गर्भावस्था से जुड़े 25 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य

गर्भावस्था से जुड़े 25 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य

गर्भावस्था महिला के जीवन के सबसे अनोखे अनुभवों में से एक होती है। कल्पना कीजिए, कि आपके अंदर एक नया जीवन पल रहा है, जो कि आपकी सांस से सांस लेता है और आपके खाए गए भोजन से पोषण लेता है। पर इसके अलावा और भी कई अजीब और अनोखी बातें प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के दौरान होती हैं, जिनके बारे में अनुभवी मांओं को भी जानकारी नहीं होती है: 

1. यह प्रेगनेंसी के बारे में सबसे अनोखी बातों में से एक है और इसकी रैंकिंग निश्चित रूप से बहुत ऊंची है। आपके गर्भ में आपका शिशु अपने आसपास की चीजों को देख, सुन और महसूस कर सकता है। आप अपने बच्चे से बात कर सकती हैं और ऐसा ही एहसास देने के लिए अपने पेट को सहला भी सकती हैं।

2. गर्भवती होने के दौरान आप क्या खाती हैं, इस पर आप को ध्यान देना चाहिए, क्योंकि बच्चे आपके खाने का स्वाद चख सकते हैं। शायद यही कारण है, कि डॉक्टर मां को अपने खाने पर नजर रखने को कहते हैं। प्याज और लहसुन जैसे तेज फ्लेवर एमनियोटिक फ्लूइड के द्वारा आपके गर्भ तक पहुंच सकते हैं। 

3. गर्भवती महिलाएं और नई मांएं जब बच्चे का रोना सुनती हैं, तो खुद ब खुद उनके ब्रेस्ट लीक होने लगते हैं। अगर रोने वाला बच्चा उनका न हो तब भी ऐसा हो सकता है। 

4. आपका गर्भाशय अत्यधिक दबाव को झेलने में भी सक्षम होता है। पुश करने के कारण गर्भाशय में जो फोर्स पैदा होता है, वह बच्चे के सिर पर लगभग 397 पाउंड प्रति स्क्वायर फुट के बराबर होता है। क्या बात है!

5. जब एक महिला अपने बच्चे को पहली बार जन्म देती है, तब कार्टिलेज के अधिकतम फैलाव के कारण उसकी पेल्विक बोन बीच में दो हिस्सों में बंट जाती है। हालांकि हड्डी टूटती नहीं है, पर यह हमेशा के लिए ऐसे ही रह जाती है और अपनी असली स्थिति में वापस कभी नहीं लौटती है। 

6. हालांकि गर्भावस्था के दौरान सेक्स को खतरों से मुक्त माना जाता है, लेकिन महिला प्रेग्नेंट होने के बावजूद गर्भधारण कर सकती है। दुर्लभ मामलों में महिला के गर्भ में 2 बच्चे हो सकते हैं, वह भी दो अलग-अलग तारीखों के साथ। 

7. गर्भवती होने के दौरान आपको अचानक ही अपने पेट के मध्य में गहरे रंग की एक लकीर दिखने लगती है, जिसे लीनिया निग्रा कहते हैं। यह लकीर हमेशा से ही पेट पर होती है लेकिन हार्मोनल बदलावों के कारण होने वाली पिगमेंटेशन से यह प्रेगनेंसी के दौरान दिखने लगती है। 

गर्भावस्था से जुड़े 25 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य

8. दूसरी तिमाही में प्रवेश करने के बाद आपका बच्चा हर दिन लगभग एक लीटर पेशाब करता है। अगर आप सोच रही हैं, कि यह सारा पेशाब जाता कहां है, तो जवाब है, कि बच्चा उसे पी जाता है। अजीब बात है ना और आप सोच रही थी कि आप इतनी बार बाथरूम क्यों जाती हैं। 

9. गर्भावस्था के दौरान शरीर में ब्लड फ्लो लगभग 50% तक बढ़ जाता है और ऑयल ग्लैंड्स अधिक सक्रिय हो जाते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा मुलायम, चमकदार और ग्लोइंग लगने लगती है। लेकिन इस बढ़े हुए ब्लड फ्लो के कारण आपके मसूड़ों में से खून आ सकता है और नाक से भी खून बहने की समस्या हो सकती है। 

10. आप जानती हैं, कि गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर एस्ट्रोजन बड़ी मात्रा में पैदा करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं, कि जितना एस्ट्रोजन महिला 3 साल में पैदा करती है, उससे अधिक एस्ट्रोजन आपका प्लेसेंटा एक दिन में उत्पादन करता है। 

11. एक सामान्य गर्भावस्था लगभग 9 महीनों तक चलती है। लेकिन प्रेगनेंसी का समय एक वर्ष तक होना भी संभव है। सबसे लंबी प्रेगनेंसी का रिकॉर्ड 375 दिनों का है, जो कि 1945 की बात है। आधुनिक मांएं अपनी तारीख के कुछ दिन पहले ही बच्चे को जन्म दे देती हैं। 

