ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रोबायोटिक – फायदे और खाने के स्रोत

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रोबायोटिक - फायदे और खाने के स्रोत

स्तनपान वह प्रक्रिया है जिसकी एक नन्हे बच्चे को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। एक बेबी के लिए आवश्यक खाना और पोषक तत्व आश्चर्यजनक रूप से स्तनपान से ही मिलते हैं, जो माँ और बच्चे के बीच एक मजबूत बंधन बनाने में भी मदद करता है। हालांकि माँ का दूध आमतौर पर बच्चे के लिए पर्याप्त होता है, फिर भी कुछ डॉक्टरों और अन्य लोगों ने प्रोबायोटिक्स के लाभों को समझना करना शुरू किया है, और इस बात पर चर्चा होने लगी है कि क्या प्रोबायोटिक स्तनपान कराने वाली माँ के लिए भी सही है।

प्रोबायोटिक क्या है? 

प्रोबायोटिक क्या है? 

हमारे शरीर के अंदर बैक्टीरिया का कोई भी संदर्भ केवल किसी बीमारी या संक्रमण के बारे में नहीं होता है। इंसान के शरीर में कई टन बैक्टीरिया और माइक्रोब्स मौजूद होते हैं जो उसे स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। हमारी आंतों में इन “अच्छे” बैक्टीरिया की एक बड़ी मात्रा होती है, जो पाचन और पूरे स्वास्थ्य को संभालने में मदद करते हैं। वर्तमान लाइफस्टाइल और खानपान के चलन से इन बैक्टीरिया में विनाशकारी कमी आई है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हुई हैं। प्रोबायोटिक्स लेना सही उपाय माना जाता है, क्योंकि तब हम अपने शरीर को उन जीवाणुओं की आपूर्ति कर सकते हैं, और उनकी मात्रा को सही तरीके से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

क्या स्तनपान के दौरान प्रोबायोटिक्स लेना सुरक्षित है? 

एक गर्भवती महिला के लिए बेबी को स्तनपान के दौरान प्रोबायोटिक का विकल्प चुनने का मतलब यह है कि बच्चे को भी प्रोबायोटिक्स मिलेगा। लेकिन क्या यह एक सुरक्षित विकल्प है? तो वास्तव में ऐसा ही है।

यह एक अप्राकृतिक सप्लीमेंट नहीं है जो शरीर के लिए आर्टिफिशियल साबित हो। यह स्वस्थ बैक्टीरिया की उपस्थिति को फिर से भरने का एक तरीका है जो पहले से ही अंदर मौजूद हैं। ज्यादातर बच्चों में ये अच्छी मात्रा में होते हैं, क्योंकि ये ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद होते हैं। स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए प्रोबायोटिक्स का सेवन उनके अपने बैक्टीरिया को अच्छी मात्रा में रखना है और उन्हें कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

छोटे बच्चों को प्रोबायोटिक्स कैसे मिलते हैं

एक बच्चे के अंदर स्वस्थ बैक्टीरिया उसके जन्म के लगभग तुरंत बाद पनपने लगते हैं। उनमें से बिफिदोबैक्टीरियम और लैक्टोबैसिली प्राथमिक होते हैं। जब बच्चा गर्भ में होता है, तो उसे पहले से ही कई प्रोबायोटिक बैक्टीरिया दिए जाते हैं। बाद में, प्राकृतिक प्रसव के दौरान बच्चा योनि के संपर्क में आता है, जहां बड़ी संख्या में स्वस्थ बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ये बच्चे में भी अपना रास्ता खोज लेते हैं, यही वजह है कि नॉर्मल डिलीवरी से जन्म लेने वाले बच्चे अन्य बच्चों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं। इसीलिए डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को अपनी योनि को क्लींजिंग एजेंट या केमिकल से न धोने की सलाह देते हैं।

