प्रेगनेंसी के दौरान पैशन फ्रूट का सेवन करना

क्या प्रेगनेंसी के दौरान पैशन फ्रूट का सेवन करना चाहिए?

क्या आप प्रेग्नेंट हैं और ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश में जो इस दौरान आप और आपके बच्चे के लिए फायदेमंद हों? क्या आप हमेशा यह जानना चाहती हैं कि आप जो भी खाएं वो आप और आपके बच्चे के लिए बिलकुल सुरक्षित हो, या फिर क्या आप एक सही भोजन का सेवन कर रही हैं आदि, प्रश्न आपके मन में उठते हैं। यदि आपका जवाब है हाँ, तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप अकेली नहीं हैं जिसके मन में यह सारे सवाल आते हैं! 

सभी फलों और सब्जियों के अपने फायदे और नुकसान हैं, आपको यह समझना बहुत जरूरी है कि आपको कब, क्या और कैसे खाना है, क्योंकि आप प्रेगनेंसी के दौरान हर चीज का सेवन नहीं कर सकती, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका प्रेगनेंसी के दौरान सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा ही एक फल है पैशन फ्रूट।

पैशन फ्रूट क्या है?

पैशन फ्रूट की असली पैदावार अर्जेंटीना, ब्राजील और पैराग्वे से होती है। यह पैशन फ्लावर की वाइन स्पीशीज से संबंधित है, जिसे वैज्ञानिक रूप से पैसिफ्लोरा एडुलिस के रूप में जाना जाता है। यह एक हार्ट शेप्ड फल है जिसका स्वाद मीठा होता है और इसे कई अलग-अलग व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पैशन फ्रूट की न्यूट्रिशनल वैल्यू

पैशन फ्रूट में बहुत ज्यादा नूट्रीयंट पाए जाते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। पैशन फ्रूट का कई तरह से सेवन किया जा सकता है जैसे – जूस, मिल्कशेक, पाई, पेस्ट्री और कच्चा भी। पैशन फ्रूट में आपको अच्छी मात्रा में पोषण प्राप्त होता है, जिसकी पुष्टि न्यूट्रिशनिस्ट भी करते हैं।

यहाँ आपको पैशन फ्रूट की न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में बताया गया है, जो आपके लिए जानना जरूरी है:

  • इस फल से आपको विटामिन ए, बी 2, बी 3, बी 6 और सी प्राप्त होता है।
  • इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और साथ ही इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर और आयरन जैसे जरूरी मिनरल भी पाए जाते हैं।
  • पैशन फ्रूट में विटामिन सी बहुत की मात्रा ज्यादा होती है, जो बच्चे के विकास के बहुत फायदेमंद है।
  • 100 ग्राम फल में लगभग 97 कैलोरी मौजूद होती है।

गर्भावस्था के दौरान पैशन फ्रूट खाने के फायदे 

प्रेगनेंसी के दौरान पैशन फ्रूट का सेवन करने से आपको कई फायदे होते हैं, जो आपको नीचे बताए गए हैं:

1. पाचन क्रिया बेहतर करता है 

गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को शरीर में अचानक होने वाले बदलाव के कारण आपको पेट संबंधी समस्याएं होने लगती है जैसे कि अपच, कब्ज आदि । पैशन फ्रूट में फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके पाचन को बेहतर करता है और कब्ज की परेशानी से छुटकारा दिलाता है और पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

2. इम्युनिटी बढ़ाता है 

यह बात सभी को पता है कि विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो बीमारियों से लड़ने के लिए नेचुरल रेमेडी का काम करता है, क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और जिससे आप किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम होते हैं। प्रति 100 ग्राम पैशन फ्रूट में 50% से अधिक विटामिन सी मौजूद होता है, यही कारण है कि यह उन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत बेहतरीन फल है जो अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहती हैं।

