गर्भावस्था में पानी की थैली फटने के 9 संकेत और लक्षण

गर्भावस्था में पानी की थैली फटने के 9 संकेत और लक्षण

अगर आप गर्भवती हैं और आपकी डिलीवरी डेट भी करीब है, तो ऐसे में कई अन्य बातों के साथ ही आपको डिलीवरी से पहले वॉटर ब्रेकिंग यानी पानी की थैली फटने की स्थिति और उसे मैनेज करने के तरीकों की जानकारी न होना परेशानी खड़ी कर सकता है। आपने कई मांओं से इसके बारे में सुना होगा लेकिन आप वास्तव में नहीं जानती होगीं कि यह कैसे होगा और आपको ऐसे में क्या करना चाहिए, इसलिए बेहतर है कि आप ऐसी स्थिति आने से पहले ही खुद को तैयार कर लें। अगर आप इस बारे में जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के दौरान गर्भ का पानी निकलने पर क्या करें, तो नीचे दिया गया लेख इस बारे में जानने में आपकी मदद कर सकता है।

पानी की थैली फटने के संकेत जो आपको पता होने चाहिए 

आपने प्रेगनेंसी में एमनियोटिक सैक या पानी की थैली फटने के बारे में सुना होगा, लेकिन वास्तव में केवल 15 फीसदी महिलाएं ही इस स्थिति का सामना डिलीवरी के लिए जाने से पहले करती हैं। उन 15 फीसदी महिलाओं में से भी केवल 10 में से 1 महिला को ही पानी जैसा तरल पदार्थ बाहर निकलने का अनुभव होता है, लेकिन आप नहीं जानती होंगी कि आप किस केटेगरी में आती हैं, इसलिए यहां इसके कुछ संकेत बताए गए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए :

1. ब्लीडिंग 

ब्लीडिंग, यह शब्द आपको डरा सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आपकी डिलीवरी का समय नजदीक आता जाता है, वैसे ही आपके सर्विक्स को कवर करने वाले म्यूकस प्लग के खुलने का समय भी करीब आता जाता है, क्योंकि डिलीवरी से पहले म्यूकस प्लग ही सर्विक्स को बांधकर रखता है। कभी-कभी म्यूकस प्लग टूटना और पानी निकलना (पानी की थैली का फटना) साथ-साथ हो सकता है, जबकि कई बार म्यूकस प्लग के टूटने पर भी पानी तुरंत नहीं निकलता है, लेकिन जब एक बार आपका म्यूकस प्लग टूट जाता है, तो यह आपके लिए एक संकेत होता है कि आपका पानी कभी भी छूट सकता है और डिलीवरी का समय भी बिल्कुल करीब आ गया है।

2. इंफेक्शन

कभी-कभी आपके सर्विक्स, किडनी, ब्लैडर (मूत्राशय) या वजाइना में इंफेक्शन होने के कारण भी आपका पानी निकल सकता है। हालांकि, यह बच्चे और आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर आपको पीठ दर्द, बुखार, फ्लू जैसे लक्षण या ऐसे ही अन्य लक्षण महसूस होते हैं, तो ऐसे में तुरंत ही डॉक्टर की मदद लें क्योंकि आपके ‘निचले हिस्से’ में इंफेक्शन हो सकता है, जिससे आपका पानी छूट सकता है।

3. बार-बार टॉयलेट जाना

जैसे-जैसे डिलीवरी का समय करीब आता है, आपका शरीर प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन छोड़ता है, जो आपकी प्रसव में मदद करता है, लेकिन यह हार्मोन जैसा पदार्थ आपकी आंतों को बहुत ज्यादा उत्तेजित कर सकता है, जिससे आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। यह भी इस बात का संकेत होता है कि आपकी जल्दी ही डिलीवरी होने वाली है और आपका पानी कभी भी निकल सकता है, इसलिए तैयार रहें।

4. किसी छेद के कारण पानी निकलना

पानी की थैली के टूटने से पहले, कई बार बच्चे के सिर के पीछे थैली में छेद हो जाने की वजह से भी आपको कुछ बूंद बूंद टपकने वाले पानी के रिसाव की तरह महसूस हो सकता है, लेकिन जब यह झिल्ली बंद हो जाती है तो यह अपने आप रुक जाता है।

