गर्भवती होने के लिए कफ सिरप पीना – क्या यह सच में उपयोगी है?

गर्भवती होने के लिए कफ सिरप पीना - क्या यह सच में उपयोगी है?

गर्भधारण करना कई दंपतियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। खासकर जब उन्हें फर्टिलिटी की कोई समस्या हो, जो इन दिनों बहुत आम समस्या हो गई है। जो दंपति प्रेग्नेंट होने के लिए बिल्कुल भी इंतजार नहीं करना चाहते हैं, वे ऐसा कोई भी उपाय आजमाना चाहते हैं जिससे महिला के गर्भवती होने की संभावना हो। ऐसा ही एक उपाय है – कफ सिरप यानी खांसी की दवा। ऐसा माना जाता है कि ओवुलेशन के समय के आसपास अगर एक विशेष प्रकार के कफ सिरप का सेवन किया जाता है, तो इससे महिला को कंसीव करने में मदद मिलती है। हालांकि ऐसा कोई मेडिकल और सांइटिफिक दस्तावेज उपलब्ध नहीं है, जो कफ सिरप के सेवन से महिला के गर्भवती होने की पुष्टि करता हो, लेकिन कुछ डॉक्टर ऐसा मानते हैं कि गुइफेनेसिन वाले कफ सिरप का सेवन करने से महिला को गर्भधारण में मदद मिलती है। 

क्या कफ सिरप से महिला की फर्टिलिटी में वृद्धि होती है? 

हाँ, कफ सिरप का सेवन करने से महिला को प्रेग्नेंट होने में मदद मिलती है, लेकिन इसके कुछ ही उदाहरण मिलते हैं। कुछ कफ सिरप, जिसमें गुइफेनेसिन शामिल होता है, यह कैरेबियाई गुआएकम पेड़ की छाल से बना होता है। गुइफेनेसिन, एक एक्सपेक्टोरेंट यानी कफ निकालने वाली दवा है। इसका अर्थ यह है कि इसको पीकर फेफड़ों और वायुमार्ग में मौजूद कफ की बारीक परत को ऊपर लाकर और सांस संबंधी इंफेक्शन या खांसी आने पर उसे शरीर से बाहर निकाला जा सकता है।

गुइफेनेसिन, महिलाओं के सर्वाइकल म्यूकस को प्रभावित करता है, साथ ही उसे गीला और पतला करता है। ताकि स्पर्म आसानी से सर्वाइकल म्यूकस से होते हुए अंडे तक पहुंचकर निषेचित यानी फर्टिलाइज हो सकें। इस प्रकार गुइफेनेसिन वाले कफ सिरप का सेवन करने से सर्वाइकल म्यूकस को पतला करके महिला की फर्टिलिटी को बढ़ाने में मिलती है।

कैसे पता करें कि आपका सर्वाइकल म्यूकस सूखा है या गीला? 

यह जानने के लिए कि आपका सर्वाइकल म्यूकस सूखा है या गीला, आपको पोस्ट-कोइटल फर्टिलिटी टेस्ट करवाना होगा। पार्टनर के साथ संबंध बनाने के बाद डॉक्टर आपके सैंपल में सर्वाइकल म्यूकस की जांच करेंगे। गाढ़ा और सूखा म्यूकस होने पर स्पर्म को तैरने और अंडे तक पहुंचकर फर्टिलाइज होने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, जबकि म्यूकस के पतले और गीले होने पर स्पर्म तेजी से तैरता हुआ अंडे में पहुंचकर उसे फर्टिलाइज करने में मदद करता है।

अगर आपको गर्भधारण में परेशानी हो रही है और डॉक्टर के मुताबिक आपका सर्वाइकल म्यूकस गाढ़ा और सूखा है, तो ऐसे में आप गुइफेनेसिन वाला कफ सिरप का सेवन करें, इससे आपको गर्भवती होने में मदद मिल सकती है। गुइफेनेसिन, सर्वाइकल म्यूकस को पतला और गीला करता है, जिससे स्पर्म के लिए अंडे तक तेजी से पहुंचना आसान हो जाता है।

जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों, तो कफ सिरप का सेवन कब करें

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं और अपने सर्वाइकल म्यूकस को पतला करना चाहती हैं, तो ऐसे में गुइफेनेसिन वाले कफ सिरप का सेवन अपने ओवुलेशन के समय के आसपास करना शुरू करें। आप अपने बेसल बॉडी टेम्परेचर पर नजर रखें और फार्मेसी पर मिलने वाली ओवुलेशन टेस्ट किट का उपयोग करके आप अपना सटीक ओवुलेशन का समय जान सकती है। जब एक बार आपको पता चल जाता है कि आप कब ओवुलेट होती हैं, तो उस समय के आसपास आप कफ सिरप का सेवन करके अपनी प्रजनन क्षमता (फर्टिलिटी) को बढ़ा सकती हैं। 

जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों, तो कफ सिरप का सेवन कब करें

क्या सर्वाइकल म्यूकस की बनावट में सुधार लाने के कोई अन्य तरीके हैं?

हालांकि गर्भवती होने के लिए कफ सिरप का उपयोग एक लोकप्रिय उपाय है, लेकिन ऐसी कोई उचित और सटीक सांइटिफिक स्टडी उपलब्ध नहीं है जो इसे पूरी तरह साबित करती हो। सर्वाइकल म्यूकस की कंसिस्टेंसी को बदलने के अन्य तरीके हैं जिससे स्पर्म, बर्थ कैनाल के जरिए अंडे में पहुंचकर फर्टिलाइज होता है। डॉक्टर उन दंपतियों को लुब्रिकेंट्स का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो गर्ब्धार्ण की कोशिश कर रहे हैं। ये लुब्रिकेंट्स स्पर्म को न तो मारते हैं और न ही उनकी गतिशीलता को कम करते हैं, बल्कि यह महिला के गर्भवती होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

यह साबित करने के लिए कोई पर्याप्त वैज्ञानिक आधार नहीं हैं कि गुआइफेनेसिन कफ सिरप वास्तव में आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना को बढ़ा सकता है। यह केवल किस्सों पर आधारित एक प्रमाण है, जिसके मुताबिक कफ सिरप का सेवन करने से महिला के गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इससे बचना ही बेहतर है।

अगर आप कफ सिरप लेना चाहती ही हैं, तो यह तय करें कि उसमें एंटीहिस्टामाइन न हो, जो आपके सर्वाइकल म्यूकस को सुखा सकता है और आपके लिए गर्भवती होना मुश्किल बना सकता है। इससे बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से अन्य सुरक्षित विकल्पों के बारे में सलाह ले लें। अपने डॉक्टर की सलाह के बिना आप कफ सिरप भी लेने से बचें। अगर आप पिछले 10 महीने से अधिक समय से गर्भधारण की कोशिश में असफल हो रही हैं, तो पहले किसी प्रसूति रोग विशेषज्ञ (ऑब्स्टट्रिशन) से सलाह जरूर लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी प्रोफेशनल मेडिकल सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं दी गई है। हम पाठकों से आग्रह करते हैं कि लेख में बताए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

जल्द गर्भधारण के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार
क्या आप अधिक वज़न की हैं और गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं?
गर्भधारण करने के लिए कब और कितनी बार संभोग करना चाहिए?