सबको अपनी गर्भावस्था की खबर सुनाने से पहले इसे छुपाने के 10 तरीके

सबको अपनी गर्भावस्था की खबर सुनाने से पहले इसे छुपाने के 10 तरीके

आप अपनी पहली तिमाही में गर्भावस्था की खबर को कैसे छुपा सकती हैं ? ज्यादातर महिलाएं मिसकैरेज यानी गर्भपात होने के डर या काम पर होने वाले कॉम्प्लिकेशन के डर से इसे सीक्रेट रखना चाहती हैं। जहां आप अपनी प्रेगनेंसी की घोषणा करने के उत्साह और पेट में पल रहे बच्चे के बारे में रहस्य रखने के बीच दुविधा में रहती हैं, ऐसे में जानिए कुछ टिप्स कि कैसे दोस्तों और परिवार से अपने गर्भवती होने की खबर को छिपाया जा सकता है। 

अपनी गर्भावस्था को कैसे छुपाएं?

अपनी प्रेगनेंसी की खुशखबरी के बारे में आप सभी को बताने के लिए बेताब होंगी और हर वो सलाह लेना चाहती होंगी जो लोग इसके बारे में जानने के बाद आपको देंगे। लेकिन आप अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं। यदि आप इस बात से परेशान हैं कि काम की जगह पर गर्भावस्था को कैसे छिपाया जाए, तो बस इन दस टिप्स का उपयोग आप अपने गर्भवती होने के लक्षणों को छिपाने के लिए कर सकती हैं – चाहे वह थकान हो, मॉर्निंग सिकनेस हो या यहां तक ​​कि आपके चेहरे पर दिखाई देने वाली चमक हो। आप अपनी एक्टिविटीज, कपड़ों या मूड स्विंग्स के बारे में ज्यादा नहीं पता नहीं लगने देना चाहती हैं। कारण चाहे जो भी हों, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप अपने बेबी बंप को तब तक छुपा सकती हैं जब तक कि आप इसके बारे में बताने के लिए तैयार न हों।

1. अपने बेबी बंप को पहचानें 

आप अपनी गर्भावस्था को कब तक छुपा सकती हैं यह एक ऐसा सवाल है जो निश्चित रूप से आपको परेशान करेगा क्योंकि आपका बेबी बंप दिन पर दिन बड़ा होता जाएगा। पहली तिमाही के दौरान आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है जब हार्मोन आपके पेट की मांसपेशियों को रिलैक्स करके फुला देते हैं। लेकिन इससे आपको ऐसा लग सकता है कि आपने कुछ वजन बढ़ा लिया है। इसलिए यदि आपके करीबी आपसे आपके शरीर के शेप के बारे में सवाल करते हैं, तो बस यह कहें कि आपका वजन थोड़ा बढ़ गया है क्योंकि आप अब व्यायाम नहीं कर रही हैं। इस बात पर शायद ही ध्यान दिया और सोचा जाएगा।

2. फिटिंग के कपड़े पहनने से बचें

इस दौरान फिटिंग के कपड़े पहनना छोड़ दें, जो आपके बेबी बंप को उजागर कर सकते हैं। वे कपड़े पहनें जो शरीर पर फिट भी लगते हैं और इसे ठीक से ढकते भी हैं। अपने शरीर के आकार से मेल खाने वाले ट्यूनिक्स  पहनें जिससे आप सहज महसूस करें। ढीले-ढाले कपड़े पहनने से आप अपनी गर्भावस्था को लंबे समय तक छुपा सकती हैं और उन लोगों को भ्रमित कर सकती हैं जिनको जानने की बहुत जिज्ञासा है! अपने वॉर्डरोब को अपने रेगुलर साइज से एक या दो साइज बड़े कपड़ों से बदल दें ताकि आप उन्हें अपनी गर्भावस्था के दौरान पहन सकें।

फिटिंग के कपड़े पहनने से बचें

3. एक्सेसरीज पहनें 

एक्सेसरीज की मदद से आप अपने बॉडी शेप से आपके स्टाइल स्टेटमेंट पर ध्यान केंद्रित करने में लोगों की मदद कर सकती हैं। एक्सेसरीज स्टाइलिंग टूल के रूप में काम करती हैं जो फोकस के मुख्य बिंदु से ध्यान आकर्षित करते हैं। बड़े झुमके, हुप्स, बड़ी चेन, स्टोन या जेम्स वाले चोकर्स पेट दिखने से ध्यान हटा सकते हैं। बड़े बैग खरीदें जो गर्भावस्था से जुड़ी आपकी सभी जरूरी चीजों को फिट कर सकें और बंप को भी छिपा सकें। लोग आपके पेट पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आपके बैग से जलेंगे। बड़े बैग से पेट को आसानी से छिपाया जा सकता है।

4. स्कार्फ और स्टोल का इस्तेमाल करें 

अपनी स्थिति को छिपाने का एक शानदार तरीका स्कार्फ और स्टोल का इस्तेमाल करना है। यह आपको एकदम सही दुबला और लंबा लुक देता है जिसके लिए आप शायद हमेशा से तरसती हैं। ग्लैमर के लिए एक लम्बा स्टोल और स्कार्फ लें और इसे बहुत ज्यादा लपेटे नहीं। भारतीय दुपट्टा एक आइडियल ऐड-ऑन है। आप काले या नीले जैसे गहरे स्लिमिंग रंगों का भी चुन सकती हैं। इतना ही नहीं आप तारीफ सुनने के लिए सुन्दर वर्क वाला या फूलों की डिजाइन वाले स्टोल भी आजमा सकती हैं।

