गर्भावस्था : 16वां सप्ताह

गर्भावस्था : 16वां सप्ताह

गर्भावस्था के 16वें सप्ताह की शुरुआत में, आपका शरीर आकार के साथसाथ आपकी कार्य क्षमता में भी परिवर्तन आता है। यह आपकी गर्भावस्था का एक रोमांचक हिस्सा है क्योंकि अब आपको किसी भी दिन अपने बच्चे की हलचल महसूस होगी।

चूंकि आप अभी भी पेट फूला हुआ अनुभव कर रही हैं, इसलिए आपको अपने शिशु के हिलनेडुलने का अंतर पता नहीं चलेगा। लेकिन अच्छी खबर यह है कि इसका एक पैटर्न या स्वरूप है, इसलिए इसपर ध्यान दें। एक और बड़ा विकास यह है कि आपका बच्चा आपकी आवाज़ को पहचानना शुरू कर देगा, इसलिए आप और आपके पति उससे बात करना शुरू कर सकते हैं।

गर्भावस्था के 16वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

यह सप्ताह वास्तव में खास है क्योंकि आपके बच्चे के जननांग पूरी तरह से बन चुके होंगे, आँखें अभी भी प्रकाश के प्रति संवेदनशील हैं और जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, बच्चा आवाज़ों को पहचानना शुरू कर रहा है। इसके अलावा, आपका बच्चा अब आपके पेट के अंदर जम्हाई ले सकता है!

छोटी मांसपेशियाँ और रीढ़ की हड्डी थोड़ी मजबूत हो रही है, जिसका अर्थ है कि आपका बच्चा अब पिछले कुछ हफ्तों की तुलना में अपने सिर और गर्दन को सीधा कर सकता है। आपके बच्चे की मुखाकृति और परिपक्व हो गई है, जिससे व अधखुली आंखों को खोलने में सक्षम हो गया है। हालांकि, आपके बच्चे की त्वचा अभी भी पारदर्शी है।

बच्चे का आकार क्या है?

यह शायद सबसे रोमांचक हिस्सा है क्योंकि आपका पेट अब 4-5 इंच के भ्रूण का घर है जिसका वजन अब लगभग 100 ग्राम है। आपके बच्चे के आकार का दूसरा रोमांचक हिस्सा यह है कि आपके डॉक्टर अब यह जान लेंगे कि बच्चा लड़की है या लड़का, क्योंकि जननांग पूरी तरह से बन चुका है। कह सकते हैं कि आपके बच्चे का आकार एक एवोकाडो के जितना होकर एक सामान्य इंसान की तरह कार्यान्वित हैं। ध्यान रखें कि 16 सप्ताह के गर्भ में शिशु का आकार अलगअलग चिकित्सा कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

क्योंकि आपके बच्चे का शरीर और वजन 16 सप्ताह की शुरुआत में ही बदल गया है, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं की गर्भावस्था के इस सप्ताह के अंत में आपके शरीर में कुछ परिवर्तन दिखाई देंगे। शुरुआत के लिए, आपका शरीर पहले की तुलना में अधिक गोल हो जाएगा और आपको निश्चित ही बड़े कपड़े पहनने होंगे।

आपके पेट का उभार भी दिखने लगेगा। इसके अलावा, आपने देखा होगा कि आपका मूड बदलना कम हो गया है, चेहरे पर एक चमक आ गई है और अब जी मिचलाना कम हो गया है। इस चरण में बच्चे के स्वास्थ्य के अलावा आपकी सबसे बड़ी चिंता स्ट्रेच मार्क्स होंगे।

गर्भावस्था के 16वें सप्ताह के लक्षण

इस समय तक, आप गर्भावस्था के सामान्य लक्षणों के साथ समायोजित हो जाती हैं। बेशक, यह कहना जरूरी है कि कुछ लक्षण गर्भावस्था के अंत तक रहने की संभावना है, जबकि प्रत्येक सप्ताह की प्रगति के साथ कुछ नए लक्षण विकसित होंगे।

  • आपको अब भ्रूण के वजन के कारण पीठ में दर्द हो सकता है।
  • आपके स्तनों का आकार निश्चित रूप से बढ़ेगा और वे संवेदनशील बने रहेंगे।
  • आपकी आँखें बदलते हार्मोन के कारण अधिक संवेदनशील होंगी।
  • आपको अक्सर कब्ज़ हो सकता है।
  • आपके शरीर में लगातार हो रहे हार्मोनल परिवर्तन के कारण आप छोटीछोटी चीज़े भूलने लगेंगी।

गर्भावस्था के 16वें सप्ताह में पेट

कई बार आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। यह इसलिए होता है कि आपके बच्चे का आकार बढ़ रहा है, वजन बढ़ रहा है और वह आपके पेट में चारों ओर घूमने के लिए स्वतंत्र महसूस करता है। आपका पेट निश्चित रूप से काफी बड़ा है और गर्भ के होने का पता चल सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पेट के अंदर गतिविधी काफी होगी क्योंकि शिशु शायद लात मारना या घूमना शुरू कर सकता है, और आप सावधान रहना चाहेंगी क्योंकि मांसपेशियों में मरोड़ और गैस गर्भावस्था के 16वें सप्ताह के सामान्य लक्षण हैं।

गर्भावस्था के 16वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

16वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड निश्चित रूप से आश्चर्य से भरा होगा और अंगों की परिपक्वता दिखाएगा। आपके बच्चे की स्वाद ग्रंथियां बन रही हैं, और उसके साथ साथ भौहें, बाल और पलकें भी। चूंकि आपका शिशु अब ध्वनि और आवाज़ों की पहचान कर सकता है, यह इंगित करता है कि कानों की छोटी हड्डियों के साथसाथ टायम्पेनिक झिल्ली भी विकसित हो गई है।