12. बच्चे के मल को मेकोनियम कहा जाता है। यह आपकी प्रेगनेंसी के 21वें सप्ताह के दौरान बनता है। लेकिन बच्चे के जन्म तक यह बाहर नहीं आता है। 

13. गर्भावस्था में कॉन्ट्रैक्शन आम होते हैं। लेकिन ये बच्चे के जन्म के बाद भी नहीं रुकते हैं। ये डिलीवरी के बाद भी कुछ दिनों तक जारी रहते हैं और मां के शरीर में अत्यधिक ब्लड लॉस को रोकने में मदद करते हैं। 

14. सबसे पहले स्विट्जरलैंड में 16वीं शताब्दी में एक महिला ने सी-सेक्शन द्वारा बच्चे को जन्म दिया था। उस महिला का पति पेशे से एक पिग कैस्ट्रेटर था और उसने अपनी पत्नी पर यह ऑपरेशन किया था। 

गर्भावस्था से जुड़े 25 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य

15. पिका एक अजीब बीमारी है, जो कि गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है। इसमें महिलाओं को कागज, बाल, बर्फ, पेंट, कांच और मेटल जैसी चीजें खाने की इच्छा होती है। पिका मेगपाई नामक एक चिड़िया का लैटिन नाम है, जो कि हर चीज खाती है।

16. गर्भ में बच्चे की स्थिति ऊंची या नीची है, इस आधार पर उसके लिंग का आंकलन किया जाता है। लेकिन यह केवल एक भ्रम है, क्योंकि यह आपके शरीर के प्रकार, गर्भाशय के स्ट्रक्चर और पेट की मांसपेशियों की मजबूती से संबंधित होता है। 

17. गर्भवती होने के दौरान एक महिला का गर्भाशय अपने सामान्य आकार से लगभग 500 गुना तक फैल सकता है।

18. एक गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान अपने शरीर में एक बिल्कुल नया अंग विकसित करती है, जिसे प्लेसेंटा कहा जाता है और यह मानव शरीर का एकमात्र अस्थाई अंग है। यह एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और एचसीजी जैसे हार्मोन रिलीज करता है। साथ ही एक बच्चे के लिए सुरक्षात्मक कवच के रूप में काम भी करता है।

19. जब एक गर्भवती महिला का साथी वजन के बढ़ने, मॉर्निंग सिकनेस और हार्मोन के स्तर में बढ़ोतरी जैसे लक्षणों का अनुभव करता है, तब इसे कोवेड सिंड्रोम या सिंपैथेटिक प्रेगनेंसी कहा जाता है। 

20. मध्य युग के दौरान बच्चे के जन्म को जानलेवा माना जाता था, जिस कारण महिलाएं अपनी गर्भावस्था का पता चलने पर अपना इच्छा पत्र लिखा करती थीं। 

21. बहुत दुर्लभ मामलों में महिलाएं प्रेगनेंसी डिनायल नामक समस्या से ग्रस्त होती हैं, जिसमें होने वाली मां अपनी गर्भावस्था को स्वीकार करने से मना कर देती है और अनुभव किए जाने वाले प्रेगनेंसी के सभी लक्षणों को नजरअंदाज करती है। 

22. विश्व में सबसे ऊंची फर्टिलिटी दर 6.76 बच्चे प्रति महिला के साथ नाइजर में है और सिंगापुर में 0.86 के साथ सबसे नीची दर है। 

23. 1591 में इयुफेम नामक महिला को जिंदा जला दिया गया था, क्योंकि उसने जुड़वां बच्चों के जन्म के दौरान दर्द निवारक की इच्छा जताई थी। धार्मिक गुरुओं के अनुसार भगवान ‘गार्डन आफ ईडेन’ के कृत्य के लिए महिलाओं को दर्द देना चाहते हैं। 

24. एक भ्रम यह है, कि अगर महिला गर्भवती होने पर चिप्स और अचार जैसे नमकीन खाने की इच्छा करती है, तो उसे लड़का पैदा होता है। 

25. जानवरों की दुनिया में नर सी-हॉर्स एकमात्र ऐसी प्रजाति है, जो मादा प्राणियों की तरह गर्भधारण करते हैं और एंब्रियो का विकास करते हैं। 

गर्भावस्था और डिलीवरी के इर्द-गिर्द कुछ रहस्य और भ्रम हैं, लेकिन बढ़ते ज्ञान और जागरूकता के साथ इन्हें दूर करना आसान है। आधुनिक माँ के रूप में आपको इन तथ्यों को चेक करना चाहिए और इन पर कदम उठाने से पहले इनकी सच्चाई का पता लगाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के इन 15 लक्षणों को अनदेखा न करें
गर्भावस्था के दौरान बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई)
प्रेगनेंसी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल