7 साल के बच्चे में व्यवहार संबंधी समस्या: कारण और अनुशासन के टिप्स

7 साल के बच्चे में व्यवहार संबंधी समस्या: कारण और अनुशासन के टिप्स

आपका सात साल का बच्चा पहले से ज्यादा स्वतंत्र हो रहा है और आसानी से उसके रोज के रूटीन काम कर सकता है जैसे कि खुद से नहाना, खुद कपड़े पहनना या यहां तक ​​कि खुद का नाश्ता लेना। इस उम्र में आपके बच्चे को किसी प्रकार की देखरेख की हर समय आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन उसे लगातार मार्गदर्शन और समर्थन की जरूरत होती है। वह इस उम्र में अपनी पसंद और नापसंद बनाना शुरू कर देता है। हालांकि, कभी-कभी आपको बच्चे का व्यवहार अनियमित लग सकता है, वह आपसे बात कर सकता है या आपसे झूठ भी बोल सकता है। वह ऐसा व्यवहार क्यों कर रहा है? इस उम्र में कई व्यावहारिक विकास हो रहे होते हैं। ऐसे में आपको अपने 7 साल के बच्चे के व्यवहार की समस्याओं और माता-पिता के रूप में अपनाई जा सकने वाली अनुशासन की सभी रणनीतियों के बारे में जानने की जरूरत है।

7 साल के बच्चे का सामान्य व्यवहार क्या होता है? 

प्रत्येक बच्चा अलग होता है और उसका व्यवहार मुख्य रूप से उसके पर्यावरण, उसके भावनात्मक विकास और उसके शारीरिक विकास जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर होता है। इसलिए, इन कारकों से बच्चे का व्यवहार बहुत प्रभावित होता हैं। हालांकि, यहाँ हमने एक 7 साल के बच्चे के कुछ व्यवहार संबंधी लक्षण दिए हैं:

1. शारीरिक व्यवहार

इस उम्र में बच्चा एनर्जी का पावरहाउस होता है और वह बहुत सारी फिजिकल एक्टिविटीज का आनंद ले सकता है। शारीरिक गतिविधियां बच्चे को बेहतर मोटर स्किल्स विकसित करने और शारीरिक शक्ति हासिल करने में मदद करती हैं। यद्यपि वह अभी भी इस स्तर पर अपनी हैंडराइटिंग सुधारने में संघर्ष कर सकता है क्योंकि उसके फाइन मोटर स्किल अभी भी विकसित हो रहे हैं। दिन भर बहुत सारी एक्टिविटीज में शामिल होने के कारण, इस अवस्था में आपके बच्चे को 10 से 12 घंटे की नींद की जरूरत होती है। 

2. सामाजिक व्यवहार

बच्चा 7 साल की उम्र तक बहुत मिलनसार हो जाता है और उसे कई दोस्त भी पसंद आने लगते हैं। वह अपने दोस्तों के साथ भी लगाव विकसित करता है। वह कुछ के करीब हो सकता है और दूसरों से सतर्क या सावधान हो सकता है।

3. संज्ञानात्मक व्यवहार

आपके बच्चे का ध्यान अब तक बेहतर होने लगता है। वह ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो जाता है और आपसे विस्तृत आदेश या निर्देश भी लेने लगता है। इसके अलावा वह अपने स्कूल में सीखी गई बातों को दूसरों के साथ साझा करना सीख जाता है, साथ ही वह अपने दोस्तों या समूह से आदतें भी अपनाने लगता है।

4. भावनात्मक व्यवहार

इस उम्र में बच्चा अपनी भावनाओं से निपटने के मामले में अधिक स्थिर होता है। वह किसी भी अचानक बदलाव के साथ अच्छी तरह से एडजस्ट हो सकता है। हालांकि उसे अभी भी आत्म-नियंत्रण को संभालने या अभ्यास करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है, जो उसके आगे बढ़ने के साथ बेहतर होता जाएगा लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियों से निपटने में वह निश्चित रूप से बेहतर हो रहा होता है।

भावनात्मक व्यवहार

7 साल के बच्चे में व्यवहार संबंधी समस्याएं क्या होती हैं?  

