29 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

29 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

एकाधिक गर्भावस्था के 29वें सप्ताह तक आप महसूस करने लगेंगी कि अचानक ही चीजें गंभीर होने लगी हैं। यह कुछ हद तक सही भी है क्योंकि इस समय आपके बच्चों का विकास और गतिविधियां अलग तरह से होने लगेंगी और इसे सिर्फ आप ही समझ पाएंगी। यह जानना कि जुड़वां या इससे अधिक बच्चे गर्भ में कब हलचल करेंगे या वे कब लात मारेंगे उतना ही जरूरी है जितना कि जन्म के बाद बच्चों की मदद के लिए सभी आवश्यक चीजों को एक साथ रखना। परिवार और बच्चों की देखभाल के लिए आपकी जो भी जिम्मेदारियां हैं, इन हफ्तों में उन्हें पूरा करने की आवश्यकता है क्योंकि आप आने वाले महीनों में अधिक काम नहीं कर पाएंगी।

जुड़वां गर्भावस्था के 29वें सप्ताह में बच्चों का विकास

इस हफ्ते में आपके बच्चों की लंबाई और आकार बढ़ने की गति धीमी हो जाएगी। गर्भावस्था के 29वें सप्ताह में ज्यादातर बच्चों का ये विकास कम हो जाता है पर उनका वजन काफी हद तक बढ़ता रहता है। यह उनके अभी के वजन से लगभग तीन गुना बढ़ जाएगा जिससे आपको पीठ में समस्याएं हो सकती है।

अब तक बच्चों की त्वचा पर जो भी बाल थे, वे इस हफ्ते में तेजी से हट जाएंगे। उनकी त्वचा की ऊपरी परत या वर्निक्स भी हटना शुरू हो जाएगी क्योंकि फैट जमने के कारण उनकी त्वचा मोटी हो जाएगी जो उन्हें सुरक्षित रखती है।यदि जन्म के बाद भी बच्चों के शरीर में बाल हैं तो वे जन्म के कुछ हफ्तों बाद तक हट जाएंगे। 

इस सप्ताह में बच्चों के हलचल करने को एक नई ऊर्जा मिलती है। गर्भाशय में बच्चों के आस-पास एमनियोटिक द्रव होने के कारण वे प्राकृतिक रूप से लात मारने, हाथ चलाने, अंगड़ाई लेने, अंगूठा चूसने, गोल-गोल घूमने और इस तरह की अन्य गतिविधियां बहुत ज्यादा करना शुरू कर देंगे। ये गतिविधियां उनके विकास के लिए काफी आवश्यक हैं और इनसे माँ को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि उनके बच्चों का विकास कैसा हो रहा है। यदि आप यह जानती हैं कि गर्भ में पल रहे आपके जुड़वां या इससे अधिक बच्चे किस समय अधिक सक्रिय रहते हैं तो आप उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित कम होंगी और यदि आपको कुछ भी गलत महसूस होता है तो आप तुरंत इस पर ध्यान दें । आपको अपने गर्भ में पल रहे जुड़वां या इससे अधिक बच्चों की तुलना किसी और से करने की आवश्यकता नहीं है।

बच्चों का आकार क्या होता है

इस चरण में बच्चों की शारीरिक विशेषताओं से अधिक उनके वजन के बारे में चर्चा की गई है। इस सप्ताह में भी बच्चों का आकार और उनकी लंबाई पिछले हफ्ते जैसी ही होगी जो लगभग 38 -39 सेंटीमीटर तक होती है। हालांकि, उनका वजन लगभग एक किलोग्राम के आस-पास या इससे थोड़ा ज्यादा भी हो सकता है। 

आम शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला एक या एक से अधिक बच्चों को जन्म देने वाली है तो उसके शरीर में और अधिक बदलाव दिखाई देने लगते हैं। कुछ बदलाव महिलाओं को पहले की तरह ही लगातार चिड़चिड़ा बना सकते हैं और कुछ बदलाव गर्भावस्था के पूरे अनुभव को खराब कर सकते हैं। 

