ऑफिस में अपनी गर्भावस्था के बारे में बताने के 9 टिप्स

ऑफिस में अपनी गर्भावस्था के बारे में बताने के 9 टिप्स

दुनिया को अपनी गर्भावस्था जैसी रोमांचक खबर सुनाना करना हर महिला के लिए सबसे रोमांचक अनुभव में से एक होता है। परिवार के लोगों को यह ‘खुशखबरी’ बताना काफी आसान है, लेकिन जहां आप काम करती हैं, उस ऑफिस में साथ के लोगों को बताना थोड़ा मुश्किल होता है, और कई बार यह महिलाओं की रातों की नींद उड़ा देता है।

अपनी गर्भावस्था के बारे में ऑफिस में कैसे बताएं 

काम करने वाले सहकर्मियों को गर्भावस्था के बारे में बताने के लिए कुछ तैयारी (और बहुत अधिक तरकीबों) की आवश्यकता होती है ताकि आप इस विषय पर बात करने का सबसे अच्छा तरीका तैयार कर सकें।

हालांकि, ऑफिस में प्रेगनेंसी के बारे में बताना इतना भी तनावपूर्ण नहीं होनी चाहिए जितना आपको लगता है कि यह होगा। यहां कुछ सुपर-प्रैक्टिकल टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आप ऑफिस में बताने का निर्णय लेते समय लागू कर सकती हैं:

1. बॉस को खुद बताएं 

इस जानकारी को अपने बॉस को खुद बताएं, मतलब की आमने-सामने जाकर बताएं। ऐसा करने से आपको दो तरह के फायदे होंगे, बॉस आपके द्वारा उन्हें दिए जाने वाले महत्व को समझेंगे और आप पहले से ही प्रतिक्रिया का आंकलन करने में सक्षम होंगी। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी प्रेगनेंसी की खबरों को सोशल मीडिया से तब तक दूर रखें जब तक कि आप अपने बॉस को इसके बारे में न बता दें, क्योंकि आपके कई सहकर्मी आपकी फ्रेंड लिस्ट में होंगे। ऐसे में अनुभव कहता है कि ऐसी स्थिति में सबसे बड़े ओहदे वाले व्यक्ति को पहले बताने की रणनीति सबसे अच्छी है और कॉर्पोरेट जगत में इसकी सराहना की जाती है।

2. बॉस को बताने के लिए सही समय चुनें

हालांकि इस बात की जानकारी देने में आपको बहुत अधिक उत्सुकता होगी लेकिन, ऐसा समय न चुनें जब बॉस बिजी या परेशान हों। उनका समय मांगें, आमने-सामने बैठें और एक निजी स्थान पर इस खबर के बारे में बताएं। जब आप इस जरूरी जानकारी को ध्यान से उनके सामने रखेंगी, तो आपके बॉस को एहसास होगा कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है और वह अपना पूरा समर्थन देंगे। ज्यादातर महिलाओं को समझ नहीं आता कि काम की जगह पर गर्भावस्था के बारे में कब बताया जाए। पहली तिमाही के अंत तक प्रतीक्षा करना एक अच्छा विचार है। ऐसा तभी हो सकता है बशर्ते कि आपकी मॉर्निंग सिकनेस इस खबर के बारे में पहले ही न उगल दे। अपने बॉस को प्रमोशन या अप्रेजल से ठीक पहले या किसी नए प्रोजेक्ट की घोषणा के समय इस बारे में बताना भी एक अच्छा समय नहीं है।

3. इस खबर को सुनाने के लिए उपयुक्त जगह चुनें

तय करें कि आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने बॉस के साथ कहां पर शेयर कर सकती हैं। कॉफी मशीन या ऑफिस की लॉबी में निश्चित रूप से नहीं करना है, क्योंकि यहां लगातार किसी न किसी के आने की उम्मीद की जा सकती है। आपके बॉस का केबिन सबसे अच्छी जगह है या अगर आप कम्फर्टेबल हैं तो उनके साथ लंच भी जा सकती हैं।

4. मैटरनिटी लीव और उसके फायदों के बारे में खुलकर बात करें

आपकी प्राथमिक चिंताओं में से एक यह होगी कि क्या आप अपनी डिलीवरी के बाद वापस कब आएंगी। यदि आपने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है और निर्णय लेने के लिए समय चाहिए, तो ईमानदार रहें और उसके हिसाब से अपने बॉस को बताएं। अपनी अनुपस्थिति के दौरान किसी को कार्यभार संभालने के लिए चुनने के बारे में सोचें जिससे आप यह संदेश देंगी कि आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं जो बीच में आर्गेनाईजेशन नहीं छोड़ेगी। एचआर डिपार्टमेंट से बात करें और उन छुट्टियों का विवरण लें जिनकी आप हकदार हैं और अन्य लाभ भी जानें। अपनी मैटरनिटी लीव और अन्य लाभों के बारे में पूछने में संकोच न करें। स्पष्ट रूप से बात करें और अपने फायदों का आनंद लें, जिनकी आप हकदार हैं।

