अपनी प्रेगनेंसी की गणना करें- महीने, हफ्ते और तिमाही के रूप में

प्रेगनेंसी कैलकुलेट करना

In this Article

यदि आप माँ बनने वाली हैं, तो आपको अपनी गर्भावस्था के बारे में चिंता होना स्वाभाविक है। गर्भवती महिलाओं में अक्सर समय पर नजर रखने की एक प्रवृत्ति होती है – यह निर्धारित करने के लिए कि वे अपनी गर्भावस्था की किस स्टेज में पहुँच चुकी हैं और बच्चे को जन्म देने के लिए अब कितना समय बचा है। कई महिलाएं ड्यू डेट या गर्भकालीन आयु की गणना महीने, हफ्ते, और त्रैमासिक के आधार पर करने में शामिल गणित के वजह से कंफ्यूज हो जाती हैं। यह लेख गर्भवती महिलाओं को अपनी प्रेगनेंसी कैलकुलेट करने के बेसिस कॉन्सेप्ट के बारे में बताने जा रहा है, जो काफी आसान है

गर्भावस्था की ड्यू डेट कैसे कैलकुलेट की जाती है?

पूर्ण गर्भावस्था को आमतौर पर 40 सप्ताह का माना जाता है और एस्टिमेटेड डेट ऑफ कनफाइन्मेंट (ईडीसी) या एस्टिमेटेड ड्यू डेट (ईडीडी) की गणना लास्ट मेंस्ट्रुअल पीरियड (एलएमपी) की तारीख से की जाती है। 280 दिन अंतिम मासिक धर्म की तारीख में जुड़ जाते हैं और संभावित नियत दिनांक या ड्यू डेट तय की जाती है। एक फुल-टर्म डिलीवरी में, बच्चा आमतौर पर अनुमानित डिलीवरी की तारीख के आसपास पैदा होता है। चूंकि ओवुलेशन का सही समय पता नहीं होता, इसलिए यह गणना केवल डिलीवरी की तारीख का एक मोटा-मोटी अंदाजा देती है, और जिसमें सिर्फ 5% बच्चे अपनी नियत तारीख पर पैदा होते हैं।

गर्भावस्था की गणना अंतिम मासिक धर्म की शुरुआत की तारीख से क्यों की जाती है?

ओवुलेशन की अवधि, जिस समय फर्टिलाइजेशन या निषेचन होता है, आमतौर पर मासिक धर्म के दो सप्ताह बाद होता है। बहुत से लोग गर्भधारण की सही तारीख नहीं जानते हैं, लेकिन ज्यादातर अपने पिछले मासिक धर्म की तारीख को याद करते हैं। एक एस्टिमेटेड ड्यू डेट पाने के लिए चालीस सप्ताह की गर्भावधि को लास्ट पीरियड की तारीख में जोड़ा जाता है जिससे ड्यू डेट कैलकुलेट किया जाता है। लास्ट पीरियड के बाद पहले दो हफ्तों के दौरान, आप ओवुलेट कर रही होंगी और निषेचन के लिए तैयार होंगी। हालांकि, 40 सप्ताह की समय अवधि में इन गर्भवती न होने की अवधि को भी एलएमपी में जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त, यह गणना इस धारणा पर आधारित है कि आपका मासिक धर्म चक्र हर 28 दिनों में आता है।

पूर्ण गर्भावस्था में कितने सप्ताह होते हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार, पूर्ण गर्भावस्था 40 सप्ताह तक की होती है। यह वह आधार है जिस पर नियत तारीख की गणना भी की जाती है। हालांकि, कोई भी बच्चा यदि माँ के गर्भ के अंदर 39 हफ्ते रहता है तो उसे पूर्ण अवधि वाला और पूर्ण विकसित माना जाता है। डिलीवरी 39वें सप्ताह और 41वें सप्ताह के बीच कभी भी हो सकता है।

गर्भावस्था में कुल कितने तिमाही होते हैं?

