मिसकैरेज (गर्भपात) के बाद गर्भधारण

मिसकैरेज (गर्भपात) के बाद गर्भधारण

कई महिलाएं जो मिसकैरेज जैसे बुरे हादसे से गुजरती हैं वे इसके तुरंत बाद ही दोबारा गर्भवती होने की इच्छा रखती हैं। लेकिन, ऐसे हादसों के बाद कुछ महिलाएं ब्रेक लेना चाहती हैं, ताकि वे अपने इस इमोशनल दौर से बाहर आ सकें और उसके बाद फिर से गर्भवती होने के लिए प्रयास करती हैं। हर महिला की भावनाएं और इच्छाएं अलग-अलग होती हैं, लेकिन यह जानना जरूरी है कि आपके लिए क्या सही है। तो, मिसकैरेज के बाद आपको गर्भधारण के रास्ते पर कैसे चलना चाहिए? यह नीचे दिए गए लेख में हम पढ़कर जानेंगे। 

मिसकैरेज के बाद गर्भवती होने के लिए आपको कितना इंतजार करना चाहिए? 

स्टडीज से पता चलता है कि आप मिसकैरेज के तुरंत बाद गर्भधारण कर सकती हैं क्योंकि इससे आपके दूसरे गर्भपात की संभावना कम हो जाती है। कई स्त्री रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्भपात के बाद कम से कम तीन महीने का अंतर होना चाहिए, जबकि कुछ का सुझाव है कि इसमें और 15 से 18 महीने की देर होनी चाहिए। हालांकि, गर्भवती होना पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य और बच्चा पैदा करने की क्षमता पर निर्भर करता है, क्योंकि मिसकैरेज का आघात कुछ समय के लिए बना रह सकता है। आपके शरीर को भी ठीक होने और सामान्य रूप से काम करना शुरू करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें, अपने सभी जरूरी सवालों के जवाब प्राप्त करें और फिर दूसरी बार गर्भवती होने की योजना बनाएं।

क्या मिसकैरेज के बाद दोबारा गर्भवती होने के लिए 3 महीने तक इंतजार करना जरूरी है? 

यह जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि क्या आप गर्भपात के बाद तुरंत दूसरी प्रेगनेंसी की योजना बना सकती हैं। मिसकैरेज, विशेष रूप से गर्भावस्था के शुरुआती चरण में, आम है। यह देखा गया है कि लगभग 15% गर्भवती महिलाओं को मिसकैरेज का अनुभव होता है। और सभी गर्भधारण के लगभग 20% मामलों में महिला को अपनी गर्भावस्था के बारे में पता चलने से पहले ही उसकी गर्भावस्था समाप्त हो जाती है। ज्यादातर इसका कारण अज्ञात होता है ।

यदि आपके गाइनेकोलॉजिस्ट ने यह सुझाव नहीं दिया है कि आप तीन महीने तक प्रतीक्षा करें, तो अगली गर्भावस्था की तैयारी शुरू करना बिल्कुल ठीक है। हालांकि, इसकी अनुशंसा केवल तभी की जाती है, जब आप दूसरी गर्भावस्था के लिए भावनात्मक और शारीरिक रूप से मजबूत हों और तैयार हों।

साथ ही, अगर गर्भावस्था के 20 सप्ताह के बाद आपका मिसकैरेज हुआ है, तो आपके शरीर में फोलेट जैसे महत्वपूर्ण विटामिन की कमी हो सकती है। उस स्थिति में, गर्भपात के तुरंत बाद गर्भवती होना आपके लिए या शिशु के लिए अच्छा विचार नहीं होगा। यदि आपको लगता है कि आपकी हेल्थ ठीक नहीं है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

