गर्भावस्था के दौरान मूत्र असंयम की समस्या

प्रेगनेंसी में मूत्र असंयम की समस्या: क्या है, कारण और उपचार

वैसे तो इस विषय पर ज्यादा बात नहीं की जाती है, लेकिन असंयमित पेशाब की समस्या गर्भावस्था और प्रसव के बाद इसके दुष्प्रभावों को दर्शाता है। खांसते, हँसते या छींकते किसी भी समय पेशाब का निकल जाना माँ पर प्रभाव डालता है इस चीज का आप बार बार अनुभव करेंगी। लेकिन इसमें कोई शर्मिंदा होने वाली बात नहीं है, इस समस्या से लगभग 30% से 50% महिलाएं प्रभावित होती हैं और यह बेहद आम है।

गर्भावस्था मूत्र असंयम क्या है?

गर्भधारण के बाद आपको अपने मूत्र को नियंत्रण करने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है। लेकिन आप घबराएं नहीं और न ही शर्मिंदा हो। यह आपके अंतिम तिमाही में ज्यादा परेशानी पैदा करता है, क्योंकि इस समय बच्चा गर्भ में काफी बड़ा हो जाता है जिसके कारण आपके मूत्राशय पर दबाव पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान असंयमित पेशाब की समस्या कष्टप्रद होती है, किन्तु यह काफी सामान्य है। आपको यह समस्या तब ज्यादा होती है जब आपके मूत्रमार्ग के आस-पास की मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती है, जिससे मूत्र प्रवाह के कारण आप पेशाब रोकने में नाकाम हो जाती हैं और पेशाब के बाद ये मांसपेशियां फिर संकुचित हो जाती हैं और मूत्र प्रवाह को तब तक रोके रहती हैं, जब तक मूत्राशय दोबारा न भर जाए। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में उतार-चढ़ाव और मूत्राशय पर गर्भाशय द्वारा डाले गए दबाव के कारण मूत्रमार्ग अधिक फैलने और सिकुड़ने लगता है। इससे दबाव पैदा होता है और जब आप व्यायाम करती हैं, जोर से हँसती हैं, खांसती हैं, तेजी से चलती हैं या जल्दीबाजी में कोई काम करती हैं, तो आपको पेशाब निकलने का अनुभव हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान और बाद में किस प्रकार के असंयम का अनुभव होता है?

गर्भावस्था के दौरान और बाद में कई प्रकार के असंयम का अनुभव होता है:

  • दबाव के कारण असंयमिता – गर्भावस्था में दबाव पड़ने के कारण असंयमित पेशाब की समस्या होना, बेहद आम बात है। इस स्थिति में मूत्राशय पर बढ़ते शारीरिक दबाव के कारण मूत्र का रिसाव होने लगता है। गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय द्वारा मूत्राशय पर दबाव डालने के कारण मूत्र के प्रवाह को नियंत्रित करने वाली, एक मांसपेशीय वाल्व, मूत्राशय अवरोधिनी पर दबाव उत्पन्न करती है। विशेष रूप से जब आप खांसती हैं, छींकती हैं या जोर से हँसती हैं, तब आप पर अतिरिक्त दबाव पड़ने के कारण मूत्राशय से मूत्र रिसता है।
  • अति-आवश्यकता असंयमिता – अधिक सक्रिय मूत्राशय वाली महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान असंयमित पेशाब की समस्या भी होता है। उनके मूत्राशय में अनियंत्रित ऐंठन होती है, जो तेज संकुचन के कारण मूत्रमार्ग को प्रभावित कर, उसे मूत्र को नियंत्रित करने से रोकती है। इस तरह की असंयमिता को बच्चे के जन्म के बाद अनुभव किया जा सकता है, क्योंकि श्रोणि की मांसपेशियां लंबे प्रसव पीड़ा के कारण कमजोर हो जाती हैं।
  • मिश्रित असंयमिता – दबाव के साथ-साथ असंयमित पेशाब की समस्या।
  • अस्थायी असंयमिता – आप जो दवा लेती हैं, उसके कारण आपको अस्थायी मूत्र रिसने की समस्या हो सकती है।

गर्भावस्था मूत्र असंयम का क्या कारण है

मूत्राशय, पेल्विक बोंस के ठीक ऊपर होता है, जो पेल्विक फ्लोर का सहारा लिए होती है। मूत्राशय रिलैक्स हो जाता है और दिन भर इसे भरने का काम करता है, जब तक आप वॉश्रूम का उपयोग नहीं करती हैं तब तक अवरोधिनी इसे बंद रखती है। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान, कई कारणों से श्रोणि की मांसपेशियों को बहुत सारे परीक्षणों से गुजरना पड़ता है।