  • गर्भावस्था के दौरान कब्ज होना एक आम समस्या है जिसका अनुभव आप तीसरी तिमाही में भी कर सकती हैं। यह समस्या कष्टप्रद हो सकती है । गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक कब्ज होने के दो कारक हैं। पहला है, प्रोजेस्ट्रोन और रिलैक्सिन नामक हॉर्मोन गर्भावस्था के दौरान शरीर को आरामदायक स्थिति में रखते हैं। दूसरा इस अवधि में गर्भाशय बढ़ता है जिससे आंतों की स्थिति प्रभावित होती है। चूंकि एक कारक शरीर को आरामदायक स्थिति में रखता है और दूसरा कारक मल त्याग में समस्याएं उत्पन्न करता है तो इस प्रकार आपको कब्ज हो जाता है। इसके इलाज के लिए आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए और फाइबर-युक्त आहार खाना चाहिए। 
  • यदि आपको बवासीर की समस्या भी है तो यह आपके शारीरिक बदलाव के कारण बिलकुल भी नहीं है। वास्तव में यह समस्या उन कारणों से संबंधित है जो कब्ज को भी उत्पन्न करते हैं। गर्भवती महिलाओं को कब्ज होने से वे मल त्याग करते समय अधिक जोर और दबाव डालती हैं। इस बढ़ते तनाव से ब्लड वेसल पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे सूजन और बवासीर की समस्या होती है। कब्ज का प्रभावी इलाज करने से ये सभी समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं। 
  • हॉर्मोनल बदलावों के कारण मांसपेशियों की स्थिति आरामदायक होने से आंतों के कार्यों पर प्रभाव पड़ता है और उनमें पहले से कम ऊर्जा रह जाती है। यह स्थिति छोटी-छोटी मांसपेशियों को भी प्रभावित करती है जिससे पेट का एसिड उलटी दिशा में बहना शुरू कर देता है। इसके परिणामस्वरूप पेट की एक महत्वपूर्ण मांसपेशी स्फिंक्टर पर अधिक प्रभाव पड़ता है। स्फिंक्टर, पेट और ग्रासनली को जोड़ता है और यदि यह मांसपेशी आरामदायक स्थिति में आ जाती है या शिथिल हो जाती है तो पेट का एसिड गले तक आने लगता है। इसके बढ़ने से आपको एसिडिक और गले में जलन महसूस हो सकती है। नियंत्रित आहार के साथ समय पर भोजन करने से यह समस्या कम हो सकती है किंतु पूरी तरह ठीक नहीं होगी। 

जुड़वां गर्भावस्था के 29वें सप्ताह के लक्षण

Twin Pregnancy at 29 weeks - frequent urination

वजन बढ़ने के अलावा इस सप्ताह में गर्भावस्था के निम्नलिखित अन्य लक्षण भी दिखने लगते हैं, आइए जानें;

  • इस सप्ताह में आपको बार-बार पेट पर खुजली हो सकती है पर ध्यान रहे कि आप इसे ज्यादा न खुजलाएं । ऐसा होना स्वाभाविक है क्योंकि बच्चों को सुविधाजनक जगह देने के लिए आपके पेट की त्वचा खिंचती है और पहले से अधिक पतली हो जाती है। पतली त्वचा और अन्य कारकों से पेट की संवेदनशीलता बढ़ जाती है और इसमें खुजली होने लगती है। इससे आपके पेट पर लाल लंग के धब्बे पड़ सकते हैं जो गर्भावस्था के बाद भी ठीक नहीं होते हैं। इसलिए इस पर मॉइस्चराइजर लगाती रहें। 
  • गर्भावस्था के 29वें सप्ताह में आपके शरीर के निचले हिस्से पर जोर आता है और पीठ पर ज्यादा दबाव पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी पीठ बढ़ते हुए पेट को सहारा देती है और वजन व जोड़ों की ताकत में बदलाव के साथ आपके पैर व कूल्हे आपको नियंत्रित करते हैं और आपकी मुद्रा को ठीक रखते हैं। इस अवधि में हॉर्मोन अन्य समस्याएं उत्पन्न करते हैं और आपके लिगामेंट (स्नायुबंधन) ढीले होने लगते हैं। यह आपके पूरे शरीर पर जोर पड़ने का कारण भी बन सकता है। 
  • गर्भावस्था के अन्य लक्षणों में से एक है बार-बार पेशाब आना। यह एक ऐसी समस्या है जो आपको नींद से भी जगाकर टॉयलेट तक पहुँचने को मजबूर कर देती है। इस सप्ताह में यह अक्सर होगा और आपको बार-बार टॉयलेट जाने की आवश्यकता पड़ेगी। 

