28 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

28 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

गर्भावस्था का पूरा सफर बहुत सारे पड़ावों को पार करते हुए बच्चों का विकास तय करता है, आपने अपनी एकाधिक गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में कदम रख दिया है जिसका अर्थ है कि आपने अपनी गर्भावस्था के सबसे महत्वपूर्ण चरण को सफलतापूर्वक पार कर लिया है और अब अपने गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में प्रवेश कर लिया है। अब आपके डॉक्टर और सचेत हो जाएंगे और बारीकी से सभी चीजों का निरिक्षण करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके बच्चे जब दुनिया में आएं तो स्वस्थ और सुरक्षित हों। उनकी स्थिति को समझने से लेकर उन्हें सफलतापूर्वक दुनिया में लाने तक, बहुत सारे फैसले लेने होंगे। यह सभी सावधानियां बच्चों को किसी भी प्रकार के होने वाले कोई भी जोखिम से बचाने के लिए बरती जाती हैं, जो बच्चे अंतिम महीनों के दौरान सामना कर सकते हैं। और यह सब मिलकर ही एक स्वस्थ बच्चे के जन्म की संभावनाएं बढ़ाते हैं।

जुड़वां गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में बच्चों का विकास

तीसरी तिमाही का अर्थ है कि आपने अपने अगले चरण की ओर कदम रख दिया है। इस चरण में आमतौर पर शिशुओं की लंबाई बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं होती है, लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य है कि बच्चों का वजन पर्याप्त होना चाहिए और उनका शरीर अच्छे तरह से संरक्षित हो। महीनों से मजबूत हो रहे हड्डियों का विकास अब पूरा हो जाएगा, शरीर में वसा की मात्रा बढ़ने लगेगी जिससे आपके बच्चे गोल-मटोल दिखेंगे।

आपके शिशुओं में अभी तक पूरी तरह से फेफड़े विकसित नहीं हुए होते हैं और वे हर हफ्ते धीरे-धीरे विकास करते ही रहेंगे। गर्भनाल द्वारा बच्चों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और बच्चों के बढ़ने के साथ-साथ यह भी बढ़ता है। इसका वजन करीब एक किलोग्राम जितना  भारी होगा।

आपके बच्चों की गतिविधियां तेजी से जारी रहेंगी। बच्चों का गर्भ में घूमना और आँखों का झपकाना बढ़ जाएगा क्योंकि बच्चे अपने हिसाब से उनके सोने और जागने के चक्र को निर्धारित करते हैं। बच्चों के मस्तिष्क का विकास अभी भी जारी रहेगा। एमनियोटिक द्रव जो आपके शिशुओं के आसपास पूरी तरह से मौजूद था, वह अब कम होता जाएगा। यह तब तक जारी रहेगा जब तक शिशुओं को गर्भाशय के अंदर अधिकांश जगह नहीं मिल जाएगी, गर्भावस्था के अंत तक एमनियोटिक द्रव की मात्रा बहुत कम हो जाएगी।

बच्चों का आकार क्या है?

बच्चों का आकार क्या है?

आपके बच्चे लगभग एक बैंगन जितने आकार के होंगे। आपके बच्चे गर्भ में करीब-करीब इतने ही बड़े होते हैं।ज्यादातर इस सप्ताह में उनकी लंबाई बहुत ज्यादा नहीं बढ़ती है, यदि उनको सिर से पैर की अंगुलियों तक मापा जाए तो वे लगभग 37 सेंटीमीटर के होते हैं। हालांकि, अब तक उनका वजन काफी बढ़ गया होगा, जिससे प्रत्येक बच्चा लगभग 850-900 ग्राम का होगा।

आम शारीरिक परिवर्तन

आम शारीरिक परिवर्तन

इस पूरे सप्ताह में बच्चे अच्छी मात्रा में वसा प्राप्त करते हुए तेजी से अपना वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में लगे जाते हैं। आपका शरीर बच्चों में होने वाले परिवर्तनों को खुद ब खुद अपने हिसाब से स्वीकार कर लेगा ।