5. क्रैम्प

डिलीवरी का समय करीब होने पर आपको अपना पेट बहुत कसा हुआ और मरोड़ा हुआ सा महसूस हो सकता है, जैसा कि आपको अपने पीरियड होने से पहले महसूस होता है, हालांकि यह कोई वास्तविक कॉन्ट्रैक्शन नहीं होते हैं, बल्कि ये क्रैम्प इस बात का संकेत होते है कि आपका पानी जल्द ही कभी भी छूट सकता है। ऐसे में एक प्लास्टिक शीट या एक तौलिया पास रखें और खुद को उस स्थिति के लिए मानसिक रूप से तैयार करें।

क्रैम्प

6. चटकने की आवाज 

जब बच्चे के चारों ओर मौजूद रहने वाली तरल पदार्थ की थैली फट जाती है, तो आपको एक पॉपिंग आवाज सुनाई दे सकती है। इस समय आप हड्डियों के चटकने या तौलिए में लिपटे गुब्बारे के फटने जैसा महसूस कर सकती हैं, लेकिन आपको उस चटकने की आवाज को सुनने के बाद पैरों के बीच अचानक गर्म पानी का रिसाव सा महसूस होगा।

7. बार-बार पेशाब जाना 

प्रेगनेंसी के आखिरी समय में आपके मूत्राशय पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है जिसकी वजह से कई बार पेशाब का रिसाव होने लगता है। यह खांसते, हंसते समय या ऐसी अन्य गतिविधियों के कारण हो सकता है, जिससे ब्लैडर पर दबाव पड़ता है। हालांकि, पेशाब और एमनियोटिक पानी की गंध अलग होती है। एमनियोटिक पानी हल्के पीले रंग का होता है और उसमें पेशाब की जैसी कोई गंध नहीं होती है। अगर आपको कोई गंधहीन पानी के रिसाव को महसूस कर रही हैं, तो यह आपका एमनियोटिक पानी हो सकता है।

8. सिरहन महसूस होना

कभी कभी आपको शरीर में एक सिरहन सी महसूस हो सकती है, लेकिन यह तब होता है जब आपके वजाइना से तरल पानी का रिसाव होता है, जिसे आप पेशाब समझ सकती हैं और सोचती हैं कि एमनियोटिक फ्लूइड आमतौर पर बहता हुआ आता है। लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है, एमनियोटिक द्रव भी कभी-कभी धीरे-धीरे रिस सकता है, और अगर आप उस तरल (लिक्विड) के बारे में कन्फ्यूज हैं जो आपके शरीर से लीक हो रहा है, तो ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए। 

9. बहुत ज्यादा वेजाइनल डिस्चार्ज 

प्रेगनेंसी के दौरान वेजाइनल डिस्चार्ज बढ़ जाता है, जो बहुत ही सामान्य होता है, लेकिन अगर आपका बिना किसी गंध और पारदर्शी वजाइना डिस्चार्ज होता है, तो यह सर्वाइकल म्यूकस हो सकता है। ऐसे में अगर आपको लगातार कुछ समय तक अत्यधिक स्राव महसूस होता है, तो इसे पानी के छूटने का संकेत माना जाएगा।

ऊपर प्रेगनेंसी के दौरान डिलीवरी होने से पहले वॉटर ब्रेकिंग के कुछ सामान्य संकेत और लक्षणों को बारे में बताया गया है। आप ये संकेत जानकर परेशान न हों कि आपका पानी कब छूटेगा। शरीर केवल आपको संकेत देता है कि आप लेबर पेन के लिए तैयार हो जाएं। आप अपने शरीर से मिलने वाले संकेतों या लक्षणों पर भरोसा करती हैं और उन्हें सही तरह से समझ सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आपके वजाइना से जो रिसाव हो रहा है वो एमनियोटिक द्रव ही है, तो ऐसे में सलाह दी जाती है कि आपको तुरंत ही डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रसव के दौरान जोर लगाने की प्रक्रिया
प्रसव के कुछ लक्षण जिन पर आपको नज़र रखनी चाहिए
गर्भावस्था के दौरान हरे रंग का डिस्चार्ज – कारण और उपचार