गणेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ganesh Name Meaning in Hindi

गणेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ganesh Name Meaning in Hindi

आज की जेनरेशन के लोग अपनी संस्कृति को लगता है भूल ही गए हैं तभी तो बच्चों का नाम बिल्कुल अलग सा रखते हैं। लेकिन अभी अभी गिने चुने लोग ऐसे हैं जो अपनी संस्कृति को बरकरार रखे हुए हैं। वे अपने बच्चे का नाम ऐसा रखना पसंद करते हैं जो हिंदू संस्कृति की पूरक हो। तो क्या आप उन माता पिता में से है जिन्हें बच्चों के नाम पहले की तरह भगवान के नाम पर रखना पसंद करते हैं तो आज का आर्टिकल खास आप ही के लिए है। ‘गणेश’ एक बड़ा लोकप्रिय नाम है जिसे आप रखे बिना नहीं रह पाएंगे। तो यदि आपने गणेश नाम रखने का मन बना ही लिया है तो इसके लिए आपको इसके अर्थ के बारे में जरूर पता करना चाहिए जो हमारे आर्टिकल में बताया गया है।

गणेश नाम का मतलब और राशि

जरूरी नहीं कि सभी पेरेंट्स यूनिक नाम के पीछे ही भागें बल्कि कुछ परिवार आपको जरूर देखते होंगे जो बच्चों के नाम रखने में भगवान के नाम को तरजीह देते हैं। ऐसे में आप भी उन पेरेंट्स में आते हैं तो आपको गणेश नाम काफी ज्यादा पसंद आ सकता है। गणेश भगवान शिव के पुत्र का नाम है जिनकी पूजा हिंदू धर्म में सबसे पहले होती है। विस्तार में बताएं तो गणेश नाम का मतलब भगवान गणेश, सेना के स्वामी, ज्ञान और सौभाग्य के देवता होता है एवं इसकी राशि मकर होती है। गणेश नाम के बारे में इससे भी ज्यादा विस्तार से जानने के लिए आगे के लेख को पढ़ना न भूलें।

नाम गणेश
अर्थ गणपति, देवताओं के देव, ज्ञान और सौभाग्य के देवता
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष  9
राशि मकर
नक्षत्र  धनिष्ठा (गा, गि, गु, गी, गे)
शुभ दिन  रविवार, सोमवार
शुभ रंग शुभ रंग काला, बैंगनी, हरा, खाकी, भूरा
शुभ रत्न नीलम

गणेश नाम का अर्थ क्या है?

गणेश नाम का अर्थ भगवान गणपति, देवताओं के देव, ज्ञान और सौभाग्य के देवता होता है। तो यदि आप अपने बेटे का नाम गणेश रखते हैं। एक बार में न सही लेकिन धीरे धीरे इस तरह का आचरण आपको इन लड़कों में देखने को मिल सकते है। गणेश नाम के लोगों की रुचि कला और साहित्य के क्षेत्रों में देखने को मिल सकती है। इनका स्वभाव बड़ा सौम्य और प्यारा होता है। इनकी आवाज भी काफी मधुर होती है। इन लड़कों को आप काफी ईमानदार पा सकते हैं। चतुराई इनके बस की बात नहीं होती है। इनका व्यक्तित्व सीधा और सरल होता है। इन लोगों में आत्मनियंत्रण होता है और ये प्रतिभा संपन्न भी होते हैं।

गणेश नाम का राशिफल

गणेश नाम की राशि मकर है। मकर राशि के जातकों के स्वामी शनि देव होते हैं। इसीलिए यदि आपको जीवन में कुछ अच्छा करना हो तो सबसे पहले शनि देव को खुश करना प्रारंभ करें। वे आपकी मनोकामनाएं को पूर्ण करेंगे। मकर राशि के जातक काफी बुद्धिमान होते हैं और अपनी बुद्धिमता पर भी काफी गर्व करते हैं जो अच्छी बात नहीं है।

गणेश नाम का नक्षत्र क्या है?

