ऋतु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ritu Name Meaning in Hindi

ऋतु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ritu Name Meaning in Hindi

कुछ नामों को सुनकर मन अंदर से खुश सा हो जाता है। ऐसे में बात जब आपकी लाडली की हो तो ये खुशी दोगुनी हो जाती है। तो क्या आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम भी ऐसा हो जिसे सुनकर मन प्रसन्न हो जाए तो आप अपनी बेटी का नाम ‘ऋतु’ रखने की सोच सकते हैं। ऋतु एक सदाबहार नाम है जो हमेशा चलन में रहता है। ऋतु लड़कियों का सौम्य नाम है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम ऋतु हो तो इसके लिए आपको नाम से संबंधित सभी जानकारी होना अनिवार्य है। इसलिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ना आपके लिए जरूरी है।

ऋतु नाम का मतलब और राशि

जैसा कि हमने बताया ऋतु ऐसा नाम है जिसे हमने बहुत पहले से सुन रखा है। लेकिन ऐसी क्या वजह है कि पेरेंट्स आज भी इस नाम से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। इसकी एक मात्र वजह इसका अर्थ है। ऋतु यानी मौसम या समय की अवधि होता है, जिसके बदलने से मन सुखी हो जाता है। एक मौसम आने के बाद हम दूसरे मौसम के आने का इंतजार करते हैं। ऐसे ही ऋतु नाम की लड़कियां के स्वभाव में आप देख सकते हैं। अर्थ से संबंध जोड़े तो ऋतु नाम की लड़कियों का जीवन परिवर्तनशील होता है। ऋतु नाम की राशि तुला होती है। बाकी की जानकारी आपको आगे मिल जायेगी इसे जरूर पढ़ें।

नाम ऋतु
अर्थ मौसम, समय की अवधि
लिंग  लड़की
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 5
राशि तुला
नक्षत्र चित्रा (पे, पो, र, रा, रि, री)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

ऋतु नाम का अर्थ क्या है?

ऋतु लड़कियों का एक आम मगर बड़ा प्यारा नाम है जिसका अर्थ मौसम और समय की अवधि को कहा जाता है। ऋतु नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व में आप मौसम और समय की अवधि का प्रभाव देख सकते हैं। ऋतु नाम की लड़कियां सौम्य और समझदार होती हैं। इनका स्वभाव सरल होता है। इन लड़कियों के जीवन में भले ही उतार चढ़ाव आता हो लेकिन ये हमेशा खुश रहती हैं। ऋतु नाम की ये लड़कियां समृद्धशाली होती हैं। इन लड़कियों में काफी धैर्य होता है। ऋतु नाम की लड़कियां अपने माता पिता, भाई बहन सबकी लाडली होती हैं।

ऋतु नाम का राशिफल

ऋतु नाम ऋ (र) अक्षर से शुरु हो रहा है, इसका मतलब ये तुला राशि के अंतर्गत आता है। तुला राशि के जातक घूमने फिरने के शौकीन और मजाकिया किस्म के इंसान होते हैं। तुला राशि की ऋतु नाम की लड़कियां केवल अपने फायदे के बारे में सोचती हैं और इनके बात करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। ये बड़ी दूर की सोच कर अपने विचार दूसरों को बताती है। किसी को सब्र करना सीखना हो तो ऋतु नाम की लड़कियों से सीखना चाहिए, ये धैर्य रखने में सबको पीछे छोड़ सकती है। बहस में इनका तर्क वितर्क करने का तरीका दूसरों को जीतने नहीं देता है।

ऋतु नाम का नक्षत्र क्या है?

