गर्भावस्था: 5वां सप्ताह

गर्भावस्था: 5वां सप्ताह

अब आप उस सप्ताह में है जब आपकी गर्भावस्था के बारे में कोई संदेह नहीं किया जा सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप निश्चित रूप से इस सप्ताह में पता लगा लेंगी क्योंकि पहले ही आपके मासिक धर्म में 7 दिनों की देरी हो चुकी है, इस सप्ताह आपके शरीर में एच.सी.जी. हार्मोन का स्तर उच्च होगा, और आप यह पता लगाने के लिए उत्सुक होंगी कि क्या हो रहा है। साथ ही, इस समय गर्भावस्था के लक्षण बहुत तीव्र होंगे। अब आप आधिकारिक तौर पर गर्भावस्था संघ की सदस्य बन गई हैं। बधाई हो!

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

आपका भ्रूण अंदर तेजी से बढ़ रहा है, और अब वह एक अविकसित सिर और पूंछ के साथ एक छोटे टैडपोल (मेंढक का बच्चा) की तरह दिखता है। भ्रूण की अब तीन परतें हैं एक्टोडर्म, मेसोडर्म और एंडोडर्म। ये तीनों परतें बाद में शरीर के विभिन्न भागों में विकसित होंगी और आपके बच्चे की आकृति को पूरा करेंगी। तंत्रिका नली भी इस सप्ताह शीर्ष परत या एक्टोडर्म में विकसित होना शुरू हो जाती है। आपके बच्चे का दिमाग, रीढ़ की हड्डी, तंत्रिका और पीठ सभी तंत्रिका नली से बनेंगी। उसका हृदय और संचार प्रणाली मेसोडर्म में बनने लगी है। वास्तव में, 5वें सप्ताह में, आपके बच्चे का दिल रक्त, धड़कन और रक्त पंप करने वाले विभिन्न कक्षों में विभाजित होने लगेगा, और यह सब जर्दी की थैली की मदद से हो रहा है जो लाल रक्त कोशिकाओं के माध्यम से आपके बच्चे को सक्रिय रूप से पोषण प्रदान करेगी। रोमांचक है ना?

बच्चे का आकार क्या है

5 सप्ताह की गर्भवती होने पर, बच्चे का आकार नारंगी के बीज या सेब के बीज जितना छोटा होता है। भ्रूण, अविकसित सिर और पूंछ के साथ एक टैडपोल (मेंढक का बच्चा) की तरह दिखता है, लेकिन यह बदल जाएगा, और अब से 8 महीने से भी कम समय में, आप एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देंगी।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

5वें सप्ताह से आपको अपने शरीर से बहुत सारे संकेत मिलते हैं कि आप गर्भवती हैं। यह गर्भावस्था परीक्षण करने का समय है, और पुष्टि होने पर, अपने साथी को यह खुशखबरी दें। गर्भावस्था हार्मोन, एच.सी.जी. अब आपके मूत्र में बहुत अधिक मात्रा में होता है और यदि आप वास्तव में गर्भवती हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना 99% है। मनोदशा में लगातार परिवर्तन सबसे स्पष्ट परिवर्तन हैं जो आपको और आपके आसपास के लोगों को अगले नौ महीनों के लिए स्वीकार करने होंगे। गर्भावस्था के दौरान अन्य शारीरिक परिवर्तन हर महिला में भिन्न होते हैं, लेकिन हम कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में चर्चा करेंगे जो गर्भावस्था के लक्षण भी हैं।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह के लक्षण

इस सप्ताह से पहली तिमाही के अंत तक गर्भावस्था के लक्षण बहुत अधिक स्पष्ट होते हैं । केवल कुछ ही मामलों में ये लक्षण गर्भावस्था के आखिर तक रहते हैं और यह थोड़ा कठिन हो सकता है।

