क्या गर्भावस्था के दौरान मतली आना अच्छा संकेत है?

क्या गर्भावस्था के दौरान मतली आना अच्छा संकेत है?

जब गर्भावस्था के बारे में कोई बात होती है तो ‘मॉर्निंग सिकनेस‘ शब्द एक अत्यंत जरूरी शब्द बन जाता है। दोनों एक साथ इतने अटूट रूप से जुड़े हुए हैं कि एक के बिना दूसरे की कोई भी बात एक महिला के सिर में खतरे की घंटी बजा सकता है। मतली से पीड़ित होना कभी भी सुखद अनुभव नहीं होता है, भले ही आपका बच्चा हो या न हो। लेकिन मॉर्निंग सिकनेस होना सिर्फ जी मिचलाने और उल्टी करने के अलावा आपकी स्वस्थ गर्भावस्था का एक संकेत भी हो सकता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान मतली एक अच्छा संकेत है? 

यदि आप सोच रही हैं कि क्या मतली से पीड़ित होने का मतलब आपके लिए एक स्वस्थ गर्भावस्था है, तो आप बिलकुल सही होने के काफी करीब हैं। दोनों आपके शरीर के अंदर बायोलॉजिकल परिवर्तनों का परिणाम हैं और निश्चित रूप से एक साथ जुड़े हुए हैं। फिर भी, मॉर्निंग सिकनेस नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि आपकी प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत है।

गर्भावस्था में, हार्मोन एचसीजी यानी ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन, गर्भधारण की शुरुआत में ही प्लेसेंटा के बनने के परिणामस्वरूप अपने चरम पर पहुंच जाता है। ये लेवल गर्भावस्था के शुरूआती स्टेज में बढ़ते रहते हैं, जो मुख्य रूप से तब होता है जब मतली के लक्षण सबसे ज्यादा होते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के 1415 सप्ताह पूरे होने के बाद, इस हार्मोन की तीव्रता और स्तर धीरे-धीरे कम होने लगते हैं क्योंकि भ्रूण खुद से जीना शुरू कर देता है। यह वह समय भी है जब कई महिलाओं ने अपनी मॉर्निंग सिकनेस को कम होने या इसे बेहतर तरीके से संभालने के बारे में नोट किया है।

जिन महिलाओं को मोशन सिकनेस या मतली का अनुभव कई बार होता है, उन्हें गर्भावस्था में अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा परेशानी होती है। काम पर जाते समय या यहां तक ​​कि अपने लिए एक छोटी सी छुट्टी लेते समय भी यह मुश्किल हो जाता है। इसके विपरीत, कुछ महिलाओं को शायद ही कभी मतली का अनुभव हो या कुछ भी न हो। यह भी सामान्य है और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आगे बढ़ने का एक अच्छा मौका है।

मतली गर्भावस्था में कैसे मदद करती है?

दिन भर मिचली आने की परेशानी सिर्फ गर्भवती महिलाएं ही समझ सकती हैं। लेकिन, इस घटना का एक अच्छा पहलू भी है क्योंकि मॉर्निंग सिकनेस गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। यहां बताया गया है कि मॉर्निंग सिकनेस गर्भवती महिलाओं की कैसे मदद करती है:

1. माँ के शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को निकालती है

  • उल्टी के जरिए शरीर के अंदर मौजूद वे टॉक्सिन प्राकृतिक रूप से साफ हो जाते हैं या बाहर निकल जाते हैं, जो माँ और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • यह कुछ विशेष खाद्य पदार्थों को खाने पर भी होता है, क्योंकि वे चीजें माँ के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं।
  • शुरुआती स्टेज में एक गर्भवती महिला की इम्युनिटी गर्भाशय में इम्प्लांटेशन की सुविधा के लिए कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप मतली एक रक्षात्मक तंत्र के रूप में काम करती है।
  • जो महिलाएं मुख्य रूप से शाकाहारी और लाइट डाइट का पालन करती हैं, वे इसी कारण से मॉर्निंग सिकनेस कम महसूस करती हैं।
  • पहली तिमाही में इसके सबसे अधिक लक्षण दिखाई देते हैं क्योंकि भ्रूण सबसे कमजोर इसी समय होता है और यह इसे पूरे समय सुरक्षित रखता है।

2. हार्मोन का सही लेवल बनाए रखती है

  • गर्भावस्था जरूरत को पूरा करने के लिए एस्ट्रोजन और एचसीजी जैसे हार्मोन का उत्पादन शुरू करने के लिए शरीर को प्रेरित करती है।

