्रेसेंट्स 

एंटीडिप्रेसेंट्स ऐसी दवाएं होती हैं, जिनका इस्तेमाल पोस्टपार्टम डिप्रेशन समेत मुख्य डिप्रेसिव बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। एंटीडिप्रेसेंट्स दिमाग के रसायनों में संतुलन बनाते हैं, जो कि मूड को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार होते हैं और आपको बेहतर महसूस कराते हैं। हालांकि, एंटीडिप्रेसेंट्स के साइड इफेक्ट होते हैं और यह आपके ब्रेस्ट मिल्क में भी पहुंच सकते हैं। इसलिए एंटीडिप्रेसेंट्स का सेवन केवल डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही किया जाना चाहिए। 

एंटीडिप्रेसेंट्स 

दवाएं

गंभीर डिप्रेशन की स्थिति में, डिप्रेशन के संकेत और लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए एंटीडिप्रेसेंट्स, मूड स्टेबलाइजर और एंटीसाइकोटिक जैसी दवाओं के कॉन्बिनेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लिए दवा केवल डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही लिया जाना चाहिए। 

इलेक्ट्रोकंवल्सिव थेरेपी (ईसीटी)

इलेक्ट्रोकंवल्सिव थेरेपी की सलाह तब दी जाती है, जब पोस्टपार्टम डिप्रेशन बहुत गंभीर हो और दवाओं का इस पर कोई असर न हो। ईसीटी दिमाग को कम मात्रा में बिजली के करंट देता है, जिससे वैसी ही तरंगे पैदा होती हैं, जैसी तरंगें एक सीजर के दौरान उत्पन्न होती हैं। दिमाग में होने वाला रासायनिक बदलाव, डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। 

होम रेमेडी और लाइफस्टाइल

पोस्टपार्टम डिप्रेशन, हालांकि, ऐसी स्थिति नहीं है, जिसे घर पर ठीक किया जा सके, पर फिर भी, लाइफस्टाइल में एक बदलाव लाकर ट्रीटमेंट के प्लान को तैयार किया जा सकता है और जल्दी ठीक हुआ जा सकता है। 

  • स्वस्थ लाइफस्टाइल के चुनाव की आदत डालें: अपने दैनिक रूटीन में, बच्चे के साथ एक वॉक पर जाने जैसी शारीरिक एक्टिविटी को शामिल करना, तनाव को दूर रखने में मदद करता है। पर्याप्त आराम करना, हेल्दी भोजन करना और शराब और सिगरेट के सेवन से दूर रहना जरूरी है। 
  • अलग-थलग रहने से बचें और अपनी भावनाओं को बांटे: अपने दोस्तों, परिवार और साथी के साथ अपनी भावनाओं और चिंता को बांटे। अपने विचारों को बांटने से आपको यह समझ में आता है, कि दूसरे लोग ऐसी स्थिति को कैसे हैंडल करते हैं। 
  • खुद को समय दें:  कभी-कभी खुद का ख्याल रखने से आपको काफी बेहतर महसूस होता है। एक ताजगी भरा स्नान लें, अपने सबसे अच्छे कपड़े पहनें और अपने पार्टनर या किसी दोस्त के साथ बाहर घूमने के लिए समय निकालें, अपनी हॉबी को समय दें और अपना पसंदीदा खाना खाएं। रूटीन एक्टिविटी से थोड़ा ब्रेक लेना आपको ताजगी का अहसास कराएगा। 
  • वास्तविक उम्मीदें सेट करें: हर काम को खुद करने के लालच को छोड़ें। वास्तविक उम्मीदें सेट करें और खुद पर ऑफिस और घर के कामों के साथ-साथ बच्चे का ध्यान रखने का बोझ न डालें। 
  • मदद और सपोर्ट मांगे: मदद या सपोर्ट माँगने से न हिचकें। बच्चे को संभालने में या रोज के कामों में किसी तरह की मदद की जरूरत पड़ने पर अपने पार्टनर और परिवार के सदस्यों को मदद करने के लिए कहें। 

पोस्टनेटल डिप्रेशन से कैसे बचें?

थोड़ी सावधानी और नियंत्रित लाइफस्टाइल के साथ आप पोस्टनेटल डिप्रेशन से बच सकती हैं। अगर आपको पहले भी डिप्रेशन हो चुका है, खासकर पोस्टनेटल डिप्रेशन हो चुका है, तो जैसे ही आप प्रेगनेंट हों या प्रेगनेंसी की प्लानिंग कर रही हों, तो तुरंत अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। 

यहाँ पर पोस्टनेटल डिप्रेशन से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं: 

  • गर्भावस्था के दौरान: ऐसी किसी भी चीज से बचें, जिससे तनाव पैदा होने की संभावना हो। स्वस्थ भोजन लें और एक सिंपल रूटीन को अपनाएं, जिसमें हल्की-फुल्की शारीरिक एक्सरसाइज भी शामिल हो। अगर आपको डिप्रेशन महसूस हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें। हल्के-फुल्के डिप्रेशन को सपोर्ट ग्रुप या थेरेपी की मदद से मैनेज किया जा सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान कुछ परिस्थितियों में एंटीडिप्रेसेंट्स की सलाह भी दी जा सकती है। 
  • बच्चे के जन्म के बाद: अगर आपके परिवार में डिप्रेशन का इतिहास रह चुका है, तो डॉक्टर आपको बच्चे के जन्म के तुरंत बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन के संकेत और लक्षणों को पहचानने के लिए एक पोस्टपार्टम चेकअप की सलाह दे सकता है। प्रेगनेंसी के बाद अत्यधिक कामों के साथ खुद पर बहुत ज्यादा बोझ न डालें और अपने पुराने रूटीन में वापस आने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाएं। 

डिप्रेशन के लक्षणों की पहचान जल्दी हो जाने से बीमारी की रफ्तार धीमी पड़ जाती है। 

अगर पोस्टपार्टम डिप्रेशन का इलाज न किया जाए, तो क्या हो सकता है? 

अगर पोस्टपार्टम डिप्रेशन का इलाज समय पर न हो या इसका इलाज न किया जाए, तो यह क्रॉनिक डिप्रेशन का रूप ले सकता है और माँ और बच्चे के बॉन्ड में बाधा डालता है और पूरे परिवार को प्रभावित भी कर सकता है। गंभीर डिप्रेशन के कारण दूसरी क्रॉनिक बीमारियां भी हो सकती हैं और सबसे गंभीर मामलों में आत्महत्या की संभावना भी बन सकती है। माँ में पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कारण, बच्चे के पालन पोषण और संपूर्ण विकास पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन एक गंभीर बीमारी है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस स्थिति की पहचान जल्दी हो जाने से और तुरंत इलाज शुरू कर देने से डिप्रेशन के लक्षणों के क्रॉनिक डिप्रेशन में बदलने की संभावना से बचा जा सकता है। इस स्थिति से अकेले जूझने के बजाय, इसके बारे में परिवार, दोस्तों और अपने डॉक्टर से बात करना बहुत जरूरी है। 

यह भी पढ़ें: 

पोस्ट वीनिंग डिप्रेशन – लक्षण और इसके प्रभावी उपचार
यह बेबी ब्लूज है या पोस्टपार्टम डिप्रेशन?
सिजेरियन डिलीवरी के बाद सिर में दर्द होना