गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

आपकी गर्भावस्था का प्रत्येक चरण बहुत महत्वपूर्ण होता है। गर्भ में शिशु के आने के पहले दिन से प्रसव तक हर दिन उसकी वृद्धि और विकास होता है। यदि यह आपकी गर्भावस्था का 13वां सप्ताह है तो आपके लिए अत्यधिक उत्साह कर देने वाली बात होगी क्योंकि अब तक आप अपनी गर्भावस्था के साथ एक लंबा सफर तय कर चुकी हैं। आप महसूस करेंगी कि 13वें सप्ताह तक गर्भावस्था के शुरूआती लक्षण, जैसे मॉर्निंग सिकनेस या मूड स्विंग इत्यादि विशेष रूप से कम होने लगे हैं। इस समय तक आप अधिक राहत महसूस करने लगेंगी और आपको अपनी इस नई अवस्था में रहने की आदत भी पड़ने लगेगी। गर्भावस्था के 13वें सप्ताह तक आपका पेट स्पष्ट रूप से दिखना शुरू नहीं होगा परंतु आप महसूस करेंगी कि आपका वजन बढ़ने लगा है। गर्भावधि के इस पड़ाव में आपके कुछ कपड़े थोड़े टाइट होने लगेंगे, लेकिन इन सभी चीजों से आपको कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए।

13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड में आप शिशु का पूर्ण विकास देख सकती हैं। यह वह समय है जब आप अपने ही अंश से वास्तव में परिचित होती हैं और अल्ट्रासाउंड के परिणाम देखने के लिए आपसे इंतजार करना मुश्किल हो जाता है। अल्ट्रासाउंड के माध्यम से आप अपने गर्भ में पल रहे शिशु को महसूस करने के साथ-साथ देख भी सकती हैं और यदि यह 13वां सप्ताह है तो आप काफी बारीकियों से उसके विकास को देख पाएंगी।

13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड स्कैन की आवश्यकता क्यों होती है

13वें सप्ताह में आपको अल्ट्रासाउंड करवाने की आवश्यकता क्यों है, आइए जानते हैं;

  • इस दौरान शिशु के अंग अधिक विकसित होते हैं और आप उन अंगों को पहचान पाने में सक्षम होंगी।
  • 13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड के दौरान डॉक्टर को शिशु के लिंग के बारे में पता चल सकता है, हालांकि भारत में इसकी जांच करना अवैध है, इसलिए डॉक्टर आपको इसके बारे में नहीं बताएंगे।
  • 13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड में आप शिशु के पूर्ण विकास को स्पष्टता से देख सकती हैं।

13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड स्कैन की तैयारी कैसे करें

13वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड स्कैन सबसे महत्वपूर्ण स्कैन में से एक होता है। अल्ट्रासाउंड से पहले डॉक्टर आपको पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते हैं । इस समय आपको यह भी सलाह दी जा सकती है कि आप अल्ट्रासाउंड से पहले पेशाब के लिए न जाएं क्योंकि इस जांच के लिए आपका मूत्राशय भरा हुआ होना चाहिए। इससे अल्ट्रासाउंड में भ्रूण की छवि अधिक स्पष्ट दिखाई देने में मदद मिलती है।

13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड स्कैन में कितना समय लगता है

13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड में 15 से 30 मिनट का समय लग सकता है। यदि गर्भ में पल रहे शिशु का स्थान और स्थिति अजीब है तो इस जांच में 45 मिनट तक का समय भी लग सकता है। स्कैन में लगने वाला समय गर्भ में पल रहे शिशु की स्थिति के साथ-साथ इसकी जांच करने वाले विशेषज्ञ पर भी निर्भर करता है।

13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड स्कैन में कितना समय लगता है

13वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड स्कैन कैसे किया जाता है

अल्ट्रासाउंड की प्रक्रिया बहुत सरल और सीधी होती है, आइए जानते हैं;

  • सबसे पहले आपको आरामदायक अवस्था में लेटने की सलाह दी जाएगी और आपके पेट पर जेल लगाया जाएगा।
  • जेल लगे हुए हिस्से में डॉक्टर द्वारा ट्रांसड्यूसर घुमाया जाएगा। जेल की मदद से ट्रांसड्यूसर और त्वचा में एक अच्छा संपर्क बनता है।
  • इस डिवाइस को स्क्रीन पर दिखते शिशु की छवि के आधार पर ही महिला के पेट पर घुमाया जाता है।
  • इस प्रक्रिया के दौरान आपको हल्का दबाव महसूस हो सकता है परंतु फिक्र न करें आपको इससे कोई भी दर्द या तकलीफ नहीं होगी।

स्कैन में क्या दिख सकता है

13वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड में गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अधिक बारीकी से दिखता है, जैसा आपने पहले के हफ्तों में नहीं देखा होगा। इस चरण में आप शिशु के हृदय की धड़कन, शारीरिक अंगों का विकास, शिशु का आकार इत्यादि को देख व पहचान सकती हैं। इससे पहले के अल्ट्रासाउंड में आपको यह बात अजीब लगी होगी कि शिशु का सिर बाकी शरीर की तुलना में अधिक बड़ा दिखता है। हालांकि इस बार आपको सुकून मिला होगा क्योंकि आपने शिशु के सिर को शरीर के अनुसार ही बढ़ते हुए देखा होगा। यदि शिशु में किसी भी तरह की असामान्यताएं हैं तो वह स्कैन में सरलता से देखी जा सकती हैं ।  इस सप्ताह में डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के माध्यम से शिशु की गर्दन में स्थित द्रव की सहायता से डाउन सिंड्रोम जैसी असामान्यताओं को भी जांच सकते हैं।

स्कैन में कोई असामान्यता दिखने पर क्या होगा

यदि अल्ट्रासाउंड के दौरान किन्हीं समस्याओं का पता चलता है, तो डॉक्टर इस स्थिति को स्पष्ट करने के लिए आपसे चर्चा कर सकते हैं। कभी-कभी शिशु में असामान्यताओं का पूरी तरह से पता लगाने के लिए डॉक्टर आपको कुछ अन्य स्कैन या कुछ विशिष्ट परीक्षण करने के लिए भी कह सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड एक माध्यम है जिससे आप अपने गर्भ में पल रहे शिशु से जुड़ सकती हैं। यद्यपि आप इस सप्ताह से पहले भी शिशु को अपने गर्भ में महसूस करने में सक्षम थीं परंतु अब आप उसे जन्म के पहले से ही बढ़ता व पोषित होता हुआ देख सकती हैं। अल्ट्रासाउंड के दौरान यदि आपको अपने गर्भस्थ शिशु की कुछ असामान्यताएं पता लगती हैं तो निराश बिलकुल भी न हों। इस बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करके आप जान सकती हैं कि आगे क्या किया जा सकता है।