शिशु के कपड़े कैसे खरीदें

शिशु के कपड़े कैसे खरीदें

जब किसी भी कपल को यह पता चलता है कि उनके घर एक नया मेहमान आने वाला है, तो वो बहुत एक्साइटेड हो जाते हैं और साथ ही कंफ्यूज भी हो जाते हैं कि बच्चे के लिए कैसे कपड़े लें और कपड़े खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखें। छोटे बच्चों के कपड़े चूज करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको बच्चे की सही फिटिंग का ज्यादा आईडिया नहीं होता है। साथ ही, बच्चों के लिए इतने प्रकार के कपड़े मौजूद हैं कि उनमें से बेस्ट कपड़े चुनना एक मुश्किल काम है। बेबी के लिए कपड़े खरीदने का काम आपके अपने कपड़े खरीदने जैसा नहीं है। उसके कपड़े खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है ताकि आपको अपने शिशु के लिए सबसे अच्छी चीज मिल सके।

छोटे बच्चों के लिए कुछ जरूरी कपड़े जो आपको खरीदने चाहिए

यहां छोटे बच्चों के लिए ऐसे कुछ जरूरी कपड़ों की लिस्ट दी गई है, जो आपको खरीदने चाहिए, आइए जानते हैं:

1. 2 से 4 इन्फेंट गाउन

इस गाउन में डायपर को आसानी से बदला जा सकता है। ये आमतौर पर सॉफ्ट कॉटन में उपलब्ध होते हैं और इसलिए बच्चे को कोई समस्या नहीं होती है और साफ-सफाई के दौरान वह परेशान नहीं होता है।

2 से 4 इन्फेंट गाउन

2. 3 से 6 बॉडीसूट / वनजी

साइड-स्नैप टी या किमोनो स्टाइल वाले बॉडीसूट जिनमें ऊपर का हिस्सा चौड़ा और निचला हिस्सा ढीला होता है, बच्चे की ड्रेसिंग के लिए बहुत आसान होते हैं और आपको इन्हें खरीदना चाहिए।

3 से 6 बॉडीसूट / वनजी

3. 4 से 6 वेस्ट या अंडरशर्ट 

वेस्ट, जिसमें साइड में स्नैप हो या कंधे के पास से खुलते हों, जिससे बड़े आकार का सिर होने पर भी बेबी को पहनाने में मुश्किल न हो, आपके बच्चे के लिए बेस्ट होंगे । इसके अलावा, कमर के नीचे स्नैप करने वाले अंडरशर्ट बेहतर होते हैं वरना ये ऊपर चढ़ जाते हैं ।

4 से 6 वेस्ट या अंडरशर्ट 

4. 4 से 8 वन-पीस पजामा

वन-पीस पजामा भी बच्चे के लिए दिन के समय इस्तेमाल किए जाने वाला एक अच्छा ड्रेस है। ये आरामदायक होते हैं और आपका बेबी इसे आसानी से पहन भी लेगा।

4 से 8 वन-पीस पजामा

5. 2 से 3 ब्लैंकेट स्लीपर

ब्लैंकेट स्लीपर आजकल ज्यादातर पेरेंट्स की पसंद हैं। ब्लैंकेट स्लीपर बच्चों के लिए सामान्य कंबल के मुकाबले ज्यादा सेफ और बेस्ट ऑप्शन है। तो अब आपको बहुत ज्यादा विचार करने की जरूरत नहीं है, जाइए और इसे अपने बच्चे के लिए खरीद लीजिए।

2 से 3 ब्लैंकेट स्लीपर

6. 3 से 5 जोड़ी मोजे और मिटेंस 

आपको अपने बेबी को गर्मियों में, जब एयर कंडीशनर चालू रहता है, तो गर्म और कंफर्टेबल रखने के लिए कुछ जोड़ी सॉफ्ट सॉक्स लेने की जरूरत पड़ेगी, खासकर जब एयर कंडीशनर चल रहा होता है। बेबी के हाथों को ढकने और उसे खुद को चोट पहुंचाने से बचाने के लिए मिटेंस की जरूरत पड़ती है, इसलिए अपनी शॉपिंग लिस्ट में इन्हें जरूर शामिल करें।

