गर्भावस्था के दौरान साइकलिंग – फायदे, खतरे और सुरक्षा के टिप्स

गर्भावस्था के दौरान साइकलिंग - फायदे, खतरे और सुरक्षा के टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान साइकलिंग कोई अनसुनी बात नहीं है। चूंकि, महिलाओं ने गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज के फायदों को समझना शुरू कर दिया है, उन्होंने अपने मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए बाहर निकलना और लंबी और तेज चहलकदमी करना शुरू कर दिया है। या फिर थोड़ी देर के लिए स्विमिंग पूल में उतर कर तैराकी का आनंद उठाना भी शुरू कर दिया है। इसी तरह से, महिलाओं के लिए साइकलिंग भी बहुत फायदेमंद हो सकती है। यह उनके लिए जरूरी एक्सरसाइज को पूरा करता है और उनके स्वास्थ्य को सही बनाए रखता है। लेकिन यह जितना आसान नजर आता है, उतना आसान नहीं है और साइकलिंग करते समय सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। 

क्या गर्भवती महिलाओं के लिए साइकलिंग करना सुरक्षित है? 

क्या गर्भवती महिलाओं के लिए साइकलिंग करना सुरक्षित है

हां, बिल्कुल! साइकिल चलाना अपने आप में गर्भवती महिला को कोई नुकसान नहीं करता है। ऐसे कई लोग हैं, जो हो सकने वाली कई अनगिनत समस्याओं से डरते हैं, पर यह वास्तविकता नहीं है। अगर बहुत ज्यादा मेहनत न की जाए, तो एक एक्टिविटी के तौर पर साइकलिंग करना गर्भवती महिला के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। 

गर्भावस्था के दौरान साइकलिंग एक्सरसाइज के फायदे

जिन महिलाओं ने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान साइकलिंग की, उन पर किए गए अध्ययन से पता चलता है, कि उन्हें न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक फायदे भी मिले। 

  • महिलाओं के नियमित रूप से साइकलिंग की शुरुआत करने के बाद, उनमें थकावट, इनसोम्निया, डिप्रेशन, वेरीकोज वेंस और अनगिनत आम समस्याओं में भी भारी कमी देखी गई। 
  • गर्भावस्था के दौरान, किसी एक्सरसाइज को अपनाने से डिलीवरी के बाद भी उसे जारी रखने की अच्छी संभावना होती है। 
  • जो महिलाएं अपनी गर्भावस्था के शुरुआती चरण में साइकिल चलाने की शुरुआत कर देती हैं, उनमें गर्भावस्था में होने वाले डायबिटीज की संभावना में भारी कमी देखी जाती है। 
  • चूंकि साइकलिंग एक एरोबिक एक्सरसाइज है, इसलिए इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलने में, तनाव कम करने में और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ-साथ अधिक ऑक्सीजन ग्रहण करने में भी काफी मदद मिलती है, जो कि गर्भस्थ शिशु के विकास में भी मदद करता है। 
  • बढ़े हुए पेट के कारण, साइकिल चलाने में परेशानी हो सकती है, लेकिन यह प्रेगनेंसी के दर्द को कम करने के साथ-साथ नॉशिया से लड़ने में भी मदद कर सकता है। 

प्रेगनेंसी के दौरान साइकलिंग के खतरे

साइकलिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है और यह गर्भवती माँ को बहुत सारे फायदे देता है और स्वस्थ रखता है।  लेकिन, इसके कुछ खतरे भी हो सकते हैं और साइकलिंग की शुरुआत करने से पहले आपको इन खतरों के बारे में अच्छी तरह से समझ लेना बहुत जरूरी है। 

1. पहली तिमाही में

गर्भावस्था की शुरुआत में साइकिल चलाने में बहुत सारी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यह वह समय होता है, जब बच्चा, गर्भ में विकास की शुरुआत कर रहा होता है और अपने लिए घर बना रहा होता है। इसलिए इसमें किसी भी तरह की बाहरी परेशानी को कम करना बहुत जरूरी है। ऐसे समय में साइकलिंग की मात्रा न के बराबर होनी चाहिए और यह केवल तभी करना चाहिए, अगर वास्तव में आप साइकलिंग करना चाहती हों। अगर आपको मतली आ रही हो या अत्यधिक थकान हो रही हो, तो साइकिल चलाने के लिए खुद पर दबाव न डालें। खराब सड़कों और धूल-मिट्टी से दूर रहें, क्योंकि किसी तरह के झटके से आपके गर्भ में पल रहे शिशु पर असर पड़ सकता है और आप संतुलन खोकर गिर सकती हैं, जिससे मिसकैरेज भी हो सकता है। 

2. दूसरी तिमाही में

जैसे ही आप दूसरी तिमाही में प्रवेश करती हैं, आपका शिशु आपके गर्भ में काफी बढ़ चुका होता है और इससे मिसकैरेज की संभावना कम हो जाती है। इस समय में, कई महिलाएं अपनी ताकत वापस पाने लगती हैं और वे काफी ताजगी महसूस करती हैं। ऐसे समय में, साइकलिंग की शुरुआत करना, आपके लिए अच्छा है। इससे आपके वजन पर नियंत्रण रहता है और मांसपेशियों और जोड़ों की कसरत होने के कारण दर्द और तकलीफ में कमी आती है। फिर भी सतर्क रहना और अधिक साइकलिंग से बचना आपके लिए फायदेमंद है। 

