गर्भावस्था: 20वां सप्ताह

गर्भावस्था: 20वां सप्ताह

आप गर्भवस्था के उस पड़ाव पर पहुँच चुकी हैं जब आप गर्भ में पल रहे शिशु की हलचल को महसूस कर सकती हैं। इस हफ्ते में आपका नन्हा सा शिशु इतना बड़ा हो चुका है के वो हिल-डुल सकता है या धक्का मार सकता है। हालांकि, इस समय आपके गर्भाशय में इतनी जगह होती है कि आपका शिशु चारों ओर घूम सकता है और गर्भ में हो रही इस खलबली को आप संभवतः महसूस कर सकती हैं, गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के दौरान आपके मन में चल रहे सारे प्रश्न व सुझावों की सूचि निम्नलिखित वाक्यों में प्रस्तुत की गई है ।

गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

हर सप्ताह लगभग 1 या 2 किलो ज़्यादा वज़न बढ़ने के कारण आपका वज़न लगभग 4 किलो बढ़ सकता है । यदि भ्रूण एक लड़की है, तो लाखों अंडाणु के साथ उसके गर्भाशय का निर्माण अब तक हो चुका होगा । यदि यह एक लड़का है, तो उसके अंडकोष उसके पेट से बाहर निकलने लगे होंगे और यह प्रक्रिया कुछ हफ़्ते में खत्म हो जाएगी। गर्भ में पल रहे बच्चे ने अधिक निगलने की शुरुआत की है, जिस कारण पाचन तंत्र में कुछ आवश्यक बदलाव हो सकते हैं हैं। यह वह समय है जब शिशु मल-त्याग करना शुरू कर देता है, इसे मेकोनियम के नाम से भी जाना जाता है, यह काला और चिपचिपा पदार्थ उनकी आंत में इकट्ठा होता है। इस समय दूध के दाँत मौजूद होते हैं और स्थायी दाँत भी बनने लगते हैं। चूंकि शिशु लगातार एम्नियोटिक द्रव में रहता है, इसलिए वह वर्नीक्स नामक एक तैलीय पदार्थ से ढका रहता है, जो इसकी त्वचा को खराब होने से बचाता है।

शिशु का आकार क्या है

गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में शिशु का आकार ऊपर से नीचे तक लगभग 16-17 सेंटीमीटर होता है, जिसका वज़न लगभग 300 ग्राम होता है। इस समय तक, भ्रूण को सिर से दुम तक मापा जाता है, क्योंकि उनके पैर उनके ऊपरी शरीर के साथ कसकर लिपटे होते हैं। हालांकि, 20वें सप्ताह में, सिर से पैर तक इसका आकार पता लगाना आसान हो जाता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

20वें सप्ताह में, आप गर्भावस्था के दौरान सामान्य से कुछ अधिक शरीर में परिवर्तन देखेंगी;

  • ओएडिमा: इस समय तक आपके पैर पानी के प्रतिधारण के कारण सूजने लगेंगे।
  • खर्राटे: एस्ट्रोजन में वृद्धि से नाक की भीतरी झिल्ली सूज जाती है, जिससे खर्राटे आते हैं।
  • गर्भावस्था के कारण नज़र आनेवाला बड़ा पेट: 20वें सप्ताह में, लोग यह ध्यान देने लगते हैं कि आप गर्भवती हैं।
  • तेजी से बाल और नाखून बढ़ना: आपकी नसों के माध्यम से आने वाले हॉर्मोन्स, बालों और नाखूनों के विकास को भी बढ़ावा देते हैं।
  • योनि स्राव: आपकी योनि हानिकारक बैक्टीरिया से कमर को सुरक्षित रखने के लिए बहुत ज़्यादा मात्रा में बहाव का उत्पादन शुरू कर देती है।

गर्भावस्था के 20 वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था की अन्य चुनौतियों के साथ इस पड़ाव तक पहुँचना एक अद्भुत उपलब्धि है। आपके शरीर में हो रहे परिवर्तनों के अलावा, कुछ और लक्षण हैं जो आप अनुभव कर सकती हैं:

  • अत्यधिक ऊर्जा: आपके शरीर के हॉर्मोन आपकी ऊर्जा स्तर के साथ-साथ आपकी सेक्स ड्राइव को भी अधिक बढ़ा देंगे।
  • सांस लेने मे तकलीफ: जैसे-जैसे भ्रूण बढ़ता है, गर्भाशय फेफड़ों पर दबाव डालता है, जिस कारण आपको सांस लेने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ सकता है।
  • हाथों-पैरों में ऐंठन होती है: आपके हाथों और पैरों के लिए लचीला रहना कठिन हो जाता है।
  • बदहजमी और सीने में जलन: यह समस्याएं तब होती हैं जब भ्रूण पाचन तंत्र को धक्का देता है जिससे रात में अच्छी नींद लेना मुश्किल हो जाता है।

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण हल्का सिरदर्द होता हैं, यदि आपको गंभीर सिरदर्द, पेट में दर्द, मतली, देखने में दिक़्क़त या अधिक सूजन होती है, तो जल्द से जल्द चिकित्सक से बात करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह प्रीक्लेम्पसिया का या गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप होने का संकेत हो सकता है।

गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में पेट

20वें सप्ताह में, आपका गर्भाशय आपकी नाभि के समानांतर होता है और व्यास लगभग 18-24 सेमी होता है। यह हर हफ्ते लगभग 1-2 सेंटीमीटर बाहर की ओर निकलता रहता है। चूंकि यह जोड़ों और स्नायुबंधनों पर दबाव डालता है, डॉक्टर आपको रिलैक्सिन नामक एक हॉर्मोन लेने का सुझाव दे सकते हैं जो इस दबाव को कम करता है। यदि आप श्रोणि या जघन में दर्द का अनुभव करती हैं, तो चिकित्सक को सूचित करें क्योंकि यह बड़ी समस्याओं का लक्षण हो सकता है।

20वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

20वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

यह आपके मध्य-गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाने का सही समय है। इस स्कैन में आप जिस स्तर का विवरण देखेंगी वह अविश्वसनीय है, जिसमें हृदय, मस्तिष्क, फेफड़े और गुर्दे शामिल हैं। आप उंगलियों, पैर की उंगलियों, नाखूनों, बालों, कानों, आँखों और नाक को भी देख पाएंगी। यह वह समय है जब शिशु का लिंग निर्धारित किया जा सकता है, हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि भारत में यह प्रक्रिया अवैध है। इस सप्ताह में अल्ट्रासाउंड नाल की स्थिति का पता लगाने में भी सक्षम होगा ताकि यह जाँच की जा सके कि क्या यह गर्भाशय ग्रीवा को अवरुद्ध कर रहा है। यदि ऐसा है, तो चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि गर्भाशय का विकास आमतौर पर नाल को वापस अपनी ओर खींचता है।

क्या खाना चाहिए?

कुछ चीज़ें हैं जिनकी आप सूची बना सकती हैं;

आपके गर्भाशय, गर्भनाल और भ्रूण के आकार में तेज़ी से वृद्धि के कारण, लौह तत्व आपके शरीर की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है। लौह तत्व रक्त बनाने के लिए आवश्यक है, इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। लाल और सफेद मांस लौह तत्व के सबसे अच्छे स्रोत हैं, लेकिन शाकाहारी खाने वालों के लिए फलियाँ, मटर, सोयाबीन और पालक जैसे विकल्प पर्याप्त होंगे।

  • जैसे-जैसे आपके बच्चे की हड्डियाँ मज़बूत होती हैं, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन भी करें। डेयरी खाद्य पदार्थ जैसे दूध, पनीर, दही और सब्ज़ियाँ, जैसे पत्तेदार साग, पालक और बीन्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

यदि आवश्यक हो तो आप पोषण के पूरक के तौर पर डॉक्टर को विटामिन या खनिज टैबलेट का सुझाव देने के लिए कह सकती हैं। अपचन और सीने की जलन दूर करने के लिए, एक बार में बहुत सारा भोजन करने के बजाय दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन खाने की कोशिश करें।

सुझाव और देखभाल

निम्नलिखित पंक्तियों में जानें कि गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं:

क्या करें

  • किसी भी दर्द को कम करने के लिए अपनी श्रोणि को नियमित रूप से आगे और पीछे झुकाएं। यदि दर्द बहुत ही ज़्यादा है, तो कुछ क्षणों के लिए अपनी श्रोणि को आगे रखने की कोशिश करें और दिन में कई बार यह प्रक्रिया दोहराएं।
  • सपाट-तल वाले आरामदायक जूते पहनें और सुनिश्चित करें कि आपके सूजे हुए पैरों को और नुकसान न उठाना पड़े, ऊँची एड़ी के जूतों या बहुत तंग जूतों का उपयोग न करें।
  • फिजियोथेरेपिस्ट के पास नियमित रूप से जाएं, वे व्यायाम का सुझाव देते हैं और साथ ही गर्भावस्था के साथ आने वाली गंभीर पीठ, पसली या श्रोणि के दर्द का प्रबंधन करने में मदद करते हैं।

क्या न करें

  • किसी भी परिस्थिति में आप भारी वज़न न उठाएं, लेकिन अगर आवश्यक है तो घुटनों को मोड़ते हुए चीजें उठाने की कोशिश करें।
  • दूसरे की तुलना में एक पैर पर अधिक समय तक खड़े न रहें। अपनी पीठ को सहारा देने के लिए और सीधे खड़े होने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करें।
  • कोशिश करें कि आप अपनी पीठ को तकिए या पैड का सहारा दिए बिना ना बैठें ।

आपके लिए आवश्यक खरीददारी

इस समय आपको बेबी कैर्रिएर्स की खरीददारी करनी चाहिए जिसमें आप अपने बच्चे को ले जा सकती हैं। अपने बदलते शरीर के लिए कुछ स्टाइलिश पोशाक की तलाश शुरू करना भी एक अच्छा विचार है। अपने बच्चे की देखभाल कैसे करें, यह जानने में मदद के लिए प्रसवपूर्व क्लासेज़ में प्रवेश लें, क्योंकि अच्छी क्लासेज़ के लिए लोगों की प्रतीक्षा सूची लंबी होती है।

सही सावधानियों और तैयारी के साथ, गर्भावस्था का अर्थ इसके साथ आने वाला दर्द कम और बच्चे के आसन्न जन्म का आनंद लेना अधिक हो सकता है।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था :19वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 21वां सप्ताह