सुषमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sushma Name Meaning in Hindi

सुषमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sushma Name Meaning in Hindi

कई बार आप देखते होंगे कि कुछ लड़कों या लड़कियों के नाम काफी सरल और साधारण होते हुए भी वो समाज में सम्मान का पात्र बनते हैं। इसकी यही वजह है कि उस नाम की प्रसिद्धि या तो बहुत होती है या फिर उस नाम में कुछ विशेष होता है। आज हम लड़कियों के नाम ‘सुषमा’ के बारे में जानेंगे जो हमेशा से एक लोकप्रिय नाम रहा है। श्रीमती सुषमा स्वराज जो भारत की विदेश मंत्री थी। उन्होंने उस पद में रहते हुए कई सराहनीय काम किए हैं। इनकी प्रसिद्धि को देखकर ही माता पिता अपने बेटी का नाम सुषमा रखने के लिए प्रेरित होते हैं और आशा करते हैं कि उनकी लाडली भी इसी मुकाम तक पहुंचेगी। यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी भी इस मुकाम तक पहुंचे तो इस नाम को अपनाने से पहले इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

सुषमा नाम का मतलब और राशि

कभी कभी माता पिता अपने बच्चों का नाम ऐसा रखते की सोचते हैं जिनसे उनकी भावनाएं जुड़ी होती है। यदि आप उनमें से एक हैं और अपनी बेटी का नाम सुषमा रखना चाहते हैं लेकिन नाम के अलावा इसके बारे में आपको कोई खास जानकारी नहीं है तो इसके लिए हम आपकी मदद कर सकते हैं। सुषमा नाम का अर्थ खूबसूरत औरत होता है। जिसकी राशि की बात करें तो सुषमा नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। सुषमा नाम के अर्थ, राशिफल, व्यक्तित्व इत्यादि जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम सुषमा
अर्थ सुंदरता, खूबसूरत औरत
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

सुषमा नाम का अर्थ क्या है?

सुषमा लड़कियों का साधारण नाम है लेकिन इसका अर्थ काफी आकर्षक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुषमा नाम का अर्थ सुंदरता या सुंदर औरत होता है जिसका प्रभाव सुषमा नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। सुषमा नाम की लड़कियां सादगी से परिपूर्ण और स्वभाव से दयालु होती हैं। ये लड़कियां अपने हर काम को बड़े उत्साह और ख़ुशी से करती हैं। ये लड़कियां अपने लक्ष्य को लेकर काफी ऊर्जावान रहती हैं लेकिन कई बार इन्हें सफलता थोड़ी देर से मिलती है। ईमानदारी तो इनके व्यक्तित्व में झलकता है। ये लड़कियां अपने सपनों के लेकर दृढ निश्चयी होती हैं। सफलता इन्हें देर से मिलती है लेकिन सपने पूरे करने की चाह में ये लड़कियां दिन रात तक एक कर देती हैं। इसके अलावा यदि आप सुषमा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो लेख को आखिर तक पढ़ें।

सुषमा नाम का राशिफल

जैसा कि यहाँ इस नाम से साफ पता चल रहा कि सुषमा नाम की राशि कुंभ होती है। कुंभ राशि के जातक होने के कारण सुषमा नाम की लड़कियों में वो सभी गुण विद्यमान होंगे जो कुंभ राशि के जातकों में होते हैं। कुंभ राशि की सुषमा नाम की लड़कियां नरम दिल वाली और साफ मन की होती हैं। इन्हें गुस्सा बड़ी जल्दी आता है लेकिन इसका असर भी उतनी ही जल्दी खत्म भी हो जाता है। सुषमा नाम की लड़कियां प्रतिभा से ओत प्रोत होती हैं। जिसके प्रदर्शन वो अपने जीवन के अलग अलग पड़ाव में करती हैं। हर इस नाम को अपनी खूबियों पर गर्व होता है। उसी तरह सुषमा नाम की लड़कियों खुद के लिए गौरवान्वित महसूस करती हैं।