  • गर्भावस्था के 5वें सप्ताह के दौरान सबसे आम और प्रमुख लक्षणों में से एक है, दर्द भरे और तकलीफदेह स्तन।
  • खैर, इस सप्ताह से आपको एहसास हो सकता है कि मॉर्निंग सिकनेस वास्तव में मॉर्निंग सिकनेस नहीं है। यह दिन के किसी भी समय हो सकती है। अधिकांश माँओं को पहली तिमाही के अंत तक दिन भर मतली महसूस होती रहती है। कुछ खाद्य पदार्थों की गंध से आपको तुरंत उल्टी आ सकती है।
  • शिशु के विकास की गति आपको थकाने वाली होती है। यदि आपको दिन में थका हुआ महसूस होता है तो यह एक आम बात है, आप चाहें तो दिन के दौरान कभी भी झपकी ले सकती हैं। वास्तव में आप इस बारे में आराम करने के अलावा और कुछ भी नहीं कर सकती।
  • आपके गुर्दों का अब विस्तार होना शुरू हो जाता है, और आपको पहले से कहीं ज्यादा बार पेशाब के लिए जाने की जरुरत महसूस होती है!
  • 5वें सप्ताह के दौरान यदि आप अपने पेट में ऐंठन महसूस करती हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका गर्भाशय आपके स्नायुबंधन का विस्तार कर रहा हो। लेकिन अगर ऐंठन असामान्य रूप से दर्दनाक है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • संवेदनशील गर्भाशय ग्रीवा पर दबाव के कारण संभोग के बाद थोड़ा रक्त आ सकता है। चूंकि यह पहले ही 5वां सप्ताह है और अगर यह होता है तो चिकित्सक से परामर्श करना बुरा विचार नहीं है।

कुछ मामलों में, होने वाली माँ उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी अनुभव नहीं करती या ये लक्षण बस आतेजाते रहते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है, और गर्भधारण के लक्षण नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि आपकी गर्भावस्था के साथ कोई समस्या है।

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह में, आपका पेट कोई बहुत अलग नहीं दिखेगा। यह थोड़ा फूला हुआ महसूस हो सकता है या हो सकता है कि आप महसूस करें कि आपका लगभग एक किलोग्राम वजन बढ़ गया है, लेकिन वह भी क्वचित होता है। 5 सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान जरूरी नहीं कि वजन बढ़े। बल्कि, लगातार मतली और उल्टी से पीड़ित कई माँओं का वजन थोड़ा कम हो सकता है। लेकिन इसके बारे में चिंता मत कीजिए। वजन बढ़ाने के लिए आपके पास 8 महीने हैं।

गर्भावस्था के 5वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

हो सकता है आपके डॉक्टर आपको 5वें सप्ताह के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन की सलाह न दें । स्कैन की सलाह केवल उन महिलाओं को दी जाती है जिनको पहले से गर्भावस्था में जटिलताओं की समस्या रही हो। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, 5वें सप्ताह में आपका बच्चा एक मेंढक के टैडपोल की भांति होता है और नारंगी के एक बीज के आकार का होता है। साथ ही, इस सप्ताह आपके बच्चे का दिल धड़कना शुरू कर देता है, परंतु इसमें से कुछ भी अल्ट्रासाउंड के दौरान देखा या महसूस नहीं किया जा सकता। अल्ट्रासाउंड में केवल एक गाढ़ा गर्भाशय अस्तर धीरेधीरे ऊपर और नीचे बढ़ता हुआ दिखाई देगा।

क्या खाना चाहिए?

