नेचुरल इंग्रीडिएंट जो शिशु की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं

नेचुरल इंग्रीडिएंट जो शिशु की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं

आजकल मार्केट केमिकल से भरे स्किन और हेयर प्रोडक्ट से भरे हुए हैं, तो नई माओं का इस बात पर चिंता करना कि उन्हें अपने बेबी के लिए कौन सा प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए, बिल्कुल जायज है। हम जानते हैं कि छोटे बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा सॉफ्ट और नाजुक होती है, जिसकी वजह से हार्मफुल केमिकल के त्वचा में अब्सॉर्ब होने का खतरा ज्यादा होता है और इससे स्किन इर्रिटेशन और दूसरी समस्याएं होने लगती हैं। बच्चों की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है, विशेष रूप से जन्म के बाद पहले साल तो और भी ज्यादा, तो हम यहाँ आपका काम कुछ हद तक आसान कर देते हैं।

नेचुरल इंग्रीडिएंट जो आपके बच्चे की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं

हर माँ अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छी चीज चाहती है, लेकिन यह बहुत ही आसान है कि आप प्रोडक्ट के बारे जाने बिना केवल उसकी अच्छी पैकेजिंग देख कर ही उसे अक्सर खरीद लिया जाता है। हम उन ब्रांड पर भरोसा करते हैं जो हमें बेबी प्रोडक्ट बेचते हैं, लेकिन हम ज्यादातर इस बात पर ध्यान नहीं देते है कि उसमें क्या है, जिसका अर्थ है कि हमें पता नहीं है कि हम अपने बच्चे की सेंसिटिव स्किन के लिए क्या इस्तेमाल कर रहे हैं! बच्चे की त्वचा को क्या चीज सूट करती है और क्या नहीं यह जानना बहुत जरूरी है, इसलिए अगली बार जब आप अपने बच्चे के लिए सेफ और माइल्ड स्किन केयर प्रोडक्ट की तलाश में हों, तो प्रोडक्ट पर मौजूद इंग्रीडिएंट लिस्ट को एक बार जरूर चेक कर लें। या हम जो आपको नेचुरल इंग्रीडिएंट की लिस्ट बताने जा रहे हैं  साथ रखें, क्योंकि ये इंग्रीडिएंट बच्चे के लिए बहुत बेहतरीन रूप से कार्य करते हैं! यदि बेबी प्रोडक्ट में यहाँ बताए गए इंग्रीडिएंट शामिल हैं, तो आप राहत की सांस ले सकती हैं, ये आपके बच्चे की स्किन के लिए सच में बेहद शानदार इंग्रीडिएंट हैं!

यहाँ उन नेचुरल इंग्रीडिएंट की लिस्ट आपको दी गई है जो बच्चे की स्किन के लिए बेहतरीन हैं:

1. नारियल का तेल

किसी इस कारण से ही हमारे बुजुर्गों द्वारा इस तेल का प्रयोग करने की इतनी ज्यादा नसीहत दी गई है! नारियल का तेल बच्चे की त्वचा के लिए बहुत हल्का होता है। यह त्वचा से मॉइस्चर को आसानी से जाने नहीं देता है और बेबी की स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। एक बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट जिसमें नारियल का तेल शामिल होता है, वह आपके बच्चे के लिए एक अच्छा प्रोडक्ट है।

2. कैमोमाइल

कैमोमाइल टी को दुनिया भर में एक रिलैक्सिंग ड्रिंक के रूप में जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका फूल वास्तव में आपके बच्चे के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है? कैमोमाइल एक नेचुरल रिलैक्सेंट के रूप में काम करता है, जो बच्चे की इंद्रियों (सेंसेस) को आसानी से शांत करने में मदद करता है। इसमें नेचुरली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो उसकी स्किन और बालों के लिए बेहतरीन कार्य करते हैं। तो आप ही बताइए बच्चे को शांत करने के लिए एक रिलैक्सिंग बाथ से बेहतर भला और क्या हो सकता है? कैमोमाइल एक्सट्रेक्ट से भरपूर बॉडी वॉश और शैंपू बच्चे की स्किन और बालों को अच्छी तरह से क्लीन करता है और सॉफ्ट स्किन को अच्छे से मॉइस्चर प्रदान करता है। ये प्रोडक्ट ज्यादातर रोजाना इस्तेमाल के लिए भी बेस्ट और सेफ होते हैं, बेबी को मसाज के बाद नहाने के समय एक अच्छा सा रिलैक्सिंग अहसास दें और फिर देखें कैसे वो सुकून की नींद लेता है!

