गर्भावस्था: 17वां सप्ताह

गर्भावस्था: 17वां सप्ताह

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में और अधिक स्पष्ट हो जाता है कि आप एक माँ बनने जा रही हैं और आप अपने दूसरे त्रैमासिक में कदम रखने जा रही हैं। पहले के हफ्तों के समान, आपके शरीर में और आपके बच्चे में कई परिवर्तन दिखाई देने लगेंगे।

यह उम्मीद की जाती है कि आपकी जी मिचलाने की परेशानी और मॉर्निंग सिकनेस कम हो गई होगी। आपको थकान भी कम महसूस होनी चाहिए। आपका गर्भाशय जो पहले से ही थोड़ा बढ़ा हुआ है, और बढ़ता जाएगा और आप शायद अपचन जैसी स्थितियों का सामना करेंगी।

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

विशेषतः इस सप्ताह में आपके पेट में पलता नन्हा मुन्ना स्तनपान की तैयारी के लिए निगलने और चूसने के कौशल को विकसित कर रहा है। आपके बच्चे के शरीर पर चर्बी भी बनने लगतीहै जो प्रसव के समय तक पूरा बन जाता है । दूसरी ओर, आपके बच्चे के दिल की धड़कन अब अव्यवस्थित नहीं रही है और अब बच्चे के मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होकर यह 150 बार धड़क सकती है।

17वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

17वें सप्ताह में आपके बच्चे में होने वाला एक बड़ा विकास उसकी उंगलियों के निशान बनना है । 17 वें सप्ताह के अंत तक, आपका शिशु वर्निक्स में भी आच्छादित हो सकता है, जो कि एक सफेद पदार्थ होता है जो बच्चे की त्वचा पर एक परत बनाता है।

बच्चे का आकार क्या है?

अब आपका शिशु एक शलजम के आकर का है। बेहतर समझने के लिए, 17 सप्ताह की गर्भावस्था में शिशु का आकार लगभग 150-175 ग्राम और लगभग 5-6 इंच लंबा होना चाहिए। वास्तव में, आपका बच्चा पिछले सप्ताह से तेजी से बढ़ रहा है, और आने वाले हफ्तों में इसी गति से बढ़ता रहेगा। अभी के लिए, आपका बच्चा आपके हाथ में अच्छी तरह समा सकता है।

आपको यह जानकर भी खुशी होगी, कि आपके बच्चे के शरीर का ढांचा धीरे-धीरे नरम उपास्थि संरचना से ठोस हड्डी में परिवर्तित हो रहा है। आपके बच्चे के शरीर में चर्बी भी बनी है जो उसे बदलाव के लिए तैयार कर रही है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

इस सप्ताह आपके बच्चे के शरीर में परिवर्तन के साथ, आप 17वें सप्ताह में अपने आप में गर्भावस्था के दौरान कुछ और शारीरिक परिवर्तन पाएंगी। शुरुआत में आपको सुबह जी मिचलाना और उल्टी के मामले में राहत मिलनी चाहिए। साथ ही, आपके शरीर को कम थकान महसूस होनी चाहिए।

इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपका पेट उभरा हुआ और सही जगह पर होना चाहिए । हालांकि, अलग-अलग महिलाओं के पेट का आकार अलग-अलग होता है। गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में एक और नया विकास यह होता है कि आप अपने पेट के अंदर कुछ हलचल महसूस करेंगी, लेकिन यह मुश्किल से ही मालूम पड़ेगा। यह, निश्चित रूप से, आने वाले महीनों में बदलेगा।

17वें सप्ताह में गर्भावस्था के लक्षण

यदि आप यह सोच रही हैं कि गर्भावस्था का 17वां सप्ताह पूर्ववर्ती सप्ताहों से अलग कैसे होता है, तो ये पढ़ें।

  • आपका शरीर आपके बच्चे के लिए जगह बनाने हेतु कड़ी मेहनत कर रहा है, जिससे आपको अपचन और छाती में जलन के कारण थोड़ा असहज महसूस हो सकता है।
  • गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में कब्ज़ और गैस की समस्या भी बढ़ेगी।
  • हार्मोन में बदलाव के कारण आप खुद को बदलते मिज़ाज की समस्या से जूझते हुए पा सकती हैं।
  • हार्मोनल स्तर में परिवर्तन से त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे पड़ सकते हैं, और यह सब गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में होना शुरू होगा।
  • चूंकि आपके अंदर आपके बच्चे का वज़न बढ़ रहा है, आपके पैरों की नसों में थोड़ा दर्द हो सकता है।

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में पेट

जैसा कि अपेक्षित है, आपके पेट से निश्चित स्पष्ट होना चाहिए कि आप गर्भवती हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, आपके पेट पर कुछ खिंचाव के निशान और नसों का दिखना भी शुरू हो जाएगा।

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह में पेट

चूंकि बच्चा अब थोड़ा बड़ा हो गया होता है, ज्यादातर महिलाओं का वज़न बढ़ने लगता है। वज़न बढ़ने को इस तथ्य के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है कि, ज्यादातर महिलाओं को अब सुबह की मतली होनी कम हो जाती है और भूख वापस आ जाती है।

