गर्भावस्था के दौरान ऑयली बालों से कैसे छुटकारा पाएं

प्रेगनेंसी में ऑयली हेयर होना

गर्भावस्था एक बहुत खूबसूरत चरण होता है और इस दौरान महिलाओं को बहुत सारा प्यार व अटेंशन भी मिलती है। पर इस खूबसूरत चरण के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हैं। गर्भावस्था में कई महिलाओं को त्वचा व बालों से संबंधित विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं जिसकी वजह से उनके बाल ऑयली और ग्रीसी हो जाते हैं जो किसी को भी पसंद नहीं होते हैं। क्या गर्भावस्था में आपको भी ऑयली बालों की समस्या है? यदि हाँ, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें कि गर्भावस्था के दौरान आप अपने ऑयली बालों को प्रभावी रूप से कैसे ठीक कर सकती हैं। 

गर्भावस्था के दौरान ऑयली बाल होने के क्या कारण हैं 

गर्भावस्था के दौरान एक महिला का सिर ऑयली होना आम है और यह ज्यादातर हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण होता है। गर्भावस्था में विभिन्न हॉर्मोन्स बढ़ने की वजह से आपके बालों में सीबम का उत्पादन होता है जिससे आपके बाल ग्रीसी और ऑयली हो सकते हैं। इसके अलावा हॉर्मोन्स में उतार-चढ़ाव की वजह से शरीर में बहुत सारे अलग-अलग बदलाव होते जिसमें सिबेशियस ग्लैंड्स में वृद्धि भी एक है। यद्यपि हॉर्मोन्स में बदलाव के कारणों को कम करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है पर यहाँ कुछ टिप्स दिए हुए हैं जिनकी मदद से आप अपने ऑयली बालों का खयाल रख सकती हैं। 

गर्भावस्था के दौरान ऑयली बालों का ट्रीटमेंट 

गर्भावस्था के दौरान ऑयली बालों को ठीक करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. हेल्दी डायट लें 

A pregnant woman eating healthy fruits

गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित और न्युट्रिश्यस आहार का सेवन करना चाहिए। यदि आपके बाल ऑयली हैं तो भी आपको यही करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि गर्भवती होने पर आप हेल्दी भोजन खाएं, अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें और इस दौरान आप रिफाइंड, ऑयली, फ्राइड और शुगर-युक्त भोजन न खाएं। अनहेल्दी फूड खाने से शरीर में ऑयल का उत्पादन होता है जिसकी वजह से आपके बालों व सिर बहुत ज्यादा ऑयली हो सकते हैं। इसलिए अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल न करें जो अनहेल्दी फूड की लिस्ट में हों। 

2. स्ट्रेस न लें

यदि आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहती हैं तो यह आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है और इससे गर्भावस्था में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन्स में बदलाव होने के साथ-साथ स्ट्रेस लेने से भी आपके बाल ऑयली हो सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस न लें। इस दौरान आप योगा, मेडिटेशन इत्यादि करें क्योंकि इससे आपको स्ट्रेस कम करने में मदद मिलेगी। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और आपका मन शांत रहेगा। 

3. बालों में कंडीशनर का उपयोग न करें 

हर महिला सिल्की और शाइनी बाल पाने के लिए अपने बालों में शैंपू व कंडीशनिंग करना पसंद करती है। हालांकि यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान यदि आपके बाल ऑयली हो रहे हैं तो आपको कंडीशनर का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंडीशनर का उपयोग करने से बाल मॉइश्चराइज होते हैं और यदि आपके बाल पहले से ही ऑयली हैं तो इससे आपका सिर भी ऑयली और ग्रीसी हो सकता है। इसलिए हम सलाह देते हैं कि कुछ समय के लिए आप अपने बालों में कंडीशनर का उपयोग न करें। 

4. बालों में बहुत ज्यादा शैंपू न लगाएं 

हाँ, यह आपके लिए अजीब हो सकता है पर यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल ज्यादा ऑयली न हों तो आप शैंपू का बहुत ज्यादा उपयोग न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप शैंपू का बहुत ज्यादा उपयोग करती हैं तो इससे आपके सिर की ग्रंथियों में ऑयल का उत्पादन बढ़ सकता है। इससे आपका सिर व बाल ऑयली और ग्रीसी हो सकते हैं। इसलिए आप सप्ताह में सिर्फ 2 से 3 बार अपने बालों में शैंपू का उपयोग करें। इस बात का भी खयाल रखें कि आप किसी भी हार्श शैंपू का उपयोग न करें क्योंकि इससे कुछ समय के लिए आपके बाल ड्राई हो सकते हैं पर आपका सिर ऑयली हो सकता है। हमेशा उस शैंपू का उपयोग करें जो आपके सिर और बालों के लिए सौम्य हो।  

गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन्स के बदलाव (जो ऑयली बालों का एक कारण हो सकता है) को नियंत्रित करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। हालांकि गर्भावस्था में सही देखभाल और हाइजीन का ध्यान रखने से आपके ऑयली बालों की समस्या ठीक हो सकती है। 

गर्भावस्था के दौरान यदि आपको अपने ऑयली बाल संभालने में तकलीफ हो रही है या इसकी वजह से आपको एक्ने की समस्या होती है तो यह सलाह दी जाती है कि आप इस बारे में डॉक्टर से चर्चा जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान डैंड्रफ