मेनोपॉज के बाद गर्भधारण करना

मेनोपॉज के बाद गर्भधारण करना

रजोनिवृत्ति यानी मेनोपॉज वह स्टेज होती है, जब एक महिला के पीरियड्स बंद होने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसकी वजह से हार्मोन में भारी बदलाव देखने को मिलते हैं, जिससे महिला की फर्टिलिटी भी प्रभावित होती है। मेनोपॉज कैसे गर्भधारण करने की क्षमता को प्रभावित करता है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए लेख पढ़ना जारी रखें ।

मेनोपॉज क्या है? 

मेनोपॉज को आप आसान शब्दों में यूं समझ सकती है कि जब मेंस्ट्रल पीरियड्स एक वर्ष के लिए रुक जाते हैं और जब किसी महिला की ओवरी फंक्शनिंग करना बंद कर देती है तो उस स्थिति को मेनोपॉज कहा जाता है। इस टर्म का उपयोग पीरियड्स के पूरी तरह से बंद होने से पहले एक महिला द्वारा अनुभव किए जाने वाले बदलावों के बारे में बताया गया है। पीरियड्स बंद होने का यह मतलब है अब एक महिला में बच्चे को जन्म देने की और गर्भधारण करने की क्षमता भी कम हो जाती है। यह एक सामान्य स्थिति है जिसे हर महिला अपनी बढ़ती उम्र (ज्यादातर प्रौढ़ावस्था) में अनुभव करती है।

महिला की ओवरी में एक बड़ी मात्रा में अंडों का भंडार होता है। पीरियड्स और ओवुलेशन साइकिल एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन द्वारा कंट्रोल होते हैं जो ओवरी में बनते होते हैं। जब ओवरी से अंडे रिलीज होना बंद हो जाते हैं, तो पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं और मेनोपॉज शुरू हो जाता है।

मेनोपॉज और पेरिमेनोपॉज के बीच क्या अंतर है

मेनोपॉज और पेरिमेनोपॉज के बीच सबसे पहला अंतर् है मासिक धर्म यानी पीरियड्स। पेरिमेनोपॉज में महिलाएं एस्ट्रोजन रिलीज करने में सक्षम होती हैं और उनके पीरियड्स भी रेगुलर होते हैं, जबकि मेनोपॉज में महिलाओं को कम से कम 12 महीने तक पीरियड्स नहीं होते हैं। पेरिमेनोपॉज वो समय होता है कि जब महिला के शरीर को मेनोपॉज के लिए तैयार करने की आवश्यकता होती है, हालांकि मेनोपॉज में मेडिकल डायग्नोसिस किया जाता है, जहाँ कम से कम 12 महीनों तक पीरियड्स नहीं होते हैं।

पेरिमेनोपॉज को ट्रांजीशन टाइम के तौर पर परिभाषित किया जाता है, यह वो समय होता है कि जब आपका शरीर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन  कम करने लगता है। फ्रीक्वेंसी और लेंथ के मामले में आपके पीरियड्स इर्रेगुलर हो जाते हैं, हालांकि आपके हार्मोन लेवल में भी उतार-चढ़ाव होता है, जिससे रात में पसीना आने लगता है और अचानक तेज गर्मी लगने लगती है। मेनोपॉज के दौरान एलएच और एफएसएच का लेवल ज्यादा होता है और ओवुलेशन रुक जाता है। महिलाओं द्वारा पूछा जाने वाला सबसे आम सवाल यह है कि मेनोपॉज समाप्त होने में कितना समय लगता है। इसका साफ जवाब है कभी भी नहीं। यह तब होता है जब पोस्टमेनोपॉज शुरू होता है।

क्या मेनोपॉज के बाद गर्भवती हो पाना संभव है?  

जो महिलाएं मेनोपॉज की स्टेज में होती हैं अक्सर उनका यह सवाल होता है कि ‘क्या मेनोपॉज के बाद भी गर्भधारण हो सकता है?’ एक बार जब आपको डॉक्टर यह जानकारी देते हैं कि आपका मेनोपॉज स्टेज शुरू हो गया है, तो आपके गर्भवती होने की कोई संभावना नहीं होती है। एक बार जब आप मेनोपॉज स्टेज में पहुंच जाती हैं, तो आपकी ओवरी से अंडे रिलीज नहीं आते हैं, इसलिए गर्भधारण करने की कोई संभावना नहीं होती है। आप इस समय अपनी सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद उठा सकती हैं, क्योंकि आप और आपके साथी प्रेगनेंसी होने की चिंता नहीं रहेगी।

