गर्भावस्था के दौरान कब्ज: कारण, लक्षण और उपचार

प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या

गर्भावस्था निस्संदेह एक बेहद सुंदर अनुभव होता है लेकिन इस अद्भुत और अविस्मरणीय समय में भी कई समस्याएं होती हैं। जबकि गर्भावस्था में मतली और मॉर्निंग सिकनेस ऐसी तकलीफ है जिस पर सबसे अधिक चर्चा की जाती है, कुछ अन्य परेशानियां भी हैं जो अधिक कष्टप्रद हो सकती हैं। अनियमित मल त्याग, पेट में गैस होना या कठोर मल ऐसी ही एक समस्या यानी कब्ज के लक्षण हैं। आइए इस मुश्किल लेकिन बेहद आम समस्या को प्रबंधित करने के तरीकों को समझने की कोशिश करते हैं।

कब्ज क्या है

जब आपको नियमित मल त्याग न हो या आपके मल त्याग में अंतराल अधिक होने लगे तो ऐसा कहा जा सकता है कि आपको कब्ज की समस्या है। यूं तो प्रत्येक महिला का पाचन तंत्र और आंतों की कार्यप्रणाली अलग तरह से काम करती है लेकिन यदि सप्ताह में 3 बार से अधिक मल त्याग न होता हो तो इस विषय में ध्यान देने की आवश्यकता है।

आमतौर पर, बड़ी आंत, या आंत्र, जिसमें कोलन (बृहदान्त्र) और रेक्टम (मलाशय) शामिल होते हैं, आपके पचे हुए भोजन से पानी को अवशोषित करते हैं और इसे तरल से ठोस में यानी मल में बदल देते हैं। कब्ज तब होता है जब पचा हुआ भोजन आपके कोलन में लंबे समय तक रहता है और बहुत अधिक पानी को अवशोषित करता है, जिससे आपका मल कठोर और सूखा हो जाता है, जो मलाशय की मांसपेशियों के लिए एक समस्या बन जाता है।

गर्भावस्था में कब्ज के कारण

यदि आपके पेट की प्रकृति ऐसी है कि आपको कब्ज हो जाता है, तो संभव है कि यह परिस्थिति गर्भावस्था के दौरान और खराब हो जाए। आइए कब्ज के कुछ सामान्य कारणों के बारे में जानते हैं।

1. हार्मोन

गर्भावस्था में कब्ज के कारणों में से एक, जो कई अन्य मुद्दों का भी कारण बनता है, हार्मोनल उतारचढ़ाव होता है। हार्मोन प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि के कारण कब्ज होता है, जो पाचन तंत्र सहित पूरे शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है। इस कारण से भोजन या अपशिष्ट आंतों से अधिक धीरेधीरे निकलता है।

2. आहार

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो कब्ज का कारण बनते हैं। आप अधिक फैट और कम फाइबर वाले दूध और दुग्ध उत्पादों जैसे आइसक्रीम या पनीर में कटौती करके पाचन प्रक्रिया को आसान बनाने की कोशिश कर सकती हैं। आपको ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूलगोभी, कोलार्ड साग, आदि जैसी सब्जियों, जिनमें रैफिनोज नामक चीनी शामिल होती है, उससे बचना चाहिए। रैफिनोज से ब्लोटिंग हो सकती है और यह पेट में दर्द उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा, अत्यधिक लाल मांस के सेवन से बचने का प्रयास करें क्योंकि फाइबर आधारित खाद्य पदार्थों और अनाज की तुलना में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को पचाने में अधिक मुश्किल हो सकती है।

3. एनीमिया

यदि आपको रक्ताल्पता यानी एनीमिया की बीमारी है, तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त आयरन नहीं है, और इसके परिणामस्वरूप, स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। इस आयरन की कमी का सामना करने के लिए आप आयरन की गोलियों का सेवन कर सकती हैं। आयरन की गोलियों का सेवन कब्ज को बदतर बनाने के लिए जाना जाता है। इसका कारण यह है कि सप्लीमेंट्स के रूप में लिया गया आयरन शरीर द्वारा उतनी आसानी से अवशोषित नहीं होता जितना खाद्य स्रोतों से मिलने वाला आयरन होता है ।

