गर्भावस्था: 9वां सप्ताह

गर्भावस्था: 9वां सप्ताह

गर्भावस्था वाकई में एक जीवन बदल देने वाली यात्रा है। आधुनिक विज्ञान के वरदान से गर्भावस्था के दौरान आप बच्चे के हर हफ्ते के विकास पर नज़र रख सकती हैं। 9वां सप्ताह आपकी गर्भावस्था का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ होता है।

यह वह अवधि है जब आपका बच्चा अविकसित चरण को पार कर भ्रूण के रूप में विकसित हो जाता है। इस अवस्था में आपका बच्चा फली में मटर की अपेक्षा में एक मानव की तरह ज्यादा दिखने लगता है।

गर्भावस्था के 9 वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

आपका बच्चा अब एक अंगूर के आकार जितना बड़ा हो जाता है, करीबन एक इंच लंबा। अभी वह लगभग 2 ग्राम जितना भारी होगा।

लेकिन, गर्भावस्था का 9वां सप्ताह एक महत्वपू्र्ण पढ़ाव होता है क्योंकि आपका बच्चा अब अविकसित नहीं रहा बल्कि भ्रूण में परिवर्तित हो गया है। भ्रूणीय चरण के दौरान, प्रमुख अंग मस्तिष्क और हृदय विकसित होते हैं। भ्रूणीय अवस्था में अंग बनना शुरू हो जाते है और विकसित होते हैं। बच्चे में अन्य विकास भी होने लगते हैं जैसे कि उसकी आँखें बनना (हालांकि उनमें पलकें नहीं होती), मांसपेशियां और तंत्रिकायें आदि ।

बच्चे का आकार क्या है

जब आप 9 सप्ताह की गर्भवती होती हैं, तो आपके बच्चे का आकार मुश्किल से एक इंच से अधिक का होता है। हालांकि उसके शरीर के महत्वपूर्ण अंग बनना शुरू हो जाते हैं, लेकिन वह अब भी अंगूर जितना ही छोटा होता है और उसका वजन दो ग्राम से भी कम का होता है।

बच्चे का आकार क्या है

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

चूँकि शिशु भ्रूण से बच्चा बनने की ओर बढ़ने लगता है, इसलिए आपको भी गर्भावस्था के दौरान कुछ शारीरिक बदलाव का सामना करना पड़ेगा।

कुछ महिलाओं को कमर से हल्का सा मोटा होने का अनुभव हो सकता है। आपके स्तन कोमल और नाज़ुक होने शुरू हो जाते है। आपका वजन में ज़्यादा बदलाव नहीं आते हैं, हालांकि कुछ महिलाओं को जी मचलने से और उल्टी होने की प्रवृत्ति के कारण वजन घटने का अनुभव हो सकता है।

गर्भावस्था के 9वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 9वें सप्ताह के सामान्य लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं;

  • मूड स्विंग : गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन के स्तर में वृद्धि और गिरावट से अक्सर मूड स्विंग (संवेदनशील मिजाज) होने का कारण हो सकताहै।
  • बंद नाक: प्रोजेस्टेरोन का ऊंचा स्तर नाक के मार्ग में सूजन का कारण बनता है जिसकी वजह से नाक बंद हो जाती है।
  • हल्की सूजन: प्रोजेस्टेरोन व्यक्ति की पाचन क्षमताओं को कम कर देता है जिससे वह सूजन महसूस कर सकता है।

गर्भावस्था के 9वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 9वें सप्ताह में हो सकता है कि आपकी पेट में पहले से ज्यादा फर्क ना आए । यदि आपका ज्यादा वजन ना बढ़ा हो, तो आप शायद ही गर्भवती दिखेंगी। बेशक, आप देख पाएंगी कि आपकी कमर थोड़ी बढ़ गयी होगी। वास्तव में, इस दौरान आपका पेट मजबूत होना शुरू हो जाना चाहिए क्योंकि आपके गर्भाशय में सूजन आनी शुरू हो जाती है। कई महिलाओं का वजन कम भी हो सकता है। यह काफी सामान्य है क्योंकि आपके द्वारा र खाई हुई हर चीज़ से आपको उल्टी करने की इच्छा होगी।

गर्भावस्था के 9वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

यह चरण शायद आपकी गर्भावस्था के सबसे खूबसूरत पलों में से एक होगा। जब आपको अल्ट्रासाउंड के लिए भेजा जाएगा जहाँ आप अपने नन्हे बच्चे के दिल की धड़कन सुन सकती हैं। अल्ट्रासाउंड भ्रूण की स्थिति, गर्भाशय और सबसे जरूरी, गर्भावस्था का समय जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भी देता है।

गर्भावस्था के 9वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

यदि सब ठीक हो तो आपके बच्चे की धड़कन लगभग 130-150 प्रति मिनट होगी। साथ ही अल्ट्रासाउंड आपके बच्चे की गतिशीलता की जानकारी भी देगा। आपको यह बता दें, कि शायद आप अपने शरीर में हो रही गतिविधियों को आप अपने पेट में काफी समय तक महसूस नहीं करें पाएंगी।

क्या खाना चाहिए?