यह संभावना है कि इस सप्ताह के दौरान एक अल्ट्रासाउंड के अलावा आपके मूत्र का परीक्षण किया जाएगा। यह मधुमेह और अन्य बीमारियों के परीक्षण हेतु है। इसके अलावा, आपके बच्चे के विकास के सामान्य लक्षण जैसे कि दिल की धड़कन, परिपक्व अंग, हलचल और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता सभी की जानकारी मिल सकती है।

क्या खाना चाहिए

क्या खाना चाहिए

अपने बच्चे के स्वास्थ्य के साथ साथ, दूसरी चीज जो आप 16वें सप्ताह की गर्भावस्था में करेंगी, वह है भोजन। हालांकि आप में से अधिकांश ने कुछ प्रकार के भोजन और गंध के प्रति अरुचि या उत्कट इच्छा की अवस्था को पार कर लिया है और सामान्य तरीके से खाना शुरू कर दिया है, लेकिन कुछ को अब भी मुश्किल लग सकता है। नीचे सूचीबद्ध सुझाव दिए गए हैं, कि आपको क्या खाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप नियमित अंतराल पर खाती हों ताकि आप या आपका बच्चा भूखा ना रहे।

  • थोड़ी चॉकलेट खाना आपके लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन एक नियमित आदत के रूप में, फलों और दही जो पाचन में सहायता करते हैं और साथ में आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैंइनका सेवन जारी रखें।
  • स्ट्रिंग चीज उन नमकीन खाद्य पदार्थों में से एक है जो कि आपको पसंद आएगा और इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है।
  • अपने आहार में सब्जियों को काफी मात्रा में शामिल करें ताकि आपके बच्चे को विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहें।
  • ध्यान रहे कि आप डॉक्टर से परामर्श करें और उचित विटामिन की उचित खुराक लें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपको वह सारा पोषण प्राप्त हो जो अकेले भोजन से नहीं मिल सकता।
  • लीन मांस, थोड़ा लाल मांस, मछली, अंडे, दालें ये सभी आपके आहार में शामिल करने के लिए अच्छे विकल्प हैं क्योंकि इनमें आसानी से पचने योग्य प्रोटीन होता है।
  • ध्यान रखें कि आप अपने आहार में आयरन, विटामिन सी और कैल्शियम को शामिल करें।

सुझाव और देखभाल

यही वह समय है जब आपको अपना अतिरिक्त ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए। सही तरीके से भोजन करने से आपको वजन बढ़ाने में लाभ होगा, क्योंकि आपके पास बच्चे के वजन को सहन करने की ताकत होना आवश्यक है। ध्यान रहे कि आप किसी भी कार्य को अधिक मात्रा में नहीं करें, क्योंकि इससे आपके होने वाले बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

क्या करें

  • अपने पीठ दर्द या पैर में ऐंठन से राहत पाने के लिए व्यायाम करें या पैदल चलें।
  • याद रखें कि आप दो के लिए नहीं खा रही हैं! आप बस खुद को और अपने बच्चे को पोषण प्रदान कर रही हैं। इसलिए, मन भरकर खाएं, आवश्यकता से अधिक न खाएं!
  • भरपूर आराम और पर्याप्त नींद लें।
  • शीतल पेय का सेवन अधिक किये बिना हाइड्रेटेड रहें।
  • सकारात्मक सोचें और खुश रहें क्योंकि इससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।

क्या न करें

  • आप में कोई बुरी आदत है तो छोड़ दें क्योंकी वह बच्चे के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डाल सकती है।
  • बहुत अधिक चाय या कॉफ़ी पीना आपके बच्चे के समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • खुद को दूषित क्षेत्रों से दूर रखें।
  • ज्यादा भारी काम करने से आप थक सकती हैं।
  • स्वयं को या अपने शिशु को भूखा न रखें।
  • गंदे वातावरण से दूर रहें।
  • मुँह के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
  • अपने आप को तनाव रहित रखें।
  • आवश्यकता पड़ने पर मदद मांगने से न कतराएं।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

आप सिर्फ गर्भवती हो सकती हैं या आप एक स्टाइलिश गर्भवती हो सकती हैं! चमकदार प्रसव वस्त्रों की खरीदारी करें जो आपके लिए आरामदायक भी हों और साथ में स्टाइलिश भी। अच्छे जूते खरीदें, विशेषकर नरम पैडिंग के साथ जो आपके पैरों की मांसपेशियों को राहत देंगे। एक अच्छी एंटीस्ट्रेच मार्क क्रीम या तेल का उपयोग करें क्योंकि आपकी त्वचा लगातार फैल रही है। कुछ लोशन और क्रीम खरीदें क्योंकि आपकी त्वचा शुष्क होगी। एक उपयोगी हैंडबैग खरीदना न भूलें जिसमें आप अपनी आवश्यक चीजें रख सकें। इसके अलावा, आंखों के लिए ड्रॉप खरीदें जो एक शीतल प्रभाव प्रदान करते हैं जो आपकी आंख की मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकते हैं। मुंह की देखभाल के उत्पाद भी महत्वपूर्ण हैं। अंत में, अच्छी पेरेंटिंग किताबें खरीदना न भूलें।

गर्भावस्था के दौरान संभावित घटनाओं का गहन विचार आपको इस अवधि के दौरान आने वाली चुनौतियों से उबरनेके लिए तैयार रख सकता है।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 15वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 17वां सप्ताह