कैमोमाइल3. बादाम का तेल

बादाम का तेल बच्चे की त्वचा के लिए एक बेहतरीन नेचुरल इंग्रीडिएंट है – यह त्वचा को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखता है और खुजली और ड्राइनेस से छुटकारा पाने में मदद करता है। बादाम का तेल मॉइस्चर अब्सॉर्ब करने में भी मदद करता है जिससे बहुत कम ही त्वचा से नमी गायब होती है। बादाम के तेल से बच्चे की मालिश करने से उसका ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और ये उसके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

4. शीया बटर

शीया बटर कैराइट के पेड़ के फल से प्राप्त होता है। अफ्रीका के मूल निवासी, शिया बटर को त्वचा पर नारियल के तेल के समान उपयोग करते हैं। शिया बटर आपके बेबी की त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें एसेंशियल फैट और विटामिन होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं, इससे त्वचा में खुजली और रूखापन कम होता है। शीया बटर कोलेजन के प्रोडक्शन को भी सपोर्ट करता है, क्योंकि इसमें लिनोलिक, ओलिक और स्टीयरिक एसिड होते हैं। शिया बटर को अक्सर ऑर्गेनिक बाथ साबुन में एक घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो बच्चों के लिए बहुत अच्छा है! 

शीया बटर

5. जोजोबा ऑयल

जोजोबा तेल सेंसिटिव स्किन वाले बच्चों के लिए एक बेहतरीन नेचुरल इंग्रीडिएंट है। यह बहुत माइल्ड होता है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, और विशेष रूप से बच्चों में होने वाले एक्जिमा, सोरायसिस और क्रैडल कैप जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है। जोजोबा तेल बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह त्वचा पर बहुत ज्यादा हैवी फील कराए बिना सही मात्रा में हाइड्रेशन प्रदान करता है।

6. एलोवेरा

हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा हमारी त्वचा और बालों के लिए कितना ज्यादा उपयोगी है, लेकिन अब आपको यह जानकर और भी ज्यादा खुश होगी कि ये आपके बच्चे के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है! एलोवेरा के नेचुरल एंजाइम सूजन को कंट्रोल  करने में मदद करते हैं, जो इसे किसी भी एक्जिमा संबंधित बेबी प्रोडक्ट में एक उपयोगी इंग्रीडिएंट बनाता है। इसके अलावा, एलोवेरा-बेस्ड बेबी प्रोडक्ट का उपयोग करके आप बच्चे की त्वचा पर कीड़े के काटने का इलाज भी कर सकती हैं।

एलोवेरा

7. नेचुरल कॉर्न स्टार्च

नेचुरल कॉर्न स्टार्च बेहतरीन रूप से काम करता है जब बात मॉइस्चर को अब्सॉर्ब करने की आती है। इसमें विटामिन और मिनरल मॉइस्चर होते हैं जो त्वचा को कोट करते हैं और मॉइस्चर को बरकरार रखते हैं साथ ही रैशेज, मुंहासे और क्रैडल कैप जैसी समस्या को होने से रोकता है। टेलकम पाउडर की तुलना में कॉर्न स्टार्च बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि पाउडर डस्ट से बच्चे को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। ज्यादातर बेबी पाउडर में नेचुरल कॉर्न स्टार्च होता है। ये त्वचा के लिए बहुत जेंटल रहता है और इसका उपयोग बच्चे के डायपर रैशेज को ठीक करने के साथ-साथ अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है।

8. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल आपके बेबी की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह बच्चे की ग्रोथ में मदद करता है और बच्चे को रिलैक्स करता है। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अक्सर बच्चे की मालिश के लिए किया जाता है, ये त्वचा को हाइड्रेट करता है और स्किन टिश्यू को दोबारा जीवन प्रदान करता है।ऑलिव ऑयल से युक्त बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट बच्चे के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि वे उसकी त्वचा के लिए बहुत माइल्ड होते हैं।

ऑलिव ऑयल

बच्चे के स्किन केयर प्रोडक्ट में इन इंग्रीडिएंट के शामिल होने पर आपको किसी प्रकार की चिंता जाहिर करने की जरूरत नहीं है! हालांकि, किसी भी बेबी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें, अगर आप बच्चे में किसी प्रकार की एलर्जी को नोटिस करती हैं। ध्यान रखें कि बच्चा इन बेबी प्रोडक्ट को गलती से भी न निगले। बच्चे के लिए कोई भी स्किन प्रोडक्ट खरीदते समय आपको पहले समझना होगा कि उसकी जरूरतें क्या हैं, फिर देखिएगा आप कभी भी इन नेचुरल इंग्रीडिएंट के साथ कभी गलत जा ही नहीं सकती, बस एक बात का खास ध्यान रखें कि आपके बच्चे की त्वचा बहुत सेंसिटिव है इसलिए कोई एक्सपेरिमेंट न करें बल्कि एक बार अपने डॉक्टर से बात करके ही किसी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करें!

यह भी पढ़ें:

बच्चों की त्वचा की देखभाल करने की एक सही गाइड
नवजात शिशु की त्वचा की देखभाल और स्वच्छता का खयाल कैसे रखें
बच्चों की त्वचा की देखभाल – बच्चों की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आसान टिप्स