टूथपेस्ट से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट – तरीका और सटीकता

टूथपेस्ट से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट - तरीका और सटीकता

आमतौर पर माता-पिता बनना हर दंपति का एक सबसे खूबसूरत सपना होता है जिसकी शुरुआत होती है एक प्रेगनेंसी टेस्ट से। फार्मेसी से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाकर जांच करना गर्भधारण के बारे में जानने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन कुछ अन्य विकल्प भी हैं जिन्हें चुनकर आप पता कर सकती हैं कि क्या आप वास्तव में गर्भवती हैं। इसके अलावा एक विकल्प घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट का है। टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट, जो वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तो नहीं है, पर अगर आप स्टोर से खरीदे हुए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग नहीं कर सकती हैं, तो यह काम आ सकता है। इस लेख में, हम घर पर टूथपेस्ट से गर्भधारण की जांच के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करेंगे, और जानेंगे कि यह प्रभावी है या नहीं। ध्यान रखें कि आप टेस्ट से संबंधित एक्सपर्ट्स की राय और सटीकता को जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है? 

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट में, यूरिन (मूत्र) में प्रेगनेंसी हार्मोन की उपस्थिति की जांच के लिए, एक महिला अपने यूरिन और कुछ टूथपेस्ट का उपयोग कर सकती हैं। इस टेस्ट की मदद से आप आसानी से पता लगा सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या फिर यह एक गलतफहमी थी। दूसरे शब्दों में, इस टेस्ट से आपको उन लक्षणों का अंदाजा हो सकता है जो आप हाल ही में अनुभव कर रही हैं।

जब पेशाब को कुछ टूथपेस्ट के साथ मिलाया जाता है, तो यदि यूरिन में प्रेगनेंसी हार्मोन, ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) है तब टूथपेस्ट का रंग बदल जाता है। अगर आपने हाल ही में गर्भावस्था के कुछ लक्षण अपने में महसूस किए हैं और टेस्ट करने के बाद भी टूथपेस्ट के रंग में भी बदलाव देखा जा सकता है, तो आप जरूर गर्भवती हैं और आपको अपनी प्रेगनेंसी की पुष्टि करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ (गायनेकोलॉजिस्ट) के पास जाना चाहिए।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

टूथपेस्ट का उपयोग करके घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट करना एक आसान काम है, क्योंकि इसमें बहुत कम चीजों की जरूरत होती है। गर्भधारण की इस तरह से जांच करना, कई दशकों से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आसान तरीका था, क्योंकि गांवों में बड़े मेडिकल स्टोर की कमी के कारण प्रेगनेंसी किट मिल पाना कोई विकल्प नहीं था। 

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

आपको चाहिए

  • सफेद, सादा टूथपेस्ट
  • दो साफ और स्टरलाइज किए हुए कप
  • सुबह के पेशाब का नमूना

क्या करें

  1. सबसे पहले अपनी जरूरत की हर चीज को इकट्ठा कर लें और पास में रखें।
  2. अब कप में एक चम्मच टूथपेस्ट डालें।
  3. इसके बाद दूसरे कप में अपने सुबह के सबसे पहले मूत्र का नमूना लें और उसकी कुछ बूंदों को टूथपेस्ट पर डालें। आप इसे या तो सीधे डाल सकती हैं या इसके लिए मेडिसिन ड्रॉपर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  4. आप टूथपेस्ट और मूत्र को मिलाने के लिए एक साफ डंडी या प्लास्टिक चम्मच या पाईप का उपयोग कर सकती हैं, और इसे कुछ मिनटों के लिए अलग रख दें।
  5. इसके बाद, जांच करें कि कप के मिश्रण के रंग में कोई भी बदलाव आया है या नहीं। अगर टूथपेस्ट का रंग नीला होता है, या वह अन्य रिएक्शन से गुजर सकता है जैसे कि झागदार या बुलबुले होना। यदि इनमें से कुछ भी होता है, तो आपके गर्भवती होने की संभावना है।
  6. अगर मिश्रण में कोई बदलाव नहीं होता है, तो आप शायद गर्भवती नहीं हैं।

आइए जानें कि यह टेस्ट वास्तव में काम कैसे करता है। 

टेस्ट कैसे काम करता है ?  