जिन भी लड़कों का नाम गणेश होता है उनका जन्म नक्षत्र धनिष्ठा होता है। धनिष्ठा नक्षत्र का चिन्ह मृदंग या ढोल है और धनिष्ठा नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – ग, गा, गी, गू, गे।

गणेश जैसे मकर राशि के हिसाब से अन्य नाम

गणेश मकर राशि का नाम है। मकर राशि के मुख्य अक्षर भ, ज, ख और ग होते हैं। तो यदि आप इन अक्षरों से भी लड़कों के कुछ नाम जानने के इच्छुक हों तो इसके लिए आपको एक बार नीचे की तालिका को जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम नाम
जय (Jai) जतिन (Jatin)
जहान (Jahan) जिज्ञांशु (Jigyanshu)
खेमेन्द्र (Khemendra) जगत (Jagat)
भास्कर (Bhaskar) खयाल (Khayal)
भौमिक (Bhaumik) भुवन (Bhuvan)
गंधार (Gandhar) गौतम (Gautam)

गणेश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आपको गणेश नाम काफी पसंद आया और आप चाहते हैं कि गणेश नाम से मिलते जुलते कुछ नामों की भी जानकारी मिल जाए ताकि यदि भविष्य में फिर से नाम रखने की बारी आए तो आपका नाम स्पष्ट हो और उसे ढूंढना न पड़े। इसके लिए आगे की सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
रमेश (Ramesh) भावेश (Bhavesh)
सोमेश (Somesh) राकेश (Rakesh)
दिनेश (Dinesh) ऋषिकेश (Rishikesh)
जिनेश (Jinesh) देवेश (Devesh)
रितेश (Ritesh) राजेश (Rajesh)

गणेश नाम के प्रसिद्ध लोग

गणेश लड़कों का एक जाना माना नाम है। इसीलिए गणेश नाम से प्रसिद्ध व्यक्ति हमारे समाज में हो ये स्वाभाविक सी बात है। गणेश नाम के कुछ प्रसिद्ध व्यक्ति जो अपने नाम और काम दोनों से जाने जाते हैं वे कुछ इस प्रकार है।

नाम पेशा
गणेश आचार्य कोरियोग्राफर
गणेश हेगड़े गायक और कोरियोग्राफर
गणेश के बाबू फिल्म डायरेक्टर
गणेश रवि पिल्लई उद्यमी
गणेश मत्करी फिल्म लेखक
गणेश जनार्दनन अभिनेता
गणेश हुक्केरी राजनीतिज्ञ

‘ग’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

गणेश लड़कों के लिए काफी अच्छा नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम गणेश न रखकर ‘ग’ अक्षर से कुछ अन्य नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमने एक लिस्ट तैयार की है जिससे आपको मदद मिल सकती है।

नाम अर्थ
गौरांश (Gauransh) देवी पार्वती का अंश
गंधर्व (Gandharv) स्वर्ग के संगीत कलाकार
गौतम (Gautam) भगवान बुद्ध का एक नाम
ग्रंथ (Granth) पवित्र
गश्मीर (Gashmeer) मजबूत
गौरव (Gaurav) सम्मान, आदर
गगन (Gagan) आकाश
गोपाल (Gopal) गायों के रक्षक
गुरदीप (Gurdeep) शिक्षक, गुरु
गोकुल (Gokul) जहां भगवान कृष्ण को लाया गया था

तो ये थी जानकारी गणेश नाम के बारे में। गणेश लड़कों का एक धार्मिक नाम है जिसे कम से कम वे माता पिता जो अपनी संस्कृति को बनाए रखना चाहते हैं जरूर रखना चाहेंगे। बाकी अब आपकी इच्छा पर निर्भर करता है यदि आपको ये नाम पसंद आया तो इसे अपने बच्चे को जरूर दें साथ लाइक और शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

जय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jay Name Meaning in Hindi
कुणाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kunal Name Meaning in Hindi
हार्दिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hardik Name Meaning in Hindi