  • इस समय आप बच्चों की गतिविधियों को अपने गर्भ में महसूस कर सकेंगी जैसे बच्चों का लात मारना, पंच मारना तथा अन्य कलाबाजियों का अनुभव करना आदि। बच्चों की इन सभी गतिविधियों के अलावा आप उनकी हिचकी लेने का अनुभव करेंगी। चूंकि वे साँस लेने के दौरान बड़ी मात्र में एमनियोटिक द्रव ले लेते हैं, जिससे यह डायाफ्राम के माध्यम से तेजी से प्रवाहित होता है, जिससे हिचकी आने लगती है। हालांकि आप उनकी ध्वनियों को नहीं सुन पाएंगी हैं और न ही बाहर से इसका अनुभव कर पाएंगी, फिर भी इन सभी चीजों को अपने अंदर महसूस करना खुद में एक सुखद एहसास होता है।
  • तीसरी तिमाही में आते आते ज्यादातर गर्भवती महिलाओं की सुजन की समस्या अधिक बढ़ जाती है। हालांकि वे हर समय तकलीफदेह नहीं होती है, लेकिन अचानक होने वाली ऐंठन से आपको दर्द महसूस हो सकता है। अक्सर गर्भवती महिलाएं अपने पैरों में एक अजीब सनसनाहट महसूस करती हैं, विशेष रूप से घुटनों के नीचे, पिंडली के आसपास के क्षेत्र में, जो ऐंठन की तरह महसूस होती है। आमतौर पर ये दर्द तब उठता है जब आप थोड़ी देर के लिए लेटी होती हैं या अपने बिस्तर पर शांति से सो रही होती हैं। शरीर के भीतर होने वाले वाले कई बदलावों के कारण ऐसा हो जाता है। कभी-कभी, पैरों और पैर की अंगुलियों को खींचना या थोड़ा स्ट्रेच करना, या फिर ठंडे फर्श पर खड़े होने से ऐंठन दूर हो सकती है।
  • इस तथ्य के बारे में बड़ी शानदार और अद्भुत बात यह है कि गर्भाशय आपके शरीर के अंदर, दूसरे किसी भी भाग को बिना नुकसान पहुँचाए, अपने लिए अच्छी खासी जगह बना लेते हैं। दर्द होने का कारण आपका चिंता करना भी हो सकता है, विशेष रूप से पेल्विक के भाग में जहाँ गर्भाशय मुख्य रूप से स्थित होता है। लेकिन ज्यादातर समय आपको वहाँ दबाव की एक सनसनी महसूस होती है। यह गर्भावस्था के अंतिम चरणों में काफी स्पष्ट होने लगता है क्योंकि बच्चे आकार में बहुत अधिक बढ़ने लगते हैं। यदि बच्चों का सिर पेल्विक भाग की ओर है, तो ये दबाव साधारण तौर से थोड़ा अधिक महसूस किया जा सकता है। जब भी ऐसा होता है, तब तक कुछ मिनट के लिए आराम करें जब तक कि दबाव कम न हो जाए।

जुड़वां गर्भावस्था के 28वें सप्ताह के लक्षण

आप अपनी गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में कई लक्षणों का अनुभव करेंगी जो पहले के मुकाबले की मजबूत प्रतीत होंगे जो अब तक अपने अनुभव किए थे।

  • इस समय आपको अचानक अपने पूरे शरीर में हल्के-हल्के दर्द का अनुभव होगा। इसका कारण है कि आपके बच्चों का वजन गर्भ में बढ़ गया है जो शरीर के विभिन्न भागों में तेजी से हार्मोंस में बदलाव कर रहा है। गर्भावस्था के दौरान होने वाले तनाव के साथ मिलाकर दर्द को और बढ़ा सकता है । इसके लिए आराम करना और गहरी साँस लेने वाले व्यायाम करें।
  • यदि आप गर्भवती होने के दौरान काम पर जाती हैं, तो इस सप्ताह में आपको काफी उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है जो आपको थोड़ा थका सकता है। गर्भ में शिशुओं का बड़ा आकार बड़ा होने पर आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर दबाव पड़ना शुरू हो जाएगा, इससे आपको साँस लेने में काफी परेशनी होगी। ठीक से साँस न ले पाने की वजह से शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं जा पाती है जिससे आपको काफी थकान महसूस होगी। इसके अलावा, आपको अचानक दिन के किसी भी समय संकुचन महसूस हो सकता है जिससे आप इसके खुद से ठीक होने का इंतेजार करने के बजाय खुद कम करने की कोशिश कर सकती हैं। ये मामूली संकुचन और साँस की तकलीफ से आप कई बार चिड़चिड़ापन महसूस कर सकती हैं।
  • आपके स्तनों का आकार और अधिक बढ़ जाएगा, लेकिन कई बार ऐसा होता है, जब उनमें से दूध या पीले रंग का कोलोस्ट्रम अचानक निकलने लगता है। यह अधिक मात्रा में भी लीक हो सकता है, जिससे आपकी ब्रा और कपड़े भीग कर खराब हो सकते हैं। यह सामान्य है लेकिन निश्चित रूप से इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

