हाथों की मदद से स्तन दूध निकालना (ब्रेस्टमिल्क एक्सप्रेस करना)

हाथों की मदद से स्तन दूध निकालना

ब्रेस्टमिल्क आपके नवजात बच्चे के लिए पोषण का सबसे अच्छा होता स्रोत है। डिलीवरी के पहले छह महीने, ब्रेस्टमिल्क आपके बच्चे के पोषण का एकमात्र स्रोत होता है जिसे बच्चे को उसके भोजन के तौर पर देने के लिए कहा जाता है। हालांकि जो महिलाएं डायरेक्ट अपने बच्चे को ब्रेस्ट से फीडिंग नहीं करा पाती है उस कंडीशन में  हैंड एक्सप्रेस्ड मिल्क के जरिए बच्चे को फीडिंग कराने के लिए कहा जाता है।

हाथों की मदद से माँ का दूध निकालना क्या है? 

जब ब्रेस्ट मिल्क को अपने हाथों का उपयोग करके इसे दबाकर निकाला जाता है, तो इसे हैंड एक्सप्रेस्ड ब्रेस्टमिल्क के रूप में जाना जाता है। दूध को हाथों की मदद से निकालकर इसे बाद के लिए स्टोर कर लिया जाता है, जिससे ब्रेस्ट के भर जाने के कारण होने वाले दर्द से कुछ राहत मिलती है यहाँ तक इससे मास्टिटिस को रोकने में भी मदद मिलती है। कई महिलाओं कोब्रेस्ट पंप की मदद से दूध निकालने की तुलना में हाथों से दूध निकालने में ज्यादा आसानी होती है। इसमें आपको किसी तरह से टूल या डिवाइस की जरूरत नही होती है। इसके अलावा, ब्रेस्ट पंप की तुलना में हाथ से ज्यादा दूध निकाला जा सकता है।

ब्रेस्ट पंप के बजाय हाथों से दूध निकालने के फायदे 

ब्रेस्टमिल्क  को हाथ से निकालने के कई लाभ हैं, को कुछ इस प्रकार हैं:

  • यह सुविधाजनक है और इसके लिए कोई खास मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है।
  • यह ब्रेस्ट पंप की तुलना में महँगा नहीं है।
  • दूध निकालने के लिए आपको इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत नहीं होती है।
  • ब्रेस्ट मिल्क को हाथ से निकालने पर और ज्यादा दूध उत्पन्न होता है।
  • इलेक्ट्रिक पंप की तुलना में यह किसी भी असुविधा का कारण नहीं बनता है।
  • आप कभी भी और कहीं भी इस दूध निकाल सकती हैं।
  • यह आपको ब्रेस्ट पंप को स्टेरेलाइज के एफर्ट से बचाता है।

आपको हाथों से ब्रेस्टमिल्क कब निकालना शुरू करना चाहिए? 

नीचे बताए गए केस में आप हाथों से ब्रेस्टमिल्क निकाल कर उसे बाद के लिए स्टोर कर सकती हैं:

  • आपको ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करना मुश्किल या बोझिल लगता है।
  • आपका स्तन बहुत भरा हुआ लगता है, तो आप स्तनों से दूध निकालकर बेचैनी को कम कर सकती हैं।
  • आप अपने बच्चे को लैच कराने के लिए उसे कुछ दूध निकाल कर दे सकते हैं।
  • आपको ब्रेस्ट पंप महंगे लगते हैं।
  • भरे हुए स्तनों से और ब्लॉक्ड डक्ट से राहत पाने के लिए आप ऐसा कर सकती हैं।
  • निप्पल में होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी हाथों की मदद से  ब्रेस्टमिल्क निकाला जा सकता है।

स्टेप वाइज मिल्क इजेक्शन रिफ्लेक्स को बढ़ाने की प्रक्रिया 

माओं को अक्सर मिल्क एक्सप्रेशन एक चैलेंज लगता है, लेकिन सही तकनीक और मसाज के साथ आपको अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं। एमईआर, या मिल्क इजेक्शन रिफ्लेक्स की तकनीक को निम्नलिखित तरीके से किया जा सकता है:

  • आप स्तन के ऊपर दूध बनाने वाली सेल्स और डक्ट का मसाज शुरू कर सकती हैं। आप हल्के से चेस्ट वॉल को दबाएं और अपनी अंगुलियों को सर्कुलर मोशन में मूव करें।
  • एक रिदमिक मैनर से स्तन को ऊपर से निप्पल तक घुमाएं।
  • आगे झुकते समय, अपने ब्रेस्ट को मिल्क फ्लो बढ़ाने के लिए हिलाएं।