3 से 5 जोड़ी मोजे और मिटेंस 

7. 3 से 5 स्वेटर या जैकेट

मौसम के आधार पर, आपके बच्चे को सॉफ्ट वूल से बने कुछ स्वेटर की आवश्यकता हो सकती है। आसानी से ड्रेसिंग के लिए आप ऐसे स्वेटर या जैकेट खरीदें  जिनमें आगे से बटन और जिप लगती है।

3 से 5 स्वेटर या जैकेट

बच्चे के कपड़े खरीदने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

यहां आपको कुछ अहम सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपने बच्चे के लिए उसके कपड़े खरीदने में मदद करेंगे:

1. कम्फर्ट को सबसे पहले रखें 

बेबी के लिए कपड़े खरीदते समय, ध्यान दें कि आप उसके लिए लाइट, कॉटन फैब्रिक चुनें। बच्चों की त्वचा बहुत सेंसेटिव होती है जो सिंथेटिक या रफ मटेरियल से बने कपड़ों को पहनने पर आसानी से प्रभावित हो सकती है। बच्चे के कपड़ों की खरीदारी करते समय उसके आराम को स्टाइल से अधिक प्राथमिकता दें।

2. इसे सिंपल रखें

फैंसी बेबी आउटफिट और एक्सेसरीज आकर्षक तो लगते हैं, लेकिन अगर बच्चे के कम्फर्ट और सेफ्टी की बात आती है, तो ये उसके लिए सूट नहीं करते हैं। कपड़े पर लगे रिबन, फ्रिल, बहुत सारे बटन बच्चे को परेशान कर सकते हैं और उसे इससे रैशेस हो सकते हैं। इसलिए ऐसे सिंपल कपड़े चुनें, जिन्हें आप आसानी से उन्हें पहना सकें और उतार भी सकें और सबसे बड़ी बात जिसमें बच्चा सहज मसहूस करे, ऐसे कपड़ों का चुनाव करें। इसके अलावा, कपड़े पर लगे सभी टैग हटा दें, वरना इनसे उसकी सॉफ्ट स्किन को परेशानी हो सकती है।

3. मौसम को ध्यान में रखें

सर्दियों के महीनों के दौरान आप बच्चे को ढेर सारे कपड़े न पहनाएं, इससे उसे ओवर हीटिंग की समस्या हो सकती है। गर्मी और बरसात के मौसम के लिए, कॉटन के कपड़े सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि तापमान थोड़ा ठंडा है, तो आप लेयरिंग का ऑप्शन चुन सकती हैं।

मौसम को ध्यान में रखें

4. जरूरी चीजों को स्टॉक में रखें 

बच्चे बहुत बार अपना डायपर गंदे करते हैं, इसलिए, आपको हर दिन कर बार उनके डायपर और कपड़े भी बदलने होंगे। ऐसे में बेबी के लिए उसकी सभी जरूरत की चीजों को स्टॉक करके रखें। एक्स्ट्रा चीजें होने से आपको परेशानी नहीं होगी अगर आपको बच्चे के कपड़े दिन में कई बार भी बदलने पड़ते हैं, तब भी। सर्दियों के लिए आप मोजे, ग्लव्स, हैट और कैप, वनजी, स्वेटर और जिपर जैकेट आदि खरीद सकती हैं।

5. साइज और क्वालिटी का ध्यान रखें

अपने बच्चे की अलमारी को बहुत सारे कपड़ों से भरने से बचें क्योंकि वह जल्दी बड़ा हो जाएगा और आपके खरीदे हुए बहुत सारे कपड़े लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल नहीं हो पाएंगे। हालांकि बच्चे की जरूरी चीजों को स्टॉक में रखने से आपको आसानी होगी, लेकिन जरूरत से ज्यादा कपड़े न खरीदें। कपड़े खरीदते समय साइज के लिए लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें। आप बच्चे के लिए सही साइज के कपड़े खरीदने के लिए दुकानदार की मदद भी ले सकती हैं। इस बात का खयाल रखें कि थोड़ा बड़ा साइज का ड्रेस ही खरीदें ताकि वह कुछ समय तक उपयोग में आ सके।

6. पहनाने में आसान हो

सिर से पहने जाने वाले कपड़े बच्चे के लिए परेशानी पैदा करते हैं। ऐसी स्टाइल वाले कपड़े देखें, जिनमें सिर से पहननाने वाले कपड़े न हो। बेहतर यही है कि चौड़ी गर्दन वाले या बटन और स्नैप वाले कपड़े चुनें।

पहनाने में आसान हो

7. कपड़े आसानी से साफ किए जा सकें

आप ऐसे फैब्रिक से बने कपड़े खरीदना पसंद करेंगी जिन्हें साफ करना आसान हो। बच्चों की लार बहुत बहती है, डकार लेने के दौरान दूध उलट देना, पॉटी आदि से बच्चे के कपड़े गंदे होते हैं। इसलिए, ऐसे कपड़े चुनें जो बार-बार धोने के बाद दाग-धब्बों को बरकरार न रखें या खराब न हों।

8. बुनियादी चीजें खरीदें

यह भी सलाह दी जाती है कि बर्प क्लॉथ और बिब जैसे जरूरी चीजें भी खरीदें, ताकि आपको हर बार अपने बच्चे के कपड़े बदलने की जरूरत न पड़े। अपने पास बेबी वाइप्स का तैयार स्टॉक रखे रहें।

9. वियरेबल ब्लैंकेट

रेगुलर ब्लैंकेट की तुलना में वियरेबल ब्लैंकेट बच्चे के लिए ज्यादा सेफ और कम्फर्टेबल होते हैं, इसलिए आपको इसे अपनी शॉपिंग लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। गला घुटने या दम घुटने के खतरे को रोकने के लिए बहुत ज्यादा फैंसी या ड्रॉस्ट्रिंग वाले ब्लैंकेट खरीदने से बचें।

10. चेंजिंग मैट

अपने बच्चे के लिए एक अच्छी क्वालिटी वाली चेंजिंग मैट खरीदें, जो आपके लिए बहुत हैंडी होगी, अगर आप किसी ऐसी स्थिति में फंस जाएं, जहां बच्चे को चेंज कराने में दिक्कत हो।

चेंजिंग मैट

बेबी के कपड़े खरीदने के लिए साइज गाइड

अलग-अलग ब्रांड के कपड़ों का साइज भी अलग होता है। कपड़ों का साइज आमतौर पर बच्चे की हाइट और वेट पर निर्भर करता है। इसके अलावा, हर बच्चे के बॉडी का साइज भी अलग होता है।

बेबी क्लॉथ साइज चार्ट

यहां आपको चार्ट दिया गया है जो वाइड रेंज गाइड है और जब आप अपने बेबी के लिए कपड़े खरीदेंगी तो उस समय यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है:

उम्र (12 महीने तक) वजन साइज 
प्रीमैच्योर या छोटे बच्चे  3 किलोग्राम साइज 00000
नवजात 4 किलोग्राम साइज 0000
3 महीने तक 6 किलोग्राम साइज 000
3 से 6 महीने 8 किलोग्राम साइज 00
6 से 9 महीने 10 किलोग्राम साइज 0
9 से 12 महीने  12 किलोग्राम साइज 1

बच्चे के लिए कपड़े खरीदना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन अगर आप जानती हैं कि आपको क्या चाहिए, तो यह आपके लिए एक मजेदार अनुभव होगा। याद रखें कि अपने बच्चे के लिए बहुत सारे कपड़े न खरीदें क्योंकि वह जल्द ही बड़ा हो जाएगा और फिर वे कपड़े उसे फिट नहीं होंगे। इसलिए, एक लिमिटेड संख्या में ही खरीदारी करें और हैप्पी शॉपिंग का अनुभव लें।

यह भी पढ़ें:

अपने बेबी को कपड़े कैसे पहनाएं?
गर्मियों में छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स
बेबीज के कपड़ों की धुलाई – सही तरीके से कैसे धोएं