कुछ मामलों में, स्त्री रोग विशेषज्ञ, महिलाओं को मिसकैरेज के बाद 3 महीने तक इंतजार करने की सलाह देते हैं, भले ही वह गर्भावस्था के 20 सप्ताह के भीतर ही क्यों न हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिसकैरेज के बाद आमतौर पर पीरियड्स एक नए ऑर्डर में काम करने लगता है। ड्यू डेट की गणना करने के लिए, गाइनेकोलॉजिस्ट यह जानना चाहेंगे कि आपका मासिक धर्म कब नियमित रूप से शुरू हुआ था। यदि आप अपने ओवुलेशन साइकिल को ट्रैक कर रही हैं और नई साइकिल से अवगत हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ यह जानकारी साझा करें ताकि उन्हें ड्यू डेट की गणना करने में मदद मिल सके। ऐसे में आपको 3 महीने तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

मिसकैरेज के बाद कब गर्भवती हों

यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि मिसकैरेज के बाद आपको कब गर्भधारण करना चाहिए, तो आपको पता होना चाहिए कि गर्भपात के बाद आमतौर पर 2 सप्ताह तक यौन संबंध बनाने के लिए मना किया जाता है। इसका उद्देश्य इन्फेक्शन को रोकना है। यदि आपको यूटेराइन फाइब्रॉएड जैसी कोई समस्या है, तो डॉक्टर निश्चित रूप से इसे संज्ञान में लेंगे और उसके अनुसार अपनी सलाह देंगे।

जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है, गर्भवती होने के लिए आपका ओवुलेशन शुरू होने की जरूरत होती है। तो, आपको यह जानना जरूरी है कि आप फिर से कब ओवुलेट करेंगी। गर्भपात के ठीक बाद आपके रक्त में बहुत सारे एचसीजी हार्मोन (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) होते हैं। आपकी साइकिल को फिर से शुरू करने के लिए इस स्तर को शून्य तक जाने की आवश्यकता होती है। इस एचसीजी लेवल के नीचे जाने में लगने वाला समय हर महिला में अलग-अलग होता है और इसमें कुछ दिन या कुछ सप्ताह लग सकते हैं। इसलिए, आदर्श रूप से, आपको तब तक यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए जब तक कि आप ओवुलेट करना शुरू न कर दें। इसे ट्रैक करने के लिए ओवुलेशन के संकेतों और लक्षणों को ध्यान में रखें।

मिसकैरेज के बाद कब गर्भवती हों

पीरियड्स ज्यादातर गर्भपात के 6 सप्ताह के भीतर वापस शुरू हो जाते हैं। फिर भी, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गर्भवती होने के लिए कम से कम 6 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। यदि आप पीरियड्स के बाद ओवुलेट करते समय सही तरीके से यौन संबंध बनाती हैं, तो आप गर्भधारण कर सकती हैं। हालांकि, यह आपकी भावनात्मक और शारीरिक रूप से तैयारी होने के बाद ही पूरी तरह से संभव हो सकता है, जैसा कि गाइनेकोलॉजिस्ट द्वारा मूल्यांकन किया गया है, साथ ही आपका मिसकैरेज के हादसे से पूरी तरह बाहर आना बहुत जरूरी है।

एक स्टैटिस्टिकल स्टडी के अनुसार, जो महिलाएं गर्भपात का अनुभव होने के 6 महीने के भीतर गर्भवती हो जाती हैं, उनमें उन महिलाओं की तुलना में कम कॉम्प्लिकेशन देखे जाते हैं, जिन्होंने लंबे समय तक इंतजार किया है। हालांकि, ये सभी स्टडीज और आंकड़े उन लोगों के लिए हैं जिनका एक बार गर्भपात हो चुका है। जिन लोगों के दो या दो से अधिक गर्भपात हुए हैं, उनके दोबारा गर्भवती होने से पहले मिसकैरेज होने के कारणों का पता करना चाहिए। यदि आपका केस भी कुछ ऐसा ही है, तो अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से विस्तार से बात करें और उनके द्वारा बताए गए टेस्ट करवाएं। आपको अपनी अगली गर्भावस्था से पहले ट्रीटमेंट की भी आवश्यकता हो सकती है।

क्या मिसकैरेज के बाद गर्भवती होना बहुत मुश्किल है? 

