गर्भावस्था: सातवां सप्ताह

गर्भावस्था: सातवां सप्ताह

7 सप्ताह पूरे होने तक, आपका बच्चा तेज़ी से आपके पेट में बढ़ता है; किन्तु इस चरण में भी यह आपके पेट के आकार से बहुत स्पष्ट नहीं होता है।यह बहुत महत्वपूर्ण विकासात्मक परिवर्तनों का समय होता है क्योंकि इस हफ्ते में आपका शरीर बढ़ते भ्रूण का पोषण करने की तैयारी करता है। ज़्यादातर महिलाओं को इस समय के आसपास अपनी गर्भावस्था के बारे में पता चलता है। भले ही आपका वज़न बढ़ना शुरू नहीं हुआ हो, लेकिन आपको फूलापन महसूस हो सकता है। सातवें हफ्ते में आपको मॉर्निंग सिकनेस भी महसूस होनी शुरू हो सकती है।

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में आपके शिशु का विकास

इस समय तक भ्रूण के पैर और हाथ बनने शुरू होने लगते हैं, उसकी एक छोटी सी पूंछ भी होती है जो कि बढ़ी हुई टेलबोन की तरह होती है। हालांकि, यह गर्भावस्था के बढ़ने के साथ गायब हो जाएगी, पिछले एक सप्ताह में भ्रूण का आकार लगभग दोगुना हो गया है और वह तेज़ी से विकास कर रहा है। मस्तिष्क के गोलार्द्ध गोलार्ध बनने शुरू हो रहे हैं और बोन मर्रौ बनने तक यकृत, रक्त कोशिकाएं बनाने का कार्य शुरू कर देता है। पाचन अंग जैसे पाचक-ग्रंथि और अपेंडिक्स का निर्माण भी होने लगता है। इस चरण में, गर्भ में पल रहे शिशु को तकनीकी रूप से भ्रूण कहा जाता है।

शिशु का आकार क्या है?

गर्भ में पल रहा शिशु इस समय तक ब्लूबेरी के आकार जितना बड़ा होता है। 7 सप्ताह की गर्भावस्था में बच्चे का आकार लगभग एक इंच होता है। गर्भाधान के समय से अभी तक भ्रूण का बहुत तेज़ी से विकास हुआ है क्योंकि वह तब से लगभग 10,000 गुना बढ़ चुका है, सातवें हफ्ते में मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास ज़्यादा होता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

आपके शरीर को देखकर भले ही यह न पता चल सके कि आप गर्भवती हैं, लेकिन आपके शरीर के अंदर बहुत सारे परिवर्तन चल रहे होते हैं।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के समय आपके शरीर में बदलाव आते हैं और आपको गर्भावस्था के सातवें सप्ताह के आसपास निम्नलिखित बदलावों का अनुभव हो सकता है:

  • मतली और खाद्य पदार्थों से घृणा: आपको इस समय मतली महसूस होगी और कुछ विशेष खाद्य पदार्थों के प्रति घृणा भी होगी। अन्य प्रकार की गंध या बदबू की वजह से आपको मतली हो सकती है। दूसरी ओर आपको अचार जैसे चटपटे खाद्य पदार्थ खाने का बहुत मन करेगा।
  • मुँह में लार का ज़्यादा बनना: आपके मुँह में अत्यधिक लार बनने लगेगी।अपने मुँह में अधिक लार के इकट्ठा होने से बचने के लिए चीनी रहित गम चबाएं।
  • स्तन में परिवर्तन: इस सप्ताह मे आपके स्तन का आकार बढ़ सकता है, यह आपके स्तन के चारों ओर रक्त के प्रवाह और वसा के बढ़ने के कारण होता है।
  • आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पेशाब जाने ज़रूरत पड़ती है : एच.सी.जी. हॉर्मोन के कारण आपके श्रोणि के आसपास रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिसके कारण बार-बार पेशाब आता है।
  • त्वचा पर फुंसी या मुंहासे : आपके चेहरे पर मुंहासे भी हो सकते हैं, यह शरीर में हॉर्मोनल बदलाव के कारण होता है ।