ऋतु नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र चित्रा होता है जिसका चिन्ह चमकता हुआ मोती है और इससे जुड़े अक्षर होते हैं पे, पो, र, री।

ऋतु जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऋतु तुला राशि के अंतर्गत आता है। जिसकी वजह से तुला राशि के जातक के गुण आप ऋतु नाम की लड़कियों में देख सकते है। तो यदि आप तुला राशि के राशिफल से प्रभावित हैं और अपनी बेटी का नाम तुला राशि से रखना चाहते हैं, हमने तुला राशि में आने वाले मुख्य अक्षरों र और त से कुछ नाम साझा किया है जो कुछ इस प्रकार हैं –

नाम नाम
तेजस्विनी (Tejaswini) तमन्ना (Tamanna)
तृप्ति (Tripti) तनया (Tanaya)
रुपाली (Rupali) तोरल (Toral)
रूही (Ruhi) रीमा (Rima)
तृषा (Trisha) रेनु (Renu)
ऋषिका (Rishika) रुषाली (Rushali)

ऋतु नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऋतु नाम पुराण होने की वजह से आपको समझ नहीं आ रहा हो तो, हमने ऋतु नाम से मिलते जुलते कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है, इसमें से आप अपनी बेटी के लिए नाम पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
नीतू (Neetu) राशि (Rashi)
गीतू (Geetu) रिम्मी (Rimmi)
मीतू (Meetu) रिंकी (Rinki)
रीता (Rita) रोमा (Roma)
रति (Rati) रीन्नी (Rinni)

ऋतु नाम के प्रसिद्ध लोग

ऋतु पहले के समय का नाम है जो आज भी प्रचलन में है जिसके कारण ऋतु नाम की प्रसिद्ध महिलाएं की कुछ खास जानकारी उपलब्ध है। जिनमें से कुछ के बारे में हमने आपको नीचे बताया है इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम पेशा
ऋतु फोगाट पहलवान
ऋतु कुमार फैशन डिजाइनर
ऋतु नंदा दिवंगत उद्यमी
ऋतु करीधल वैज्ञानिक
ऋतु पाठक गायिका
ऋतु बेरी फैशन डिजाइनर
ऋतु डालमिया शेफ
ऋतु अग्रवाल यूट्यूबर
ऋतु मोनी बांग्लादेश की क्रिकेटर
ऋतु बरमेचा अभिनेत्री

‘ऋ’ और ‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘र’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों में से ऋतु मुझे तो बहुत अच्छा लगता है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम ऋतु न रखकर ‘र’ अक्षर से शुरु होने वाले अन्य नाम की जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे की तालिका को आप देख सकते हैं।

नाम अर्थ
रेवा (Rewa) नदी, सितारा, चंचल, त्वरित
ऋषिप्रिया (Rushipriya) एक राग का नाम
ऋग्वेदिता (Rugavedita) जिसे ऋग्वेद की पूरी समझ हो
रचना (Rachna) निर्माण, व्यवस्था
राव्या (Raavya) कथाकार, पहनेवाला, संचारित
ऋतुजा (Rutuja) ऋतु से संबंधित
ऋचा (Rucha) वेदों के श्लोक, भजन
राया (Raya) प्रवाह, पेय के साथ तृप्त
रिद्धि (Riddhi) अच्छी किस्मत, समृद्धि, अलौकिक शक्ति
रुत्वी (Rutvi) एक दूत के नाम, मौसम, प्रेम और संत

इस लेख में हमने जाना कि कई बार नाम तो हमने अपने आस पास सुना होता है पर फिर भी पेरेंट्स उस नाम को पसंद करते हैं। लड़कियों का नाम ऋतु भी उन्ही में से एक है। आज के लेख में हमने जाना कि ऋतु नाम की लड़कियों का स्वभाव कैसा होता है और इसके साथ इस नाम से मिलते जुलते नाम भी जाना ताकि अगर आपको ये नाम न समझ आए तो कोई और नाम जरूर पसंद आए। हम आशा करते हैं कि आपको आज का लेख पसंद आया होगा जो आप लाइक और शेयर के नंबर्स को बढ़ाकर हमसे जाहिर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 

रिचा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Richa Name Meaning in Hindi
रीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reena Name Meaning in Hindi
ऋषिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishika Name Meaning in Hindi