यह एक मिथ है कि गर्भपात के बाद गर्भवती होने की संभावना कम होती है। जब तक आपको कोई मेडिकल समस्या न हो और जिसकी वजह से ऐसा हो रहा हो, आपके गर्भवती होने की संभावना पहले की तरह ही होगी । वास्तव में, कुछ महिलाएं गर्भपात के 3 महीने के भीतर आसानी से गर्भवती हो जाती हैं। एक स्टडी से पता चलता है कि लगभग 70% महिलाएं जिनका मिसकैरेज हुआ और जिन्होंने इसके तुरंत बाद गर्भधारण के लिए अपने प्रयासों को जारी रखा, वे 3 महीने के भीतर गर्भवती हो गईं।

एक बात जो गर्भपात के बाद सभी गर्भधारण करने वाली महिलाओं में आम होती है, वह है एक हेल्दी लाइफ स्टाइल जिसे ऐसी महिलाओं ने अपने बेहतर जीवन के लिए खुद चुना है। जैसे कॉफी का सेवन सीमित करना, शराब और नशीली दवाओं से परहेज करना आपकी प्रेगनेंसी की संभावनाओं पर अच्छा असर डालता है। आपको अपने वजन पर भी नजर बनाए रखनी चाहिए। मोटापे से ग्रस्त महिलाओं के साथ-साथ कम वजन वाली महिलाओं के लिए गर्भावस्था को बनाए रखना मुश्किल होता है। इसलिए गर्भावस्था की प्लानिंग करने से 3 महीने पहले प्रीनेटल फोलिक एसिड लेना भी शुरू कर सकती हैं।

क्या एक बार मिसकैरेज के बाद फिर से ऐसा होने की संभावना होती है? 

स्टडी से पता चलता है कि केवल 1% गर्भवती महिलाओं का एक से अधिक बार गर्भपात होता है। तो, आपके एक मिसकैरेज के बाद दूसरे के होने की संभावना बहुत कम होती है। हालांकि, यदि आपके दो मिसकैरेज हुए हैं, तो एक और बार इसका जोखिम लगभग 26% तक बढ़ जाता है। इसी तरह, तीसरे गर्भपात के बाद जोखिम लगभग 28% तक बढ़ जाता है। एक स्टडी के अनुसार, गर्भपात के 3 महीने के भीतर गर्भवती होने की कोशिश करने वाली केवल 53% महिलाओं ने ही हेल्दी बच्चों को जन्म दिया। दूसरी ओर, जिन महिलाओं ने गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले कम से कम 3 महीने तक इंतजार किया, उनमें से 36% गर्भवती हुई हैं और उन्होंने एक हेल्दी बच्चे को जन्म दिया।

मिसकैरेज के बाद स्वस्थ गर्भावस्था की संभावना में सुधार के लिए क्या किया जा सकता है?

गर्भपात को रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है। यदि आपको कोई मेडिकल समस्या है, जैसे कि ओवेरियन सिस्ट, तो डॉक्टर पहले उसका इलाज करेंगे और फिर आपको गर्भवती होने के लिए आपके प्रयासों को जारी रखने की सलाह देंगे। इस तरह की स्थिति में, उपचार के बाद आपकी संभावना अपने आप बेहतर हो जाती है। कुछ महिलाओं में यूटेराइन फाइब्रॉएड होते हैं जिन्हें गर्भवती होने से पहले सर्जरी द्वारा हटाने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यदि आप ऐसी किसी भी स्थिति से पीड़ित नहीं हैं, तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर आप अपने गर्भधारण की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

मिसकैरेज किसी भी माता-पिता के लिए एक दुखद घटना होती है। हालांकि, एक से ज्यादा बार मिसकैरेज की स्थिति में उम्मीद न खोएं। ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्होंने कई गर्भपात का अनुभव करने के बाद भी एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। अपनी जीवनशैली और आहार में जरूरी परिवर्तन करके और सकारात्मक रह कर अपने शरीर को जल्दी ठीक होने में मदद करें, इससे गर्भपात के बाद हेल्दी प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है।

स्रोत 1: WebMd
स्रोत 2: Healthcare.utah
स्रोत 3: Livescience

यह भी पढ़ें:

मिसकैरेज से कैसे बचें?
मिसकैरेज के बाद पहला पीरियड
मिसकैरेज के बाद पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट – क्या यह नॉर्मल है?