यहां सात साल के एक बच्चे की कुछ सामान्य व्यावहारिक समस्याएं और बुरे बर्ताव की समस्याएं दी गई हैं:

1. झूठ बोलना

इस उम्र के बच्चों में झूठ बोलना सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसके मूल कारण को समझना बहुत जरूरी है। कभी-कभी बच्चे झूठ बोलते हैं क्योंकि वे वास्तविकता और कल्पना के बीच स्पष्ट अलगाव नहीं कर पाते हैं। माता-पिता को उन परिस्थितियों और चीजों को जानना चाहिए जो उनके बच्चे में इस व्यवहार का कारण बनती हैं।

2. अवज्ञा 

आपका बच्चा आपके आदेशों की अवहेलना कर सकता है या बस उस चीज को नजरअंदाज कर सकता है जो आप उससे करने की उम्मीद करते हैं। कभी-कभी यह व्यवहार इस बात का संकेत होता है कि वह अपनी पसंद-नापसंद स्थापित कर रहा हो और इस तरह आप उससे जो करने की उम्मीद कर रहे हैं वह उसे नहीं  करना चाहता हो।

3. भावनात्मक बदलाव होना

इस उम्र में बच्चे आमतौर पर भावनात्मक बदलाव को महसूस करने लगते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उम्र में एक बच्चा प्री-टीन की दहलीज पर होता है और वह अब प्रीस्कूलर नहीं है, यह उसे भ्रमित कर सकता है और मूड स्विंग्स का एक प्रमुख कारण बन सकता है।

4. पब्लिक में प्यार जताने की इच्छा

आप अपने बच्चे का प्राइवेसी की तुलना में सार्वजनिक रूप से अधिक स्नेह पाते हुए देख सकती हैं। ऐसे समय में माता-पिता को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत के कारण हो सकता है। हालांकि यह बहुत ही विपरीत व्यवहार है, जो कि इस उम्र में हो सकता है, जो भ्रम को उत्पन्न करता है।

5. क्रोध

7 साल के बच्चों में गुस्सा सबसे कठिन व्यवहार समस्याओं में से एक माना जाता है। इसे मिजाज, हताशा, आवेग या ऐसे अन्य व्यावहारिक लक्षणों के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। इस उम्र के बच्चे का नाराज होना या गुस्सा होना बहुत ही सामान्य बात है, हालांकि अगर गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो रहा है या आपके बच्चे के मूल व्यवहार को परिभाषित कर रहा है तो आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

व्यवहार संबंधी समस्या वाले 7 साल के बच्चे को अनुशासित करने के लिए पेरेंटिंग टिप्स

यहाँ माता-पिता के लिए अपने 7 साल के बच्चे को व्यवहार संबंधी समस्या के साथ अनुशासित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. बच्चे से बात करें

बच्चे से बात करें

आपका बच्चा उस उम्र में है जहां वह समझने में सक्षम है कि आप उसे क्या करने के लिए कहते हैं। इसलिए, उसके साथ किसी भी तरह की बिहेवियरल प्रॉब्लम को हल करने के लिए सबसे पहले उससे बात करें और उसकी परेशानी को ध्यान से सुनने के साथ हल कराने में मदद करें।

2. बच्चे को उसकी सीमाओं के बारे में बताएं

जो बच्चे जानते हैं कि उनसे क्या करने की अपेक्षा की जाती है, वे बेहतर व्यवहार करते हैं। अपने बच्चे को उसकी सीमाओं के बारे में बताएं कि वह क्या कर सकता है और क्या नहीं।

3. सकारात्मक रहें

बच्चे के साथ व्यवहार में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं। अगर आप सम्मान चाहते हैं, तो आप भी अपने बच्चे और उसकी पसंद को भी सम्मान पूरा दें। उस पर चिल्लाने या डांटने से बचना चाहिए। अच्छे तरीके से बात करें और समस्या को आसान शब्दों में समझाएं।

4. मौन समय का उपयोग सिखाएं

अपने बच्चे को चुपचाप बैठने और उसकी गलतियों और व्यवहार के बारे में सोचने के लिए कहें, बजाय इसके कि आप उसे बताएं कि उसने क्या गलतियां की हैं।

5. तार्किक व्याख्या का प्रयोग करें

कोशिश करें कि आप अपने निर्णयों और कार्यों के लिए वैध और तर्कपूर्ण स्पष्टीकरण दे सकें और कोई भी अतार्किक स्पष्टीकरण देने से बचें।

6. अपने बच्चे के पक्ष में रहें

बच्चे को उसकी गलतियों को समझने में मदद करने के साथ, विभिन्न समस्याओं को एक साथ एक टीम के रूप में हल करने में मदद करें। 

आप ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करके बच्चे के विभिन्न व्यवहार संबंधी मुद्दों को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं और जान सकते हैं कि ऐसी समस्याओं को हल करने के लिए क्या किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों से अपनी बात कैसे मनवाएं – बेहतरीन टिप्स
जिद्दी या दृढ़ इच्छा शक्ति वाले बच्चों के लिए पैरेंटिंग टिप्स
बच्चों को अनुशासन में कैसे रखें – पेरेंटिंग के तरीके और जरूरी टिप्स