गर्भावस्था के दौरान सिर में जुएं होना – उपचार और बचाव के तरीके

प्रेगनेंसी में सिर में जुएं होना

एक महिला के जीवन में गर्भावस्था सबसे ज्यादा कठिन समय होता है। आने वाले बच्चे की देखभाल के बारे में सब कुछ पढ़ने और जानने के बाद भी गर्भावस्था एक महिला को इस प्रकार से प्रभावित कर सकती है यह उसने कभी सोचा भी नहीं होगा। इस दौरान शरीर में बहुत सारे हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं जिसकी वजह से महिलाओं में शारीरिक व मानसिक बदलाव भी होते हैं। यदि इसके अलावा एक महिला के लिए अन्य चिंताएं भी हैं, जैसे सिर में जुएं होना जिससे उसे इरिटेशन हो सकती है। 

जुओं के लिए कई ट्रीटमेंट मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि क्या ये ट्रीटमेंट एक गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित है या नहीं। केमिकल शैम्पू में पेस्टिसाइड्स होते हैं और यदि आप इसका उपयोग करती हैं तो इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे का मस्तिष्क डैमेज हो सकता है या उसमें ऑटिज्म की समस्या भी हो सकती है। इसलिए सिर के जुओं को खत्म करने के लिए आप किस इलाज का उपयोग करती हैं यह सोचना बहुत जरूरी है। 

इस आर्टिकल में हमने सिर के जुओं से संबंधित गर्भवती महिलाओं के कई सवालों के जवाब दिए हैं और साथ ही यह भी बताया है कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे को बिना नुकसान पहुँचाए सिर के जुओं को कैसे ठीक किया जा सकता है। 

जुएं क्या होते हैं? 

Lice

जुएं बहुत छोटे-छोटे कीड़े होते हैं जो हमारे सिर में रहकर खून चूसते हैं। वैसे तो जुओं से कोई भी रोग नहीं होते हैं, लेकिन इनके काटने से सिर में सिर्फ खुजली और इरिटेशन होती है। इसमें सिर्फ एक ही चिंता होती है कि एडल्ट फीमेल जूं बालों की जड़ों में चिपक जाती है और अंडे देती है जो 7 से 10 दिनों में पैदा हो जाते हैं। इसलिए जुएं कम समय में ही बहुत सारे हो जाते हैं और इनसे असुविधाएं होती हैं। 

सिर में बहुत आसानी से जुओं का इन्फेक्शन हो सकता है यह किसी एक के सिर से दूसरे के सिर में फैल सकता है। यदि किसी को जुएं हो गए हैं तो इसे फैलने से रोकने के लिए यह जरूरी है कि वह एक कंघा, तौलिया, हैट्स और इत्यादि का उपयोग न करे। साथ ही इन्फेक्टिड व्यक्ति को इसका ट्रीटमेंट भी करवाना चाहिए। पर यदि किसी गर्भवती महिला को जुएं हो गए हैं तो उसके लिए यह विकल्प नहीं है। गर्भावस्था के दौरान जुएं होने पर क्या करें यह जानने के लिए आगे पढ़ें। 

क्या गर्भावस्था के दौरान सिर में जुएं होना कोई चिंता की बात है?

यदि कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे किसी भी प्रकार की दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि यह दवा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही है या नहीं। हालांकि जुओं के मामले में महिलाएं जल्दबाजी में पास के मेडिकल स्टोर से जुओं के ट्रीटमेंट का शैंपू खरीद लेती हैं और अक्सर भूल जाती हैं कि इन शैंपू में हानिकारक केमिकल का उपयोग किया जाता है जो एक गर्भवती महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य पर उल्टा प्रभाव भी डाल सकता है। 

आइए जुओं को खत्म करने के अन्य विकल्प के बारे में जानते हैं। यहाँ दी हुई जानकारी आपको यह निर्णय लेने में मदद करेगी कि आप कौन सा ट्रीटमेंट चुनें जिससे आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव न पड़े। 

गर्भवती महिलाएं सिर के जुओं का ट्रीटमेंट कैसे कर सकती हैं?

सिर के जुओं को दवाओं और प्राकृतिक रूप से भी ठीक किया जा सकता है। यद्यपि हमने यहाँ पर जुओं के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट के बारे में बताया है पर गर्भावस्था के दौरान इसके उपयोग की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल हानिकारक भी हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान ज्यादा से ज्यादा नेचुरल तरीकों का उपयोग कर सकती हैं। 

मेडिकल ट्रीटमेंट 

जुओं के लिए कई सारे शैंपू और क्रीम उतना प्रभावी नहीं होते हैं जितने कि स्प्रे और लोशन प्रभावी होते हैं। गर्भवती और ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाएं 4% डिमेथिकोन लोशन का उपयोग कर सकती हैं। यदि आपके डॉक्टर ने यह दवा लेने की सलाह दी है तो आप किसी भी मेडिकल स्टोर से यह खरीद सकती हैं पर प्रोडक्ट खरीदने से पहले इसके लेबल को चेक कर लें कि इसमें गर्भवती महिलाओं के लिए कोई वॉर्निंग तो नहीं लिखी हुई है। आपको दो बार इस प्रोडक्ट का उपयोग करने की जरूरत है ताकि आपके सिर से सभी जुएं और उनके अंडे पहली बार उपयोग करने पर ही नष्ट हो जाएं। 