4. कम शारीरिक गतिविधियां

यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं या व्यायाम करने में असमर्थ हैं, तो आपको कब्ज होने की बहुत संभावना हो सकती है । ऐसा इसलिए है क्योंकि नियमित रूप से मल त्याग के लिए दैनिक रूप से शारीरिक गतिविधि होना आवश्यक है। जब आप व्यायाम करती हैं, तो भोजन आपकी बड़ी आंत से अधिक तीव्रता से आगे बढ़ता है। इसके कारण शरीर भोजन से पानी की कम मात्रा को अवशोषित करता है और मल को कठोर होने और मल त्याग को कठिन होने से रोकता है।

5. तनाव

शारीरिक गतिविधि के अलावा, तनाव भी आपके पाचन को भी प्रभावित कर सकता है। तनाव आपके पाचन तंत्र सहित आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। जब आप बहुत तनाव में होती हैं, तो यह संभावना है कि आपका शरीर आंतों की प्रणाली को धीमा करके प्रतिक्रिया करेगा, जिससे समय के साथ कब्ज हो सकता है।

गर्भावस्था के शुरुआती चरण में कब्ज के कारण

गर्भावस्था के प्रारंभिक महीनों में, आपके प्रसव पूर्व विटामिन की खुराक से अतिरिक्त आयरन कब्ज पैदा कर सकता है, और आपको गर्भावस्था के दौरान ब्लोटिंग और गैस से जूझना पड़ सकता है। यदि आपको गर्भावस्था की शुरुआत में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए इंजेक्शन लेने पड़ते हैं, तो मांसपेशियां आराम करती हैं और पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं।

गर्भावस्था के आखिरी चरण में कब्ज के कारण

गर्भावस्था के बाद के दिनों में, आपके शरीर में पानी के अवशोषण में वृद्धि से अक्सर मल सख्त हो जाता है। इस समय, प्रोजेस्टेरोन का स्राव अंडाशय से नाल की ओर होता है। इस स्राव में बढ़ोतरी कठोर मल के साथ मिलकर गंभीर कब्ज का कारण बनती है। आकार में बढ़े हुए गर्भाशय के मलाशय पर दबाव से यह समस्या और बढ़ जाती है, जिससे गैस बनती है जो अपशिष्ट को बाहर निकलने से रोकती है। इस कब्ज के लक्षण हैं पेट में दर्द, ऐंठन, डकार आना और गैस पास होना।

गर्भावस्था में कब्ज के लक्षण

कब्ज के कुछ लक्षण आपको असहज कर सकते हैं, इसलिए इसके संकेतों की पहचान करना महत्वपूर्ण है:

1. अनियमित मलत्याग

कब्ज के सबसे प्राथमिक लक्षणों में से एक अनियमित मल त्याग है। यदि आपको रोज मल त्याग होता है, लेकिन अचानक यह एक दिन के अंतराल पर होने लगे तो आप कब्ज से पीड़ित हो सकती हैं।

2. कठोर मल

आप अनियमित होने के साथसाथ कठोर मल और मल त्याग में दर्द महसूस कर सकती हैं। आप विष्ठा त्याग करने के लिए सामान्य से अधिक समय तक ले सकती हैं, जबकि इस दौरान जोर लगाने से रक्तस्राव और बवासीर हो सकता है। बवासीर में मलाशय के ऊतकों में सूजन होती है जो दर्दनाक और खुजलीदार हो सकती है। हालांकि हो सकता है कि यह कई दिनों के लिए गायब हो जाए और फिर हर मल त्याग के साथ पुनः प्रकट हो जाए। मलाशय से खून बहने के मामले में, अपने डॉक्टर से अवश्य मिलें ।

3. रेक्टल फुलनेस

कुछ महिलाओं को रेक्टल फुलनेस यानी मलाशय भरे होने की भावना का अनुभव हो सकता है, मलाशय में रुकावट की सनसनी, जो मल कठोर होने पर महसूस होती है। मल त्याग के बाद भी, शौच की इच्छा जैसी भावना उत्पन्न हो सकती है।