गर्भवती महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) पाया जाता है, जो गर्भधारण के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत ही बड़ी मात्रा में रिलीज होता है। एचसीजी टूथपेस्ट के केमिकल्स के साथ प्रतिक्रिया करता है और टूथपेस्ट के रंग में बदलाव लाता है। टूथपेस्ट में झाग भी आ सकता है या बुलबुले भी बन सकते हैं। अगर हार्मोन शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं हैं, तो कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

हालांकि इस होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए जरूरी और सभी महत्वपूर्ण चीजें तो ठीक-ठीक बताई गई हैं, लेकिन इसके परिणाम और प्रभावशीलता अभी भी संदिग्ध है। अगला सेक्शन आपको टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट के इन दोनों पहलुओं को समझने में मदद करेगा।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कितना प्रभावी है? 

यह टेस्ट एक महिला के दिमाग को शांत करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक माना जा सकता है, क्योंकि यह उसकी सुविधानुसार अपने बाथरूम में आसानी से किया जा सकता है। हालांकि, इस बारे में सवाल यह है कि क्या यह सटीक है और इसके परिणाम निश्चित हैं या नहीं। टेस्ट की प्रभावशीलता आपके जरिए टेस्ट के लिए उपयोग की जाने वाली चीजों की गुणवत्ता और स्थिति पर भी निर्भर करती है, जिसमें पेस्ट, कप और यहां तक ​​कि दोनों को मिलाने वाली स्टिक या छोटा पाईप (स्ट्रॉ) भी शामिल है। अगर इनमें से कोई एक भी चीज हल्की क्वालिटी की है, तो प्रेगनेंसी टेस्ट का परिणाम गलत हो सकता है।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कितना प्रभावी है? 

टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है?  

अगर टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो मिश्रण का रंग बदल जाएगा, या यह झागदार हो जाएगा, या उसमें बुलबुले बन जाएंगे। इसका मतलब है कि आपके यूरिन में कुछ है जो टूथपेस्ट के साथ प्रतिक्रिया (रिएक्शन) कर रहा है, और यह एचसीजी हार्मोन हो सकता है। इसका मतलब आप प्रेग्नेंट हैं। अगर अगले 3-5 मिनट में मिश्रण में कोई बदलाव नहीं आता है, तो आपने शायद गर्भधारण नहीं किया है। हालांकि, अगर आप नेगेटिव रिजल्ट के बारे में सोच रही हैं तो आप एक बार डॉक्टर से मिल सकती हैं।

जैसा कि पहले बताया गया है कि दूषित पदार्थों की उपस्थिति और उपयोग की जाने वाली चीजों की क्वालिटी टेस्ट के नतीजे को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, आप गर्भधारण के इस घरेलू जांच से बेहतर परिणाम पाने के लिए कुछ सावधानियां बरत सकती हैं।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट से सबसे बेहतर परिणाम कैसे प्राप्त करें

इस टेस्ट में सबसे ज्यादा याद रखने वाली और महत्वपूर्ण बात स्वच्छता और गुणवत्ता को सुनिश्चित करना है – इन दोनों विशेषताओं का आपकी जांच के परिणाम पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ सकता है। आप जिस टूथपेस्ट का उपयोग करें वह सादा व सफेद रंग का और बढ़िया क्वालिटी का होना चाहिए। उससे रंग में आने वाला बदलाव बेहतर तरीके से दिखाई देता है और एक अच्छी गुणवत्ता वाला टूथपेस्ट यूरिन में हार्मोन के साथ बेहतर रिएक्शन करता है। कप और स्टिरर (छोटा पाईप या स्ट्रॉ) दूषित नहीं होने चाहिए, और उपयोग करने से पहले उन्हें साफ किया जाना जरूरी है। ऐसा करने से कप या स्टिरर पर मौजूद बाहरी और हानिकारक केमिकल के लगे होने से गलत परिणाम आने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, मूत्र का नमूना सुबह जल्दी लिया जाना चाहिए, और वो आपके शरीर का पहला यूरिन सैंपल होना चाहिए।

