गर्भावस्था : 12वां सप्ताह

गर्भावस्था : 12वां सप्ताह

आपकी गर्भावस्था की पहली तिमाही का अंत हो रहा है और यह बहुत रोमांचकारी हैं। है न? 12वां सप्ताह आपकी गर्भावस्था के लिए एक पड़ाव है क्योंकि अब आप तीन महीने की गर्भवती हो गई हैं। आप में से अधिकांश महिलाओं के, जो हार्मोन असामान्य हो गए थे, वे वापस से सामान्य होना शुरू हो सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आप इस खुशखबरी को सबसे छुपा रहीं थी, तो इस खबर को सबको सुनाकर उन्हें खुश करने का समय आ गया है। हो सकता है पिछले कुछ हफ्तों में, आप शायद ही कुछ महसूस करें, वहीं कुछ लोगों का पेट थोड़ा सा बढ़ा हुआ दिखाई दे सकता है।

गर्भावस्था के 12वें सप्ताह के दौरान आपके बच्चे का विकास

बच्चे के अंगों के विकास मे वृद्धि होने के साथ साथ, आपके बच्चे के यौन अंग पहले से ही बाहरी रूप से बनना शुरू हो जाते हैं या हार्मोनल गतिविधि के आधार पर हर मिनट इनकी वृद्धि होती रहती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका बच्चा चूसने की प्रक्रिया को शुरू कर देता है। इस दौरान आपके बच्चे की किडनी भी कार्य करना शुरू कर देती है और उसमें मूत्र का उत्पादन शुरू होने लगता है। पहले सिर्फ उंगलियां ही बनी होती है, 12वें सप्ताह के अंत में नाखून भी स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगते है।

बच्चे का आकार क्या है

अपने बच्चे के विकास के बारे में जानने के बाद, यह स्वाभाविक है कि आप 12 सप्ताह के गर्भ में बच्चे के आकार के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगी ।

बच्चे का आकार क्या है

इस समय तक आपका शिशु एक खुबानी या बेर के आकार का हो जाएगा। इसका मतलब है कि यह लगभग 3-3.5 इंच तक हो गया है। 12वें सप्ताह के अंत तक शिशु 2 इंच से 5 इंच तक बढ़ जाएगा। यह भी जानना ज़रूरी है कि आपके बच्चे का वजन लगभग 28-29 ग्राम या सिर्फ एक औंस तक होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह कि आपके बच्चे के शरीर ने पाचन तंत्र विकसित कर लिया है और अस्थि मज्जा पहले ही सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन शुरू कर दिया है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

इस समय तक, आपके शिशु के शरीर में मस्तिष्क विकसित नहीं होता है, आपका शरीर अपने पहले त्रैमासिक के अंत में कुछ प्रकार के बदलाव करेगा । गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाले आम बदलावों में थोड़ा वजन बढ़ाना शामिल है, शायद 500 ग्राम या एक किलो तक बढ़ सकता है ।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, आपका गर्भाशय लगातार बढ़ रहा है, और इसे आपके डॉक्टर पहले ही आपके निचले पेट में महसूस कर सकते है। अन्यथा, आप ऐसे घुमाव को महसूस करती रहेंगी । हालांकि आप अभी केवल एक हल्का सा उभार महसूस कर रहीं होंगी फिर भी निश्चित रूप से आपको अपने कपड़े तंग लगेंगे।

गर्भावस्था के 12 वें सप्ताह के लक्षण

तेजी से बच्चे और माँ के शरीर में हो रही वृद्धि के साथ, 12वें सप्ताह में गर्भावस्था में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें:

  • झाईया त्वचा की रंजकतामें वृद्धि होती है । यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है जिससे त्वचा में मेलेनिन की अस्थायी रूप से वृद्धि होने लगती है। ।
  • स्तन में दर्द होने लगता है क्योंकि वे दूध का उत्पादन करने लगते हैं।
  • पिगमेंटेशन बढ़ने के कारण निपल्स के आस-पास का भाग गहरा होने लगता है ।