1. वजन

मूत्र संबंधित असंयम में वजन का बहुत बड़ा योगदान होता है। तीसरी तिमाही के दौरान, गर्भाशय मूत्राशय पर दबाव डालने लगता जिसके कारण आसपास की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है। कोई भी शारीरिक गतिविधि जिसमें शरीर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता वो असंयमित पेशाब की समस्या का कारण बनता है।

2. हार्मोन

इसमें कोई दो राय नहीं है कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोन को लेकर उतर-चढ़ाव होते रहते हैं। हार्मोन में होने वाले बदलाव के कारण मूत्राशय और मूत्रमार्ग भी प्रभावित होता है। हार्मोन आपको आपके टिश्यू और जोड़ों को प्रसव के लिए तैयार करते हैं और उन्हें अधिक लोचदार बनाते हैं, बदले में, वह उन मांसपेशियों को कमजोर कर देते हैं, जो मूत्राशय को मूत्र छोड़ने के लिए नियंत्रित करते हैं।

3. कब्ज

गर्भावस्था के दौरान कब्ज की समस्या बेहद आम होती है, इसके कारण पेल्विक फ्लोर पर दबाव पड़ता है, जो असंयमित पेशाब की समस्या का कारण बनता है।

4. स्वास्थ संबंधी समस्या

जो महिलाएं मधुमेह, मल्टीपल स्कलेटोसिस या अतीत में किसी बीमारी से पीड़ित रही हों उन्हें भी असंयमित पेशाब की समस्या हो सकती है।

5. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यू.टी.आई.)

40% से अधिक महिलाएं, अपने यू.टी.आई. का पूरी तरह से इलाज नहीं करती हैं और यह असंयम के प्रमुख लक्षणों में से एक है।

प्रसव के बाद, विशेष रूप से योनि प्रसव के दौरान, लंबे समय तक पीड़ा से गुजरने के कारण नसों को नुकसान पहुँचता है। यह गर्भावस्था के दौरान असंयमित पेशाब की समस्या पैदा करता है।

किन गर्भवती महिलाओं को मूत्र असंयमिता का जोखिम होता है

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान असंयमित पेशाब की समस्या से पीड़ित होने का ज्यादा खतरा होता है

  • बड़ी उम्र में गर्भवती होना
  • अधिक वजन या मोटापा
  • पहला प्रसव योनि प्रसव हुआ हो
  • पेल्विक सर्जरी हुई हो
  • धूम्रपान के कारण खांसी की समस्या हो

मूत्र असंयम का निदान कैसे किया जाता है?

जब आप गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह तक पहुँचती हैं, तो हो सकता है कि आप मूत्र रिसने को उल्बीय द्रव के रिसाव समझें। ऐसे में बेहतर होगा की आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि प्रसव पीड़ा या संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिखते हैं, तो चिकित्सक आपके अन्य परीक्षण कर सकते हैं। जिसमें यह देखा जाएगा कि क्या आपको शरीर पर दबाव पड़ने या खाँसी आने पर मूत्र रिसाव हो रहा है, चिकित्सक मूत्राशय दबाव परीक्षण कर सकते है। यह जाँच करने के लिए कि मूत्राशय अपने आप को पूरी तरह से खाली हो रहा है या नहीं, इसके लिए अल्ट्रासाउंड किया जा सकता है। ऐसी संभावनाएं भी हो सकती हैं कि आप यू.टी.आई. से पीड़ित हो सकती हैं, जिसका इलाज किया जाना चाहिए।

गर्भावस्था में मूत्र असंयम के लिए उपचार

जीवनशैली में बदलाव और मूत्राशय पर पड़ने वाले दबाव के कारण असंयमित पेशाब की समस्या होती है जिसका सबसे पहले उपचार करना चाहिए। यहाँ आपको कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:

1. केगेल व्यायाम

अपने पेल्विक फ्लोर को मजबूत करने के लिए केगेल व्यायाम के पाँच सेट करने का लक्ष्य रखें। सबसे अच्छी बात यह है कि ये व्यायाम आपके श्रोणि को प्रसव के दौरान और बाद में भी मदद करता है।

2. मूत्राशय प्रशिक्षण

समयबद्ध मूत्रत्याग की आदत डालने के लिए, एक चार्ट का उपयोग करें और अपने पेशाब के समय और अंतराल को उसमें अंकित करें। आप इसकी शुरुआत हर घंटे शौचालय जाने से करें। फिर समय-सारणी को बदलते हुए इसकी अवधि बढ़ाएं ।

3. कॉफी या बाजार में उपलब्ध कार्बोनेटेड पेय से बचें

कॉफी और कार्बोनेटेड पेय से आप अक्सर शौचालय जाने पर विवश हो जाती हैं। इसके बजाय अधिक पानी पिएं या जसिमें कैफीन ना हो ऐसे पेय का सेवन करें।