3. हड्डियों के विकास में मदद करता है  

इसमें फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे मिनरल पर्याप्त रूप से पाए जाते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान पैशन फ्रूट का सेवन करने से यह माँ की हड्डियों को कमजोर होने से रोकता है।

4. अनिद्रा को कम करता है 

इस फल में हरमन जैसे अल्कलॉइड मेडिसिन भरपूर मात्रा में होता है, जो अनिद्रा, एंग्जायटी और बेचैनी को कम करने में मदद करता है, जो प्रेगनेंसी के दौरान लगभग सभी महिलाएं इसका अनुभव करती हैं। माँ को हेल्दी रहने के लिए ठीक से सोना और आराम करना बहुत जरूरी है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद होता है

गर्भावस्था के दौरान, हार्मोनल चेजेंस के कारण आपकी त्वचा पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। पैशन फ्रूट विटामिन ए से भरपूर होता है, जो स्किन पिगमेंटेशन को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इस प्रकार यह प्रेगनेंसी के दौरान भी आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखता है।

6. आंखों की रोशनी बेहतर करता है 

विटामिन ए का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह आँखों की रोशनी में सुधार करने में सहायक होता है और आँखों की परेशानी को दूर करता है। यह नाईट ब्लाइंडनेस और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं की संभावना को भी कम करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह फल सच में बहुत लाभकारी है।

7. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है

प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे को सभी पोषण अपनी माँ से प्राप्त हो रहा होता है। इसके कारण, माँ के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। उसके अलावा पैशन फ्रूट में आयरन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

8. ब्लड प्रेशर को कम करता है 

सर्कुलेशन के साथ, आपको ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है। पैशन फ्रूट में हाई पोटैशियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है, यह आपके शरीर के लिए एक अहम मिनरल है।

10. जोड़ों के दर्द को कम करता है 

गर्भावस्था के दौरान, विशेष रूप से बाद के चरणों में, आपको जोड़ों की समस्या हो सकती और हड्डियां कमजोर पड़ सकती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस का लक्षण हो सकता है। इस मिनरल युक्त फल का सेवन करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है साथ ही यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने भी मदद करेगा।

12. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

पैशन फ्रूट में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जिसका अर्थ है कि इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ेगा। इसलिए यह एक गर्भवती महिला द्वारा खाए जाने वाले बेहतरीन फलों में से एक है, क्योंकि यह प्रेगनेंसी के दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज होने की संभावना को कम करता है।

13. एंग्जायटी कम करता है

पैशन फ्रूट में मैग्नीशियम भी मौजूद होता है, जो एक मिनरल है, यह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करने के लिए जाना जाता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान पैशन फ्रूट का सेवन करना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी के दौरान पैशन फ्रूट का सेवन किया जा सकता है या नहीं? यह एक आम सवाल है जो अक्सर गर्भवती महिलाओं द्वारा पूछा जाता है। तो इसका जवाब है हाँ! गर्भावस्था के दौरान आप इस फल का सेवन सुरक्षित रूप से कर सकती हैं और इसका सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं और इसलिए, आपके डॉक्टरों और न्यूट्रिशनिस्ट प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।

एक गर्भवती महिला के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह अपने बच्चे के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हर समय पौष्टिक और हेल्दी फूड का सेवन करें। खासकर गर्भावस्था के दौरान, आप कभी भी पैशन फ्रूट बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन न करें, क्योंकि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है, उतना ही सेवन करें जितने में आपको पर्याप्त पोषण प्राप्त हो सके।

पैशन फ्रूट आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है और निश्चित रूप से आपको इसे अपनी प्रेगनेंसी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप इस फल विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों में उपयोग कर के इसका सेवन कर सकती हैं, तो फिर सोचिए नहीं और जल्दी से इस शानदार फल को ट्राई कीजिए!

स्रोत और संदर्भ:
स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में पुदीना (मिंट) खाना
प्रेगनेंसी में नाशपाती का सेवन