क्या गर्भावस्था के दौरान ओवुलेशन हो सकता है?

क्या गर्भावस्था के दौरान ओवुलेशन हो सकता है?

गर्भावस्था के विभिन्न पहलुओं के साथ खुद को अपडेट रखते हुए, आप अलग-अलग मैगजीन या इंटरनेट पर परिदृश्य या आर्टिकल देख सकती हैं, जिसमें एक महिला के दूसरे के बच्चे के साथ गर्भवती होने के बारे में बताते हैं, जब वह पहले से ही गर्भवती थी। शायद ही कोई इसे गंभीरता से लेता है, लेकिन यह आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है कि क्या वास्तविक जीवन में गर्भावस्था के दौरान ओवुलेशन होता है। क्या इसका मतलब है कि आपके एक से अधिक बच्चे हो सकते हैं? यदि इस सवाल ने आपकी रुचि को बढ़ा दिया है, तो यह आर्टिकल पढ़ा जा सकता है। यहां, हम गर्भावस्था के दौरान ओवुलेशन की संभावनाओं और इससे जुड़े कुछ और फैक्टर्स के बारे में बात करेंगे।

क्या एक महिला गर्भावस्था के दौरान ओवुलेट कर सकती है? 

प्रेगनेंसी के दौरान ओवुलेशन होने की संभावना का सीधा और सरल जवाब है, ना। वैज्ञानिक शब्दों में कहा जाए, तो ओवुलेशन वो प्रक्रिया है जिसमें ओवरी पीरियड साइकिल के दौरान एक अंडा रिलीज करती है। यह अंडा फिर इसे फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से दूर कर देता है और यदि शुक्राणु वहां मौजूद होता है, तो यह अंत में फर्टिलाइज हो जाता है। एक फर्टिलाइज्ड अंडा तब यूट्रस यानी गर्भाशय में अपना रास्ता खोज लेता है जहां वह इम्प्लांट होने की प्रतीक्षा करता है। यदि अंडा फर्टिलाइज नहीं होता है, तो यूट्रस लाइनिंग यानी गर्भाशय की परत को हटा दिया जाता है या निकाल दिया जाता है। यूट्रस लाइनिंग का निकलना यानी आपको पीरियड की ब्लीडिंग होना है।

जब आप पहले से ही गर्भवती होती हैं, तो शरीर इस बात से अवगत होता है और अंडे को रिलीज करने या ओवुलेशन के लिए आगे बढ़ने के लिए कोई प्रक्रिया नहीं करता है। गर्भाशय, ट्यूब और अंडाशय सभी एक ही सिस्टम का हिस्सा होते हैं, इसलिए भ्रूण की उपस्थिति ऑटोमेटिक रूप से इन प्रक्रियाओं को बंद करने के लिए ट्रिगर करती है। गर्भ में बढ़ते बच्चे को सहारा देने के लिए गर्भाशय की परत अपनी जगह पर रहती है और गर्भावस्था के दौरान कोई पीरियड नहीं होते हैं। 

क्या होगा यदि ओवुलेशन टेस्ट पॉजिटिव रिजल्ट देता है? 

इस विज्ञान के बावजूद, आप कई तरह के सोर्सेज के बारे में जान सकती हैं जो यह दावा करते हैं कि गर्भावस्था के दौरान ओवुलेशन होता है। या आप एक ओवुलेशन टेस्ट कर सकती हैं और एक पॉजिटिव रिजल्ट हासिल कर सकती हैं जिससे आपकी गर्भावस्था की पुष्टि हो सके। दोनों सकारात्मक टेस्ट परिणाम आपको भ्रमित कर सकते हैं। हालांकि, आपको एक बात जरूर याद रखनी चाहिए कि गर्भावस्था टेस्ट की तरह, ओवुलेशन टेस्ट भी हार्मोन की उपस्थिति पर काम करते हैं। ये टेस्ट वास्तव में यह जांच नहीं करते हैं कि ओवरी अंडा रिलीज कर रही है या नहीं। और जैसा कि सब जानते हैं कि गर्भावस्था शुरू होने पर हार्मोन में काफी बदलाव आता है, इसलिए उनका स्तर थोड़ा अधिक हो जाता है, जिससे ओवुलेशन के लिए टेस्ट पॉजिटिव रिजल्ट दे सकते हैं।

इसलिए, ओवुलेशन टेस्ट का पॉजिटिव रिजल्ट आना विशेष रूप से हार्मोनल उतार-चढ़ाव या गलत टेस्ट का परिणाम भी हो सकता है। कुछ मामलों में, आपका शरीर गर्भवती होने की कगार पर हो सकता है या दुर्भाग्य से, मिसकैरेज यानी गर्भपात के कगार पर भी हो सकता है।

क्या होगा यदि ओवुलेशन टेस्ट पॉजिटिव रिजल्ट देता है? 

क्या होगा यदि आपको गर्भावस्था के दौरान पीरियड हो जाए ?

ओवुलेशन के साथ एक और चिंता जो गर्भवती मांओं को परेशान करती है, वह यह है कि क्या प्रेग्नेंट होने पर पीरियड हो सकते हैं। इसका भी कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। पीरियड, जैसा कि पहले बताया गया है, गर्भाशय की परत के निकलने का परिणाम है क्योंकि इसमें रहने के लिए कोई फर्टिलाइज अंडा नहीं है। एक बार जब आप गर्भवती हो जाती हैं, तो गर्भाशय की परत वैसी ही रहनी चाहिए ताकि भ्रूण को सुरक्षित रूप से बढ़ने के लिए सपोर्ट मिले और वह एक स्वस्थ बच्चे के रूप में विकसित हो।

ऐसा हो सकता है कि प्रेगनेंसी के दौरान आपको स्पॉटिंग यानी खून की कुछ बूंदें या हल्की ब्लीडिंग हो। लेकिन यह उस ब्लीडिंग से काफी अलग है जिसे आप आमतौर पर अपने पीरियड के दौरान देखती हैं और यह ब्लीडिंग कई अन्य कारकों का परिणाम है। यदि ब्लीडिंग गाढ़ी और असामान्य लगती है, तो यह किसी समस्या का संकेत हो सकती है और इसके बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

गर्भवती होने के दौरान ओवुलेशन होने की बिलकुल भी संभावना नहीं है क्योंकि हमारी जैविक क्रियाएं (बायोलॉजिकल प्रक्रियाएं) तब एक तरह से ओवुलेशन साइकिल को बंद करने के लिए उन्मुख होती हैं, जब गर्भाशय में एक फर्टिलाइज अंडा होता है। ओवुलेशन के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित होने का एकमात्र तरीका है गहन परीक्षणों से गुजरना है, जिसमे कई फॉलिकल्स या अल्ट्रासाउंड टेस्ट होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि अंडा रिलीज किया गया है या नहीं। सामान्य ओवुलेशन टेस्ट हार्मोनल स्तर को मापते हैं, जिनमें गर्भावस्था के दौरान बहुत आसानी से उतार-चढ़ाव आते हैं। इसलिए, इस प्रश्न को साइड में रख कर भूल जाएं और उत्साह के साथ अपनी गर्भावस्था की यात्रा का लुफ्त उठाएं।

यह भी पढ़ें: 

ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट (ओ.पी.के.)
डिंबोत्सर्जन के लिए ग्रीवा श्लेम को समझना
फॉलिक्युलर स्टडी – जानिए महिलाओं में ओवुलेशन कब होता है