3. तीसरी तिमाही में

तीसरी तिमाही तक आपका पेट पूरी तरह से दिखने लगता है और आपकी रोज की एक्टिविटीज कभी-कभी कम हो सकती हैं। इससे साइकलिंग में समस्याएं खड़ी हो सकती हैं, क्योंकि बार बीच में आ सकती है या अधिक समय तक साइकिल चलाने पर सांस फूल सकती है। ऐसी साइकिल का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, जिसमें बार काफी नीचे होते हैं और सीट भी चौड़ी होती है, जो कि हेमरॉयड की स्थिति में भी आपकी मदद करता है। साथ ही, चढ़ाव पर साइकिल चलाने के बजाय, समतल रास्तों पर साइकिल चलाएं और साइकिलिंग की अवधि को कम रखें, ताकि आप ज्यादा थकान से बच सकें। 

साइकलिंग करते समय सावधानियां

आप प्रेगनेंसी के किसी भी चरण में हों, एक्सरसाइज करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी यह भी है, कि अगर आप एक्सरसाइज के रूप में साइकलिंग को चुन रही हैं, तो इसके दौरान बरती जाने वाली जरूरी सावधानियों के बारे में भी आपको अच्छी तरह से पता हो। 

  • यह कोई कांटेस्ट नहीं है और आप साइकिल की किसी रेस में हिस्सा नहीं ले रही हैं, अगर आपको साइकिलिंग की इच्छा नहीं हो रही हो, तो खुद पर प्रेशर न डालें। जैसे-जैसे आप प्रेगनेंसी में आगे बढ़ती जाती हैं, आपकी सांस लेने की क्षमता और ताकत में कमी आती है। इसलिए अधिक एक्सरसाइज करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। 
  • पूरी एक्सरसाइज के दौरान, अपनी पीठ को सपोर्ट दें। बढ़े हुए पेट के कारण, वजन में होने वाले बदलाव के साथ जब आप साइकलिंग के लिए जरूरी पोस्चर बनाती हैं, तो आपकी पीठ पर इसका बहुत दबाव पड़ता है। ऐसी साइकिल का चुनाव करें, जिसमें आपको झुकना न पड़े और आप सीधी बैठ कर साइकिल चला सकें। साइकलिंग के साथ-साथ थोड़ा योग भी करें, जो कि आपकी पीठ के निचले हिस्से की देखभाल करेगा। 
  • एक छोटी सी सीट पर कई घंटों तक बैठे रहने से आपको असुविधा हो सकती है, इसलिए एक चौड़ी सीट का चुनाव करें या फिर जेल की सतह वाली सीट को चुनें, जिससे आपके कूल्हों को सपोर्ट मिलता है और दर्द से भी बचाव होता है। 
  • अपने संतुलन को बनाए रखें। शुरुआती दिनों में आप एक चैंपियन हो सकती हैं, पर जैसे-जैसे प्रेगनेंसी आगे बढ़ती जाती है, आपके पूरे शरीर की संरचना बदल जाती है और इसके साथ ही आपकी प्राकृतिक सेंटर ऑफ ग्रेविटी भी बदलती है। धीमी शुरुआत करें और फिर अपने संतुलन पर पकड़ बनाएं। 
  • प्रेगनेंसी में आगे बढ़ने के साथ-साथ अपनी साइकिल की सेटिंग को एडजस्ट करें। एक ऐसी साइकिल का चुनाव करें, जिसमें हैंडल और सीट को एडजस्ट किया जा सके। 
  • आराम करें। अपनी साइकलिंग प्लान को अच्छी तरह से निभाना अच्छा है, लेकिन अगर आपको किसी दिन थकावट और कमजोरी का अनुभव हो, तो बेहतर यही है, कि साइकलिंग न की जाए और आराम किया जाए। 
  • साइकलिंग के लिए वैसे समय का चुनाव करें, जब सड़क पर ट्रैफिक कम होता है और सड़कें खाली होती हैं। ऐसी सड़क चुनें, जो कि समतल हो और उसमें कोई गड्ढे न हों। चमकीले रंग का जैकेट पहनें, जिससे दूसरे लोग आपको आसानी से देख सकें। 
  • हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह को फॉलो करें। अगर डॉक्टर आपको कुछ दिनों के लिए साइकिलिंग छोड़ने को कहे, तो वह भी करें। 

कई गर्भवती महिलाओं के लिए साइकिल चलाना मजेदार काम हो सकता है, पर इसके दौरान पूरी सावधानी बरतना भी बहुत जरूरी है। प्रेगनेंसी के दौरान, स्टेशनरी साइकिल का चुनाव करना और अपने छत या बालकनी में इसका इस्तेमाल करना, सुरक्षित रहने का एक आसान तरीका हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: 

क्या गर्भावस्था के दौरान आपको स्पोर्ट्स खेलना चाहिए
क्या गर्भवती महिलाओं को कार ड्राइव करनी चाहिए?
क्या गर्भावस्था के दौरान रोलर कोस्टर में बैठना चाहिए?