4. पेट में दर्द

पेट में दर्द

यदि कब्ज बना रहता है, तो आप मल त्याग करते समय पेट में ऐंठन महसूस कर सकती हैं। जब आप कोई विष्ठा त्याग नहीं करती हों तो आप पेट के निचले हिस्से में ब्लोटिंग का अनुभव कर सकती हैं। यह आपकी आंतों में अपशिष्‍ट भरे होने का संकेत हो सकता है।

5. पेट में गैस भरी होना

कब्ज गैस और पेट फूलने का एक आम कारण है। हालांकि कई बार गंभीर होने पर गैस के दर्द को डकार या गैस पास करके राहत पाई जा सकती है। कई बार, इससे सीने में दर्द भी हो सकता है।

6. भूख में कमी

आप गैस और ब्लोटिंग के कारण भूख में कमी का अनुभव कर सकती हैं। चूंकि आप मल त्याग में सक्षम नहीं हैं, आप खाने में रुचि खो देंगी। इस प्रकार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करते हैं, उनके सेवन से शरीर वंचित रहेगा।

गर्भावस्था के दौरान कब्ज से बचाव और इलाज

फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करें: आप फाइबर युक्त आहार का सेवन बढ़ाकर कब्ज से बच सकती हैं क्योंकि यह आंतों की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। अघुलनशील फाइबर अधिक पानी को आपके मल में रहने देता है, जिससे अपशिष्ट नरम हो जाता है, और आंतों से आसानी से निकलता है। इससे कब्ज की प्रवृत्ति कम होती है। इसलिए अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना कब्ज से बचाव कर सकता है और कब्ज का इलाज ढूंढने वाली महिला के लिए यह पहला उपाय है।

1. पर्याप्त तरल पदार्थ पीएं

पानी पाचन के लिए आवश्यक है क्योंकि यह भोजन को आंतों में आगे खिसकने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान तरल पदार्थो के सेवन की मात्रा को दोगुना करें और हाइड्रेटेड रहें।

2. आहार के छोटे हिस्से करें

आप अपने भोजन को पाँच या छह छोटे हिस्सों में बांट सकती हैं। ऐसा करने से पेट को भोजन को पचाने का समय मिलेगा, और इसे आंत और कोलन में सुचारू रूप से भेज सकेगा।

3. नियमित व्यायाम करें

व्यायाम भोजन को आंत के माध्यम से स्थानांतरित करने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करता है और शरीर द्वारा भोजन से पानी के अवशोषण की मात्रा को सीमित करता है और यह कब्ज से राहत का बेहतरीन उपाय है। कड़क, सूखा मल त्याग करना कठिन होता है। जब आपकी आंत की मांसपेशियां ठीक से सिकुड़ती हैं, तो यह मल को जल्दी बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि,आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हों, ऐसे आसनों का करके व्यायाम करें।

4. पेल्विक मासंपेशियों को फैलाएं

कमर के नीचे के अधिकांश अंग पेल्विक (श्रोणि तल) द्वारा सहारा लिए हुए होते हैं। यदि आप श्रोणि की मांसपेशियों को सही ढंग से फैलाने या सिकोड़ने में असमर्थ हैं, तो यह कब्ज के लक्षण पैदा कर सकता है। जब आप टॉयलेट सीट पर बैठती हैं और पेल्विक की मांसपेशियों को आराम देने के लिए सांस छोड़ती हैं तो गहरी साँस लेने की कोशिश करें। भारतीय पद्धति अनुसार टॉयलेट में बैठना एक आदर्श स्थिति है, लेकिन याद रखें कि अधिक जोर न डालें।

5. रेचक

गर्भावस्था में उपयोग करने के लिए सुरक्षित रेचक (लैक्सेटिव) के बारे में पूछने के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कब्ज से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

व्यायाम के अतिरिक्त कब्ज से राहत पाने के लिए आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. नींबू

आप एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिला सकती हैं क्योंकि यह कोलन से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपचनीय पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। स्वादिष्ट होने के अलावा यह संयोजन आंतों के संकुचन को प्रेरित करने के लिए भी जाना जाता है जो मल को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है।

