गर्भावस्था में बीच पर जाना – फायदे और सेफ्टी टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान बीच पर जाना

प्रेगनेंसी के दौरान आपको काफी स्ट्रेस से गुजरना पड़ता है और इसी स्ट्रेस को दूर करने के लिए अक्सर लोग वेकेशन प्लान बनाते हैं, ताकि वो खुद को तनावमुक्त कर सके, ऐसे में आप किसी ऐसी जगह जाना पसंद करेंगी जहाँ आपको रिलैक्स फील हो, तो फिर क्यों न आप बीच वेकेशन प्लान करें! यदि आप पहले से ही बीच जाने का प्लान बना रही हैं तो यह लेख आपको काफी जानकारी दे सकता है। ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे बीच पर जना पसंद न हो, प्रेगनेंसी के दौरान बीच पर जाने से और अपने परिवार वालों के साथ कुछ टाइम स्पेंड करने से आपको बेहतर महसूस होगा। गर्भावस्था के दौरान बीच पर जाने के बहुत सारे फायदे और सेफ्टी टिप्स जानने के लिए यह लेख पढ़ें। 

क्या गर्भवती महिलाओं को बीच पर जाना चाहिए?

सॉफ्ट और वार्म रेत को अपने पैर की अंगुलियों के नीचे महसूस करना से आपको बहुत रिलैक्सिंग और अच्छा लगता है। हालांकि, आप इस बारे में विचार कर सकती हैं कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान आपका बीच वेकेशन पर जाना अच्छा रहेगा। तो अगर आप सेफ्टी गाइडलाइन का सही तरह से पालन करती हैं और खुद को सेफ रखने के लिए सावधानी बरतती हैं, तो फिर इसके बाद कोई ऐसा कारण नहीं बचता जिसकी वजह से आपको बीच पर जाने से मना किया जाए।

गर्भावस्था के दौरान बीच पर जाने के फायदे

आप गर्भावस्था के दौरान भी बीच पर बहुत ज्यादा मजे कर सकती हैं, क्योंकि लहरों के साथ चमकते हुए सूरज और रेत में समय बिताने से आपको रिलैक्स महसूस होता है। यहाँ आपको प्रेगनेंसी के दौरान बीच पर टाइम स्पेंट करने के कुछ फायदे बताए गए हैं को कुछ इस प्रकार हैं:

  • आपको गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त आराम करने की आवश्यकता होती है और रिलैक्स करने के लिए बीच से बेहतर जगह और क्या हो सकती है!
  • यह एक बेहतरीन जगह हैं जहाँ आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से बातें कर सकती और अच्छा समय बिता सकती हैं।
  • वो खाना जिसे आप घर पर खाना पसंद नहीं करती थी, उस खाने को बीच पर एंजॉय कर सकती हैं। हर किसी को कुछ समय बाद अपने रूटीन में चेंजेस चाहिए होता है और वो इसे एंजॉय करते हैं।
  • वॉकिंग के लिए बीच एक बेहतरीन जगह है। आप बीच पर कुछ लाइट एक्सरसाइज भी कर सकती हैं जिससे हेल्दी और ऊर्जावान महसूस होगा।
  • आपके पास पर्याप्त समय होता कि आप अपनी हॉबी पर ध्यान दे सकें। आप किताब पढ़ सकती हैं, कोई अच्छा म्यूजिक सुन सकती हैं या फिर अपनी मन पसंद कोई भी एक्टिविटी कर सकती हैं।

Pregnant woman at the beach

गर्भावस्था के दौरान बीच वेकेशन पर जाने के लिए चेकलिस्ट

तो गर्भावस्था के दौरान बीच पर जाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होती है? यहाँ आपको कुछ ऐसे सामानों की लिस्ट दी गई है जिसकी जरूरत आपको बीच वेकेशन के दौरान पड़ सकती है:

  • ऐसी जगह चुने जहाँ जाने के लिए आपको लंबी यात्रा न करना पड़े। कोशिश करें कि अपने घर के पास वाली बीच पर जाएं ताकि आप अपनी वेकेशन शरू करने से पहले थकी हुई न रहें।
  • इस बात का खयाल रखें कि जब आप वेकेशन पर जाएं तो आपके साथ कोई न कोई हो जो आपकी देखभाल के लिए वहाँ मौजूद हो। बीच पर अकेले जाना आपके लिए सुरक्षित नहीं है।
  • बीच हॉलिडे पर जाने के लिए सही समय तय करें। वेकेशन के लिए गलत समय पर जाने से आपका पूरा प्लान खराब हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी ट्रिप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के अंत में प्लान न करें। इसके अलावा, अपने साथ मेडिकल फैसिलिटी का इंतेजाम भी कर के रखें।
  • गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा ऐड्वेन्चर करने से बचें। आप बीच पर किताबे पढ़ सकती हैं, टहल सकती सकती और नैप भी ले सकती हैं। हालांकि, स्नॉर्कलिंग, स्नोबोर्डिंग, विंडसर्फिंग जैसे विभिन्न ऐड्वेन्चर गेम में इंवोल्व होने से आपको बचना चाहिए।
  • अपने साथ बीच चेयर ले जाएं ताकि वहाँ आप अच्छे से बैठ कर रिलैक्स कर सकें।
  • ढीले और आरामदायक कॉटन के कपड़े पहने ताकि अच्छा और सहज महसूस हो।