हालांकि एक अनियोजित प्रेगनेंसी इस केस में संभव नहीं है, मेनोपॉज एसटीडी (यौन रोगों) के खिलाफ कोई रक्षा नहीं प्रदान करता है और इसलिए, हमेशा सुरक्षित तरीके से यौन संबंध बनाने की सलाह दी जाती है। आपने उन महिलाओं के किस्से भी सुने होंगे जो 60 और 70 की उम्र में भी प्रेग्नेंट हो गई थीं, लेकिन इस केस में सच्चाई कम और अफवाहें ज्यादा हैं। मेनोपॉज के दौरान, प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा नेगेटिव रिजल्ट ही देता है, इसलिए यह एक निष्फल प्रयास साबित हो सकता है।

मेनोपॉज के बाद आईवीएफ से एक महिला के गर्भवती होने की संभावना

मेनोपॉज के बाद गर्भवती होने की इच्छा रखने वाली महिलाओं में आईवीएफ पोस्ट मेनोपॉज काफी सफलतापूर्वक किया गया है। एक महिला आईवीएफ का उपयोग करके दो तरह से गर्भवती हो सकती है, भले ही उसके अंडे में जीवन शक्ति देने की क्षमता न हों। उसके खुद के अंडे को, जिन्हें पहले फ्रोजन किया हुआ था, उन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है या डोनर एग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको इसके लिए हार्मोनल थेरेपी से गुजरना होगा, ताकि आपका शरीर इम्प्लांटेशन के लिए तैयार हो और पूरी गर्भावस्था के दौरान बच्चे को पोषण प्रदान कर सके। हालांकि, इस तरह का फैसला लेना चाहिए या नहीं इसके बारे में आपको ज्यादा बेहतर आपके डॉक्टर ही बता सकते हैं कि क्या आपकी हेल्थ इतनी बेहतर है कि मेनोपॉज के बाद भी आईवीएफ प्रक्रिया में सपोर्ट दे सके, क्योंकि पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं को आईवीएफ के बाद कुछ कॉम्प्लिकेशन का अनुभव हो सकता है। यदि आपने मेनोपॉज के बाद आईवीएफ कराने का फैसला किया है तो आपको किसी फर्टिलिटी एक्सपर्ट से परामर्श करना अच्छा रहेगा।

गर्भवती होने के लिए मेनोपॉज को कैसे रिवर्स करें

‘क्या एक महिला मेनोपॉज के बाद गर्भवती हो सकती है?’ इसका उत्तर है नहीं। हालांकि, मॉडर्न साइंस ने असंभव लगने वाले कई सवालों के जवाब ढूंढ निकालें हैं और इस पर भी काफी रिसर्च चल रही है। माँ के प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा (पीआरपी) का उपयोग उपचार का एक अहम हिस्सा है जिसने क्लीनिकल रिसर्चर का ध्यान आकर्षित किया है। पीआरपी साइटोकिन्स और हार्मोन से भरपूर होता है। कुछ समय के लिए ओवेरियन एक्टिविटी रेस्टोरेशन संभव है, लेकिन इसके लिए अभी क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं।

गर्भवती होने के लिए मेनोपॉज को कैसे रिवर्स करें

मेनोपॉज के बाद गर्भवती होने से क्या जोखिम हो सकते हैं?

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे गर्भावस्था में स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी बढ़ते जाते हैं। कम उम्र की महिलाओं की तुलना में, यदि आप 35 से ऊपर की हैं तो आपको कुछ प्रकार के कॉम्प्लिकेशन का सामना करना पड़ सकता है। मेनोपॉज के दौरान गर्भावस्था से जुड़े जोखिम इस प्रकार हैं:

  • एक से ज्यादा गर्भधारण करना, खासकर यदि आपने आईवीएफ-इन विट्रो फर्टिलाइजेशन का ऑप्शन चुना है। इससे लो बर्थ वेट, प्रीटर्म बर्थ और डिलीवरी के दौरान मुश्किल पैदा हो सकती है।
  • स्टिलबर्थ या मिसकैरेज हो जाना। 
  • जेस्टेशनल डायबिटीज, माँ और बच्चे के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • सिजेरियन बर्थ ।
  • हाई ब्लड प्रेशर जिसे आगे के समय में आने वाली कोई भी कॉम्प्लिकेशन को रोकने के लिए ठीक से मॉनिटर करने और उपचार की आवश्यकता होती है।
  • लो बर्थ वेट या प्रीमैच्योर डिलीवरी। 
  • प्लेसेंटा प्रीविया (लो-लाइंग प्लेसेंटा) जिसके कारण गंभीर रूप से ब्लीडिंग होती है और इसके लिए इलाज की जरूरत होती है।