प्रसव के बाद, बच्चों के लिए प्रोबायोटिक्स का मुख्य स्रोत माँ का दूध होता है। प्रोबायोटिक्स बच्चे में मौजूदा स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास में सहायता करते हैं। ये तत्व पचते नहीं हैं और इसलिए आंत के लिए एक सुरक्षात्मक बैरियर पैदा करते हैं, जिससे बैक्टीरिया बड़ी संख्या में विकसित होते हैं। ये बैक्टीरिया अनिवार्य रूप से एक मजबूत इम्यून सिस्टम को बनाने में मदद करते हैं, और शुरुआती अवस्था में एक बच्चे के डिफेंस मैकेनिज्म को परिपक्व करते हैं। इसी कारण से, स्तनपान करने वाले बच्चे संक्रमण से बेहतर तरीके से लड़ने में सक्षम होते हैं। 

छोटे बच्चे और माँ के लिए प्रोबायोटिक्स के फायदे

यहां बच्चे और माँ दोनों के लिए प्रोबायोटिक्स के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

1. माँ स्वस्थ और सुरक्षित रहती है

दरअसल, स्तनपान माँ के शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी कर देता है क्योंकि वे बच्चे को ट्रांसफर हो जाते हैं। यह बहुत सारे एंटीबॉडी भी प्रदान करता है जो माँ की इम्युनिटी सिस्टम की ताकत को कम करता है। प्रोबायोटिक्स का सेवन करके, वे सुदृढीकरण के रूप में कार्य करते हैं और आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक इम्युनिटी को वापस लाते हैं। ये इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि आपका मेटाबॉलिज्म सही और नियमित रहता है।

2. बच्चे के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है

शरीर द्वारा प्रदान की जाने वाली इम्युनिटी का एक बड़ा हिस्सा आंतों से आता है। माँ द्वारा खाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स बच्चे में किसी न किसी तरह से अपना रास्ता खोज लेते हैं। ये नेचुरल एंटीबॉडी हैं जो बच्चे द्वारा दूध के माध्यम से अवशोषित की जाती हैं। लेकिन जब इन्हें आंतरिक रूप से प्रोबायोटिक्स के साथ पूरक किया जाता है, तो इम्युनिटी तेजी से बढ़ने लगती है और परिपक्व अवस्था में पहुंच जाती है।

3. रिफ्लक्स की फ्रीक्वेंसी कम करता है

लैक्टोबैसिलस रेयूटेरी नामक एक विशिष्ट प्रकार के प्रोबायोटिक बैक्टीरिया एक अनोखा लाभ प्रदान करते हैं। स्टडीज से पता चला है कि जिन बच्चों ने उन बैक्टीरिया का सेवन किया, उनमें अन्य बच्चों की तुलना में एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित होने के लक्षण कम होते हैं। प्रोबायोटिक्स की मौजूदगी पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करती है, पेट में लंबे समय तक खाने के मौजूद रहने की संभावना को कम करती है और इस प्रकार रिफ्लक्स को रोकती है।

4. मल त्याग की फ्रीक्वेंसी में सुधार होता है

कब्ज एक ऐसी बीमारी है जिससे कई छोटे बच्चे शुरुआती दिनों में पीड़ित रहते हैं। कुछ बच्चों में यह बाद में भी जारी रहता है। प्रोबायोटिक्स ने उन बच्चों में अच्छा सुधार दिखाया है जिन्हें बहुत पहले से कब्ज है। स्टडीज में पाया गया है कि जब बच्चे प्रोबायोटिक्स का सेवन करते हैं तो मल त्याग में बेहतर स्थिरता आती है।

5. कुछ प्रकार के त्वचा रोगों से बचाता है

छोटे बच्चों और न्यूबॉर्न बेबी की सबसे आम समस्याओं में से एक एक्जिमा है। लेकिन, प्रोबायोटिक्स इसका मुकाबला करने में भी सक्षम हैं। माँ के आहार में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने से, बच्चों के शुरुआती जीवन के कम से कम कुछ सालों तक किसी भी एक्जिमा को होने से रोकने की अधिक संभावना होती है।