इसके अलावा, चलिए कुछ ऐसे लक्षणों पर दोबारा गौर करते हैं जो आपके शरीर में अब तक बढ़ चुके होते हैं।

  • योनि स्राव: यह आमतौर पर योनि को संक्रमण से बचाने के लिए होता है।
  • सिर दर्द: कई महिलाओं को रक्त में शर्करा का स्तर कम होने के कारण सिरदर्द का अनुभव होता है।
  • स्पॉटिंग: इसके लिए विशेष उल्लेख करना जरूरी है स्पॉटिंग के हर उदाहरण का मतलब यह नहीं है कि आपका गर्भपात हो सकता है। अपने डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें।
  • थकान: चक्कर आना और थकावट के लक्षण अचानक हो सकते हैं क्योंकि आपका रक्त बच्चे की ओर भी जाता है।

गर्भावस्था के 12वें सप्ताह में पेट

शरीर के इस क्षेत्र में कुछ त्वरित वृद्धि हो सकती है, क्योंकि आपको 12वें सप्ताह तक बच्चे का उभार महसूस होना चाहिए। यहाँ तक कि अगर यह पूरी तरह से नहीं दिखाई दे रहा है, तो भी आपका शरीर को निश्चित रूप से घुमाव महसूस होगा, जो अधिकांश आप अपने कपड़ों सेमहसूस करेंगी ।

गर्भावस्था के 12वें सप्ताह में पेट

यहाँ तक कि अगर आपको अभी तक उभार नहीं भी दिखाई दे रहा हो, तब भी आप अपने पेट एक भारीपन महसूस करेंगी जो आपके गर्भवती होने से पहले नहीं था।

गर्भावस्था के 12 वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

गर्भ में, आपके बच्चे के सभी अंग सही स्थान पर हैं, इस समय केवल यही सुनिश्चित करना होता है। लगातार बड़े होने के साथ-साथ आपके बच्चे के मांस-तंतु भी बढ़ कर और परिपक्व हो जाते हैं।

गर्भावस्था के 12 वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

बच्चे का मस्तिष्क विकसित हो गया है और आने वाले हफ्तों में और विकसित होता रहेगा। आपका बच्चा अब अपने पैर की उंगलियों को हिला सकता है, जैसे कि उसे खोलना और बंद करना। इन सबसे ज्यादा, अब आपका बच्चा अपनी प्रतिक्रियाओं को दिखाना शुरु कर देता है, यह आपके पेट पर हाथ फेरने की प्रतिक्रिया करता है, जो केवल एक अल्ट्रासाउंड में ही दिखाई देता है।

क्या खाना चाहिए

हो सकता है कि यह प्रश्न आपकी गर्भावस्था के दौरान आपको सबसे अधिक परेशान करता हो, और कई लोगों को, 12वें सप्ताह के गर्भावस्था तक भोजन ना कर पाने की परेशानी बनी रहेगी। भले ही आपकी इच्छा अभी भोजन करने की ना हों, फिर भी, आपका लक्ष्य एक संतुलित आहार लेने का होना चाहिए। नीचे दिया गया सुझाव आपकी मदद कर सकता है।

  • ऐसे फल और हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ लें जिनमें विटामिन और खनिज हों।
  • जंक फूड से बचें और स्नैक्स जैसे नट्स, दही और सूरजमुखी के बीज चुनें। पौष्टिकता और संतोष होना, यह बातें सुनिश्चित करती हैं कि आपका पेट अधिक समय तक भरा रहें।
  • लीन प्रोटीन, जैसे चिकन और मछली, अपने आहार में शामिल करें, यह बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करते है।
  • भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट मिले जुले रूप में खाएं।
  • अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं क्योंकि वे कब्ज से राहत देने में मदद करते हैं।
  • दो लोगों के हिसाब से खाने की कोशिश करें, लेकिन इतना ना खाएं कि वजन ज्यादा बढ़े।