गर्भावस्था की पूरी अवधि को तीन-तीन माह के तीन तिमाही में विभाजित किया गया है। गर्भावस्था के 1 से 3 महीने ‘पहली तिमाही’ के अंतर्गत आते हैं, गर्भावस्था के 4 से 8 महीने में ‘दूसरी तिमाही’ होती है और 7 से 9 महीने में गर्भावस्था की ‘तीसरी तिमाही’ होती है। आमतौर पर, प्रत्येक तिमाही में कुछ विशिष्ट परिवर्तन होते हैं, और यह वर्गीकरण गर्भावस्था को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

एक तिमाही में कितने सप्ताह होते हैं?

प्रत्येक तिमाही में लगभग 13 से 14 सप्ताह होते हैं। हालांकि, तिमाही को विभाजित करने का सही तरीका है: सप्ताह 1 से 13 – पहली तिमाही, 13 से 27 – दूसरी तिमाही और 28वें सप्ताह से डिलीवरी तक को तीसरी तिमाही माना गया है। अंतिम तिमाही में अन्य दो तिमाही की तुलना में एक अधिक हफ्ता है।

सप्ताह-से-महीना गर्भावस्था चार्ट

विभिन्न लोग गर्भावस्था के चरण की गणना अलग-अलग तरीकों से करते हैं। कुछ लोग इसे महीनों में गिनते हैं, कुछ तिमाही में तो कुछ हफ्ते में। डॉक्टर्स आमतौर पर प्रेगनेंसी की गणना हफ्तों में करते हैं, क्योंकि वे साप्ताहिक आधार पर बच्चे की विकास की जाँच करते हैं। आमतौर पर होने वाली माओं को हफ्तों में गिनने में कठिनाई होती है। नीचे दी गई लिस्ट गर्भावस्था के सप्ताह और उनसे संबंधित महीनों को समझने में बहुत मददगार हो सकती है। लिस्ट में दिए गए महत्वपूर्ण पड़ाव गर्भावधि के आधार पर हैं, भ्रूण की उम्र के आधार पर नहीं।

तिमाही महीना सप्ताह महत्त्वपूर्ण पड़ाव
पहली  1 1 से 4 इस अवधि में एक महिला कन्सीव करती है या गर्भवती होती है
2 5 से 8 बच्चे के दिल की धड़कन शुरू होती है
3 9 से 13 बच्चे के अंग और संरचनाएं बढ़ती हैं
दूसरा 4 14 से 17 बच्चे का लिंग विकसित होता है
5 18 से 21 बेबी किक मारना शुरू करता है और चारों ओर की आवाज से वाकिफ होता है
6 22 से 26 हैंड रेफ्लेक्सेस विकसित होती है
तीसरा 7 27 से 30 भ्रूण में सांस लेने की क्षमता विकसित होती है
8 31 से 35 नाखून पूरी तरह से विकसित होते हैं
9 36 से 40 बच्चा डिलीवरी के लिए तैयार हो जाता है

प्रेगनेंसी वीक की गणना कैसे कर सकते हैं?

गर्भावस्था के सटीक सप्ताह की गणना कुछ ऐसी है जो बहुत सी महिलाओं को बहुत मुश्किल लगती है। उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भावस्था के दस सप्ताह के बीच में हैं, तो आपका डॉक्टर कह सकता है कि आप नौ सप्ताह की गर्भवती हैं। हालांकि, विकास के माइलस्टोन्स गर्भावस्था के दसवें सप्ताह से मेल खाते हैं। इसकी गिनती करने के तरीके की वजह से यह कंफ्यूशन पैदा होता है।

उम्र की गणना की तरह, आमतौर पर पूरे किए गए सप्ताह को जेस्टेशनल आयु माना जाता है। आपकी गर्भावस्था में होने वाले सप्ताह की संख्या आपके द्वारा पूर्ण किए गए गर्भावस्था के सप्ताह से अलग है। इसलिए, अपनी गर्भावस्था के चरण को बताते हुए, आप कह सकते हैं कि आप नौ सप्ताह की गर्भवती हैं या गर्भावस्था के दसवें सप्ताह में हैं। दोनों गर्भावस्था के चरण को निर्धारित करने के सही और स्वीकृत तरीके हैं।

डॉक्टर प्रेगनेंसी वीक की गणना कैसे करते हैं?

