गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग्स: कारण और आपको क्या करना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग्स: कारण और आपको क्या करना चाहिए

प्रेगनेंट और मूडी? आइए, क्लब में शामिल हो जाइए। मूड स्विंग्स गर्भावस्था के प्राथमिक लक्षणों में से एक है और आमतौर पर होते रहते हैं। पर क्या आप उसके बारे में सब कुछ जानती हैं और क्या आपको पता है कि इसे बेहतर तरीके से मैनेज कैसे किया जा सकता है? अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाती हैं और आप अधिक जानकारी ढूंढ रही हैं, तो आपको और सर्च करने की जरूरत नहीं है। चाहे मूड स्विंग को पहचानना हो या इससे निपटने के कारगर तरीके सीखने हों, यहाँ पर कुछ जानकारियां दी गई हैं, जो आपके लिए मददगार साबित होंगी। 

गर्भावस्था में मूड चेंज क्या होते हैं

मूड स्विंग्स आपकी भावनाओं और बर्ताव में अचानक आने वाले बदलाव होते हैं। कभी तो आप माँ बनने के  एहसास मात्र से ही बहुत ज्यादा खुश हो सकती हैं, वहीं किसी दिन इसी बात को लेकर आप परेशान हो सकती हैं। खुश हो जाना और कुछ सेकंड में ही आँखों से आंसू निकल पड़ना, मूड स्विंग ऐसा ही होता है और ये कोई सेंस भी नहीं बनाते। 

क्या प्रेगनेंसी मूड स्विंग्स सामान्य होते हैं? 

गर्भावस्था एक ऐसा समय है, जो महिला के शरीर में जबरदस्त बदलाव लाता है और हॉर्मोनल फ्लक्चुएशन इनमें से एक है। हॉर्मोनल बदलावों के साथ आप अक्सर भावनाओं में उफान महसूस कर सकती हैं। जिन महिलाओं को पीएमएस की समस्या होती है, उनमें यह और भी ज्यादा देखा जाता है। हालांकि, इसके बारे में चिंता या परेशानी की कोई बात नहीं है, क्योंकि यह मूड स्विंग आपकी ऑफबीट प्रेगनेंसी क्रेविंग की तरह ही बिल्कुल सामान्य है। आपके शरीर के आंतरिक बदलावों को एडजस्ट करने का यह आपके शरीर का एक तरीका होता है। 

प्रेगनेंसी के दौरान मूड स्विंग किन कारणों से होता है?

शरीर में लगातार होने वाले हॉर्मोनल बदलावों के कारण मूड स्विंग्स होते हैं और गर्भावस्था के दौरान ये हॉर्मोनल  मूड स्विंग दिन के किसी भी समय आपको भावनाओं के रोलर कोस्टर की सवारी करा सकते हैं। हालांकि, प्रसिद्ध मत के विपरीत, मूड में आने वाले बदलावों का एकमात्र कारण केवल हॉर्मोनल बदलाव नहीं हैं। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जिनसे आपको मूड स्विंग्स हो सकते हैं: 

1. हॉर्मोनल लेवल में उछाल 

गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग्स के प्राथमिक कारणों में से एक है फीमेल हॉर्मोन्स (फीमेल रिप्रोडक्टिव साइकिल के लिए जिम्मेदार) प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन के स्तर में आने वाला उछाल। ये हॉर्मोनल बदलाव आपके दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर्स (संदेशों को पहुँचाने वाला केमिकल) पर प्रभाव डालते हैं। न्यूरोट्रांसमीटर्स की संख्या में कमी या अधिकता होने पर यह आपकी भावनाओं पर सीधे-सीधे असर डालता है। आप अचानक चिंतित, गुस्सैल या चिड़चिड़ी हो सकती हैं। 

2. तनाव संबंधी बदलाव

भविष्य और आपके बच्चे की हेल्थ या डिलीवरी के बारे में चिंता करने से भी आपके हॉर्मोन्स में फ्लक्चुएशन होती है, जिससे आपके मूड पर असर पड़ सकता है। 

3. सेहत में आम बदलाव 

कुछ ऐसे आम बदलाव भी होते हैं, जिनका अनुभव आपका शरीर प्रेगनेंसी के दौरान कर सकता है, जिनके कारण आपको अपने मूड में बदलाव महसूस हो सकता है। गर्भावस्था से जुड़ी हुई कुछ आम परेशानियां, जैसे – हार्ट बर्न, बार-बार पेशाब आना और थकावट ऐसे कुछ बदलाव हो सकते हैं। 

4. भावनात्मक और शारीरिक तनाव

इस दौरान महिलाएं काफी सेंसिटिव हो सकती हैं और छोटी से छोटी चीज भी उन्हें परेशान कर सकती है।  भावनात्मक तनाव एक और बड़ा कारण है, जिसके कारण मूड स्विंग हो सकता है। इसी प्रकार शारीरिक तनाव और  बहुत ज्यादा काम भी उतने ही जिम्मेदार होते हैं। मेटाबॉलिज्म भी आपके मूड पर असर डाल सकता है। 

इस प्रकार ऐसी कोई कारण हैं, जिनके कारण आपको मूड स्विंग्स हो सकते हैं। 

गर्भावस्था में मूड स्विंग्स कब होते हैं?