मैटरनिटी लीव और उसके फायदों के बारे में खुलकर बात करें

5. शांत रहें, प्रोफेशनल रहें

गर्भावस्था आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है और आपको अपने बॉस या अपनी टीम को इसके बारे में बताते समय संकोच करने की आवश्यकता नहीं है। ‘आई एम सॉरी’ जैसे शब्दों से बचें और अपनी खुशखबरी शेयर करते समय जितना हो सके प्रोफेशनल बनें। यदि कोई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जिसका आपको हिस्सा बनने की आवश्यकता है, तो यह स्पष्ट करें कि आप पहले से तैयारी करने की पूरी कोशिश करेंगी और पहले की तरह प्रतिबद्ध रहेंगी। साथ ही, हमेशा इस बात को मानें कि गर्भावस्था कुछ तरीकों से काम को प्रभावित करेगी और आप इसे अपने स्तर पर लेने के लिए तैयार हैं।

6. सहकर्मियों के साथ इसे मजेदार और अनौपचारिक बनाएं

यदि आप किसी संस्था में लंबे समय से काम कर रही हैं तो निश्चित रूप से आपके सहकर्मियों के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे होंगे। हो सकता है कि आप एक-दूसरे के साथ इतने औपचारिक न हों और कुछ के साथ आपकी दोस्ती भी हो सकती है। तो, अपनी खुशखबरी शेयर करने से क्यों कतराती हैं? वास्तव में, आप अपने सहकर्मियों को अपनी गर्भावस्था की खबर मजेदार तरीके से बता सकती हैं। आपकी अनुपस्थिति जाहिर तौर पर उनके काम का बोझ बढ़ाएगी, इसलिए उनकी सराहना करें। और अगर यह आपका दूसरा बच्चा है, तो बच्चे की प्लेकार्ड पकड़े हुए फोटो दिखाएं, जिसमें लिखा हो, ‘मैं अब एक भाई / बहन बनने जा रहा/रही हूं’। इस अनोखे तरीके से खुशखबरी सुनने पर वे भी आपके लिए बेहद खुश होंगे।

7. डरें नहीं 

गर्भावस्था एक जीवन भर का अनुभव है, इस खबर को अपने बॉस या अन्य सहयोगियों के साथ शेयर करने से न डरें। ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहा जा सकता है और उन्हें बच्चा होने के बाद कॉर्पोरेट में जगह नहीं मिलेगी। हालांकि, यह एक भेदभाव है और ज्यादातर प्रोफेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऐसा कुछ करने से परहेज करेंगे। आज के बॉस खुले विचारों वाले हैं और वे समझते हैं, इसलिए डरें नहीं।

8. एक्टिव वर्क में अपनी अनुपस्थिति को लेकर सतर्क रहें

कंपनी को दिखाएं कि आपने इस बारे में सोचा है कि आपके दूर रहने के दौरान चीजों या एक निश्चित प्रोजेक्ट को कैसे मैनेज किया जा सकता है। यदि आप दिन के दौरान एक निश्चित समय के लिए काम कर सकती हैं जब आप ईमेल, फोन कॉल और प्रोजेक्ट अपडेट की जांच कर सकती हैं, तो आगे बढ़ें और ऐसा करें। यह आपको लूप में बने रहने में मदद करेगा और आपकी एक जिम्मेदार छवि बनाएगा।

एक्टिव वर्क में अपनी अनुपस्थिति को लेकर सतर्क रहें

9. अपने क्लाइंट्स को लूप में रखें

अपने क्लाइंट्स को ऐसे में भूले नहीं। जब आप वापस आने का फैसला करती हैं, तो निश्चित तौर पर मौजूदा रिश्ते को बर्बाद नहीं करना चाहती होंगी, सिर्फ इसलिए क्योंकि आप उन्हें बताना ‘भूल गई’ थीं। क्लाइंट्स को पहले से बताने से उन्हें एक सूक्ष्म संदेश जाएगा कि वे मायने रखते हैं और आप उनकी परवाह करती हैं। यह आपकी अनुपस्थिति के दौरान आपसे उनकी अपेक्षाओं को मैनेज करने में भी आपकी मदद करेगा।

ऑफिस में अपनी प्रेगनेंसी के बारे में बताना आपको परेशान कर सकता है, लेकिन आपका आर्गेनाईजेशन भी दुविधा में है। वे काम के प्रभावित होने और प्रोजेक्ट्स में देरी होने से चिंतित होंगे, इसलिए उन्हें और खुद को चीजों को मैनेज करने के लिए उचित कदम उठाने के लिए पर्याप्त समय दें। इस समय के दौरान संपर्क के सभी रास्ते खुले रखें और आप चीजों को अच्छी तरह से मैनेज करने में सक्षम होंगी। अपने बॉस को बताएं कि आप कम से कम नुकसान होने  के लिए प्रयास करेंगी, लेकिन गर्भावस्था आपके लिए भी एक कठिन और महत्वपूर्ण समय है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी और ऑफिस के काम – काम के दौरान अपना ध्यान कैसे रखें?
क्या गर्भावस्था के दौरान नाइट शिफ्ट करना हानिकारक है?
गर्भावस्था के दौरान घरेलू काम – क्या करें और क्या न करें?