वैसे, नियत तारीख की गणना करने के लिए लास्ट पीरियड विधि व्यापक रूप से स्वीकार की गई है, डॉक्टर कभी-कभी वास्तविक भ्रूण की उम्र निर्धारित करने के लिए वैकल्पिक माध्यम से गर्भावस्था के सप्ताह का अनुमान लगाते हैं। यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिनका मासिक धर्म अनियमित होता है और उन्हें अपनी आखिरी मासिक धर्म की तारीख याद नहीं होती है। भ्रूण की उम्र का आकलन करने के लिए निम्नलिखित दो विधियों का पालन किया जाता है।

1. शारीरिक परीक्षण

डॉक्टर आमतौर पर गर्भाशय के आकार को निर्धारित करने के लिए माँ की शारीरिक जाँच करते हैं। विशेष रूप से पहली तिमाही में यह उन्हें गर्भावस्था के सप्ताह के बारे में उचित जानकारी देता है। फंडस और प्यूबिक बोन के बीच की दूरी गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में भिन्न होती है और डॉक्टर इस माप का उपयोग भ्रूण की उम्र का अनुमान लगाने के लिए करते हैं। यह पद्धति गर्भावस्था की अन्य कॉम्प्लीकेशन्स की पहचान नहीं करती है और माँ के लिए काफी असहज हो सकती है।

2. अल्ट्रासाउंड डेटिंग

एक और तरीका यह है जिसमें अल्ट्रासाउंड तरंगों के उपयोग से बढ़ते भ्रूण की छवि द्वारा डॉक्टर गर्भावस्था के हफ्तों की संख्या निर्धारित करते हैं। इस पद्धति में, सिर से नितम्ब तक की, पैर की अंगुली से सिर की दूरी, और एमनियोटिक थैली के व्यास को मापा जाता है और बच्चे की आयु को निर्धारित किया जाता है। इस पद्धति के माध्यम से, भ्रूण की आयु सही ढंग से निर्धारित की जाती है।

क्या गर्भावस्था नौ महीने तक चलती है?

लास्ट पीरियड से गर्भावस्था की कुल समय अवधि 40 सप्ताह मानी जाती है। यदि प्रत्येक महीने को चार सप्ताह का माना जाए तो यह दस महीने की तरह लगता है। हालांकि, इस गणना में, यह याद रखना होगा कि मासिक धर्म के अंतिम दिन के दो सप्ताह बाद वास्तविक निषेचन और गर्भाधान होता है। इसके अतिरिक्त, कुछ महीनों में 31 दिन होते हैं और कुछ में 30 दिन होते हैं, फरवरी को छोड़कर। एक औसत रूप में, हर महीने में 4 सप्ताह नहीं बल्कि 4.4 सप्ताह होते हैं। इसके आधार पर, गर्भधारण से लेकर डिलीवरी तक की प्रभावी गर्भावस्था अवधि, जिसे 40 सप्ताह के रूप में लिया जाता है, नौ महीने और एक सप्ताह में बदल जाती है।

कैसे पता करें कि आप अभी गर्भावस्था के किस सप्ताह में हैं?

कई होने वाली माओं को अक्सर संदेह होता है कि ‘मैं कितने सप्ताह की गर्भवती हूँ?’ गर्भावस्था के सप्ताह की गणना करने के लिए, आपके अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन को आपके गर्भधारण की शुरुआती तारीख माना जाता है। एलएमपी के पहले दिन से सप्ताह की संख्या की गणना करने से बच्चे की गर्भकालीन आयु का पता चलता है।

क्या होगा यदि आप अपनी एलएमपी नहीं जानती हैं या आपका मासिक धर्म अनियमित है?

उस स्थिति में जब आप अपने पिछले मासिक धर्म की सही तारीख नहीं जानते हैं या यदि आपका मासिक धर्म का चक्र अनियमित है, तो डॉक्टर अल्ट्रासाउंड इमेजिंग के माध्यम से भ्रूण की आयु का अनुमान लगाते हैं। सिर से पिछले भाग तक की लंबाई और भ्रूण की थैली के माप जैसे मापदंड गर्भ की उम्र के बारे में जानकारी देते हैं। भ्रूण की उम्र के आधार पर, डॉक्टर द्वारा अपेक्षित डिलीवरी की तारीख दी जाती है।

आईवीएफ के बाद प्रेगनेंसी वीक की गणना कैसे की जाती है?