जुड़वां गर्भावस्था के 29वें सप्ताह में पेट

आपका पेट बढ़ेगा और आपको अपने पेट पर अत्यधिक खुजली महसूस होगी। अब से आपका पेट थोड़ा सा बड़ा लगने लगेगा पर इससे खुद को प्रभावित न करें। आपको इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आपके बच्चे सही तरीके से विकसित हो रहे हैं। इस दौरान यदि आपको पेट पर हल्की सी चिकोटी भी महसूस होती है तो वह आपके बच्चे की छोटी सी हिचकी हो सकती है। अब तक आपका गर्भाशय काफी बढ़ चुका होगा और आप नाभि के ऊपर का भाग छूकर इसके सबसे ऊंचे भाग को महसूस कर सकती हैं। 

जुड़वां गर्भावस्था के 29वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

29वें सप्ताह में डॉक्टर आपको अल्ट्रासाउंड की सलाह तभी दे सकते हैं जब आपको जांच की आवश्यकता हो। अल्ट्रासाउंड स्कैन में आप देख सकती हैं कि एकाधिक बच्चों को अलग करने वाली झिल्ली स्पष्ट रूप से दिखने लगी है। इस सप्ताह से आपके बच्चों का शरीर भी तेजी से विकसित होगा और मस्तिष्क के विकास के लिए सिर का आकार भी बढ़ेगा। 

आहार 

Twin Pregnancy at 29 weeks - green vegetables

गर्भ में पल रहे बच्चों के विकास के लिए लगातार संतुलित और सही आहार की आवश्यकता होती है। इस सप्ताह में यदि आप कुछ भी हानिकारक खाती हैं तो इसका असर सीधा आपके बच्चों पर पड़ेगा। इसलिए खाने से पहले देखें कि आप क्या खा रही हैं। इस सप्ताह में आपका आहार कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। अपना हीमोग्लोबिन स्तर सही बनाए रखने के लिए आहार में हरी सब्जियां और सीरियल शामिल करें। साथ ही फाइबर-युक्त सब्जियां और फल खाने से आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगी। 

देखभाल संबंधी टिप्स

आने वाले सप्ताह में खुद को शांत व स्वस्थ रखने के लिए निम्नलिखित सुझावों पर ध्यान दें। 

क्या करें

  • मैटरनिटी लीव लें और घर में रहकर आनंदपूर्वक समय बिताएं ।
  • डिलीवरी के समय जिन चीजों की जरूरत पड़ सकती है उन सभी चीजों को एक बैग में रख लें। 

क्या न करें

  • स्मोक्ड मीट या आधी पकी हुई चीजों को खाने से बचें। 
  • बहुत अधिक ठंड या बहुत अधिक गर्मी वाली जगह पर न जाएं क्योंकि यह बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

शॉपिंग लिस्ट 

अब आपका बच्चा बहुत जल्द आने वाला है इसलिए उसके उपयोग की कुछ चीजें खरीदना शुरू करें, जैसे;

  • बेबी वाइप्स खरीदें। 
  • छोटा नेल कटर और थर्मामीटर भी लेकर रखें। 
  • आप अपने लिए सैनिटरी नैपकिन भी खरीद कर रख सकती हैं। 

खुश हो जाएं, आप एकाधिक गर्भावस्था के 29वें सप्ताह में पहुँच चुकी हैं। अब ज्यादा वक्त नहीं रह गया है जब आप बच्चों को अपने घर लेकर आएंगी। बहुत जल्द आपका परिवार पूरा होने वाला है और आपके नन्हे-मुन्ने बच्चों का आपको मम्मी-मम्मी पुकारना आपको असीमित ख़ुशी देगा। 

यह भी पढ़ें:

28 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी
30 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी