शिशु की गर्दन को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज

शिशु की गर्दन को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज

जब कभी भी आप बच्चे को गोद में उठाने की कोशिश करती होंगी तो आपकी माँ या घर के अन्य बड़े एक हाथ से उसकी गर्दन को सपोर्ट देने को जरूर कहते होंगे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जन्म के समय बच्चे की गर्दन की मांसपेशियां बहुत कमजोर होती हैं। बच्चे मजबूत मांसपेशियों के साथ पैदा नहीं होते हैं, बल्कि समय के साथ इनका विकास होता है। बच्चे के शरीर में गर्दन की मांसपेशियों को विकसित होने में थोड़ा समय लग सकता है, इसीलिए यह जरूरी है, कि उन्हें गोद में उठाते समय बच्चे के सिर को सपोर्ट दिया जाए। हालांकि कुछ खास एक्सरसाइज के द्वारा बच्चे की गर्दन की मांसपेशियों को मजबूती दी जा सकती है। इसलिए इन एक्सरसाइज की प्रैक्टिस जरूर करवाएं। लेकिन सावधान रहें, इस प्रक्रिया के दौरान बच्चे को चोट न पहुँचे। 

शिशुओं में गर्दन के विकास के चरण

सभी बच्चे अपनी गति से विकास की अलग-अलग स्टेज तक पहुँचते हैं। कुछ बच्चे यहाँ तक जल्दी पहुँच जाते हैं, वहीं कुछ को दूसरों से 2 सप्ताह अधिक समय भी लग सकता है। लेकिन बच्चे की गर्दन किस उम्र में मजबूत होनी चाहिए, इसे लेकर एक आम सहमति भी है: 

आयु सीमा  बच्चे का व्यवहार
नवजात शिशु इस स्टेज पर बच्चे की गर्दन की मांसपेशियां सबसे कमजोर होती हैं। उसे उठाते समय उसकी गर्दन को सपोर्ट देना बहुत जरूरी है। 
एक महीने के बाद बच्चा कभी-कभी अपने सिर को उठाने का प्रयास कर सकता है या पेट के बल लेटने के दौरान अलग-अलग दिशाओं में घुमा सकता है। 
दो महीने की उम्र तक पहुँचने पर बच्चा जब लेटा होता है, तो वह अपना सिर उठा सकता है। साथ ही सहारे लेकर बिठाने के दौरान वह अपने डोलते सिर को होल्ड करने की कोशिश करता है। 
चार महीने की उम्र तक पहुँचने पर पेट के बल लेटने के दौरान वह अपने सिर को उठाने में सक्षम हो जाता है और काफी डिग्री तक सिर को उठा सकता है। 
छह महीने की उम्र तक पहुँचने पर अधिकतर शिशु इस उम्र तक अपने सिर को सीधा रखने में सक्षम हो जाते हैं। साथ ही उनके सीधे बैठने पर उनका सिर उनके शरीर को सही तरीके से फॉलो करता है। 

शिशु के गर्दन की मांसपेशियों को मजबूती देने के लिए एक्सरसाइज

बच्चे के सिर को सीधा रखने के प्रयासों में साथ देने और उसकी गर्दन की मांसपेशियों को मजबूती देने के लिए, यहाँ पर कुछ एक्सरसाइज दी गई हैं, जिन्हें बेबी आपकी गाइडेंस के साथ प्रैक्टिस कर सकता है। इससे उसे ऐसा करने में मदद मिलेगी: 

1. बच्चे को रिवर्स क्रैडलिंग कराना

अधिकतर महिलाएं बच्चे को ब्रेस्टफीड कराते समय ‘फुटबॉल होल्ड’ को चुनती हैं। यह बच्चे को पकड़ने के सबसे आरामदायक तरीकों में से एक है। वहीं, इस स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके बच्चे की गर्दन के डेवलपमेंट में मदद मिल सकती है। उसे कुछ इस तरह से पकड़ें, कि जब आप उसे उठाएं, तो वह अपने पेट के बल पर हो। अपने हाथों से उसके शरीर को सपोर्ट दें। आपके हाथों से उसकी छाती और पेट को सपोर्ट मिलना चाहिए। जब आप उसे कैरी करेंगी और आपके बच्चे का चेहरा नीचे की ओर होगा तो वह घर में आसपास देखने के लिए गर्दन को ऊपर उठाएगा। 

2. गेम ऑफ टॉयज

गेम ऑफ टॉयज

आपके बच्चे की दोस्ती उसके खिलौनों के साथ जल्द ही हो जाती है और ये खिलौने उसे घंटों तक व्यस्त रखते हैं। आप इसका फायदा उठा सकती हैं और उसके सिर को उठाने और दूसरी दिशाओं में घुमाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। एक ब्लैंकेट पर बच्चे को लिटा दें और उसके ध्यान को आकर्षित करने के लिए ऐसे खिलौनों का इस्तेमाल करें, जो आवाज करते हों। जब वह उनकी ओर देखने लगे, तो उस खिलौने को आसपास धीरे-धीरे घुमाएं, ताकि बेबी अपनी गर्दन को घुमाए और खिलौने के मूवमेंट को फॉलो करे। 

3. गर्दन की स्ट्रेचिंग

कुछ बच्चे सामान्य से अधिक कमजोर मांसपेशियों वाली गर्दन के साथ जन्म लेते हैं या फिर उनका सिर सामान्य से अधिक बड़ा होता है। हालांकि यह अब्नॉर्मिलिटी नहीं है, लेकिन ऐसे मामलों में बच्चे को सफलतापूर्वक गर्दन घुमाने में दिक्कत आ सकती है। थोड़े बाहरी सहयोग से उसे ऐसा करने में मदद मिल जाती है। अगर आपका बच्चा एक ही दिशा में सिर रखकर सोता है, तो आप उसके सिर को धीरे से उठाकर दूसरी ओर घुमा सकते हैं। उसकी ठुड्डी को उसकी छाती से छूने के लिए भी यही एक्सरसाइज की जा सकती है। इस एक्टिविटी को फोर्स न करें और वह किस दिशा में घूमना चाहता है, इसका पता लगाने के लिए बच्चे की आँखों के इशारों को समझने की कोशिश करें। 

4. टमी टाइम

बढ़ते बच्चे के ऊपरी शरीर और गर्दन की मांसपेशियों की मजबूती के विकास का यह एक क्लासिक तरीका है।  अधिकतर डॉक्टर और नर्स आपको इसे नियमित रूप से करने की सलाह देंगे। खिलौनों का इस्तेमाल करके उसका ध्यान आकर्षित करने की तरह ही, आप एक ब्लैंकेट पर पेट के बल बच्चे को लिटा सकती हैं और उसे प्यार से पुकार सकती हैं। उसकी नजरों के सामने बनी रहें और उसे धीरे-धीरे सिर उठाने के लिए गाइड करें। वह आपकी ओर देखेगा और सिर को उठाने की कोशिश करेगा। इससे उसकी मांसपेशियों की मजबूती बढ़ेगी। 

गर्दन की मांसपेशियों के विकास के लिए ये एक्सरसाइज जरूरी हैं। बच्चा जितनी जल्दी सीधा बैठना और खुद को स्थिर रखना सीख जाता है, उसे अन्य डेवलपमेंट माइलस्टोन तक पहुँचने में उतनी ही आसानी होती है और वह दुनिया को एक बेहतर तरीके से देखना शुरू कर देता है। 

यह भी पढ़ें: छोटे बच्चों के लिए आसान और इफेक्टिव एक्सरसाइज