विपिन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vipin Name Meaning in Hindi

विपिन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vipin Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में नाम के अर्थ को बहुत महत्व दिया जाता है। क्योंकि बड़े-बुजुर्गों का मानना है नाम का अर्थ जितना बेहतर होगा उतना ही बच्चे के भविष्य पर असर पड़ेगा। इसलिए नाम चुनने की प्रक्रिया को हिन्दू धर्म में बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं, जिसे ‘नामकरण’ कहा जाता है। किसी भी नाम को चुनने से पहले यह देखना जरूरी है कि यह नाम आपके बच्चे के लिए सही है या नहीं लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि बच्चे के माता-पिता उस नाम से खुश है या नहीं, जो उन्होंने अपने बच्चे के लिए चुना है। हम इस आर्टिकल के जरिए आपको लड़कों के जाने माने नाम विपिन के बारे में विस्तार में बताने वाले हैं। किसी नाम को रखना हो या किसी को सुझाना हो तो आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए केवल नाम नहीं बल्कि उस नाम से जुड़ी हर संभव जानकारी आप उस व्यक्ति को दें। जैसे अर्थ, राशि और उस नाम वाले व्यक्तियों का स्वभाव आदि। हम इस लेख के जरिए विपिन नाम वाले लड़कों के बारे में बात करेंगे!

विपिन नाम का मतलब और राशि

कुछ लोगों का मानना होता है कि नाम जितना यूनीक होगा वो उतना ही बेहतर होगा लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सरल, साधारण नाम अधिक पसंद आते हैं क्योंकि उनका मानना है कि नाम जितना सरल जिंदगी भी उतनी सरलता से चलती है। जैसे विपिन नाम बहुत सुलझा और सरल व्यतीत होता है। इस नाम का अर्थ शानदार, वन आदि होता है। अगर आप इस नाम को अपने बेटे के लिए चुनते है तो यह साफ जाहिर है की इसका अर्थ उसके स्वभाव और व्यक्तित्व में जरूर नजर आएगा। वहीं इस नाम की राशि का जिक्र करें तो ‘व’ अक्षर से शुरू होने वाले नामों की राशि वृषभ होती है। तो चलिए विपिन नाम से जुड़ी और भी दिलचस्प बातों के बारे में आगे जानते हैं।

नाम  विपिन
अर्थ  शानदार, वन
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  वृषभ
नक्षत्र  रोहिणी (ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू)
शुभ दिन  शुक्रवार और बुधवार
शुभ रंग  सफेद, गुलाबी और हरा
शुभ रत्न  हीरा

विपिन नाम का अर्थ क्या है?

विपिन एक बेहद ही आम पर लोकप्रिय नाम है और अगर आप भी अपने लाडले को ये नाम देते है, तो आपके लिए इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। विपिन का मतलब शानदार होता है। इस नाम के लड़के हमेशा अपने भविष्य को बेहतर बनाने में लगे रहते हैं और अपने किसी भी कार्य को बड़ी ही ईमानदारी के साथ करते हैं चाहे वो जॉब से जुड़ा काम हो या व्यक्तिगत काम हो। इन्हें कला में रूचि रहती है। इनका स्वभाव खुशमिजाज होता है। यह किसी भी काम को करने के लिए धैर्य से काम लेते हैं क्योंकि इन्हे जल्दबाजी करना पसंद नहीं है। यह लोग कभी भी किसी का भरोसा नहीं तोड़ते हैं, यह इनकी सबसे खूबसूरत खूबी होती है।

विपिन नाम का राशिफल

विपिन नाम व अक्षर से शुरू होने की वजह से वृषभ राशि के अंतर्गत आता है। इस राशि के लड़के हर काम को आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करते है। इन्हे दिल खोलकर सभी से बात करना पसंद है और यह दोस्त भी बहुत जल्दी बना लेते हैं। यह दूसरों की सेवा और उनकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यह ईमानदार होने के साथ-साथ बेहद हिम्मती भी होते हैं। इन्हे जीतना बहुत पसंद होता है और इतना ही नहीं यह किसी और को आसानी से जीतने भी नहीं देते है। इस राशि के मुख्य अक्षर ब, व, ई, उ, ओ को माना जाता है।

विपिन नाम का नक्षत्र क्या है?

विपिन नाम का ‘रोहिणी’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह बैलगाड़ी है जिसे दो बैल खींच रहें हैं। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं- ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू।

विपिन जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

विपिन नाम पुराना और भरोसेमंद होने की वजह से माता पिता की पहली पसंद बनता है और यह नाम व अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको वृषभ राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। नीचे दिए गए नामों में से एक नाम आप चुन सकते हैं।

नाम नाम
विभोर (Vibhor) वैभव (Vaibhav)
विराज (Viraj) विश्वम (Vishwam)
ओजस (Ojas) ओनिर (Onir)
बृजेश (Brijesh) बरुन(Barun)
ईशान (Ishan) ईश्वर (Ishwar)
उत्तम (Uttam) उद्भव (Udbhav)
उत्कर्ष (Utkarsh) उदय (Uday)

विपिन नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

विपिन नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी से मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमें से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें।

नाम   नाम
नितिन (Nitin) अश्विन (Ashwin)
विप्लव(Viplav) निविन (Nivin)
विपेश(Vipesh) विपुल(Vipul)
जतिन (जतिन) अरिन (Arin)
सचिन (Sachin) युविन (Yuvin)

विपिन नाम के प्रसिद्ध लोग

देश भर में विपिन नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे, आप नीचे दी गई टेबल में उनके नाम समेत उनके पेशे के बारे में भी जान सकते हैं।

नाम  पेशा 
विपिन शर्मा अभिनेता
विपिन कुमार लेखक
विपिन चंद्रा इतिहासकार
विपिन अनेजा गायक
विपिन सचदेव गायक
विपिन मिश्रा संगीतकार
विपिन मोहन सिनेमेटोग्राफर

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए लेकर आए हैं ‘व’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम। यदि आप इन दिए गए नामों में अपने लाडले बेटे का नाम ‘व’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
वर्धिन (Vardhin) शुभ
वायुन (Vayun) सक्रिय, तीव्र
वीरुश (Virush) सफलता, धैर्य
वमिल (Vamil) सुंदर,आकर्षक
विभव (Vibhav) संपत्ति, धन
वेदांश(Vedansh) वेदों का अंश, ज्ञान का भंडार
विवान (Vivaan) भगवान कृष्ण का एक नाम
विश्वज (Vishvaj) विशाल, पवित्र
विवांश (Vivansh) खुशियां
वनित (Vanit) जिसके के लिए कामना की हो

लड़कों के कुछ ऐसे नाम होते है जिन्हे सिर्फ एक बार सुनकर ही अहसास हो जाता है कि बस यही वो नाम है जो आपके बच्चे के लिए बना है, उनमे से एक नाम है विपिन। विपिन लड़कों को दिया जाने वाला बहुत ही आकर्षक नाम होने के साथ-साथ मतलब से भी बहुत अच्छा नाम है। इस लेख का मकसद सिर्फ माता-पिता को इस नाम की जानकारियां देना नहीं है बल्कि हम यह उम्मीद करते है कि हमारा द्वारा दी गई सभी जानकारी आपके मन से इस नाम से जुड़े किसी भी तरह के संदेह, समस्या और छोटी-छोटी चीजों को लेकर होने वाले सवाल को दूर कर सके ताकि आप बिना किसी संकोच के इस नाम को अपने बच्चे के लिए चुन सके और बेफिक्र रहे।

यह भी पढ़ें:

विनय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vinay Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
विशाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vishal Name Meaning in Hindi