हार्मोन का सही लेवल बनाए रखती है

  • ये हार्मोन के बढे हुए स्तर अचानक मतली को ट्रिगर करते हैं, जिससे मॉर्निंग सिकनेस होती है।
  • इसके विपरीत, मॉर्निंग सिकनेस होना हार्मोन के बढ़े हुए स्तर का संकेत देता है जो भ्रूण के स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ने का एक मजबूत संकेत है।

3. गर्भपात के जोखिम को कम करती है

  • कई स्टडीज से पता चला है कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था में मॉर्निंग सिकनेस बनी रहती है, उनमें मिसकैरेज का जोखिम बहुत कम होता है, यहाँ तक कि 50% या उससे भी कम।
  • 25 साल से कम उम्र की महिलाओं में जिन महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस होती है, इसका अनुभव न करने वाली महिलाओं की तुलना में मिसकैरेज का जोखिम चार गुना कम हो जाता है।
  • जो महिला 35 या उससे ज्यादा उम्र की होती है उनमें इसका खतरा लगभग बारह गुना या उससे भी कहीं कम हो जाता है।
  • मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव करने की अवधि भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि अधिक उम्र की महिलाओं को गर्भावस्था के बड़े समय तक लिए मिचली महसूस होती रहती है, तो उनके मिसकैरेज की संभावना 20% तक ही होती है।
  • जिन महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस के मजबूत लक्षण दिखाई देते हैं, उन्हें इस तथ्य के बारे में आश्वस्त किया जाता है कि इसके परिणामस्वरूप उनका गर्भापात होने का जोखिम गंभीर रूप से कम हो जाता है।

4. भ्रूण को सही पोषण मिलना दर्शाती है

  • हार्मोन का बढ़ा हुआ लेवल जो पहली जगह में मतली का कारण बनता है, वह प्लेसेंटा के फार्मेशन का परिणाम होता है।
  • प्लेसेंटा विकास कर रहे भ्रूण को सभी पोषक तत्व और खून की आपूर्ति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो उसे एक बच्चे को सही रूप में विकसित करने के लिए जरूरी होता है।
  • एक बड़ा प्लेसेंटा अच्छी मात्रा में पोषण प्रदान करता है, जिसकी वजह से अधिक हार्मोन का उत्पादन होता है, जिससे मॉर्निंग सिकनेस अधिक स्पष्ट रूप से सामने आती है।

5. स्मार्ट बच्चों का जन्म

  • निश्चित ही यह आपको आश्चर्यजनक लग रहा होगा, लेकिन एक स्टडी में गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव करने वाली मां और उनके बच्चों में हाई आईक्यू रेटिंग के बीच एक कड़ी देखी गई है।
  • हालांकि इस कनेक्शन को निर्णायक रूप से मान्यता मिलना बाकी है, पर चूंकि मतली से पीड़ित महिलाएं शायद ही कभी ऐसे खाने का सेवन करती हैं जिनमें हानिकारक पदार्थ होते हैं, इसलिए बच्चों के तेज आईक्यू के पीछे इस तथ्य को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
  • यह बढ़ते हुए भ्रूण के दिमाग को किसी भी डिफेक्ट या विकार से सुरक्षित रखता है, जिससे वह अपनी पूरी क्षमता से विकसित हो पाता है और बड़े होने पर एक स्मार्ट और होशियार बच्चा बनता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखने में नई मांओं के पास अभी भी कुछ और सवाल होते हैं। यहां कुछ आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न दिए गए हैं।

1. गंभीर मॉर्निंग सिकनेस से सेहत को क्या जोखिम होता है?

गंभीर मॉर्निंग सिकनेस को हाइपरमेसिस ग्रेविडरम भी कहा जाता है। ये कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाती है, जैसे:

  • दिमाग के विकार होना: लगातार मतली और उल्टी शरीर से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को बाहर निकाल देते हैं, जिसकी वजह से मां का वजन कम हो जाता है और साथ ही बच्चे का भी। यह शरीर में कुछ विटामिन की कमी पैदा करता है, जिससे दिमाग से जुड़ी कई समस्याएं माँ को प्रभावित करती हैं। इसके लक्षण, देखने में समस्या होना, संतुलन बनाए रखने में असमर्थता और आंख और मांसपेशियों के कोऑर्डिनेशन में परेशानी होने से शुरू होते हैं। ये लक्षण शराबियों के साथसाथ गैस्ट्रिक समस्याओं वाले लोगों द्वारा भी अनुभव किए गए लक्षणों के समान होते हैं, जिसमें शरीर खाने के पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में विफल रहता है।
  • बच्चे में मनोवैज्ञानिक समस्याएं: कई स्टडीज में गंभीर मॉर्निंग सिकनेस से पीड़ित रही मांओं और उनके बच्चे में विभिन्न व्यवहार संबंधी समस्याओं के बीच कड़ी पाई गई है। ऐसी महिलाओं के बच्चों में बड़े होने पर डिप्रेशन, बाइपोलर, एंग्जायटी जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक लक्षण दिखाई देते हैं। यह उल्टी के कारण पोषक तत्वों की कमी के संयोजन के साथसाथ इसके कारण माँ द्वारा अनुभव किए गए तनाव का परिणाम होता है। ये न केवल भ्रूण में दिमाग के विकास को प्रभावित करते हैं बल्कि बाद में बच्चे और माँ दोनों में समस्याएं पैदा करते हैं, जिससे माँ और बच्चे के बीच एक मजबूत इमोशनल बॉन्ड बनाने में विभिन्न मुश्किलें आती हैं।
  • समय से पहले बच्चे का जन्म: हालांकि मॉर्निंग सिकनेस मिसकैरेज के जोखिम को कम करती है, लेकिन गंभीर मॉर्निंग सिकनेस दूसरी दिशा में काम करती है और गर्भावस्था की अवधि पूरी होने से पहले बच्चे की प्रीमैच्योर डिलीवर की संभावना बढ़ जाती है। ये जन्म आम तौर पर गर्भावस्था के 34 सप्ताह पूरे करने से पहले होते हैं और इसके परिणामस्वरूप ऐसा बच्चा पैदा होता है जो पूरी तरह से विकसित नहीं होता है। हालांकि उल्टी इसके लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं हो सकती है, पोषक तत्वों की कमी और वजन कम होने पर इसके प्रभाव से समय से पहले जन्म हो सकता है।

समय से पहले बच्चे का जन्म

2. क्या जुड़ बच्चों के साथ मॉर्निंग सिकनेस बदतर होगी?

इसका एक छोटा सा जवाब है- हाँ। गर्भ में एक से अधिक बच्चे होने से मॉर्निंग सिकनेस की गंभीरता बढ़ जाती है।

मॉर्निंग सिकनेस का संबंध प्लेसेंटा के बनने से है। एक से अधिक बच्चों में, प्लेसेंटा को ज्यादा पोषण और ज्यादा खून की आपूर्ति प्रदान करने की आवश्यकता होती है जो कि गर्भाशय में सभी बच्चों के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। इसकी वजह से शरीर अधिक से अधिक हार्मोन का उत्पादन करता है जो प्लेसेंटा को बड़ा होने देता है। इस प्रकार हार्मोन लेवल के अधिक होने का मतलब है आपकी मतली की स्थिति पहले से भी बदतर हो जाती है।

यह तनाव और थकान से और बढ़ जाता है, जब शरीर एक से अधिक बच्चों का गर्भधारण करने में अनुभव करता है। कभी-कभी, लक्षण उतने मजबूत भी नहीं होते हैं। फिर भी, उचित देखभाल करने से इसे कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

3. क्या मॉर्निंग सिकनेस का न होना मिसकैरेज का संकेत हो सकता है?

सिर्फ इसलिए कि मॉर्निंग सिकनेस गर्भपात के जोखिम को कम करती है, इसका मतलब यह नहीं है कि मतली की अनुपस्थिति इसके जोखिम को बढ़ा देती है। मॉर्निंग सिकनेस होने के बावजूद महिलाओं के गर्भपात के कई मामले सामने आए हैं, साथ ही महिलाओं में बिना किसी मतली का अनुभव किए पूरी तरह से स्वस्थ गर्भावस्था का समय बिता है। मॉर्निंग सिकनेस कुछ समय तक ही रहती है और यदि आपको इसका अनुभव नहीं होता है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी गर्भावस्था में कोई समस्या है।

यह जानना कि क्या गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में मॉर्निंग सिकनेस एक अच्छा संकेत है, महिलाएं, खासकर वो जो पहली बार माँ बनने वाली हैं उनके लिए बहुत संतुष्टि और राहत देता है। जितना अधिक यह सामान्य रूप से आगे बढ़ने वाली गर्भावस्था का एक अच्छा संकेत माना जाता है, उतना ही इसके लिए कई अन्य सावधानियों, डाइट और व्यायाम का पालन करना भी महत्वपूर्ण होता है।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के इन लक्षणों को अनदेखा न करें
गर्भावस्था के दौरान रात में मॉर्निंग सिकनेस – कारण और उपचार
गर्भावस्था के दौरान एंग्जायटी होना – कारण, लक्षण और ट्रीटमेंट