गर्भावस्था के दौरान एक हेल्दी बीच डे बिताने के लिए जरूरी बातें 

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान बीच पर जाना आपके लिए बिल्कुल सुरक्षित होता है, लेकिन नीचे बताई गई कुछ टिप्स प्रेगनेंसी के दौरान एक हेल्दी बीच डे बिताने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

गर्भावस्था के दौरान कई कारणों से आपकी त्वचा ड्राई और स्ट्रेच हो जाती है और लंबे समय तक धूप में रहने से आपकी त्वचा पर पपड़ीदार हो सकती है और आपको इसमें खुजली या चुभन जैसा अहसास हो सकता है। इसलिए, आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए बीच पर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।

2. अपने बेबी बम्प फ्लॉन्ट करें

प्रेगनेंसी वेट और बेबी बंप को लेकर आप थोड़ा असहज महसूस करती हैं। लेकिन अगर आप आपकी त्वचा और शरीर के साथ कम्फर्टबल महसूस कर रही हैं, तो फिर आपको किसी प्रकार से असहज महसूस करने की जरूरत नहीं होती है।

Woman proud of her baby bump

3. पानी के आसपास जाते समय सावधानी बरतें  

गर्भावस्था के दौरान आपको लहरों के करीब जाते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि तेज लहरों के चलते आपका बैलेंस बिगड़ सकता है जिसकी वजह से आप गिर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि स्विमिंग करने के लिए आप ज्यादा गहरे पानी में न जाएं। इसके अलावा बीच पर टहलते समय पत्थरों या नुकीली चीजों से भी सावधान रहें।

4. अपने आप को हाइड्रेटेड रखें 

लंबे समय तक धूप में रहने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है और इस तरह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें और ज्यादा से ज्यादा पानी या जूस का पीती रहे, क्योंकि डिहाइड्रेशन से न केवल आपकी एनर्जी लेवल बहुत कम हो सकता है, बल्कि इससे गर्भावस्था के दौरान कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं।

Drink lots of water

5. ब्रेक लें

यदि आप बीच पर पूरा दिन बिताने का प्लान बना रही हैं, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि आपको कुछ कुछ समय पर ब्रेक लेना चाहिए और किसी छाव या ए.सी. वाली जगह पर कुछ देर रेस्ट करना चाहिए। लंबे समय तक धूप में रहना न केवल आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है, बल्कि इससे आपको काफी थकावट भी हो सकती है।

6. चारों ओर घूमे 

वैसे तो आप बीच पर चारों ओर घूमने के इरादे से ही आयी होंगी और यह एक अच्छा आईडिया है कि आप बीच के चारों ओर घूमे और कुछ लाइट एक्सरसाइज करें, ताकि आप फ्रेश और एनर्जिटिक महसूस करें।

Pregnant woman walking on the beach

7. समय समय पर स्नैक्स खाती रहें 

बीच पर जाने के लिए आप अपने साथ घर का बना हुआ कुछ स्नैक्स, फ्रेश फूड, नट्स आदि ले जाएं। उन चीजों का बिलकुल सेवन न करें जो बाहर बिक रही हो। अगर आपको खाना भी है तो किसी साफ और हाइजीनिक जगह से खाएं।

8. एक्स्ट्रा कपड़े पैक करके ले जाएं

यदि आपका बीच पर एक पूरा दिन बिताने का प्लान है, तो आपको अपने लिए कुछ एक्स्ट्रा कपड़े रखने चाहिए। यदि आप पानी में जाएंगी तो आपके कपड़े गीले होंगे और गीले कपड़े में बैठना आपके लिए उचित नहीं है।

Packing extra clothes

गर्भवती होने का मतलब यह नहीं है कि आप बीच पर एंजॉय नहीं कर सकती हैं। हालांकि, आपको यह सलाह दी जाती है कि बीच पर जाते समय आपको हमेशा सेफ्टी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए और साथ ही आपको वेकेशन पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में कपड़े – क्या पहनें, कपड़ों के प्रकार और टिप्स