कई जागरूक महिलाएं हर टेस्ट के पहले उसके पक्ष – विपक्ष दोनों का आकलन जरूर करती हैं। अगर आप उनमें से एक हैं, तो इस लेख के अगले भाग में आपकी अधिकांश चिंताएं खत्म हो जाएंगी।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट के फायदे और नुकसान 

दुनिया में हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, उसी तरह इस घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के भी हैं। उनमें से कुछ यहां दिए गए हैं:

 फायदे

  • टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट एक महिला के लिए यह जांचने का सबसे सस्ता तरीका है कि वह गर्भवती है या नहीं। एक मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध प्रेगनेंसी टेस्ट किट की कीमत की तुलना में यह टेस्ट लगभग मुफ्त है।
  • टेस्ट करना बेहद आसान है, क्योंकि महिलाएं इसे अपने बाथरूम की प्राइवेसी में भी आसानी से कर सकती हैं।
  • टेस्ट का परिणाम भी जल्दी मिल जाता है, क्योंकि टूथपेस्ट के साथ मूत्र मिलाने के कुछ ही मिनटों में परिणाम मिल जाते हैं।

नुकसान 

  • टेस्ट का परिणाम भ्रमित करने वाला हो सकता है, क्योंकि इसके लिए केवल रिएक्शन की जरूरत होती है। अगर आप रिजल्ट को सही ढंग से समझना चाहती हैं तो उपयोग किए गए यूरिन और टूथपेस्ट की मात्रा लगभग समान होनी चाहिए।
  • समय अलग-अलग हो सकता है – ऐसे उदाहरण हैं जिनमें मिश्रण के दस मिनट के बाद ही प्रतिक्रिया दिखाई दी, जबकि यह लगभग 3-5 मिनट में आनी चाहिए।
  • नतीजा गलत भी हो सकता है। यह चीजों की क्वालिटी, टेस्ट के समय या बिना किसी कारण के भी हो सकता है।
  • टूथपेस्ट में झाग मूत्र में एसिड के कारण हो सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि मूत्र में एचसीजी हार्मोन है।

तो, यह टेस्ट वास्तव में कितना सटीक है? आइए पता करते हैं!

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सटीक होता है?

जरूरत पड़ने पर आप भी टूथपेस्ट से अपना प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर कर सकती हैं, लेकिन महिलाएं हमेशा इससे मिलने वाले परिणामों पर भरोसा नहीं कर पाती हैं। टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट की सफलता दर लगभग 85% है, लेकिन गलत रिजल्ट की संभावना भी लगभग 15% है, जिसे आसानी से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह नियंत्रित या अनियंत्रित अलग-अलग कारकों के कारण हो सकती है, इसलिए संदेह होने पर डॉक्टर के पास जाना हमेशा ही सबसे सही फैसला होता है।

टूथपेस्ट से गर्भावस्था की जांच से आप अपने घर में ही आराम से पता कर सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। टेस्ट करना बेहद आसान है, इसमें महंगी चीजों की जरूरत नहीं होती है, और इसमें बहुत अधिक समय भी नहीं लगता है। अगर आप टेस्ट करना चाहती हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप क्वालिटी वाली ही चीजों का उपयोग करें और इस्तेमाल से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि टेस्ट रिजल्ट क्या आने वाला है, आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए और अपने गर्भधारण की संभावना की पुष्टि करनी चाहिए।

स्रोत: Healthline

यह भी पढ़ें:

नमक से गर्भावस्था की जांच कैसे करें
घर पर शैम्पू से गर्भावस्था की जांच करना
विनेगर (सिरका) से घर पर ही गर्भावस्था जांच कैसे करें