मेनोपॉज के बाद गर्भधारण के लिए टिप्स

यह एक ऐसा सवाल है जो गर्भधारण करने की इच्छा रखने वाली ज्यादातर महिलाओं के मन में रहता है, वह यह है कि मेनोपॉज के बाद गर्भवती कैसे हो। अगर कोई महिला मेनोपॉज के बाद गर्भधारण करने का प्रयास करती है, तो उसे सावधान रहने की जरूरत है और आपको कॉम्प्लिकेशन का कम से कम सामना करना पड़े, इस पर ज्यादा जोर देना चाहिए। यहाँ आपको कुछ टिप्स दी गई हैं, जो आपकी फर्टिलिटी की क्षमता को बढ़ाने और गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं:

  • पहले स्टेप में आपको गर्भवती होने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ रखना जरूरी है, चाहे मेनोपॉज हो या नहीं। गर्भवती होने की कोशिश करने से तीन महीने पहले, आपको प्रीनेटल विटामिन और फोलिक एसिड के सप्लीमेंट का सेवन शुरू कर देना चाहिए। अपनी हेल्थ को बेहतर रखने के लिए आप विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन भी शुरू कर सकती हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • गर्भधारण करने की कोशिश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच होना चाहिए। नॉर्मल प्रेगनेंसी में मोटापा एक बड़ा कॉम्प्लिकेशन फैक्टर माना जाता है, विशेष रूप से मेनोपॉज के बाद के गर्भधारण के केस में। इसलिए सही वजन और बीएमआई का ध्यान रखना जरूरी है, आप ऐसी डाइट लें, जिसमें प्रोटीन अधिक हो और कैलोरी कम हो। सैचुरेटेड फैट और वाइट शुगर युक्त खाद्य पदार्थों से बचें। साथ  प्रोसेस्ड खानों से भी दूर रहें।
  • मैमोग्राम, पीएपी स्मीयर, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल, एसटीडी के टेस्ट और डायबिटीज के लिए ब्लड टेस्ट जैसे टेस्ट कराने के लिए अपने डॉक्टर से मिलें। ये प्राइमरी टेस्ट आपकी गर्भावस्था से जुड़ी किसी भी समस्या का पता लगाने में उपयोगी होते हैं, ताकि उसके अनुसार एक आवश्यक कदम उठाया जा सकें।
  • मेनोपॉज स्टेज में गई महिलाओं के लिए यह जांच करना आवश्यक है कि क्या वे अभी भी ओवुलेट कर रही हैं या नहीं। मेनोपॉज के बाद गर्भावस्था के लक्षणों को चेक करके दोबारा इस बात को सुनिश्चित करें। यदि टेस्ट रिपोर्ट 11.4 और उससे अधिक आती है, तो महिलाएं अपने अंडे नहीं बना पाती हैं और ऐसे मामलों में शायद ही कभी इलाज मदद कर सके। ऐसे मामलों में गर्भधारण के लिए फर्टिलिटी सेंटर से संपर्क किया जा सकता है।

मेनोपॉज से जुड़े मिथक और तथ्य 

मिथक 1: मेनोपॉज 50 की उम्र से शुरू होता है

तथ्य: हालांकि मेनोपॉज के लिए औसत आयु 52 वर्ष है, लेकिन महिलाएं 30 के दशक के अंत या 60 के दशक के अंत में भी इस प्रक्रिया से गुजर सकती हैं। अगर आपको पूरे 12 महीने से पीरियड्स नहीं हुए हैं, तो आप निश्चित रूप से मेनोपॉज की स्टेज में आ गई हैं।

मेनोपॉज से जुड़े मिथक और तथ्य 

मिथक 2: मेनोपॉज के दौरान वजन जरूर बढ़ता है

तथ्य: वैसे मेनोपॉज में अनचाहा वजन बढ़ना आम बात है, यह पूरी तरह से नकारा नहीं किया जा सकता है। एस्ट्रोजन का स्तर तेजी से कम होने के कारण आपके शरीर में एक हार्मोनल असंतुलन हो जाता है और यह फैट को जमा करके खुद को प्रोटेक्ट करने की कोशिश करता है, जिससे वजन बढ़ता है। हालांकि, एक कंट्रोल डाइट और एक्सरसाइज के माध्यम से, आपके हार्मोन को बैलेंस करना और अपने वजन को कंट्रोल में रखना संभव है।