6. डायपर के कारण होने वाले रैशेस और यीस्ट की संभावना को कम करता है

कई बार, डायपर के कारण आप बच्चे पर जो रैशेस देखती हैं, वह वास्तव में एक यीस्ट इंफेक्शन के कारण होता है। यह यीस्ट पहले से ही बच्चे के डाइजेस्टिव सिस्टम में मौजूद होता है और इसके लंबे समय तक संपर्क में रहने से संक्रमण फैलता है। प्रोबायोटिक संक्रमण को दूर नहीं कर सकता है, लेकिन यह इसे होने से रोक सकता है। कुछ प्रोबायोटिक्स जैसे लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस या बिफीडोबैक्टीरियम यीस्ट संक्रमण पर अद्भुत तरीके से काम करने के लिए जाने जाते हैं। ये क्या करते हैं, कि सीधे आंत में मौजूद यीस्ट पर काम करते हैं और उनको बढ़ने से रोकते हैं। यदि संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स पहले से ही दी जा रही हैं, तो प्रोबायोटिक्स दवा के कम से कम कुछ घंटों बाद तक नहीं दी जानी चाहिए।

7. छोटे बच्चों में कोलिक होने से रोकता है

काफी संख्या में बच्चे कोलिक (शूल) से पीड़ित होते हैं। यह आमतौर पर तब होता है जब बच्चा स्तनपान करते समय बहुत अधिक हवा अंदर लेता है। यह आमतौर पर पहले 24-30 हफ्तों के बाद कम हो जाता है, लेकिन तब तक यह काफी असुविधा पैदा करता है, खासकर सूजन वाली आंत की उपस्थिति के कारण। इसके लिए केवल फ्रेंडली बैक्टीरिया से ही कुछ मदद मिल सकती है, जो प्रोबायोटिक्स द्वारा प्रदान किया जाता है।

हालांकि अभी तक कोई निर्णायक सबूत नहीं है, कई अध्ययनों से पता चला है कि उन बच्चों की तुलना में जिन्हें यह नहीं मिलता, प्रोबायोटिक दिए जाने वाले बच्चों में पेट के दर्द के कारण रोने में लगने वाला समय कम होता है, बच्चे के उल्टी होने की संख्या में कमी, साथ ही पॉटी अच्छी तरह होती है।

8. थ्रश की परेशानी को दूर करने में मदद करता है

यह एक ऐसा इंफेक्शन है जो यीस्ट के कारण होता है। मुख्य रूप से यह मुंह को प्रभावित करता है, छोटे बच्चों में दिखने वाला थ्रश माँ के निपल्स पर भी पाया जाता है। आपको बता दें कि सोर्स का अभी पता नहीं है लेकिन एंटीबायोटिक दवाओं को भी एक संभावित कारण माना जाता है। यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह अधिक समय तक बना रहता है और समय के साथ और भी अधिक दर्दनाक हो जाता है। प्रोबायोटिक्स का सेवन न केवल असुविधा को दूर करता है बल्कि स्थिति का पूरी तरह से इलाज भी करता है।

9. विटामिन बी बनने में सहायता करता है

विटामिन बी बेबी और माँ दोनों के लिए एक अहम आवश्यकता है। प्रोबायोटिक्स इन विटामिनों का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, जो सीधे मेटाबॉलिज्म की एक्टिविटीज को प्रभावित करते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं। एनीमिया होने से रोकने के लिए आयरन के स्तर को बरकरार रखने के साथ-साथ नर्वस सिस्टम के विकास को बढ़ावा देते हुए त्वचा के हेल्दी टिश्यू को बनाए रखने के लिए भी विटामिन जरूरी हैं।

10. पूरी सेहत का मॉनिटर और रक्षक

प्रोबायोटिक्स बहुत सारे काम करते हैं, जैसे शरीर के लिए मिनरल्स को एब्जॉर्ब करना, टॉक्सिन पदार्थों को निकालना, पाचन को सही करना, विभिन्न अंगों में सूजन को कम करना, विकारों की संभावना को कम करना, इम्यून सिस्टम को मजबूत करना, और बहुत कुछ! यह बढ़ते बच्चे के लिए 360-डिग्री सुरक्षा प्रदान करते हैं।