आमतौर पर गर्भावस्था की पहली तिमाही और आखिरी तिमाही के दौरान महिलाएं मूड स्विंग्स का अनुभव करती हैं।  हालांकि, आप इनका अनुभव किसी भी चरण में कर सकती हैं। गर्भावस्था के पहले सप्ताह में होने वाला मूड स्विंग पहली तिमाही और बाकी की गर्भावस्था के लिए के लिए मंच तैयार करती है। आइए देखते हैं, कि ये मूड स्विंग्स तीनों तिमाहियों पर किस तरह से असर डालते हैं: 

हर तिमाही में प्रेगनेंसी मूड स्विंग्स 

चूंकि, गर्भावस्था 3 तिमाहियों में विभाजित की गई है, तो आपको हर चरण को जानकर इन्हें समझने में आसानी भी होगी और आप इसके लिए तैयार भी रह पाएंगी। इससे आप गर्भावस्था के अलग-अलग चरणों का अनुभव भी बेहतर तरीके से कर सकेंगी। 

1. पहली तिमाही के दौरान मूड स्विंग्स 

गर्भावस्था के शुरुआती चरण को झेलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। खासकर उन महिलाओं के लिए जिन्होंने पहली बार गर्भधारण किया है, क्योंकि उन्हें ऐसे अचानक होने वाले बदलावों का अनुभव नहीं होता है। अधिकतर मामलों में पहली तिमाही के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स काफी प्रसिद्ध होते हैं। वहीं कुछ महिलाएं इन्हें आखिरी चरण में महसूस करती हैं। मॉर्निंग सिकनेस से लेकर चिड़चिड़ापन तक, सब एक साथ आता है। इसलिए खुद पर ज्यादा दबाव न डालें और अपनी भावनाओं को जाहिर होने दें। 

पहली तिमाही के दौरान मूड स्विंग्स 

2. दूसरी तिमाही के दौरान मूड स्विंग्स 

दूसरी तिमाही गर्भावस्था का सबसे शांत चरण होता है। अगर आप पहले चरण में ही मूड स्विंग्स का अनुभव कर चुकी हैं, तो अब आपको इससे आराम मिल जाएगा। दूसरी तिमाही में होने वाले मूड स्विंग्स इतने ज्यादा प्रभावशाली नहीं होते हैं और आप अपने शरीर में चल रहे बदलावों को समझने भी लगती हैं। यह अधिकतर महिलाओं के साथ होता है। वैसे कुछ महिलाओं को इस चरण से भी मूड स्विंग की शुरुआत हो सकती है। 

3. तीसरी तिमाही के दौरान मूड स्विंग्स 

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के दौरान, मूड स्विंग सबसे ज्यादा होता है। खासकर यह परेशानी भरा इसलिए होता है, क्योंकि अब तक महिलाओं को हार्ट बर्न और इनसोमनिया की परेशानी होने लगती है और इस चरण तक आते आते, उन्हें अत्यधिक थकान का अनुभव होता है। इसके कारण यह चरण गर्भावस्था का सबसे कठिन चरण हो सकता है। 

अगर आपका प्रेगनेंसी मूड स्विंग बंद न हो, तो क्या करें? 

गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग बिल्कुल सामान्य है। हालांकि, अगर आप ऐसा महसूस कर रही हैं, कि यह बहुत ज्यादा हो रहा है और आप इसे मैनेज करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इनसे निपटने के लिए कुछ कारगर तरीकों को अपना सकती हैं या आप अपने डॉक्टर से बात भी कर सकती हैं। 

प्रेगनेंसी के दौरान अपने मूड स्विंग को कैसे कंट्रोल करें? 

अपने मूड स्विंग को कंट्रोल करना इतना मुश्किल नहीं होता है, जितना यह दिखता है। हर व्यक्ति अलग-अलग तरीके ढूंढ सकता है और अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक को चुन सकता है, जो उसके लिए सबसे बेहतर तरीके से काम कर सके। प्रेगनेंसी के दौरान, अपनी भावनाओं को कैसे कंट्रोल करें, इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीकों पर विचार कर सकती हैं: 

1. पर्याप्त नींद लेना

अपने अंदर एक बच्चे को बड़ा करना एक मुश्किल काम है और इसके लिए आपके शरीर को जितना हो सके आराम की जरूरत होती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए, कि आप अच्छी नींद ले रही हैं और भरपूर आराम कर रही हैं। 