2. ईसबगोल की भूसी

इसबगोल की भूसी एक बेहद प्रभावी रेचक है और कब्ज से निपटने के लिए अधिकांश भारतीय घरों में वर्षों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें लसदार पदार्थ होता है जो द्रव को अवशोषित करता है और मल में जोड़ देता है। इसबगोल के सेवन के साथ रोज 8-10 गिलास पानी पीना आवश्यक है और यह सलाह दी जाती है कि इस उपाय को केवल अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करें।

3. अलसी के बीज

अलसी के बीज में डायट्री फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। याद रखें कि प्रत्येक चम्मच अलसी के बीज के साथ कम से कम 8-10 गिलास पानी अपने आहार में अवश्य शामिल करें ।

4. मालिश

अपनी गर्भावस्था की शुरुआत में आप पेट की मालिश करने की कोशिश कर सकती हैं क्योंकि इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। अपने पेट पर अंगुलियों को घड़ी की दिशा गोल घुमाते हुए हल्की मालिश करें। हालांकि, यदि आपको समय पूर्व प्रसव का जोखिम है या आपका प्लेसेंटा नीचे की ओर है तो किसी भी प्रकार की मालिश से बचना महत्वपूर्ण है।

5. सूखे फल

आप कप पानी के साथ आधा कप सूखे फल जैसे आलू बुखारा या खुबानी का सेवन कर सकती हैं। फलों को नरम होने तक भूनें और तरल पदार्थ के साथ सुबह के समय खाएं। सूखे फल फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत होते हैं।

6. तेल लगाएं

आप अपने गुदाद्वार के आसपास नारियल तेल लगाकर मल त्याग की तकलीफ को कम कर सकती हैं ।

7. ऑलिव ऑइल

एक चम्मच ऑलिव ऑइल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे हर सुबह एक बार लें। याद रखें कि इससे अधिक लेने से दस्त और पेट में मरोड़ उत्पन्न हो सकती है। ऑलिव ऑइल एक मल के सख्तपन को कम करता है और कब्ज से राहत देता है।

8. प्राकृतिक प्रोबायोटिक लें

हमारे शरीर को भोजन को ठीक से पचाने के लिए अच्छी बैक्टीरिया गतिविधि की आवश्यकता होती है। प्रतिदिन एक कप दही का सेवन करें क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है।

9. योग करें

कब्ज के लिए कई योगासन हैं जो आंतों से गैस और बिना पचे भोजन को हटाने में मदद कर सकते हैं और राहत प्रदान कर सकते हैं। कुछ आसन जिन्हें आप बेहतर पाचन स्वास्थ्य के लिए आजमा सकती हैं, मत्स्येन्द्रासन, अधोमुख श्वानासन और त्रिकोण मुद्रा हैं। याद रखें कि योग करने से पहले किसी योग विशेषज्ञ से सलाह लें।

10. एलोवेरा जूस

आप एलोवेरा जूस की ले सकती हैं क्योंकि यह पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करता है। एलोवेरा की पत्ती से दो बड़े चम्मच जेल निकालें, और एक कप फलों के रस में मिलाएं।

खाद्य पदार्थ जो कब्ज को रोकने में मदद करते हैं

यहाँ उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आप कब्ज से बचने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

फल: अमरूद, नाशपाती, सेब, जामुन, संतरे और कीनू खाएं

सब्जियां: ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, शकरकंद, कद्दू स्क्वैश खाएं। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सलाद पत्ता आदि

फलियां: बीन्स, दाल और मटर का सेवन करें

अनाज: गेहूँ की रोटी/ब्रेड, ब्राउन राइस, अनप्रोसेस्ड ओट्स और चोकर को आहार में शामिल करें

नट्स और सीड्स: आपको बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और अखरोट खाने चाहिए

याद रखें, गर्भावस्था में आपके सामने आने वाली अधिकांश अन्य चुनौतियों की तरह, कब्ज भी एक अस्थाई समस्या है और यह प्रसव के बाद कम हो जाएगी। यदि आप अपने आहार और जीवन शैली में इन निवारक कदमों को अपनाती हैं तो आप इससे सफलतापूर्वक निपट सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान मूत्र असंयम की समस्या
गर्भावस्था में प्रीक्लेम्पसिया