इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग क्या है?

इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग क्या है?

मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स यानी पीरियड के दौरान होने वाली ऐंठन एक महिला के जीवन का हिस्सा होती है। आपको पता है, इसमें कैसा महसूस होता है, ये कितने गंभीर हो सकते हैं और दर्द भरे उन घंटों और दिनों को मैनेज करने के लिए आपको क्या करना चाहिए यह भी आपको पता होता है। पर क्या आप जानती हैं, कि इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग क्या है? अगर आप एक माँ हैं, तो आपको इसके बारे में जरूर पता होगा। पर अगर ऐसा नहीं है, तो इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को आगे पढ़ें। 

इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग, मेन्स्ट्रुअल या पीरियड क्रैम्पिंग की तरह नहीं होती है – ये गर्भावस्था के शुरुआती संकेतों में से एक हो सकते हैं। अगर आपको ऐसे क्रैंप्स का अनुभव हो रहा है, जो कि सामान्य पीरियड क्रैंप की तरह नहीं हैं, तो ऐसे में यह संभव हो सकता है, कि आपको इंप्लांटेशन क्रैंप का अनुभव हो रहा हो (और आप प्रेग्नेंट हों)। 

इंप्लांटेशन क्रैंप्स क्या होते हैं?

जैसा कि पहले बताया गया है, इंप्लांटेशन क्रैंप गर्भावस्था के शुरुआती संकेतों में से एक हो सकते हैं। जब एक महिला गर्भवती होने वाली होती है, तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। जब एक फर्टिलाइज्ड अंडा महिला के गर्भाशय की दीवार से चिपक जाता है, तब इसे इंप्लांटेशन कहा जाता है। आमतौर पर इससे पेट में ऐंठन या तेज दर्द होता है, जो कि क्रैंप की तरह होता है और इसे इंप्लांटेशन क्रैंप्स कहा जाता है। 

इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग कब होती है?

जब गर्भधारण सफल हो जाता है, यानी कि जब स्पर्म अंडे को फर्टिलाइज करने में सक्षम हो जाता है, तब एंब्रियो तैयार हो जाता है। गर्भाशय में एंब्रियो को सुरक्षित रखने के लिए इसे गर्भाशय की दीवारों में सुरक्षित रूप से इंप्लांट कर दिया जाता है। जिससे इसके अंदर मौजूद म्यूकस मेंब्रेन पिघल जाती है, जिससे यह खुद को सुरक्षित रूप से इस पर लैच कर पाता है। इसी समय के दौरान क्रैम्पिंग का अनुभव होता है। 

इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग का अनुभव हर महिला को नहीं होता है। इसलिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है, कि आपको भी निश्चित रूप से इसका अनुभव होगा ही। इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग का अनुभव केवल 30% महिलाओं को ही होता है। अगर ओवुलेशन के एक सप्ताह या 12 दिनों के बाद क्रैम्पिंग का अनुभव होता है, तो ऐसे में इंप्लांटेशन की अधिक संभावना होती है और यह गर्भधारण का संकेत होता है। 

क्रैम्पिंग का अनुभव कहां पर होता है?

चूंकि इंप्लांटेशन गर्भाशय से संबंधित होता है, इसलिए इस क्रैम्पिंग का अनुभव आपके पेट के निचले हिस्से में होता है। इसके आसपास के हिस्सों में भी दर्द हो सकता है। आप कमर के दर्द का अनुभव भी कर सकती हैं। आमतौर पर यह दर्द ओवुलेशन या पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द जैसा भी हो सकता है। 

इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग में कैसा महसूस होता है?

आमतौर पर इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग में शरीर में अंदर-अंदर खिंचाव जैसा महसूस होता है। इसके साथ-साथ दर्द भी होता है। इसकी अवधि छोटी होती है और यह बहुत ही सौम्य होती है। कुछ महिलाओं में क्रैम्पिंग के साथ हल्की ब्लीडिंग भी हो सकती है। यह भी इंप्लांटेशन की प्रक्रिया का ही एक नतीजा होता है। 

क्रैम्पिंग कितने लंबे समय तक रहती है?

इंप्लांटेशन का समय बहुत ही कम होता है। यह प्रक्रिया लगभग 2 दिनों तक चलती है। ऐसा माना जाता है, कि यह क्रैम्पिंग 2 से 3 दिनों में चली जानी चाहिए। दुर्लभ मामलों में कुछ महिलाएं 12 से 15 दिनों तक दर्द का अनुभव करती हैं। वहीं अन्य महिलाओं में सफलतापूर्वक गर्भधारण होने के बावजूद किसी तरह का दर्द होता ही नहीं है। इसलिए इसका कोई निर्णायक जवाब नहीं है, क्योंकि इस प्रक्रिया और इसके प्रभावों के पीछे कई तरह के कारण होने की बड़ी संभावना होती है। 

क्या इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग के लिए कोई उपचार होता है? 

इस दर्द को बढ़ाने में तनाव और थकान जैसे प्रमुख तत्व जिम्मेदार होते हैं। पर्याप्त समय तक आराम करने से आपके शरीर को रिलैक्स होने में और दर्द से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद मिल सकती है। बिस्तर पर लेट कर और पैरों को थोड़ा ऊपर रखकर भी आपको दर्द से थोड़ा आराम मिल सकता है। जब तक आप को दर्द से आराम नहीं मिल जाता, कुछ दिनों के लिए आपको रोजमर्रा के तनावपूर्ण काम बंद कर देने चाहिए। दर्द से आराम पाने के लिए आप योगा कर सकती हैं या हल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं। मेडिटेशन करने से भी दर्द पर चमत्कारी प्रभाव दिखते हैं। इसलिए आप इन उपायों के इस्तेमाल से बेहतर महसूस कर सकती हैं। 

क्या इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग के लिए कोई उपचार होता है? 

