प्रेगनेंसी के दौरान अल्कोहल – इससे कैसे बचें और इसके प्रभाव

प्रेगनेंसी के दौरान अल्कोहल - इससे कैसे बचें और इसके प्रभाव

गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर अल्कोहल के साइड इफेक्ट्स के बारे में हर कोई जानता है और गर्भवती महिला को इससे दूर रहने की सलाह हमेशा ही दी जाती है। लेकिन, गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल का सेवन पूरी तरह से बंद करने के लिए, होने वाली मां और उसके बेबी पर अल्कोहल के प्रभाव को समझना जरूरी है। आपकी गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल के सेवन, इसके प्रभाव और इससे बचने के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को आगे पढ़ें। 

क्या गर्भावस्था में अल्कोहल का सेवन सुरक्षित है?

अल्कोहल को एक लीगल ड्रग कहा जा सकता है, जिसे टेरेटोजन के रूप में भी वर्गीकृत किया गया है। टेरेटोजन एक पदार्थ है, जिसे मानव विकास के लिए हानिकारक माना गया है। इसलिए अगर आपका प्रश्न है, कि ‘क्या आप गर्भावस्था के दौरान किसी भी अल्कोहल का सेवन कर सकती हैं?’ तो इसका जवाब है – नहीं, गर्भावस्था के दौरान किसी भी अल्कोहल का सेवन सुरक्षित नहीं है। गर्भधारण अक्सर ही एक सरप्राइज होता है और महिला को अपने प्रेग्नेंट होने की जानकारी होने में कई हफ्ते से लेकर एक दो महीने भी लग जाते हैं और इस दौरान महिला कई बार अल्कोहल ले चुकी होती है। अगर आपने गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान अनजाने में अल्कोहल का सेवन कर लिया है, तो ऐसे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। लेकिन, गर्भावस्था के पहले महीने में और उसके बाद पूरी गर्भावस्था के दौरान, लगातार शराब पीने से बच्चे को खतरा हो सकता है, विशेषकर पहली तिमाही के दौरान। 

गर्भवती महिला के लिए कितने अल्कोहल का सेवन बहुत अधिक है?

प्रेगनेंसी के दौरान, शराब के सेवन के साथ समस्या यह है, कि इस दौरान अल्कोहल की सुरक्षित मात्रा निश्चित नहीं हुई है। हालांकि डॉ फेरगस मैककार्थी और इंग्लैंड, आयरलैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के उनके विभिन्न सहयोगियों के द्वारा 5628 महिलाओं पर किए गए अध्ययन के आधार पर प्रकाशित जर्नल ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी में यह बताया गया है, कि शुरुआती गर्भावस्था में थोड़ी मात्रा में लिए गए अल्कोहल से मां और उसके बच्चे को इतना खतरा नहीं होता है, जितना कि पहले समझा जाता था। इस स्टडी में हर सप्ताह 3 से 7 ड्रिंक के सेवन से लेकर हर सप्ताह 7 से अधिक ड्रिंक का सेवन करने वाली महिलाएं भी शामिल थीं। यहां पर एक ड्रिंक का अर्थ है, वाइन का एक गिलास या 355 मिलीलीटर से कम बियर। इस तरह से प्रेगनेंसी के दौरान कभी कभार अल्कोहल लेने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन इसकी कितनी मात्रा हानिकारक है, इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए गर्भवती महिला का शराब से दूर रहना सबसे अच्छा है। 

होने वाली मां और बेबी पर शराब का क्या प्रभाव पड़ सकता है?

तो क्या होता है, जब आप प्रेगनेंसी के दौरान शराब का सेवन करती हैं? महिलाओं के शरीर में अल्कोहल का फर्स्ट पास मेटाबॉलिज्म कम होता है, जिसके कारण इसका ज्यादातर हिस्सा उनके खून में चला जाता है और प्लेसेंटा के द्वारा होते हुए बच्चे तक पहुंच जाता है। गर्भवती महिला पर इसके प्रभाव नीचे दिए गए हैं:  

पेट में पल रहे बच्चे के शरीर में अल्कोहल लंबे समय तक बना रहता है, क्योंकि वह वयस्कों की तरह उसे प्रोसेस नहीं कर सकता है। शिशु के सिस्टम में अल्कोहल की मौजूदगी, विकसित हो रहे जरूरी अंगों तक पर्याप्त पोषक तत्व और ऑक्सीजन को नहीं पहुंचने देती है, जिसके कारण फीटल अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर या एफएएसडी हो सकता है। एफएएसडी कई तरह के डिसऑर्डर की श्रृंखला का एक अंब्रेला टर्म है, जिसमें फीटल अल्कोहल सिंड्रोम (एफएएस), अल्कोहल से संबंधित जन्म दोष, न्यूरो डेवलपमेंट डिसऑर्डर और न्यूरोबिहेवियरल डिसऑर्डर शामिल हैं। बच्चों में एफएएसडी के कुछ आम लक्षण इस प्रकार हैं: 

  • चेहरे की असामान्य बनावट
  • सिर का आकार छोटा होना और सामान्य कद से कम लंबाई
  • हाइपरएक्टिव व्यवहार और खराब कोऑर्डिनेशन
  • सीखने में अक्षमताएं, भाषा और बोलचाल के विकास में देर
  • आईक्यू कम होना, जजमेंट और रिजनिंग गुणों में कमी