4. रात में तरल पदार्थों का सेवन कम करें

शाम को पेय पदार्थों की मात्रा सीमित करें, ताकि रात में आपको बार-बार शौचालय न जाने पड़े और रात में पेशाब के रिसाव से बच सके।

5. फाइबर युक्त आहार लें

फाइबर युक्त आहार कब्ज को कम करता है जिससे आपके पेल्विक फ्लोर पर कम दबाव पड़ता है।

फाइबर युक्त आहार लें

6. अपने वजन पर नियंत्रित करें

आपके पेट के आसपास अतिरिक्त वजन मूत्राशय पर दबाव डालता है। व्यायाम करके और सक्रिय जीवनशैली अपनाकर आप अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करें।

7. दवाएं और उपकरण

कभी-कभी, चिकित्सक मूत्रमार्ग को अवरुद्ध करने और श्रोणि की मांसपेशियों को अवरुद्ध करने के लिए उपकरणों के उपयोग करने का सुझाव देते हैं। चिकित्सक मूत्राशय में मांसपेशियों की ऐंठन या अतिसक्रिय मूत्राशय के लिए दवा भी निर्धारित करते हैं।

मूत्र असंयम को नियंत्रित करने के लिए केगेल व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान मूत्र असंयम को नियंत्रित करने के लिए केगेल व्यायाम करना एक बेहतरीन तरीका है। यह व्यायाम पेल्विक फ्लोर में मांसपेशियों को कसने और मजबूत करने में मदद करते हैं। पेल्विक फ्लोर की मजबूत मांसपेशियां मूत्रमार्ग और मूत्र के प्रवाह को नियंत्रित करने वाली मूत्राशय अवरोधिनी के कार्य में सुधार करती हैं।

अपने केगेल मांसपेशियों का पता लगाने के लिए, जब आप शौचालय जाएं, तो मध्य-धारा में पेशाब न करें। पेशाब के प्रवाह को रोकने के लिए आप जिन मांसपेशियों का उपयोग करती हैं, वे केगेल मांसपेशियां होती हैं। वैकल्पिक रूप से, योनि में उंगली डालकर मांसपेशियों को अपनी उंगली के चारों ओर कसने की कोशिश करें।

केगेल व्यायाम कैसे करें:

  • अपने पेट, जांघों और ग्लूट्स के मांसपेशियों को रिलैक्स करें
  • पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें
  • आप मांसपेशियों को खींचे और 10 तक गिनें
  • अब पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को रिलैक्स करें और 10 तक गिनें

यह व्यायाम सुबह, दोपहर और रात में 10 बार करने की सलाह दी जाती है। इन्हें कहीं भी किया जा सकता है – आपकी काम करने वाली मेज पर, कार चलाते समय या अपने सोफा पर बैठे-बैठे।

मूत्र असंयम से रोकथाम

गर्भावस्था में पेशाब को रोकने के लिए, कोई निश्चित तरीका नहीं है। हालांकि, कुछ व्यायाम हैं जो मूत्र के निर्वहन को नियंत्रित करने के लिए, श्रोणि की मांसपेशियों पर कुछ नियंत्रण हासिल करने में मदद करते हैं। नियमित केगेल व्यायाम मूत्राशय को प्रशिक्षित करने और मूत्र के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अपने पेल्विक की मांसपेशियों को मजबूत करने की कोशिश करें जो, केवल आपके गर्भावस्था तक सिमित नहीं है बल्कि आगे के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं, इसलिए यदि आप मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम करती हैं, तो यह आपके लिए मददगार साबित होगा।

चिकित्सक से कब परामर्श करें

यदि प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान मूत्र असंयम का अनुभव होता है तो चिकित्सक से सलाह लें। हो सकता यह किसी प्रकार के मूत्र संक्रमण का संकेत हो, जो आगे की समस्याओं को जन्म दे सकता है। मूत्र असंयमिता निश्चित रूप से गर्भावस्था के बाद के चरणों से लेकर प्रसव के बाद भी कुछ हफ्तों तक चलती है। हालांकि, यदि आप प्रसव के बाद छह सप्ताह तक असंयमिता से पीड़ित हैं, तो निश्चित ही जाँच करवाएं।

ज्यादातर महिलाएं मूत्र के कुछ बूंदों के रिसाव को किसी बड़ी चिंता का विषय नहीं समझती हैं, जिसके चलते वो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी नहीं समझती हैं या चिकित्सक के साथ मूत्र असंयमिता पर चर्चा करने से संकोच करती हैं। यदि गर्भावस्था के दौरान या बाद में मूत्र असंयमिता आपकी दिनचर्या में बाधा डाल रही है, तो तुरंत चिकित्सक की मदद ले और उनके दिए गए सुझाव पर अमल करें।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान पेशाब में दुर्गंध – कारण और उपचार
गर्भावस्था के दौरान मूत्र मार्ग संक्रमण (यू.टी.आई.) के 10 घरेलू उपचार