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह तक स्पष्ट शारीरिक संकेत नहीं होते हैं, लेकिन इस सप्ताह में आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  • आपको मॉर्निंग सिकनेस (चक्कर और उल्टी) महसूस होनी शुरू हो जाएगी, इसके अलावा सिरदर्द और अन्य दर्द के साथ-साथ थकान और सुस्ती भी महसूस हो सकती है।
  • स्तन में छूने पर आपको दर्द होगा और निप्पल के चारों तरफ का क्षेत्र सामान्य से अधिक गहरा हो जाएगा।
  • आपको कुछ विशेष खाद्य पदार्थ खाने की बहुत इच्छा होगी और कुछ से घृणा होने लगेगी।
  • आप अपने पसंदीदा पैंट या जींस नहीं पहन पाएंगी, यह वज़न बढ़ने के कारण नहीं बल्कि शरीर के फूलने के कारण होता है।
  • आपको कूल्हे मे हल्की सी ऐंठन महसूस हो सकती है और कभी-कभार स्पॉटिंग भी हो सकती है।
  • सातवें हफ्ते के दौरान आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण विकास आपकी गर्भाशय ग्रीवा में म्यूकस प्लग का विकास होता है।
  • म्यूकस प्लग गर्भाशय ग्रीवा को सील करने में मदद करता है और आपके बच्चे के जन्म तक गर्भाशय के मुँह की रक्षा करता है।
  • अपने बदलते मिजाज़ से आप खुद को जूझते हुए पा सकती हैं, यह शरीर में हॉर्मोन के स्तर में बदलाव के कारण होता है।

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में आपके पेट के आकार से पता नहीं चलता है कि आप गर्भवती हैं, हालांकि आप अपने शरीर में बहुत से बदलाव महसूस कर सकती हैं। इस समय आपका पेट निकला हुआ स्पष्ट नज़र नहीं आता है क्योंकि आपका बच्चा बहुत ही छोटा होता है। गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में आपको अपना पेट फूला सा महसूस होता है। अधिकांश गर्भवती महिलाओं का दूसरे त्रैमासिक के मध्य में पेट बाहर की ओर निकला हुआ दिखाना शुरू हो जाता है। हालांकि, यदि आपके पेट में जुड़वा या अधिक बच्चे हैं, तो आपका पेट समय से पहले बढ़ा हुआ दिखने लगेगा ।

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

सातवें सप्ताह तक, आप अपने पहले अल्ट्रासाउंड स्कैन के लिए तैयार हो जाएं, हालांकि कई डॉक्टर स्कैन के लिए गर्भावस्था के 8 से 10 सप्ताह तक इंतजार करते हैं। यह प्रमुख रूप से आपके चिकित्सा पिछली रिपोर्ट और आपके डॉक्टर की अनुशंसा पर निर्भर करता है। डॉक्टर को आपके बच्चे के विभिन्न माप लेने और भ्रूण के विकास को निर्धारित करने में अल्ट्रासाउंड मदद करता है। भले ही अल्ट्रासाउंड स्कैन में आपको अपना बच्चा बहुत ही छोटा लगे, भ्रूण में लगभग एक सौ प्रति मिनट की दर से मस्तिष्क की कोशिकाएं बन रही होती हैं। भ्रूण में हृदय, गुर्दे, हाथ और पैर के जोड़ों का विकास हो होने लगता है। यदि आपके पेट में जुड़वा बच्चे हैं, तो अल्ट्रासाउंड स्कैन में दो गर्भावधि थैलियाँ दिखाई देंगी। आपको विभिन्न परीक्षणों के लिए मूत्र, रक्त और ग्रीवा कोशिकाओं के नमूने देने की भी आवश्यकता पड़ेगी। वे गर्भवती महिलाएं जिनके पेट मे जुड़वा या कई बच्चे हैं, उनके खून मे एच.सी.जी. हॉर्मोन की मात्रा ज़्यादा पायी जा सकती है, इस हॉर्मोन के बढ़ने की वजह से और ज़्यादा मॉर्निंग सिकनेस महसूस हो सकती है।

क्या खाना चाहिए?