अगर आपको अभी भी इस बात का शक है, कि क्या पहली तिमाही के बाद अल्कोहल का सेवन गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है? तो इसका जवाब है, हां, कर सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान शराब का सेवन करने के लिए कोई भी समय सुरक्षित नहीं होता है, फिर चाहे तीसरी तिमाही का अंतिम समय ही क्यों न हो। क्योंकि बच्चे का मस्तिष्क पूरी गर्भावस्था के दौरान विकसित होता रहता है। जहां पहली तिमाही में शराब के सेवन से चेहरे की बनावट असामान्य हो सकती है, वहीं, गर्भावस्था के बाकी के समय के दौरान इससे विकास और सेंट्रल नर्वस सिस्टम संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवर साइड के मनोविज्ञान के प्रोफेसर कैली हॉफमैन द्वारा की गई एक नई स्टडी से यह पता चलता है, कि एफएएसडी के प्रभाव ट्रांसजेनरेशनल हो सकते हैं। लेबोरेटरी के चूहों पर किए गए एक प्रयोग में यह पाया गया, कि शराब के संपर्क में आने वाली संतान में टिपिकल जीन एक्सप्रेशन और असामान्य विकास देखा गया, जो कि अगली जनरेशन तक भी जारी रहा, जिनका शराब से कोई संपर्क नहीं हुआ था। इसलिए न केवल शराब पीने वाले गर्भवती महिला के पेट में पल रहा बेबी खतरे में होता है, बल्कि उसके साथ-साथ आने वाले वंशज भी प्रीनेटल एथेनॉल एक्स्पोजर से प्रभावित हो सकते हैं। 

क्या मैं गर्भावस्था के दौरान नॉन-अल्कोहलिक बियर और वाइन का सेवन कर सकती हूं? 

वाइन और बीयर जैसी ड्रिंक्स में नॉन-अल्कोहलिक शब्द भ्रमित करने वाला हो सकता है। इन ड्रिंक्स में अल्कोहल की थोड़ी मात्रा मौजूद होती है, जो कि लगभग आधा प्रतिशत होती है। वहीं रेगुलर अल्कोहल ड्रिंक में 5 – 8% से अधिक अल्कोहल होता है। अधिक मात्रा में सेवन करने से इन ड्रिंक्स में मौजूद थोड़ा अल्कोहल इकट्ठा होकर किसी भी ड्रिंक के बराबर हो सकता है। इसलिए किसी नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक को भी अधिक मात्रा में लेने से बचना चाहिए। अन्य ड्रिंक्स की तुलना में अल्कोहल फ्री लेबल किए हुए ड्रिंक सुरक्षित होते हैं। 

गर्भावस्था के दौरान शराब के सेवन से कैसे बचें?

गर्भावस्था के दौरान शराब के सेवन से कैसे बचें?

जो महिलाएं आदतन शराब पीती हैं, उन्हें प्रेगनेंसी की प्लानिंग करने पर या अपनी प्रेगनेंसी का पता चलने पर शराब का सेवन रोक देना चाहिए। इस आदत को छोड़ने में समय लग सकता है और इच्छाशक्ति और कुछ बातों को ध्यान में रखकर ऐसा किया जा सकता है। यहां पर इसके लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं: 

  • अल्कोहल के सेवन को धीरे-धीरे घटाने के लिए प्लान बनाएं और सीमाएं तय करें
  • अल्कोहल पर खर्च करने के लिए एक बजट तैयार करें
  • अपने निर्णय की जानकारी अपने परिवार और दोस्तों को देकर उनसे सहयोग लें 
  • हर बार शराब के सेवन के समय अपने ड्रिंक को छोटा रखें
  • ड्रिंक की हार्डनेस को कम करें और बीयर या वाइन चुनें, क्योंकि उनमें अल्कोहल कम होता है
  • हर सप्ताह ज्यादातर दिनों में शराब का सेवन न करने का प्लान बनाएं

गर्भावस्था में अल्कोहल के बजाय किस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है?

अगर आपने अल्कोहल के सेवन को पूरी तरह से बंद कर दिया है, तो इसका यह मतलब नहीं है, कि आप अपने अन्य पसंदीदा ड्रिंक नहीं ले सकती हैं। ज्यादातर कॉकटेल जो आपको पसंद हैं, उन्हें शराब के बिना एक मॉकटेल के रूप में बनाया जा सकता है। अगर आप किसी पार्टी में हैं, जहां आप के आस-पास हर कोई शैम्पेन पी रहा है, तो आप एक शैम्पेन के गिलास में सेब या संतरे का जूस ब्लेंड करके पी सकती हैं। इसके अलावा ऐसे कई नॉन कार्बोनेटेड ड्रिंक और मिल्क शेक हमेशा उपलब्ध होते हैं, जिन्हें आप ले सकती हैं। 

अगर आप शराब नहीं छोड़ पा रही हैं तो क्या करें? 

अगर आप अल्कोहल नहीं छोड़ पा रही हैं, तो यह इस बात का संकेत है, कि आप इस पदार्थ पर निर्भर हो गई हैं। नियमित रूप से अल्कोहल की इच्छा होना, जीवन की सामान्य समस्याओं से निपटने के लिए अल्कोहल की जरूरत होना और अकेले में शराब पीना इसकी पहचान होती है। जब आप गर्भवती होती हैं, तो यह स्थिति खतरनाक होती है और इस पर तुरंत ध्यान देना जरूरी है। अपने डॉक्टर से इस समस्या के बारे में चर्चा करें और जितना जल्दी हो सके रिहैबिलिटेशन पर विचार करें। 

यह भी पढ़ें: 

क्या गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना सही है?
गर्भावस्था के दौरान वाइन पीना – सुरक्षा, फायदे और जोखिम
गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी का सेवन करना – फायदे और साइड इफेक्ट्स