महिलाओं को एक बात ध्यान में रखने की जरूरत है कि वे इन दवाओं को तभी लें जब होम रेमेडीज से कोई भी फायदा न हो। परंतु फिर भी गर्भावस्था के दौरान केमिकल की किसी भी चीज का उपयोग न करें। 

यदि आपको लगता है कि लोशन का उपयोग करने के बाद भी आपकी समस्या खत्म नहीं होती है तो आपको अन्य ट्रीटमेंट के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप खुद से कोई भी दवाई न लें क्योंकि यह भी आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 

आइए, अब जानते हैं कि आप अपने सिर के जुओं को प्राकृतिक रूप से कैसे नष्ट कर सकती हैं। 

प्रेगनेंसी में सिर से जुएं हटाने के लिए प्रभावी घरेलु उपचार

आप निम्नलिखित नेचुरल तरीकों से अपने सिर के जुओं को खत्म कर सकती हैं, आइए जानें;

  • सिर्फ टी ट्री ऑयल का उपयोग करने से बच्चे को बिना हानि पहुँचाए जुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आप बेबी शैंपू में इस तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और स्नान के दौरान इसे अपने सिर में लगाएं। इन्फेक्शन की गंभीरता के अनुसार ही आप अपने सिर की मालिश करें। इसे अपने सिर में लगभग आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें और फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। आप आवश्यकतानुसार जितना चाहें उतना इस तरीके का उपयोग कर सकती हैं। 
  • जुएं बीनना भी एक बेहतरीन तरीका है जिससे यह समस्या खत्म हो सकती है। पहले आप अपने बालों को आठ भाग में करें और फिर हर भाग को अच्छी तरह से कंघी करें। इससे आपके सिर के जुएं जमीन पर गिर जाएंगे। फिर इसके बाद आप अपने हाथों से भी जुएं खोजें। आप जुओं को पूरी तरह खत्म करने के लिए इसे एक सप्ताह के बाद दोबारा करें। 
  • आप सिर के जुओं को खत्म करने के लिए लेवेंडर ऑयल, नीम ऑयल, यूकलिप्टस ऑयल (नीलगिरि का तेल) और लौंग के तेल का उपयोग कर सकती हैं। 
  • गीले बालों में कंघी करने से भी जुओं को निकालने में मदद मिलती है। सिर धोने के बाद आप अपने बालों की कंघी करें (आप बालों में कंडीशनर का उपयोग करके इन्हें स्मूद कर सकती हैं)। फिर बालों में कंघी करके ज्यादा से ज्यादा जुओं को निकालें। आप बालों को कई भागों में करके हाथ से भी जुओं को निकालने का प्रयास करें। 

डॉक्टर से कब मिलें 

यदि आपको नेचुरल रेमेडीज से कोई भी फायदा नहीं हुआ है तो आप अपने सिर के जुओं को निकालने के लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं। आप उन्हें यह जरूर बताएं कि आप गर्भवती हैं ताकि डॉक्टर आपको सिर्फ वही दवाई दें जो आपके और बच्चे के लिए सुरक्षित हो। 

गर्भावस्था के दौरान जुओं से निजात पाने के लिए टिप्स 

जुएं किसी और सरफेस पर जीवित नहीं रह सकते हैं। जिंदा रहने के लिए उन्हें सिर की जरूरत होती है। अब इसका उपचार करने के बाद आप गर्भावस्था के दौरान इससे बचने के लिए निम्नलिखित टिप्स का उपयोग कर सकती हैं, आइए जानें;

  • जुएं खोजने के बाद आप कंघी, तौलिया, रुमाल और इत्यादि चीजों को हमेशा साफ करें। सिर के जुएं निकालने के बाद आप स्नान करके अपने कपड़े भी बदल लें। 
  • सिर से जुएं निकालने के बाद आप मैट्रेस, तकिए के कवर और कपड़ों को धूप में डाल सकती हैं ताकि गर्मी की वजह से उसमें चिपके सभी जुएं नष्ट हो जाएं। 
  • यदि आपके घर में बड़ी वस्तुएं, जैसे सोफे और कुर्सियां हैं तो आप केमिकल स्प्रे का उपयोग कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप इसमें किसी अन्य व्यक्ति की मदद लें और पेस्टिसाइड को खुद सूंघने से बचें। 
  • यदि आपके आस-पास कोई अपना सिर खुजलाता है तो आप उससे दूरी बनाएं और इसे फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतें। 

विशेषकर, गर्भवती महिलाओं में सिर के जुएं बीमारी से ज्यादा इरिटेशन का कारण बनते हैं जिससे उनका मूड भी खराब हो जाता है। इस समस्या का उपचार करना बहुत आसान है पर आपके लिए इससे बचाव ही बेहतर विकल्प है। हालांकि यदि आप किसी भी तरीके से अपनी इस समस्या को ठीक नहीं कर पा रही हैं तो डॉक्टर से मिलें। 

स्रोत और संदर्भ:
स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर बाल आना