इंप्लांटेशन के क्या लक्षण होते हैं?

हालांकि क्रैम्पिंग इंप्लांटेशन के सबसे प्रमुख संकेतों में से एक है, फिर भी ऐसे कई अन्य लक्षण हैं, जो इस बात को पुख्ता करते हैं। कुछ महिलाएं बिल्कुल भी क्रैम्पिंग का अनुभव नहीं करती हैं या फिर यह दर्द बहुत ही हल्का होता है, पर इसका यह मतलब नहीं है कि उन्हें इंप्लांटेशन नहीं हुआ है। प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण हर महिला में अलग हो सकते हैं। कुछ महिलाएं इंप्लांटेशन के कई दिनों बाद इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग का अनुभव कर सकती हैं, वहीं कुछ महिलाओं के साथ ऐसा कुछ नहीं होता है। आप गर्भावस्था की शुरुआत में जिन अन्य लक्षणों पर ध्यान दे सकती हैं, उनमें ब्रेस्ट की नरमी, कब्ज, पीरियड न आना, खाने की अनिच्छा, बंद नाक आदि शामिल हैं। अगर आपको बिल्कुल भी क्रैम्पिंग नहीं हो रही है, तो आप अन्य लक्षणों की जांच कर सकती हैं। अगर आपको थकावट या चक्कर आने जैसा महसूस हो रहा है, तो यह भी आपके गर्भवती होने के कारण हो सकता है। आपका शरीर अंदर से भी एक जटिल प्रक्रिया से गुजर रहा होता है। अगर आपके ब्रेस्ट सेंसिटिव महसूस होते हैं, तो यह भी प्रेगनेंसी का एक संकेत है। इस प्रक्रिया के दौरान शारीरिक और मानसिक स्थितियों के भी छोटे-मोटे संकेत नजर आते हैं, जिनका होना निश्चित तो नहीं है, पर महसूस किया जा सकता है।

इंप्लांटेशन क्रैंप और मेंस्ट्रुअल क्रैंप के बीच अंतर

इंप्लांटेशन क्रैंप्स, मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स जैसे नहीं होते हैं। इंप्लांटेशन क्रैंप्स छोटे स्पाज्म के रूप में होते हैं और कभी-कभी इसके साथ हल्के ब्लड स्पॉट भी नजर आते हैं। लेकिन यह ब्लीडिंग पीरियड की ब्लीडिंग से काफी अलग होती है। जब महिला को इंप्लांटेशन क्रैंप होते हैं, तब इसके साथ होने वाली ब्लीडिंग बहुत हल्की होती है और ये स्पॉट भूरे या गुलाबी रंग के होते हैं। वहीं दूसरी ओर मेंस्ट्रुअल क्रैंप पीरियड के दौरान अनुभव किए जाते हैं, जो कि आमतौर पर 28 दिनों में एक बार होते हैं। मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग समय के साथ तेज हो जाती है और इसमें खून का रंग भी लाल रंग के अलग-अलग शेड्स का हो सकता है। 

क्या क्रैम्पिंग गर्भधारण का एक संकेत हो सकता है? 

इंप्लांटेशन क्रैंप्स गर्भावस्था के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। लेकिन केवल क्रैम्पिंग का अनुभव होने से गर्भावस्था को मान्य नहीं किया जा सकता, क्योंकि केवल 30% महिलाएं ही इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग का अनुभव करती हैं। इसलिए इसे निर्णायक संकेत नहीं माना जा सकता है। इस समय एंब्रियो का आकार बहुत ही छोटा होता है, जिसे देखा भी नहीं जा सकता और उसे बढ़ने के लिए थोड़े और समय की जरूरत होती है। गर्भावस्था को कंफर्म करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है। इस प्रकार एक महिला यह समझ सकती है, कि उसके क्रैंप इंप्लांटेशन से संबंधित है या नहीं। 

क्या यह चिंताजनक है? 

इंप्लांटेशन प्रेगनेंसी की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। असल में थोड़ी क्रैम्पिंग एक अच्छा संकेत है, क्योंकि यह एंब्रियो को सुरक्षित रखने के लिए शरीर की तैयारी के बारे में बताता है और इसे एक स्वस्थ शिशु के रूप में बढ़ने में मदद करता है। हालांकि अगर आपको ऐसा महसूस होता है, कि यह क्रैम्पिंग असामान्य है या बहुत तेज है और कुछ दिनों के बाद भी यह दर्द कम नहीं हो रहा है, तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना सबसे अच्छा है। 

इंप्लांटेशन क्रैम्पिंग आम है और इसलिए अगर आपको क्रैंप हो रहे हैं, तो इसमें चिंताजनक कुछ भी नहीं है। अगर आपको इंप्लांटेशन क्रैंप का अनुभव हो रहा है, तो आपको इस बात की खुशी मनानी चाहिए, कि जल्द ही आप इस दुनिया में एक बच्चे का स्वागत करने वाली हैं और अगर आप इसका अनुभव नहीं कर रही हैं और अभी भी गर्भावस्था की खुशखबरी का इंतजार कर रही हैं, तो उदास न हों, गर्भावस्था के और भी कई संभावित संकेत हैं, जिन पर आप ध्यान दे सकती हैं। खुद पर दबाव न डालें, स्वस्थ रहें, खुश रहें और जल्द ही आपको खुशखबरी सुनने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान क्रैम्प
बिना पीरियड के पेट में दर्द: कारण और इलाज
इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग- संकेत, लक्षण और आपको कब चिंता करनी चाहिए