9 सप्ताह की गर्भवती महिलाओं में आमतौर पर दो प्रकार की प्रतिक्रिया होती हैं; या तो खूब मतली आना या फिर चटपटा और जंक फ़ूड खाने की इच्छा होना।हालंकि दूसरी प्रतिक्रिया आमतौर पर कम ही होती है।असल में, इस समय बेचैनी महसूस करने के कारण कुछ गर्भवती महिलाओं का थोड़ा वजन कम हो जाता है।

क्या खाना चाहिए

जहाँ तक 9 सप्ताह के गर्भावस्था के दौरान भोजन की बात है, तो आपको अपने दैनिक आहार को 6 भागों में बाँटना चाहिए, क्योंकि एक बार में अधिक खाने से आपको उल्टी महसूस हो सकती है। एक सामान्य आहार अपनाएं लेकिन इसमें प्रोटीन, पौष्टिक सब्जियां और फल शामिल ज़रूर करें। स्नैक्स के रूप में नट्स ज़रूर खाएं क्योंकि इनमें बहुत प्रोटीन होता है ।

स्वस्थ विकल्प और खाद्य पदार्थ को चुनें। बहुत अधिक मीठा या महक वाला खाना ना खाना ही बेहतर है क्योंकि यह और भी मिचली पैदा करेंगे।

सुझाव और देखभाल

यहाँ कुछ सुझाव दिये गए हैं जिन्हें आपको इस समय पर ध्यान में रखना चाहिए :

क्या करें

  • रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर को बनाए रखने के लिए उचित अंतराल पर पौष्टिक खाना खाएं ।
  • शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने के लिए भरपूर तरल पदार्थ पिएं ।
  • इसके आलावा हार्मोन के किसी भी बुरे प्रभाव को खत्म करने के लिए ध्यान और योग करें।

क्या न करें

  • अपने आप को जोखिम वातावरण, जैसे कि विकिरण, से बचाए रखें क्योंकि यह बच्चे को प्रभावित कर सकता है।
  • भारी व्यायाम ना करें क्योंकि यह निर्जलीकरण या गर्भाशय से रक्त प्रवाह को मोड़ सकता है।
  • कैफ़ीन पदार्थों के सेवन को कम करें क्योंकि इससे अनिद्रा हो सकती है।
  • कच्चे दूध के उत्पादों और अपास्चुरीकृत दूध का सेवन ना करें क्योंकि इसमें मौजूद रोगाणुओं से संक्रमण या फूड पाॅइजनिंग हो सकती है।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

सबसे पहली चीज जो आपको खरीदनी होगी, वह है आरामदायक ब्रा। आपके स्तन पहले से नाज़ूक और कोमल हो जाते हैं और अब वे बड़े होने लगेंगे। सही ब्रा आपको आरामदायक महसूस करने में मदद करेगी।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

यदि आपने यह अब तक नहीं किया, तो सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था और पेरेंटिंग पर कुछ अच्छी किताबें खरीदें क्योंकि यह आपका ध्यान मतली और थकान से हटाने में मदद करेगी । ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह वह चरण है जब उन्हें ढीले कपड़े, नई पैंट या कमरबंद खरीदना शुरू कर देना चाहिए।

चूँकि आपको भरपूर आराम करने की आवश्यकता होती है और आपकी वर्तमान स्थिति कई बार असहज हो सकती है, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर के लिए कुछ आरामदायक तकिए खरीदें। क्योंकि मुख का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए अच्छे टूथब्रश और माउथवॉश लेकर रखें क्योंकि आपका मुँह सूखा रहने लगता है।

आपकी त्वचा निश्चित रूप से सूखी रहने लगेगी और इसलिए एक अच्छा मॉइस्चराइज़र खरीदना ज़रूरी है। यदि आप गंध-संवेदनशील हैं तो कोशिश करें उन उत्पादों को खरीदने की जिनमें गंध ना हो।

गर्भावस्था का 9वां सप्ताह ऐसा समय होता है जब आपको लगेगा कि आपके शरीर का अपना खुद का ही दिमाग है। हालांकि इस दौरान आप शायद ही गर्भवती दिखेंगी, लेकिन आपके मॉर्निंग सिकनेस,सिरदर्द और गर्भावस्था से जुड़े बाकी लक्षणों केे अनुभव होने की संभावना है। निश्चिंत रहें, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर कड़ी मेहनेत से हार्मोन बना रहा है, ताकि वह शिशु के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित कर सके।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: आठवां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : 10वां सप्ताह