इन विट्रोफर्टिलाइसेशन यानि आईवीएफ के माध्यम से प्राप्त गर्भावस्था के लिए नियत तारीख की गणना गर्भावस्था के प्राकृतिक निषेचन से थोड़ी भिन्न होती है। इस मामले में, नियत तारीख की गणना के लिए उपलब्ध जानकारी सटीक है। आईवीएफ गर्भावस्था में ओवुलेशन की तारीख (जिस तारीख को अंडा लिया गया था) या जिस तारीख को भ्रूण को प्रत्यारोपित किया गया था, वह तारीख वास्तव में सही से मालूम होती है। इन दो तारीखों के अलावा, नियत तारीख की गणना लास्ट पीरियड, तीसरे दिन या आईवीएफ ट्रीटमेंट के पांचवें दिन से भी की जाती है।

गर्भावस्था की ड्यू डेट की गणना कितनी सटीक होती है?

गर्भावस्था की नियत तारीख की गणना संभावित तिथि का एक मोटा अनुमान होता है जिसपर बच्चे का जन्म हो सकता है। केवल 5% बच्चे ही नियत तारीख पर पैदा होते हैं, जबकि अन्य सभी इससे पहले या उसके कुछ दिन बाद पैदा होते हैं। लास्ट पीरियड की तारीख का सही सही पता न होना और निषेचन की सटीक तारीख में भिन्नता के कारण वास्तविक डिलीवरी की तारीख और अपेक्षित नियत तारीख में अंतर हो सकता है।

नियत तारीख के आसपास गर्भवती महिलाओं को चिंता होना बहुत ही सामान्य है। जो नियत तारीख डॉक्टर बताते हैं वह आमतौर पर बच्चे को जन्म देने की दिशा में सभी तैयारियों के लिए एक अनुमानित समय की सीमा होती है। गर्भावस्था के चरण को निर्धारित करने के लिए अक्सर सप्ताह, महीने या तिमाही का उपयोग किया जाता है और आप इसमें से कोई भी तरीका चुन सकते हैं जो आपको सुविधाजनक लगता है।

यदि लेबरपेन बहुत जल्दी या बहुत देर होती है तो क्या होगा?

ऐसे कई मामले हैं जिनमें लेबरपेन आपके नियत तारीख से बहुत पहले आ सकती है, या नियत तारीख निकल जाने के बाद भी प्रसव-वेदना के कोई संकेत नहीं हैं। ऐसे कुछ प्रीकॉशन्स हैं जो आपका डॉक्टर ऐसे में ले सकता है।

1. जल्दी लेबरपेन

समय से पहले जन्म का मतलब एक ऐसा जन्म है जो 37वें सप्ताह से पहले होता है। यदि यह समस्या नियत तारीख की गलत गणना के कारण नहीं है, और बच्चा जन्म के लिए पूरी तरह से विकसित नहीं है, तो डॉक्टर आपके बच्चे को गर्भ में कुछ और समय देने के लिए प्रसव-वेदना में देरी करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन, ऐसे मामलों में जहाँ यह संभव नहीं है, अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए बच्चे के जन्म के बाद उसकी बारीकी से निगरानी की जाती है।

2. देरी से लेबरपेन

देरी से जन्म तब होता है जब गर्भावस्था के 41वें सप्ताह के बाद भी प्रसव-वेदना नहीं होती है। यह चिंता का कारण हो सकता है, क्योंकि यह माता और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कॉम्प्लीकेशन्स पैदा कर सकता है और यहाँ तक कि मृत बच्चे के होने की जोखिम को बढ़ा सकता है।ऐसे मामले में, डॉक्टर तुरंत डिलीवरी के लिए विभिन्न प्रसव-वेदना के तरीके की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

भ्रूण का विकास: प्रेगनेंसी की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही
भ्रूण की निगरानी (फीटल मॉनिटरिंग): गर्भावस्था के दौरान व प्रसव पूर्व