5. डिटॉक्स डाइट

ऐसे में आप अब काम पर चाय और कॉफी के ब्रेक नहीं ले रही हैं और लोग इस बात पर आप पर शक कर रहे हैं। जैसा कि आपको पता ही है कि बाजार में कई तरह का हेल्दी खाना मौजूद है, तो ऐसे में आप यह कह सकती हैं कि आप एक डिटॉक्सिफाइंग डाइट पर हैं। हर्बल या ग्रीन टी की चुस्की लेते समय ‘मैं डिटॉक्स कर रही हूँ’ बहाने का प्रयोग करें। गर्भावस्था के लक्षणों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने का यह एक शानदार तरीका है और लोगों को भी इस मुद्दे की गहराई तक नहीं जाने देगा।

6. ड्रिंक करना 

आप किसी ऑफिस पार्टी में हैं या किसी दोस्त के यहां वीकेंड पर हैं और अल्कोहल नहीं पी रही हैं। अगर आप इसे पीती रही हैं तो यह लोगों के मन में संदेह पैदा करेगा! ठीक है, ऐसे में पहले आप हमेशा ‘ड्राइविंग करनी है’ जैसा बहाना बना सकती हैं। अगर यह भी काम नहीं करता है तो बस एक क्रैनबेरी और सोडा (व्यक्तिगत रूप से बार में) ऑर्डर करें। अंत में, अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो बस यह कहें कि आपको अगली सुबह कहीं जल्दी जाना है और हैंगओवर नहीं चाहती हैं।

ड्रिंक करना 

7. डॉक्टर की अपॉइंटमेंट के बारे में बहाने

इस दौरान आप अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से मिलने जाएंगी और स्कैन भी लाइन में होंगे और ऐसे में आप ऑफिस नहीं जाने के बारे में चिंतित होंगी जो लोगों के दिमाग में संदेह पैदा कर सकता है। आपको बता दें कि, ऐसे में यह मत कहें कि आप डॉक्टर के पास जा रही हैं। बस अपने बॉस को बताएं कि आपको कुछ दांतों की समस्याएं हैं जिन्हें नियमित क्लीनिक जाने के बाद ही सही किया जा सकता है। यह एक ऐसा बहाना जिसे मना नहीं किया जा सकता और स्वाभाविक भी लगता है।

8. लू जाने के लिए बहाना ढूंढें 

ऐसी स्थिति में आपको बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है और मॉर्निंग सिकनेस भी आपको पागल कर रही है। ऐसी हालत में आप अपने सहकर्मियों की उन संदिग्ध नजरों से बचने के लिए आपको कुछ तरकीबें ढूंढनी होंगी। केवल यह कहें कि आपको पेट में फ्लू है, ब्लैडर में इंफेक्शन है या आप अपने शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने के लिए वॉटर थेरेपी ले रही हैं। कोशिश करें और अपने लू टाइम के ब्रेक रेगुलर रखें ताकि लोगों को पता चले कि आपके पास काम पर अधिक प्रभावी होने के लिए एक तय रूटीन है।

9. अपने मूड स्विंग्स छुपाएं

गर्भावस्था की यात्रा मूड स्विंग्स के भावनात्मक रोलर कोस्टर के साथ होती है। इसलिए यदि आपके सहकर्मी आपको कोने में रोते हुए या बिना किसी कारण के चिड़चिड़ाते हुए देखते हैं, तो बस यह कहें कि आप हाल में किसी व्यक्तिगत तनाव में हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा दिए जा रहे कुछ आराम और सांत्वना के साथ यह मददगार साबित होता है। नए फेज से गुजरने के लिए आपको इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है और सभी तरफ से आने वाली हर मदद कभी भी खराब नहीं हो सकती है।

अपने मूड स्विंग्स छुपाएं

10. अपनी क्रेविंग या नापसंद चीजों का स्पष्टीकरण 

इसे छिपाना मुश्किल है क्योंकि साफ तौर पर हो सकता है कि आप इस दौरान कुछ चीजों की महक को बर्दाश्त न कर पाएं और आपको उस जगह से तुरंत हट जाने का मन करे। ऐसे में आपके पास और कोई रास्ता नहीं बचता है और आपको कहना पड़ता है कि आपको कुछ चीजों से घृणा सी हो गई है। लेकिन आपका यह कहना कुछ लोगों के मन में शक पैदा कर सकता है! इसके बजाय आप कह सकती हैं कि ऐसा आपको फ्लू या पेट के इन्फेक्शन के बाद हो गया है। यदि किसी खास चीज को खाने की क्रेविंग हो रही तो आप सबसे कहें कि आपका वो विशेष चीज खाने का मन हो रहा है और बाकि सब भी आपको ज्वाइन कर सकते हैं और साथ मस्ती कर सकते हैं।

यह केवल आप ही तय कर सकती हैं कि आप कब इस खुशखबरी के बारे में बताना चाहती हैं और सही समय और सेटिंग चुनना चाहती हैं। तब तक, उम्मीद है, ये टिप्स आपको अपनी गर्भावस्था को छिपाने में सफल होने में मदद करेंगे। आप लोगों का ध्यान भटकाने के लिए और भी बहुत कुछ कर सकती हैं। कोशिश करें कि आपको जो सही लगे और समझदार लगे और तब तक छुप-छुपकर खुश रहें।

यह भी पढ़ें: ऑफिस में अपनी गर्भावस्था के बारे में बताने के टिप्स