मिथक 3: मेनोपॉज के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं

तथ्य: एक महिला के शरीर में हड्डियों के कमजोर होने का मेनोपॉज से कोई सीधा संबंध नहीं है। मेनोपॉज के दौरान महिलाएं अपने बोन मास का 10% हिस्सा खो देती हैं, जो उस उम्र के आसपास होना एक सामान्य प्रक्रिया है। हालांकि, जब अगर कमजोर हड्डियों की मेडिकल हिस्ट्री आपके फैमिली में होने से, खराब डाइट लेने से और लाइफस्टाइल के अच्छी न होने की वजह से हड्डियों को दोगुना नुकसान हो सकता है, लेकिन मेनोपॉज से इसका कोई सीधा संपर्क नहीं है। स्ट्रेस को कम करके, हड्डियों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज करें और पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स प्राप्त करके आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें।

मिथक 4: मेनोपॉज का आपके यौन जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है

तथ्य: महिलाओं का किसी भी उम्र में सक्रिय यौन जीवन हो सकता है। हालांकि, हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण, यौन जीवन में धीरे-धीरे कमी होना संभव हो सकता है। साथ ही योनि का सूखापन, थकान और चिड़चिड़ापन जैसे कारक संभोग के प्रति आपका रुझान कम कर सकते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि हर मामले में मेनोपॉज के दौरान सेक्स ड्राइव कम हो जाए।

मिथक 5: जितनी देर से पीरियड्स शुरू होते हैं, उतने बाद में आपका मेनोपॉज होता है

तथ्य: वास्तव में, यह इसके विपरीत है जो सच है। यदि आपको औसत उम्र के बाद से पीरियड शुरू हुआ है, तो आपको पहले मेनोपॉज शुरू होने की अधिक संभावना है। यदि आप अपनी मेनोपॉज उम्र का अनुमान लगाना चाहती हैं, तो निम्नलिखित संकेतों की जांच करें:

  • धूम्रपान करने से जल्दी मेनोपॉज हो जाता है
  • शराब का सेवन और कई बार गर्भधारण का मतलब है कि मेनोपॉज में देरी हो सकती है
  • आपकी माँ को कब और किस उम्र में मेनोपॉज शुरू हुआ था, इससे आपको अंदाजा हो सकता है, कि आपके कब शुरू हो सकता है।

मिथक 6: अचानक बहुत तेज गर्मी लगना मेनोपॉज का शुरूआती लक्षण है

तथ्य: मेनोपॉज आमतौर पर अचानक बहुत तेज गर्मी लगने से जुड़ा होता है, लेकिन कई अन्य लक्षण भी हैं, जो आपके मेनोपॉज की शुरुआत का संकेत दे सकते हैं। इनमें सोने में मुश्किल होना, वजन बढ़ना, बालों का झड़ना, खाने की क्रेविंग, चिड़चिड़ापन और कई अन्य लक्षण शामिल हैं। मेनोपॉज के विभिन्न प्रकार के संकेतों के कारण, महिलाओं के लिए यह निर्धारित करना मुश्किल होता है और इसलिए यह समझना कि ये मेनोपॉज है या हार्मोनल असंतुलन के शुरुआती लक्षण हैं।

अब जब आप समझ गई हैं कि मेनोपॉज आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है, तो आप अपने जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण को मैनेज करने के लिए बेहतर तरीके से खुद को तैयार कर सकेंगी। इस प्रकार स्थिति का सामना करना आसान हो जाएगा, क्योंकि अब आपको सच और अफवाह के बीच अंतर पता है और अब आप समझ सकती हैं कि मेनोपॉज की यह स्टेज किस प्रकार आपके जीवन में भूमिका निभाती है। ऊपर बताई बातों को ध्यान में रखते हुए आप इस कष्टदायक लक्षणों को दूर करने में भी सक्षम होंगी और इस कठिन समय के दौरान अपना आत्मविश्वास भी बरकरार रख पाएंगी।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था की 8 आम जटिलताएं
ओवेरियन सिस्ट और गर्भावस्था
यूट्रीन रप्चर (गर्भाशय का फटना) क्या है