गर्भावस्था के 17वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

आप में से अधिकांश महिलाओं के लिए, डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड कराने को नहीं कहा होगा क्योंकि बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। विशेष मामलों में, आपको स्कैन कराने के लिए कहा जा सकता है, लेकिन इससे आपको बहुत चिंता नहीं करनी चाहिए।

गर्भावस्था के17वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

आप यह देख सकेंगे कि, आपके बच्चे के दिल की धड़कन स्थिर गति से चल रही है और उसके नैन-नक्श भी बनने शुरू हो गए हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली भी तैयार हो गई है, जो उसे किसी भी बीमारी से बचा रही है। साथ ही, आपका शिशु अब तेज़ शोर और तेज़ रोशनी महसूस कर सकता है। अधिवृक्क ग्रंथियों के रूप में हार्मोन भी कार्य करना शुरू कर चुके होंगे । सबसे अच्छी बात यह है कि आपका बच्चा आपकी भावनाओं को महसूस कर सकता है और आवाज़ों को पहचान सकता है।

क्या खाना चाहिए

अब तक आपने गर्भावस्था से शुरूआती आहार की तुलना में पहले से अधिक कैलोरी खाना शुरू कर दिया होगा। अपने पहले के आहार को ध्यान में रखते हुए, नीचे दी गई सूची को देखकर 17वें सप्ताह में गर्भावस्था के लिए अनिवार्य खाद्य पदार्थों को शामिल करें। याद रखें कि गर्भावस्था के इस मोड़ पर खुद को भूखा रखना अस्वीकार्य है। इसके अलावा, आपको आवश्यकता से बहुत ज्यादा खाने या दो लोगों का भोजन करने की ज़रूरत नहीं है – बस आप जो आमतौर पर सेवन करती हैं उससे थोड़ी ज्यादा कैलोरी लें।

  • बिना वसा का मांस, मछली, दाल, बीन्स और टोफू के रूप में प्रोटीन पर ज़ोर दें। अपने आहार में थोड़ा रेड मीट शामिल करने की भी सलाह दी जाती है।
  • रक्तचाप को नियंत्रित करने और एनीमिया के जोखिम को कम करने के लिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ और साबुत फल खाएं।
  • मज़बूत हड्डियों के लिए दूध, दही, पनीर और अन्य दुग्ध उत्पादों के रूप में कैल्शियम का अधिक सेवन करें।
  • जन्म दोषों को रोकने के लिए अपने आहार में फोलिक एसिड शामिल करें।
  • फल या पूरक के रूप में विटामिन सी का सेवन करें। ये ऊतकों की मरम्मत में मदद करते हैं।
  • अपने आहार में ज़िंक को शामिल करना न भूलें, यह स्वस्थ गर्भावस्था को बढ़ावा देता है।
  • अपनी तीव्र भूख मिटाने के लिए नट्स और कम फैट वाले स्नैक्स लें।
  • अपने भोजन का ठीक से विभाजन करेंताकि आप भूखी न रहें।

सुझाव और देखभाल

गर्भावस्था के इस चरण में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, अपने आप को मजबूत और खुश मिज़ाज रखना चाहिए। चूंकि बच्चा आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को खाता है और आप जो महसूस करती हैं वहीं महसूस करता है, इसलिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं जिससे आप सफलतापूर्वक प्रसव तक का समय गुज़ार सकें। नीचे कुछ उपाय दिए गए हैं, जो आपको देखभाल करने में काम आ सकते हैं।

क्या करें

क्या करें

  • खुद को सुरक्षित रखें
  • अपने आसपास स्वच्छता बनाएं रखें
  • अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें
  • उचित समय पर उचित मात्रा में खाएं
  • दवा वही लें जो डॉक्टर ने खाने की सलाह दी है
  • सकारात्मक बने रहें
  • योग और ध्यान जैसे हल्के व्यायाम करें
  • नियमित रूप से नींद पूरी लें, और पूरे दिन भरपूर आराम करें
  • व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

क्या न करें

  • खुद को या अपने भ्रूण को भूखा न रखें
  • अस्वच्छ स्थितियों में न रहें व न जाएं
  • जंक फूड का सेवन न करें
  • मदिरापान और धूम्रपान न करें
  • सुनिश्चित करें कि आप यथासंभव तनाव-मुक्त रहें
  • किसी भी प्रकार की कसरत अत्यधिक न करें

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

गर्भावस्था के इस चरण के लिए ख़रीददारी करने में अधिक समस्या नहीं होनी चाहिए। याद रखें कि आपकी प्राथमिकता आराम करना है । सुनिश्चित करें कि आप कुछ अच्छे सूती प्रसूति वस्त्र खरीदें और कुछ अच्छे बॉडी पिलोज़ खरीदना न भूलें, जो आपको आराम देने में मदद करेंगे। कुछ आरामदायक जूते ले आइए। किताबें आपको आराम करने और खुश रहने में मदद करेंगी। अपने रसोईघर में कुछ अच्छे हेल्दी स्नैक्स रखना न भूलें, क्योंकि उसकी आपको किसी भी समय उनकी ज़रूरत पड़ सकती है।

निरंतर परिवर्तनों के कारण घबराएं नहीं और एक सुरक्षित और सफल गर्भावस्था के लिए आगामी परिवर्तनों से निपटने के लिए अच्छी तरह से खुद को तैयार रखें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 16वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : 18वां सप्ताह