2. नियमित शारीरिक एक्टिविटी

गर्भावस्था के दौरान हल्की एक्सरसाइज की सलाह आमतौर पर सभी डॉक्टर देते हैं। शारीरिक एक्टिविटी से एंडोर्फिन्स रिलीज होते हैं, जिससे आपको खुशी और ताजगी का अनुभव होता है। अपने डॉक्टर से सलाह लेकर अपने लिए सबसे बेहतर शारीरिक एक्टिविटी के बारे में पता करें और उसकी प्रैक्टिस करें। 

3. अपने साथी के साथ बहुत सारा समय बिताना

आप क्या और कैसा महसूस करती हैं, इसके बारे में बात करना आपके लिए सबसे बेहतरीन थेरेपी है। आपको अपनी भावनाओं के बारे में मुखर होना चाहिए और अपने साथी से इसके बारे में बात करना हमेशा मददगार साबित होता है। आखिरकार यह एक टीम एफर्ट है। 

अपने साथी के साथ बहुत सारा समय बिताना

4. पोषक भोजन करना

आपको इस बात को लेकर बहुत सावधान रहना चाहिए, कि आप अपने पेट में क्या डाल रही हैं। क्योंकि, आप जो कुछ भी खाती हैं, वो आपके मूड पर सीधा असर डालता है। ऐसा देखा गया है, कि हाई कैलोरी युक्त भोजन आमतौर पर ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले होते हैं, जो आपके शरीर में शुगर के स्तर पर प्रभाव डालता है। इससे आपको अचानक होने वाले मूड स्विंग का अनुभव हो सकता है। इसलिए, यह बहुत जरूरी है कि एक अच्छा और संतुलित पोषक भोजन लिया जाए। 

5. अपने दोस्तों के साथ फिल्में देखने जैसी मजेदार गतिविधियों में शामिल होना

अपने दोस्तों के साथ थोड़ा मस्ती भरा समय बिताना कभी गलत नहीं हो सकता। अपने ऊपर ज्यादा दबाव न डालें और कभी कभार थोड़ी मजेदार गतिविधियों में शामिल हो जाएं। अपने रोज के रूटीन में थोड़ा बदलाव लाना बहुत जरूरी है। 

6. मसाज करवाना

एक स्पा ट्रीटमेंट के जैसा कुछ भी नहीं है। आपका शरीर शारीरिक तनाव से गुजर रहा है और इसे थोड़ा आराम दिलाने के लिए एक मसाज हमेशा काम करता है। 

7. वॉक पर जाना

अपने लिए थोड़ा समय निकालना बहुत जरूरी है। एक वॉक पर जाने से आपको शांति मिल सकती है। थोड़ी ताजी हवा में सांस लें और थोड़ी शारीरिक गतिविधि को अपने दिन में शामिल करें। 

प्रोफेशनल मदद कब लें? 

अधिकतर समय, आप इन बदलावों को संभालने में सक्षम होंगी। फिर भी अगर आपके मूड स्विंग नियंत्रण से बाहर होने लगे, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। खासकर तब, जब आप इन एंग्जायटी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और कुछ अन्य मुश्किलों से जूझ रही हों। साथ ही, अगर डिप्रेशन हो जाए, तो यह बहुत जरूरी है, कि इसके बारे में आपके डॉक्टर को पता हो। आपका हेल्दी रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आपके बच्चे की सेहत पर असर पड़ता है। 

असल में अगर डिप्रेशन का इलाज न किया जाए या इसके बारे में बात न की जाए, तो यह बहुत हानिकारक हो सकता है और इससे आपको प्रीटर्म लेबर और पोस्टपार्टम डिप्रेशन, जो कि डिलीवरी के बाद होने वाला मूड डिसऑर्डर है, का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, हर नई माँ ऐसे डिप्रेशन के कारण खतरे के घेरे में होती है, इसलिए समय पर इनकी पहचान होनी चाहिए। इनमें गर्भावस्था के दौरान होने वाली एंग्जाइटी, जीवन की तनावपूर्ण घटनाएं, मुश्किलों भरी डिलीवरी का अनुभव, सपोर्ट की कमी और ऐसे कई कारण शामिल हैं। जब आपके मूड स्विंग को संभालना मुश्किल लगने लगे और अपनाए जाने वाले सारे तरीके बेकार साबित होने लगें, तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बात अवश्य करें। 

जहाँ किसी भी तरह के मूड स्विंग के लिए कई तरह की रेमेडीज हैं, आपको कुछ ऑप्शंस को टेस्ट करने की जरूरत हो सकती है, ताकि आपको पता चल सके, कि इनमें से कौन सा तरीका आपके लिए काम करता है। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेगनेंसी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल
गर्भावस्था के दौरान एंग्जायटी होना
गर्भावस्था के दौरान आप और बच्चे पर स्ट्रेस (तनाव) का प्रभाव