क्या खाना चाहिए

यह एक प्रमाणित तथ्य है कि गर्भवती महिलाओं को हर समय सही भोजन करना चाहिए। लेकिन 5वें सप्ताह के शुरुआत से और पहली तिमाही के अंत तक यह कितना संभव है, यह एक बड़ा सवाल है। आहार विमुखता वास्तव में एक सरलीकृत शब्द है जिसका उपयोग भोजन के लिए अरुचि को उस दृष्टि से परिभाषित करने के लिए किया सकता है जो इस चरण के दौरान विकसित होता हैं। विशेष रूप से अंडा, चिकन, और अन्य प्रोटीन युक्त भोजन से आपको तकलीफ हो सकती है। गर्भावस्था के 5वें सप्ताह में प्रोटीन युक्त आहार कैसे लिया जाए, इसके कुछ उपाय यहां दिए गए हैं।

  • पोल्ट्री से प्रोटीन युक्त भोजन प्राप्त करें। सोया पास्ता, टोफू, मूंगफली, फलियां, सेम, और कुछ अनाज ग्रहण करें।
  • पहले से ही दूध पीना पसंद नहीं है? दूध से मिलने वाले कैल्शियम की कमी को पूर्ण करने लिए हमेशा पनीर और दही खा सकते हैं और यह काफी अच्छा होता है।
  • हरी सब्ज़ियाँ आपको पसंद नहीं आतीं ? उनके स्थान पर रेशेदार सब्ज़ियाँ, बहुत सारे खट्टे और अन्य फल खाएं।

आपको जो पसंद है, वह खाएं। कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस खाना नुकसानदेह नहीं होगा। परेशान न हों, हो सकता है पहली तिमाही के अंत तक आपको भोजन का आनंद आने लगे।

सुझाव और देखभाल

आराम और नींद से फायदा हो सकता है। इसलिए, अपनी आँखें बंद करें और जब भी आपका मन करे एक झपकी ले लें। आठ घंटे की नींद अनिवार्य है। अपने दैनिक कार्यक्रम में इसके लिए जगह बनाएं। प्रोजेस्टेरोन का बढ़ता स्तर, निम्न रक्त शर्करा, निम्न रक्तचाप और रक्त की बढ़ी हुई मात्रा आपको बहुत थकाने वाली है। आराम और नींद अपनी मनोदशा को बेहतर करने का एकमात्र तरीका है। अतः, अपने लिए अपराधबोध से मुक्त नींद का समय निकालें।

क्या करें

  • अपने चिकित्सक से परामर्श करें और एक चिकित्सा केंद्र में रक्त परीक्षण करवाएं।
  • कच्चा भोजन और अधपका मांस और अंडा न खायें।
  • विभिन्न पोषक तत्वों के लिए स्वस्थ, स्वादिष्ट और आकर्षक स्थानापन्न खोजें।
  • अपने मुँह का स्वाद बढ़ाने के लिए विटामिन बी6, अदरक की गोलियों, मतली को कम करने वाली गोलियों या लॉलीपॉप जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करें एवं एक्यूप्रेशर के लिए कलाई के पट्टे का प्रयोग करें।
  • मजबूती और सहनशीलता बढ़ाने के लिए कुछ स्वस्थ और आसान व्यायाम करें।
  • फोलिक एसिड के रूप में प्रसव पूर्व विटामिन की एक अतिरिक्त ख़ुराक लें।
  • ढेर सारा पानी पिएं।

क्या न करें

  • जंक फूड से दूर रहें।
  • धूम्रपान, शराब या हानिकारक दवाएं (ड्रग्स) का उपयोग न करें।
  • कैफीन छोड़ दें।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

5वें सप्ताह के लिए खरीदारी करना बिल्कुल कठिन नहीं है। आप गर्भावस्था पर कोई किताब, या एक गर्भावस्था की पत्रिका, आरामदायक सूती ब्रा, आरामदायक पजामा, लेगिंग्स और कुछ अन्य कपड़े जिनसे आपका पेट ढीला रहे, खरीद सकतीं हैं। आपके फूले हुए पेट पर आपकी तंग जींस का बटन आपको थोड़ा असहज महसूस करा सकता है, इसलिए उसे इस्तेमाल करने से बचें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : चौथा सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: छठे सप्ताह