सुझाव और देखभाल

अपनी गर्भावस्था की पहली तिमाही को पूरा करना, दर्दनाक और कई लोगों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है, फिर भी, आपको याद रखना होगा कि इस स्थिति से पीछे हटने के लिए कोई पर्याय नहीं है। इसका मतलब है कि अब यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने और अपने बच्चे दोनों को स्वस्थ और संरक्षित रखें। आपकी जीवनशैली आपके छोटे बच्चे पर सबसे अधिक असर डालेगी, यही वजह है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को सबसे ऊपर रखें।

क्या करें

नीचे कुछ बातें बताई गई हैं जो गर्भावस्था के 12वें सप्ताह के दौरान किए जाने चाहिए।

  • अपनी रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने के लिए कुछ न कुछ खाते रहें। हालांकि, सावधान रहें और बहुत अधिक मात्रा में न खाएं।
  • मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें, क्योंकि हार्मोन के कारण आपके मसूड़ों से रक्तस्राव हो सकता हैं।

क्या न करें

नीचे कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपकी गर्भावस्था के दौरान कभी नहीं किए जाने चाहिए।

  • धूम्रपान न करें क्योंकि यह बच्चे के लिए श्वसन समस्याओं की संभावना को काफी बढ़ा सकता है।
  • शराब का सेवन गर्भावस्था में कभी न करें क्योंकि यह मस्तिष्क के विकास और रीढ़ की हड्डी की कोशिकाओं को प्रभावित करता है।
  • अपने आप को भूखा रखने जैसे किसी भी वजन कम करने के विकल्प को चुनने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपके बच्चे पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • ऐसी जगह जहाँ कम हवा हो, या वो बहुत गर्म या बहुत ठंडी हो तो वैसी जगह जाने से बचें।
  • सौना या गर्म टूयूब से बचें क्योंकि रक्त की आपूर्ति और हार्मोन में वृद्धि के कारण शरीर से पसीना ठीक से नहीं निकल पाता है। इसका मतलब यह है कि शरीर प्रभावी रूप से गर्मी बाहर करने में असमर्थ होता है और शरीर के तापमान में वृद्धि के कारण बच्चे को प्रभावित करता है।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

पहली तिमाही के अंत में गर्भावस्था की खरीदारी आमतौर पर पिछले कुछ महीनों से अलग नहीं होती है। हालांकि, अच्छे जूते खरीदना महत्वपूर्ण है क्योंकि असुविधाजनक जूते परेशानी पैदा कर सकते हैं, यह शरीर के संतुलन को बनाए रखने में बाधा बन सकते हैं और यहाँ तक कि इससे आपके पैरों में सूजन और ऐंठन भी हो सकती है। ।

आप अच्छी पेरेंटिंग किताबें खरीद सकती हैं , आरामदायक लचीलें ब्रा खरीदें , कुछ नर्सिंग ब्रा का विकल्प भी चुन सकती हैं क्योंकि वे बहुत उपयोगी साबित होती है । स्वास्थ्यप्रद भोजन और नाश्ते का प्रयोग करें। प्रसूति के कपड़ों को खरीदे । मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल संबंधी उत्पादों को खरीदना न भूलें।अच्छे लोशन और मॉइस्चराइज़रखरीदें।अपने चिकित्सक से परामर्श करें और विटामिन लें यह आपकी और आपके बच्चे दोनों की मदद करेंगे

गर्भावस्था के 12वें सप्ताह तक, आप गर्भावस्था के दूसरे महीने को पार कर लेती हैं और सिरदर्द और चक्कर आने जैसे लक्षण नियमित रूप से आपको थकाने का काम कर सकते हैं। हालांकि, कई महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस जैसे परेशानी का अनुभव कर सकती हैं। अच्छी बात यह है कि संभवत: यह अंतिमन सप्ताह है जिसके बाद इनमें से कई लक्षण खत्म हो जाने की संभावना है।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 11वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 13वां सप्ताह