सुषमा नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के अनुसार सुषमा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त या गोलाकार आकृति होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम की बात करें तो वो नाम जिनके पहले अक्षर गो, स, सा, सी, सु, सू, सि होते हैं उनका जन्म इसी नक्षत्र में होता है।

सुषमा जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम कुंभ राशि से रखना चाहते हैं तो इसके लिए हमने कुंभ राशि में आने वाले मुख्य अक्षर ग, स, श, श्र  से शुरू होने वाले कुछ बड़े ही आकर्षक नामों की लिस्ट तैयार की है। आप चाहें तो इनमे से कोई आप नाम अपनी बेटी के लिए पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
गार्गी (Gargi) गुरप्रीत (Gurprit)
गौरिका (Gaurika) गुनगुन (Gungun)
श्रेष्ठा (Shreshtha) श्रम्या (Shramya)
शानवी (Shanvi) शैली (Shaili)
शासा (Shasa) सान्विका (Sanvika)
सुकृति (Sukriti) सुकन्या (Sukanya)

सुषमा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

सुषमा लड़कियों का प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम सुषमा न रखकर सुषमा से मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसकी जानकारी नीचे की टेबल में दी गई है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
स्नुषा (Snusha) अनुपमा (Anupma)
अरुणिमा (Arunima) रिद्धिमा (Ridhima)
पूर्णिमा (Purnima) रीमा (Reema)
गरिमा (Gareema) करिश्मा (Karishma)
रायमा (Raima) सीमा (Seema)
मधुरिमा (Madhurima) महिमा (Mahima)

सुषमा नाम के प्रसिद्ध लोग

सुषमा नाम की कई शख्सियत हैं जिन्होंने अपने दम पर अपना और अपने परिवार वालों का नाम गर्व से ऊंचा किया है। इनमें से कुछ एक की जानकारी तो आपको जरूर होगी। यदि सुषमा नाम की प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो इसके लिए नीचे की तालिका को जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
सुषमा स्वराज दिवंगत राजनीतिज्ञ
सुषमा राजगोपालन उद्यमी
सुषमा सेठ अभिनेत्री
सुषमा राणा तीरंदाज
सुषमा देवी संगीत कलाकार
सुषमा आयंगर समाज सेविका
सुषमा बनर्जी लेखक
सुषमा आहूजा फिल्म लेखिका व निर्देशक
सुषमा अग्रवाल लेखक
सुषमा अंधारे राजनीतिज्ञ

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

सुषमा ‘स’ से शुरू होने वाला एक चर्चित नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम सुषमा न रखकर ‘स’ अक्षर से कोई अन्य नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को खास आपके लिए बनाया गया है। इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
सान्या (Sanya) प्रख्यात, विशिष्ट
सुकीर्ति (Sukirti) शोहरत, जिसकी बेहद प्रशंसा हो, भजन
सगुण (Sagun) भाग्यशाली, शुभ घड़ी
सुगंधा (Sugandha) खुशबू
सौम्या (Soumya) कोमल, शांति, सुंदर
साराक्षी (Sarakshi) दृष्टि, नजर
सुहानी (Suhani) सुख, आनंद
सायशा (Saysha) सत्य, महान आत्मा
सार्वी (Sarvi) सर्वव्यापी, लौकिक
स्वराली (Swarali) मीठी वाणी, समृद्धि

आज के लेख में हमने लड़कियों के एक बहुत प्यारे नाम सुषमा के बारे में जाना जिसमें ममता साफ झलकती हैं। इस लेख में हमने सुषमा नाम से संबंधित सभी जरूरी बातों जैसे कि अर्थ, राशिफल, कुंभ राशि से लड़कियों के नाम आदि को ध्यान में रखते हुए, इसके बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है। ताकि अगर आपको इस लेख का मुख्य नाम न पसंद आए तो कोई दूसरा नाम अवश्य पसंद आए। हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इसे लाइक करके शेयर करने में कंजूसी न करें।

यह भी पढ़ें:

सपना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sapna Name Meaning in Hindi
सुनीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sunita Name Meaning in Hindi
सोनाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonali Name Meaning in Hindi