मैन्युअल रूप से ब्रेस्टमिल्क कैसे निकाले – मार्मेट तकनीक 

ब्रेस्ट मिल्क एक्सप्रेशन के लिए मार्मेट तकनीक एक बहुत प्रसिद्ध तकनीकों में से एक है।

अपने हाथों को साफ करें और एक साफ कटोरा लें। अब, अपने अंगूठे और पहली दो अंगुलियों को एरोला और निप्पल से एक इंच दूर पर, सी पोजीशन में रखकर इस प्रक्रिया को शुरू करें। आपको अपनी चेस्ट वॉल को पुश करना चाहिए और फिर ब्रेस्ट को खाली करने के लिए अंगुलियों यों को नीचे की ओर रोल करें। अपने स्तन को बहुत ज्यादा तेज खीचने या दबाने से बचें। इस प्रोसेस को दो बार दोहराएं और ज्यादा दूध निकालने के लिए अपनी अंगुलियों की पोजीशन थोड़ा थोड़ा बदलती रहे। दूसरे ब्रेस्ट के लिए भी यही प्रोसेस अपनाएं।

हाथों की मदद से दूध निकालने के लिए टिप्स 

आपसे यह अनुशंसा की जाती है कि इससे पहले आप दूध निकालने की प्रोसेस में आगे बढ़ें, आपको मिल्क डक्ट का और सही तकनीक का पता लगाएं। आप अपने स्तन को रिलैक्स करने के लिए गर्म वाशक्लॉथ का उपयोग कर सकती हैं। बैठने की पोजीशन में आगे झुकते हुए दूध निकालने की सलाह दी जाती है। आप दूध को सीधे बोतल या एक साफ कंटेनर में जमा कर सकती हैं।

क्या होगा यदि हैंड एक्सप्रेशन काम नहीं करता है? 

कई महिलाएं हाथों से दूध निकालने को चैलेंजिंग मानती हैं, लेकिन अगर आपको सही तकनीक का पता चल जाए तो यह काम आपके लिए बेहद आसान हो जाएगा, थोड़ा धैर्य रखें ताकि यह प्रक्रिया आपके लिए आसान हो सके। तकनीक के साथ एडजस्ट होने में आपको कुछ समय लग सकता है, लेकिन यदि आपको अभी भी हाथ से दूध निकालना चैलेंजिंग लगता है, तो आप मैनुअल या इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप का उपयोग कर सकती हैं। 

हैंड एक्सप्रेस्ड मिल्क को कैसे स्टोर करें 

अगर हैंड एक्सप्रेशन और ब्रेस्ट पंप तकनीक का मुकाबला किया जाए तो हाथों की मदद से निकाले जाना वाला दूध ज्यादा अच्छा रिजल्ट देता है। खुद से ब्रेस्टमिल्क निकालने की तकनीक और ज्यादा मिल्क प्रोडूस करने में मदद करता है और यह नेच्चे बताए गए तरीकों से कुछ इस प्रकार स्टोर किया जा सकता है:

  • रूम टेम्परेचर (25 डिग्री या कम) पर 6 घंटे तक रखा जा सकता है 
  • रेफ्रिजरेटर में 7 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है लेकिन ध्यान रहे फ्रिज के दरवाजे से दूर रखें। 
  • फ्रीजर में (दरवाजे से दूर) 2 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। 
  • -18 डिग्री या एक डीप फ्रीजर में 6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। 

ब्रेस्टमिल्क आपके बच्चे के लिए आदर्श होता है, और एक्सप्रेस्ड मिल्क बच्चे को आपकी गैरमौजूदगी में भी दिया जा सकता है या जब वो आपके स्तनों से दूध न पी पा रहा हो। हाथ की मदद से दूध निकालना न केवल उन माओं के लिए अच्छा ऑप्शन है जो वर्किंग मदर हैं या किसी मेडिकल कंडीशन जैसे मास्टिटिस या स्तन वृद्धि की वजह से बच्चे को दूध नहीं पिला पा रही हैं बल्कि बच्चे के लिए भी यह फायदेमंद है जिनका समय से पहले जन्म हुआ है और माँ उन्हें फीड नहीं करा सकती है। दूध को हाथों से निकालने के लिए सही तकनीक का उपयोग करें, एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि बच्चे को एक्सप्रेस्ड मिल्क देने से पहले उसकी स्मेल और टेस्ट को चेक कर लें।

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्ट पंप के 10 साइड इफेक्ट्स
फीडिंग पिलो – फायदे और इस्तेमाल का तरीका
बच्चों के लिए डीप लैचिंग तकनीक