स्तनपान कराने वाली माँ के लिए प्रोबायोटिक से भरपूर खाना 

स्तनपान कराने वाली माँ के लिए प्रोबायोटिक से भरपूर खाना 

यदि आप अपने और अपने बच्चे की डाइट में प्रोबायोटिक्स को शामिल करना चाहती हैं, तो यहां कुछ खाने की चीजें दी गई हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकती हैं।

1. दही और छाछ

दही और छाछ प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा सोर्स होते हैं।

2. प्रोबायोटिक-फोर्टिफाइड दूध

एसिडोफिलस फोर्टिफाइड दूध न केवल स्वाद में मीठा होता है बल्कि आपके पेट के लिए आवश्यक प्रोबायोटिक्स भी देता है।

3. सॉफ्ट चीज 

विशेष रूप से फर्मेन्टेड सॉफ्ट चीज, जैसे गौड़ा, प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को तब तक जीवित रखते हैं जब तक वे आंत तक नहीं पहुंच जाते और पनपने लगते हैं।

4. कोम्बुचा चाय

यह एक प्रकार की फर्मेन्टेड चाय है जो कई समय से फायदेमंद साबित हो रही है। हालांकि, अगर आप कैंडिडा इंफेक्शन से पीड़ित हैं तो इसके सेवन से बचें। यह भी ध्यान दें कि इसमें शुगर का लेवल हाई है।

5. किम्ची

फर्मेन्टेड गोभी, यह प्रोबायोटिक्स के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों को भी प्रदान करती है।

6. टेम्पेह

इसे सचमुच टोफू की जगह एक प्रोबायोटिक-रिच विकल्प कहा जा सकता है, जिसका उपयोग कई तरह के खानों में किया जाता है।

7. अचार

फर्मेन्टेड मसालेदार सब्जियों को खाने के लिए किसी और कारण की आवश्यकता है? प्रोबायोटिक्स की उपस्थिति इसे आपके लिए अच्छी तरह से लायक बनाती है। घर का बना अचार सबसे अच्छा होता है।

8. मिसो सूप

बीन्स, चावल और फर्मेन्टेड राई से बना यह प्रोबायोटिक सूप पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

9. माइक्रो एल्गी

स्पिरुलिना और विभिन्न नीले-हरे एल्गी समुद्र से आपके शरीर में अपना रास्ता खोज सकते हैं और आवश्यक प्रोबायोटिक बढ़ा सकते हैं।

10. सॉवरक्रॉट

इसमें न केवल प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं, बल्कि यह कई विटामिनों का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन  है।

11. केफिर

फर्मेन्टेड अनाज, गाय के दूध, बकरी के दूध, या किसी भी पशु के दूध से जो लैक्टोज में हाई है, बनने वाला केफिर इम्युनिटी को बढ़ाता है, साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है। वाटर केफिर भी एक प्रकार है जिसका आप सेवन कर सकती हैं।

12. डार्क चॉकलेट

यह बिलकुल सही है! यही कारण है कि फिटनेस के प्रति जागरूक लोगों के बीच डार्क चॉकलेट इतनी लोकप्रिय है – प्रोबायोटिक बैक्टीरिया की उपस्थिति! हालांकि, याद रखें कि डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है और इसमें अन्य एडिटिव्स भी होते हैं। उसमे मौजूद कोको के प्रतिशत की जांच जरूर करें और खाने से पहले सामग्री लेबल को ध्यान से पढ़ें।

अपने बच्चे को स्वस्थ रखना और उसे जीवन में आगे मजबूत रहने में मदद करना ही बच्चे के विकास का शुरुआती चरण है। अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स को शामिल करके, आप इस बात का ध्यान रख सकती हैं कि वे आपके बच्चे में अपना रास्ता ढूंढ लें और उसे वह ताकत प्रदान करें जिसकी उसे तेजी से बढ़ने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अल्कोहल का सेवन
क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नेप्रोक्सेन लेना सही है?
स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए जरूरी पोस्टनेटल विटामिन