जुड़वां गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 28वें महीने के आपका बेबी बम्प काफी नजर आने लगेगा जितना शायद पहले न नजर आया हो। इससे आपको स्ट्रेच मार्क भी पड़ने लगेंगे और जैसे-जैसे त्वचा में खिंचाव पैदा होगा यह निशान और बढ़ते जाएंगे। इसके परिणामस्वरूप खुजली होने की संभावना बढ़ सकती है।

कुछ क्रीम, जैल या तेल के निशान को कम करने और खुजली को शांत करने में मदद कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान इनका इस्तेमाल करना आमतौर पर सुरक्षित होते है और इससे बच्चों को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

जुड़वां गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

जिन महिलाओं को एक या उससे अधिक बच्चे होते हैं, आमतौर पर उन्होंने अभी तक कोई स्कैन नहीं कराया होगा। ज्यादातर डॉक्टर गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में डॉक्टर तब अल्ट्रासाउंड स्कैन कराने के लिए कहते हैं जब आपकी गर्भावस्था में किसी प्रकार का कोई जोखिम होता है, या फिर किसी महिला के गर्भ में हमशक्ल जुड़वां बच्चे हों। ये स्कैन गर्भावस्था के दौरान किए जाने वाले एक सामान्य रूटीन चेक अप में शामिल है।

इस समय स्कैन किए जाने पर शिशुओं की पलकों के अलावा ज्यादा कुछ जानकारी नहीं मिल पाती है, जिनकी पुष्टी आने वाले हफ्तों में साफ तौर हो सकती है।

आहार

आहार

अधिकांश डॉक्टर आपको एक विशेष खानपान का पालन करने के लिए कहेंगे, जो माँ को खुद को स्वस्थ रखने और शिशुओं का जल्द से जल्द वजन बढ़ाने पर केंद्रित करता है। एक आहार विशेषज्ञ से सलाह भी ली जा सकती है जो प्रत्येक खाद्य पदार्थ और उसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए इसके बारे में बताएंगे। ऐसे समय में आप थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाती रहें। एक दिन में लगभग 6 बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में भोजन करें। आपको सुबह के समय कैलोरी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। किसी भी तरह की सूजन से बचने के लिए नामक का सेवन कम से कम करें। अगर आपको डायबिटीज है, तो फिर आपको विशिष्ट आहार समायोजन की आवश्यकता हो सकती है।

देखभाल संबंधी टिप्स

कुछ बुनियादी आदतों और टिप्स को अपनाएं जो आपको और बच्चों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

क्या करें

  • यदि कोई मेडिकल चेकअप है, तो पहले से अपॉइंटमेंट ले लें।
  • बच्चों के लात मारने पर ध्यान दें और वो ऐसा कितनी बार करते हैं इसे नोट करें।

क्या न करें

  • कैफीन युक्त पेय यानि चाय, कॉफी, कोल्डड्रिंक पीने से बचें क्योंकि यह आपके बच्चे के विकास में बांधा डाल सकता है।
  • व्यायाम को पूरी तरह बंद न करें, हल्का-हल्का व्यायाम या फिर वाकिंग जारी रखें।

शॉपिंग लिस्ट

यह जानने के बाद कि आपकी गर्भ में एकाधिक बच्चे पल रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ विशिष्ट चीजों की खरीददारी करनी पड़ सकती है:

  • जुड़वां बच्चों के लिए मॅचिंग ड्रेस
  • कार की सीटें जो स्पष्ट रूप से जुड़वां या ट्रिप्लेट्स बच्चों के लिए बनाई गई हों

28 सप्ताह की गर्भावस्था का ये सफर पूरा करना आसान नहीं है। एक गर्भवती महिला को बहुत सारे बदलावों से गुजरना पढ़ता है, ऐसे में उनका मूड अच्छा होना चाहिए है क्योंकि इससे बच्चों पर भी प्रभाव पड़ता है। परिवार के बाकि लोगों को यह कोशिश करनी चाहिए कि इस समय आपका साथ दें जिससे गर्भावस्था का यह सफर आसान हो सके।