गर्भावस्था में स्वास्थ्यकर और संतुलित आहार का सेवन करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आपके 7वें सप्ताह की गर्भावस्था के भोजन में निम्नलिखित आहार शामिल करें।

  • सब्ज़ियों की दिन में 3 से 5 सर्विंग खाने की सलाह दी जाती है। हरी, लाल, पीली और नारंगी सब्जियों का एक स्वास्थ्यकर मिश्रण आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। कुछ ताज़ी सब्जीयाँ, जैसे पालक, ब्रोकोली, टमाटर, लाल शिमला मिर्च, कद्दू, गाजर, पीली शिमला मिर्च और मकई आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।
  • अनुशंसा की जाती है कि डिब्बाबंद या प्रिज़र्व किए गए खाद्य पदार्थों के बदले ताज़े फलों का सेवन करें क्योंकि प्रिज़र्व किए गए खाने में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं हैं जो आपके और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आपको एक दिन में 3 से 4 बार ताज़े फल खाने चाहिए।क्या खाना चाहिए?
  • आपको अपने शरीर की कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करने के लिए दूध, पनीर, दही और अन्य दूध उत्पादों का सेवन करना चाहिए, एक दिन मे कम से कम 3 सर्विंग लें।
  • आपको अपने आहार में अंडे, मांस और पोल्ट्री के रूप में प्रोटीन की 2 से 3 सर्विंग खानी चाहिए। शाकाहारी गर्भवती महिलाओं के लिए दाल, बीन्स, बीज और मेवे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं।
  • आपको रिफाइन्ड खाद्य उत्पादों के बजाय साबुत अनाज खाने चाहिए। साबुत अनाज आपके शरीर को फाइबर प्रदान करते हैं, यह सलाह दी जाती है कि एक दिन में 3 सर्विंग साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ खाएं।

सुझाव और देखभाल

मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी की परेशानी ज़्यादा बढ़ सकती है।देखभाल कैसे करें की कुछ सलाह नीचे दी हुई है, इन सुझावों पालन करने से आपको अधिक मदद मिल सकती है:

क्या करें?

  • थोड़ी-थोड़ी देर में मुलायम, कम मिर्च मसाले और कम तेल वाला भोजन खाएं, इससे पचाने में आसानी होती है।
  • अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें ।
  • उल्टी की परेशानी को कम करने के लिए नींबू पानी पिएं या तरबूज़ खाएं।
  • पूरे दिन पर्याप्त आराम करें।
  • स्तन के दर्द को कम करने के लिए एक अच्छी ब्रा पहनें।
  • डॉक्टर द्वारा दिए गए विटामिन पूरक लें।

क्या न करें?

  • मसालेदार भोजन से बचें
  • शराब और धूम्रपान को बिलकुल छोड़ दें
  • भोजन करना न छोड़ें

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

गर्भावस्था के सातवें सप्ताह के खरीददारी की सूची में निम्नलिखित चीज़ें शामिल होनी चाहिए:

  • गर्भावस्था पत्रिका: गर्भावस्था के दौरान अपनी भावनाओं और उमंगों को लिखित रूप देने के लिए।
  • अच्छा लोशन: आप अपनी रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए अच्छे लोशन या तेल खरीद सकती हैं।
  • आरामदायक ब्रा या अपर वियर: अब जब आपके स्तन छूने पर दर्द करते हैं और सूजे हुए हैं, तो आरामदायक ब्रा पहनना मददगार हो सकता है।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

  • आरामदायक पैंट पहनें : आपको आरामदायक पैंट खरीदना चाहिए। स्ट्रेचेबल कपड़े के बने पैंट चुनने की सलाह दी जाती है क्योंकि आने वाले महीनों में आपका आकार लगातार बदलता रहेगा।
  • गर्भावस्था के विषय में अच्छी किताबें खरीदें: गर्भावस्था के बारे में अधिक जानने के लिए आप गर्भावस्था के विषय में अच्छी किताबें खरीद सकती हैं।

निष्कर्ष:

आपके शरीर और आपके शिशु में गर्भावस्था के सातवें हफ्ते में अनेकों बदलाव होते हैं। गर्भाधान के बाद से आपका गर्भाशय भी आकार में दोगुना हो जाता है, आपको मतली, थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है। सलाह दी जाती है कि जैसे ही आप किसी भी असुविधा या असामान्य लक्षण देखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: छठे सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: आठवां सप्ताह